google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html Top Things to Consider When Buying Right Desktop PC for Your Needs ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

Top Things to Consider When Buying Right Desktop PC for Your Needs

नया डेस्कटॉप कंप्यूटरखरीदते समय आपको क्या-क्या देखना है What to Look for in a Desktop Computer

 

डेस्कटॉप कंप्यूटर आपको बहुत ही यूजर फ्रेंडली वातावरण और श्रेष्ठ सेटअप प्रदान करते हैं। ये अक्सर लैपटॉप से अधिक शक्तिशाली होते हैं और आने वाले कई वर्षों तह इनको अपग्रेड करना बहुत आसान होता है। डेस्कटॉप पीसी खरीदना अविश्वसनीय रूप से डराने वाला लग सकता है, खासकर यदि आपने पहले कभी नहीं खरीदा है। यहां हम आपको वह सब कुछ बता रहे हैं जो आपको एकएक्सपर्ट शिक्षित व्यक्ति की तरह  खरीदारी के लिए निर्णय लेने और अपने लिए एक सही डेस्कटॉप पीसी खोजने के लिए जानना आवश्यक है।

 

things to remember while buying a new desktop PC


आप सोचते होंगे कि यह केवल एक प्रकार की स्टाइल होती है, या "फॉर्म फैक्टर" है जैसा कि इसे आमतौर पर डेस्कटॉप पीसी-पारंपरिक टॉवर पीसी आदि कहा जाता है। हालांकि यह सबसे आम है, लेकिन यही एकमात्र फॉर्म फैक्टर नहीं है और हो सकता है कि यह आपके लिए सही फॉर्म फैक्टर ना हो

 

 

आपके लिए किस टाइप का डेस्कटॉप सही है, यह निर्णय करने से पहले सबसे बड़ी बात पर विचार करना होगा कि आपको कितने स्पेस के साथ काम करना है। फिर, आपको इस बात पर विचार करना होगा कि आप एक पूर्व-निर्मित पीसी(Pre-built PC) यानि किसी प्रतिष्ठित कंपनी में बना हुआ पीसी खरीदना चाहते हैं या अपना पीसी खुद बनाना चाहते हैं।

 

पारंपरिक टॉवर पीसी Traditional Tower PC

आजकल पारंपरिक टावर पीसी डिज़ाइन सबसे सामान्य एवं लोकप्रिय फॉर्म फैक्टर(Form Factor) हैं  तथा आपको सबसे ज्यादा यही दिखाई देगा। ये आम तौर पर अतिरिक्त भंडारण, पोर्ट कनेक्टिविटी और कभी-कभी एक ऑप्टिकल ड्राइव के लिए बहुत सारे स्थान के साथ एक बड़ा कंप्यूटर केस होते हैं। यह थोड़ा अधिक स्थान लेता है, लेकिन यह बहुत सरे आतंरिक उपकरणों के लिए आसानी से जगह प्रदान करता है। 

 

अधिकांश लोगों के लिए, यह पहली पसंद होती है और एक अच्छे मॉनिटर के साथ सेट किये गए पारंपरिक टावर विकल्प से आपकी सभी आवश्यकतायें पूरी हो जायेंगी।

YOU MAY LIKE TO READ ON - How toUnlock Android Device screen using Google’s Android Devicemanager


मिनी पीसी Mini PC

 

यदि आपको उच्चतम गुणवत्ता वाले इंटर्नल, एक शक्तिशाली GPU, या अधिक भंडारण क्षमता की  आवश्यकता नहीं है और आप स्पेस बचाना चाहते हैं, तो कॉम्पैक्ट मिनी पीसी फॉर्म फैक्टर आपके लिए एक श्रेष्ठ विकल्प हो सकता है।

 

मिनी पीसी ज्यादा जगह नहीं घेरते हैं, इसलिए वे छोटे घरेलू कार्यालयों, छात्रावास के कमरो, या छोटे डेस्क क्षेत्रों वाले कार्यस्थलों के लिए बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं लेकिन ये पारंपरिक टॉवर पीसी का मुकाबला कतई  नहीं कर सकते हैं, वे काफी अच्छे हैं यदि आप मुख्य रूप से काम या स्कूल से संबंधित कार्यों के लिए पीसी का उपयोग करने की योजना बनाते हैं।

 

