google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html Tips to Sharing Files and Folders on Google Drive ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

Tips to Sharing Files and Folders on Google Drive

गूगल ड्राइव(Google Drive) का उपयोग करके, आप केवल एक लिंक के साथ एक ही समय में बहुत सारे लोगों के साथ दस्तावेज़, पत्रक और स्लाइड दस्तावेज़(Documents, Sheets, and Slides documents) साझा कर सकते हैं। ऐसे लोगों की संख्या किसी भी एक समय में एक साथ अधिकतम 100 लोगों तक हो सकती है यहाँ हम यह समझाते हैं कि आपको यह सब करना कैसे है।

 

Share files and folders on google drive

गूगल ड्राइव(Google Drive) पर फ़ोल्डर, फ़ाइलें और दस्तावेज़(Folders, Files, and Documents) कैसे शेयर करें

 

गूगल ड्राइव(Google Drive) के साथ, आप सीधे अपने ईमेल पते का उपयोग करके फ़ाइलें साझा(Share) कर सकते हैं, या आप चाहें तो केवल आमंत्रण लिंक(Invite link) की प्रतिलिपि बना सकते हैं और इसे वेब पर सीधा ही साझा(Share) कर सकते हैं। चाहे आप एकल दस्तावेज़(SingleDocument) साझा कर रहे हों या फ़ोल्डर जिसमे बहुत सी फाईलें हो सकती हैं, साझा करने की प्रक्रिया समान ही है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Top Things to Consider When BuyingRight Desktop PC for Your Needs



गूगल ड्राइव(Google Drive) में प्रत्येक दस्तावेज़ डिफ़ॉल्ट रूप से निजी(Private) होता है, लेकिन जब आप कोई Google दस्तावेज़ (दस्तावेज़, पत्रक, या स्लाइड)(Docs, Sheets, or Slides), देख रहे होते हैं, तो आपको शीर्ष-दाएं कोने में एक बड़ा "साझा करें"(“Share”) बटन दिखाई देगा।

 

Google Drive - Share option screen

 

आप फ़ाइल के नाम पर राइट-क्लिक करके और दिखाई देने वाले मेनू से "साझा करें" बटन(Share Button) का चयन करके किसी भी फ़ाइल या फ़ोल्डर को गूगल ड्राइव(Google Drive) के फ़ाइल ब्राउज़र इंटरफ़ेस में साझा(Share) कर सकते हैं।

 

Google drive – get link option screen


गूगल(Google) का साझाकरण मेनू(Sharing Menu) स्वयं को दो भागों में विभाजित करता है। यदि आप किसी को उनके ईमेल पते का उपयोग करके जोड़ना चाहते हैं, तो शीर्ष भाग में "लोगों और समूहों के साथ साझा करें"(Share With People and Groups) विकल्प का उपयोग करें।

 

इसके लिए ऐड पीपल एंड ग्रुप्स(Add people and groups) पर क्लिक करें। 

 

अब आपकी कांटेक्ट बुक(Contact Book) खुल जाएगी जिसमें से आप कॉन्टेक्ट्स चुन सकते हैं। 

 

Share with people and groups screen

"लोगों और समूहों को जोड़ें"(Share With People and Groups) बॉक्स में, अपनी पता पुस्तिका से किसी व्यक्ति को खोजें और जोड़ें (या केवल उनके ईमेल पते का उपयोग करें)।

 

Receipents emeil selection screen

आप यहां अधिकतम 100 लोगों या संपर्कों को जोड़ सकते हैं। फिर, आपके द्वारा जोड़े गए प्रत्येक व्यक्ति के आगे ड्रॉपडाउन में, उनकी भूमिका चुनें। यहाँ आपको ये विकल्प मिलते हैं:

 

Viewer, commentator, editor option screen


(1)          संपादक(Editor) -  आप जिस व्यक्ति के लिए यह विकल्प चुनते हैं उस व्यक्ति को दस्तावेज़ की सामग्री को देखने, उस पर टिप्पणी करने और संपादित करने का अधिकार होगा(इस विकल्प का उपयोग केवल दस्तावेज़ सहयोगियों के लिए करें।)

 

(2)          टिप्पणीकार(Commenter) - आप जिस व्यक्ति के लिए यह विकल्प चुनते हैं उस व्यक्ति को दस्तावेज़ की सामग्री को देखने और उस पर टिप्पणी करने का अधिकार होगा।

 

(3)          दर्शक(Viewer) - आप जिस व्यक्ति के लिए यह विकल्प चुनते हैं उस व्यक्ति को दस्तावेज़ की सामग्री को केवल देखने का अधिकार होगा। वे इसे संपादित या इस पर टिप्पणी नहीं कर सकते।

 

सुनिश्चित करें कि अपने जिन लोगों को सूचित किया है उनसे सम्बंधित विकल्प सावधानीपूर्वक सक्षम(Enable) कर दिए हैं। 

 

इस तरह, जब आप दस्तावेज या फोल्डर साझा(Share Document or Folder) करेंगे, तो उन्हें दस्तावेज़ के बारे में एक ईमेल प्राप्त होगा।

 

यदि आप चाहें तो एक वैकल्पिक नोट जोड़ सकते हैं और फिर आमंत्रण भेजने के लिए "भेजें"(Send) बटन पर क्लिक करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Filemail Send Large email Attachment Free Over Internet Fast Secure File Transfer  

 

यदि आप दस्तावेज या फोल्डर के लिए एक लिंक कॉपी करना चाहते हैं जिसे आप वेब पर किसी के साथ साझा कर सकें, तो शेयर मेनू में "लिंक प्राप्त करें"(“Get Link”) विकल्प में जाएँ और "चेंज टू एनीवन विद द लिंक"(“Change to Anyone With The Link.”) पर क्लिक करें।

 

Get link screen -
Change to any one with the link

जब मेनू बदलता है, तो ड्रॉपडाउन का उपयोग करके उन उपयोगकर्ताओं के लिए पहुंच का स्तर चुनें जिनके साथ आप लिंक साझा कर रहे हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, लिंक वाला उपयोगकर्ता केवल फ़ाइल देख पाएगा, लेकिन आप उनकी स्थिति को "टिप्पणीकर्ता" या "संपादक" में भी बदल सकते हैं।(जैसा ऊपर बताया गया है )

 

Get link option screen


इसके बाद, लिंक को अपने क्लिपबोर्ड पर कॉपी करने के लिए "कॉपी लिंक"(“Copy Link” ) बटन (जो लिंक बॉक्स के बगल में है)(Which is next to the link box) पर क्लिक करें, और फिर फ़ाइल या दस्तावेज़ पर