ऑल-इन-वन पीसी All-In-One PC

 

ऑल-इन-वन पीसी सेटअप पारंपरिक टॉवर फॉर्म फैक्टर का एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। इस विकल्प में और पारम्परिक टावर पीसी में फर्क यह है कि जैसे पारम्परिक टावर पीसी में पीसी अलग, मॉनिटर अलग होता है वहीं आल-इन-वन पी सी  (All-In-one P C) में आपके मॉनिटर और पीसी को एक साथ जोड़ कर एक यूनिट के रूप में बनाया जाता है। यह कम जगह घेरता है और उपयोग में बहुत सरल होता है लेकिन यह व्यवस्था  उन्हें कम अपग्रेड करने योग्य बना देती है।

 

यह सिस्टम अधिक कॉम्पैक्ट है, लेकिन आपके पास अपनी पसंद के मॉनिटर बदलने का कोई विकल्प नहीं होता  है। यदि आप ऑल-इन-वन डेस्कटॉप पीसी खरीदने का निर्णय लेते हैं तो स्क्रीन की गुणवत्ता पर पूरा ध्यान दें।

 

कस्टम बिल्ड पीसी Custom Build PC

 

यदि आप अपनी तकनीक को गंभीरता से लेते हैं या आप वास्तव में एक श्रेष्ठ सॉलिड पीसी चाहते हैं, तो कस्टम बिल्ड एक अच्छा विकल्प हो सकता है। चाहे आप इसे स्वयं बनाएं या आप इसके पार्ट्स खरीदें और किसी अन्य एक्सपर्ट से बनवाएं, एक कस्टम बिल्ड(Custom Build) आपको यह चुनने की अनुमति देता है कि आपके पीसी में क्या-क्या होना चाहिए और किस स्टैण्डर्ड का होना चाहिए

 

इसमें जीपीयू, सीपीयू, स्टोरेज, रैम(GPU, CPU, storage, RAM) सब कुछ आपकी पसंद का होगा , इन सब चीज़ों पर आपका पूरा नियंत्रण होगा

 

और अगर आपको कंप्यूटर तकनीक का ज्ञान है और आपके पास इसे स्वयं बनाने का समय है, तो पीसी बनाना उतना जटिल नहीं है जितना यह लगता है। यह बस  एक पहेली(Puzzle) के टुकड़ों को एक साथ रखने जितना ही आसान है। साथ ही, इसे स्वयं बनाने से आपको थोड़े से पैसे की बचत भी होगी।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - SmartPhone-Security tips for Smartphone android phone

l

आपको किस ओएस(ऑपरेटिंग सिस्टम) का उपयोग करना चाहिए? Which OS(Operating System) Should You Use?

 

अगले स्टेप में, आपको यह तय करना होगा कि आप किस ओएस(परेटिंग सिस्टम) का उपयोग करना चाहते हैं।

 

यदि आप आमतौर पर iPhone या iPad जैसे Apple उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो आपके लिए एप्पल' का macOS सबसे अच्छा रहेगा और Apple का ही डेस्कटॉप खरीदना अधिक समझदारी भरा हो सकता है।

 

इसी तरह, यदि आप विंडोज ओएस का उपयोग करने के अभ्यस्त हैं, तो आप के लिए विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम(Windows operating System) अच्छा रहेगा  क्योंकि आप इससे बहुत अच्छी तरह से परिचित है।

या, यदि आप दुनिया के दोनों सबसे बड़े ऑपरेटिंग सिस्टम(Operating System) के अलावा कोई अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम(Operating System) उपयोग करना चाहते हैं, तो आप क्रोम ऑपरेटिंग सिस्टम(Chrome operating System)  या लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम(Linux operating System) के उपयोग पर  विचार कर सकते हैं।

 

देखें किस ऑपरेटिंग सिस्टम में क्या सुविधाएं हैं

 

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज Microsoft Windows

 

विंडोज एक बहुत ही सुपरिचित(Very Familiar) ऑपरेटिंग सिस्टम(Operating System) है। यह विश्व का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम(Operating System)  है। इसका उपयोग विश्व के लगभग हर हिस्से में होता है और इसके अनुरूप हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर(Hardware and Software) विश्व के हर कोने में उपलब्ध हैं।

 

इसके अलावा, यदि आप गेमिंग में रूचि रखते हैं और आपका एक अच्छा गेमिंग डेस्कटॉप पीसी खरीदने का इरादा  है, तो आपके लिए माइक्रोसॉफ्ट विंडोज शायद सबसे अच्छा विकल्प होगा। हालाँकि ऐसा नहीं है कि केवल माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में ही गेम होते हैं।  बहुत सारे गेम macOS, Chrome OS और Linux OS में भी आपको मिल जायेंगे फिर भी गेमिंग के मामले में  माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ही निर्विवाद रूप से  शीर्ष स्तर पर है और लगभग सभी गेम सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट विंडोज पर उपलब्ध होते हैं और अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम पर बाद में उपलब्ध होते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - SmartphoneAddiction Syndrome, its bad effects and how to get rid of this bad habit


एप्पल का मैक एस Apple's macOS

 

एप्पल का मैक एस (Apple's macOS) एक सुव्यवस्थित और सुंदर ऑपरेटिंग सिस्टम है। और जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है,कि यदि आप के पास iPhone या iPad है, तो यह आपके नए macOS डेस्कटॉप के साथ आसानी से एकीकृत हो जाएगा। आप सीधे अपने डेस्कटॉप से लोगों को टेक्स्ट या फेसटाइम भी कर सकते हैं।

साथ ही, macOS आमतौर पर बहुत सारे रचनात्मक अनुप्रयोगों(Creative Software) के लिए बेहतर होता है। इसलिए यदि आप वीडियो संपादित करने(Video Editing) या अन्य रचनात्मक परियोजनाओं(Creative Projects)  में रूचि रखते हैं, तो macOS आपके लिए बेहतर हो सकता है।

 

और यहां तक कि अगर आपको घर या स्कूल के लिए सिर्फ एक डेस्कटॉप की जरूरत है, तो भी macOS एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। लेकिन यह विंडोज एस(Windows OS), क्रोम एस या लिनक्स एस डेस्कटॉप जितना सस्ता नहीं होगा।

 

गूग का क्रोम एस या लिनुस टोरवाल्ड्स लिनक्स एस  Google Chrome OS  or Linus Torvalds Linux OS

 

यदि आप गैर-पारंपरिक ऑपरेटिंग सिस्टम अपनाने में रूचि रखते हैं, तो आप गूगल क्रोम एस (Google Chrome OS) या लिनक्स एस वाला डेस्कटॉप खरीद सकते हैं।

 

Chrome OS एक अधिक किफ़ायती ऑपरेटिंग सिस्टम है जो आपको निजी कार्य, विद्यालय या सामान्य व्यक्तिगत उपयोग के लिए आवश्यक सभी कार्य करने की क्षमता प्रदान करेगा। साथ ही, आप बिना किसी समस्या के क्रोम ओएस पर लिनक्स ऐप्स और स्टारड्यू वैली(Stardew Valley) जैसे बहुत ही बुनियादी गेम चला सकते हैं।

 

वे डेस्कटॉप जो क्रोम ओएस के साथ प्रीइंस्टॉल्ड आते हैं, क्रोमबॉक्स (Chromebox) कहलाते हैं। हालाँकि, यदि आप अपने डेस्कटॉप पर क्रोम एस स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको ओपन सोर्स संस्करण का उपयोग करना होगा, जिसे क्रोमियम एस (Chromium OS) कहा जाता है। यह भी ध्यान देने योग्य है कि क्रोमियम एस (Chromium OS) में अन्य क्रोम एस कंप्यूटरों का Google टाई-इन नहीं है।

 

आप एक अन्य विकल्प के रूप में लिनक्स ओएस भी चुन सकते हैं जो जाहिर है, अभी भी लिनक्स ऐप चलाएगा, लेकिन एक अधिक शक्तिशाली अनुभव प्रदान करता है। Linux OS दिन दिन और अधिक कंप्यूटर गेम्स को सपोर्ट कर रहा है और यह Windows या macOS की तुलना में अधिक सुरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम माना जाता है। यद्यपि दोनों में से कोई सा भी विकल्प डेस्कटॉप के लिए पारंपरिक नहीं है, लेकिन दोनों ही बढ़िया OS विकल्प हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - High risk computer infection Trojan.Adclicker causes actions removal tips


 

पीसी के सीपीयू के बारे में All About CPU of the PC

 

आप कंप्यूटर के सीपीयू(CPU) को उसका दिमाग भी समझ सकते हैं। सीपीयू आपके कंप्यूटर में हर चीज को प्रोसेस और मैनेज करने में मदद करता है। यह आपके पीसी की हर चीज को सुचारू रूप से चलाने के लिए ज़िम्मेदार है। यदि आप एक ऐसा डेस्कटॉप पीसी चाहते हैं जो लम्बे समय तक चलने वाला हो तो एक गुणवत्ता वाले सीपीयू(CPU) में निवेश करना एक आवश्यकता है।

 

आप किस ऑपरेटिंग सिस्टम(Operating System) को चुनते हैं,उसी आधार पर, आपका  इष्टतम सीपीयू(Optimal CPU) भिन्न हो सकता है। यहां हमने विस्तार से समझाया है की प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सीपीयू चुनते समय किन किन बातों का ध्यान रखना है:

 

इंटेल बनाम एएमडी Intel vs. AMD -

 

संक्षेप में कहें तो इंटेल और एएमडी गुणवत्ता वाले सीपीयू(CPU) के दो सबसे बड़े निर्माता हैं। इंटेल सीपीयू थोड़े अधिक किफायती होते हैं, लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि ये आमतौर पर एएमडी सीपीयू की तुलना में थोड़े धीमे होते हैं। एएमडी सीपीयू पर आपको थोड़ा अधिक खर्च करना पद सकता है, लेकिन इसकी अधिक गति में अतिरिक्त लागत वसूल हो जाती है।

 

सीपीयू टाइटल CPU Titles -

 

सीपीयू के नाम आमतौर पर इंडीकेट करते हैं कि वे कितने तेज हैं। संख्या जितनी अधिक होगी, सीपीयू उतनी ही तेज होगी। उदाहरण के लिए, एक Intel Core i9, Core i3 की तुलना में बहुत तेज़ होता है। इसी तरह, एक AMD Ryzen 7 एक Ryzen 5 से तेज होगा। याद रखें कि क्लॉक स्पीड(Clock Speeds) यहाँ समीकरण का एक हिस्सा मात्र है, इसलिए दो चिप्स में समान क्लॉक स्पीड(Clock Speeds) हो सकती है लेकिन प्रदर्शन(Performance) में भिन्नता हो सकती है।

 

सीपीयू कोर CPU Cores -

 

 आप देखेंगे कि कुछ सीपीयू निर्माता कह रहे हैं कि हमारे सीपीयू क्वाड-कोर या डुअल-कोर(Quad-core or Dual-core) हैं; इसका मतलब यह है कि उस विशेष सीपीयू में क्रमशः चार या दो कोर होते हैं। आपके सीपीयू में जितने अधिक कोर होंगे, आपका डेस्कटॉप पीसी उतना ही अधिक कुशल होगा। यदि आप अपने पीसी में कम से कम चार कोर वाला सीपीयू लगा सकते हैं, तो यह ज्यादातर लोगों के लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता  है। यदि आपको गेमिंग या अधिक गहन कार्यक्रमों के लिए अपने डेस्कटॉप का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो आप अधिक कोर वाले सीपीयू में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं।

 

विंडोज Windows -

 

यदि आप अपने विंडोज डेस्कटॉप पीसी का उपयोग कार्यालय या स्कूल के साधारण कार्यों के लिए करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक सुपर शक्तिशाली सीपीयू की आवश्यकता नहीं है। आपको 4 कोर वाले इंटेल कोर i3 या 4 कोर वाले AMD Ryzen 3 प्रोसेसर का लक्ष्य रखना चाहिए। यदि आप थोड़ी अधिक गति चाहते हैं या आप अपने डेस्कटॉप पीसी को भविष्य प्रूफ करना चाहते हैं, तो आप i5, i7, Ryzen 5, या Ryzen 7 के बारे में विचार कर सकते हैं. अंत में, यदि आप मुख्य रूप से गेमिंग के लिए एक डेस्कटॉप पीसी चाहते हैं, तो आपको एक Intel Core i9, Intel Xeon, या एक AMD Ryzen 9 CPU खरीदने पर विचार करना चाहिए।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - FacebookTagging Scam-the Malware Spreads Through automatic tagging-


मैक एस macOS -

 

भविष्य में, Apple डेस्कटॉप अब Intel CPU द्वारा संचालित नहीं होंगे, बल्कि Apple के अपने स्वयं के सिलिकॉन M1 CPU द्वारा संचालित होंगे। यदि आप Apple से एक डेस्कटॉप पीसी खरीद रहे हैं, तो आपको मिलने वाले CPU के बारे में आपका कुछ ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं है, लेकिन ऐतिहासिक रूप से, Apple के इन-हाउस CPU बहुत शक्तिशाली रहे हैं। आपके द्वारा चुने गए आकार के डेस्कटॉप के आधार पर, आप या तो 8 कोर के साथ M1 CPU प्राप्त कर सकते हैं या 6 कोर के साथ 10 वीं-जीन इंटेल i5 या 8 कोर के साथ i7 प्राप्त कर सकते हैं। आखिरकार, ऐप्पल पूरी तरह से इंटेल से दूर हो जाएगा और उसके सभी कंप्यूटर अपने इन-हाउस प्रोसेसर द्वारा संचालित होंगे।

 

क्रोम ओएस Chrome OS -

 

क्रोमबॉक्स आमतौर पर मिनी पीसी फॉर्म फैक्टर के साथ आते हैं। क्रोम ओएस मिनी पीसी के लिए आप देखेंगे कि सबसे आम सीपीयू ब्रांड Celeron है। वास्तव में Celeron का कोई भी CPU क्रोम ओएस के लिए बहुत अच्छा है, खासकर यदि आपके डेस्कटॉप के लिए आपका मुख्य उद्देश्य साधारण काम या स्कूल के कार्य हैं। हालाँकि, आप कुछ मिनी पीसी के साथ Intel Core i3 या i7 के लिए थोड़ा अधिक पैसा खर्च कर सकते हैं।

 

लिनक्स एस Linux OS -

 

यदि आप अपने डेस्कटॉप पर Linux स्थापित करना चाहते हैं, तो Windows OS डेस्कटॉप के लिए उपरोक्त अनुशंसाओं का पर विचार करें। ये दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम समान CPU के साथ समान रूप से कार्य करते हैं।

 

हालाँकि अपना CPU चुनना एक बहुत बड़ा निर्णय है, आपको यह भी तय करना होगा कि आपको कितनी RAM और स्टोरेज की आवश्यकता है। हालांकि सीपीयू आपके डेस्कटॉप के दिमाग की तरह है, फिर भी इसे यथासंभव सुचारू रूप से चलाने के लिए अन्य घटकों से सही समर्थन की आवश्यकता होती है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Filemail Send Large email Attachment Free Over Internet Fast Secure FileTransfer 

 

रैम के बारे में सब कुछ All About RAM

 

RAM का मतलब है रैंडम एक्सेस मेमोरी(Random Access Memory), और अगर सरल शब्दों में कहें तो यह एक तरह की शॉर्ट-टर्म मेमोरी(Short-term memory) है। कभी-कभी, रैम और स्टोरेज आपस में मिल भी सकते हैं। स्टोरेज आपके फ़ोटो, दस्तावेज़ों और अन्य वस्तुओं को आपके डेस्कटॉप पीसी पर स्थायी रूप से संग्रहीत रखने का काम करता है। दूसरी ओर, RAM उस डेटा को अस्थायी रूप से संग्रहीत करने का काम करता है, जिसे आपके प्रोग्राम और ब्राउज़र चलाने के समय उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

 

एक बार जब आप अपने प्रोग्राम को बंद कर देते हैं या अपना कंप्यूटर बंद कर देते हैं, तो आपकी रैम अपनी मेमोरी से चल रहे सॉफ़्टवेयर को क्लियर कर देती है। यह केवल अल्पकालिक स्मृति के रूप में कार्य करती है जो प्रोग्राम का उपयोग करते समय क्रियाशील(Functional) होती है।

 

इसलिए यदि आपको लगता है कि आप अक्सर एक साथ कई प्रोग्राम का उपयोग करेंगे, तो अधिक रैम वाला डेस्कटॉप पीसी खरीदना एक स्मार्ट विचार है। क्रोम ओएस के अपवाद के साथ, गुणवत्ता वाले डेस्कटॉप पीसी के लिए कुल 8GB RAM वास्तव में न्यूनतम है। आइए प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए इसे थोड़ा और स्पष्ट कर दें।

 

 

विंडोज़ Windows -

 

यदि आप अपने डेस्कटॉप का उपयोग नियमित कार्यों या स्कूल के काम के लिए करने की योजना बना रहे हैं तो कुल 8GB RAM ठीक है। यदि आपको कोई अधिक रैम की मांग करने वाला सॉफ़्टवेयर चलाने की आवश्यकता है, या आपके पास काम करते समय आमतौर पर बहुत सारे टैब और ऐप एक साथ खुले रहते हैं, तो आपको 16GB RAM की जरुरत पड़ सकती यदि आप बहुत अधिक गेमिंग करने की योजना बना रहे हैं, तो आप 32GB RAM का विकल्प भी तलाश सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to copy paste attachments into Gmail in Chrome using a keyboardshortcut


मैकओएस macOS -

 

विंडोज़ के समान, मैकओएस macOS में भी  8GB RAM उन अधिकांश लोगों के लिए ठीक काम करेगा जो डेस्कटॉप का हल्का उपयोग कर रहे हैं। लेक़िन यदि आप 16GB RAM में निवेश करने के लिए  तैयार हैं, तो यह केवल आपके कंप्यूटर के जीवन को तो लम्बा खींचेगा ही साथ ही आपके काम करते समय इसे और भी सुचारू रूप से चलाने में मदद करेगा।

 

क्रोम ओएस Chrome OS -

 

यदि आप अपने पीसी पर क्रोम ओएस का उपयोग कर रहे हैं, तो आप को शायद रैम(RAM) के बारे में कुछ ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं है। 8GB RAM का उपयोग करना एक अच्छा विचार है, हालाँकि 4GB भी संभवतः सफलतापूर्वक काम करेगा यदि आप अपने डेस्कटॉप पीसी को इंटरनेट और सामयिक लाइट सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम के अलावा किसी अन्य चीज़ के लिए उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं।

 

लिनक्स ओएस Linux OS -

 

फिर से, यदि आप एक डेस्कटॉप पीसी पर लिनक्स ओएस स्थापित करना चाहते हैं, तो आप विंडोज ओएस पीसी के लिए ऊपर दी गई सिफारिशों का पालन कर सकते हैं। Linux ऐप्स चलाने के लिए 8GB RAM काफी होगी; अगर आप 16GB या 32GB के लिए पैसे खर्च करने के लिए तैयार हैं तो यह और भी बेहतर होगा।

 

 

अब, आपको अपने डेस्कटॉप पीसी के लिए कितना संग्रहण प्राप्त करना चाहिए?

 

भंडारण के बारे में सब कुछ All About Storage

 

विचार करने के लिए एक और बहुत महत्वपूर्ण आंतरिक घटक भंडारण(Storage) है। आपको सावधानी पूर्वक विचार करना है कि अपनी फ़ाइलों, फ़ोटो, गेम, सॉफ़्टवेयर या अन्य किसी भी चीज़ को डाउनलोड करने या सुरक्षित रखने के लिए कितनी जगह चाहिए?

 

जब स्टोरेज विकल्प चुनने की बात आती है, तो आपको हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) और सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD) के बीच चयन करना होगा। आइए प्रत्येक विकल्प के पेशेवरोंपक्षों और विपक्षों पर एक नज़र डालें-

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - History and Classification of Mobile malware, Notable mobile maliciousprograms 

 

एचडीडी HDD -

 

एक HDD आमतौर पर आपको अधिक संग्रहण प्रदान कर सकता है, लेकिन वे SSDs की तुलना में धीमे होते हैं। बल्कि वास्तव में बहुत धीमा,  लेकिन अगर आप का बजट अनुमति देता हैं और भंडारण आपकी प्राथमिकता है, तो आप बड़े आकार के एचडीडी(HDD).के बारे में विचार कर सकते हैं।

 

एसएसडी SSD –

 

यदि आप कुछ अतिरिक्त वहन कर सकते हैं तो एसएसडी(SSD) भंडारण के लिए आपका सबसे अच्छा विकल्प है। वे बहुत तेज़ हैं और आपके डेस्कटॉप प्रोग्राम को बिजली की गति से लोड करने में मदद करेंगे। हो सकता है कि आप एक किफायती मूल्य के लिए अधिक भंडारण प्राप्त करने में सक्षम हों, लेकिन जब आप एचडीडी के बजाय एसएसडी प्राप्त करते हैं तो यह मानिये कि आप गति के लिए भुगतान कर रहे हैं।

 

इसके अलावा, इस बात पर गहनता से विचार करें कि आपको कितना संग्रहण(Storage) चाहिए। आपको मिलने वाले ब्रांड के आधार पर, HDD का आकार 250GB या 500GB, 2TB, 4TB, यहां तक ​​कि 16TB तक हो सकता है। SSD का आकार भी HDD आकारों के समान ही हैं, लेकिन आप को HDD के समान संग्रहण क्षमता(Storage Capicity) वाली SSD  के लिए लगभग दोगुना या इससे भी अधिक भुगतान करना पड़ सकता है

 

यदि आप जो कंप्यूटर खरीद रहे हैं या बना रहे हैं, उसमें दो ड्राइव के लिए जगह है, तो आप अपने सिस्टम में एक HDD और एक SSD दोनों लगा सकते हैं। अपने SSD को अपने मुख्य (सिस्टम) ड्राइव और एक HDD को स्टोरेज ड्राइव(Storage Drive) के रूप में उपयोग कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको एक HDD की क्षमता वाले कंप्यूटर में SSD की स्पीड मिलती है।

 

एकीकृत जीपीयू बनाम समर्पित जीपीयू Integrated GPU vs. Dedicated GPU

 

अधिकांश सीपीयू बिल्ट-इन जीपीयू (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट) के साथ आते हैं इस प्रकार के GPU को एक एकीकृत GPU के रूप में जाना जाता है। ज्यादातर लोग जो स्कूल या काम के लिए अपने डेस्कटॉप का हल्का उपयोग करते हैं, उनके लिए एक एकीकृत जीपीयू की ही जरूरत होती है।

 

यदि आप एक गेमर हैं या आपको किसी स्कूल के ऑफिस सम्बन्धी कार्य, छोटे मोटे निजी कार्य या निजी कार्यालय सम्बंधी सामान्य कार्यों के लिए  क्रिस्पर ग्राफिक्स(Crisper Graphics) की आवश्यकता होती है, तो आप एक समर्पित GPU खरीदने पर विचार करें। यह एक अतिरिक्त आंतरिक भाग(Internal part)  है जो ग्राफिक्स पावर को बढ़ावा देने का काम करेगा।

 

यदि आप एक पूर्व-निर्मित डेस्कटॉप पीसी (Pre-built desktop PC) खरीदते हैं, तो इस बात पर पूरा ध्यान दें कि क्या यह सिर्फ एक सीपीयू या एक अतिरिक्त समर्पित जीपीयू के साथ आता है। यदि आप अपने पीसी का कस्टम निर्माण कर रहे हैं, तो अपना GPU चुनने और स्थापित करने के बारे में विचार करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Google Clock app, Silent Mode, bedtime options, Digital Wellbeing


 

आपको कौन से बाह्य उपकरणों की आवश्यकता है? Which Peripherals Do You Need?

 

अगर पीसी खरीदते समय आपको लगता है कि  डेस्कटॉप पीसी खरीदने का जमाना अब खत्म हो गया है, तो एक बार फिर से सोचें। अपने अनुभव को पूरा करने के लिए कुछ बाह्य उपकरणों, या अतिरिक्त सहायक उपकरण खरीदने होंगे। हो सकता है कि इनमें से कुछ आइटम जैसे हेडफ़ोन या कंप्यूटर माउस, आपके पास पहले से ही हों, लेकिन इनमें से कुछ आइटम आपको नए खरीदने पड़ेंगे जो आपके लिए पूरी तरह से नई खरीदारी हो सकती हैं।

 

अगर आप ऑल-इन-वन डेस्कटॉप खरीद रहे हैं, तो आपको अलग से मॉनिटर खरीदने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी। हालाँकि, आपको मॉनिटर जो आपकी ऑल-इन-वन खरीदारी के साथ आता के डिस्प्ले स्पेसिफिकेशन्स पर ध्यान देन होता है।

 

यदि आप एक पारंपरिक टॉवर, मिनी पीसी, या किसी भी विकल्प का कस्टम बिल्ड चुनते हैं, तो आपको अपने सेटअप के लिए एक मॉनिटर या दो मॉनिटर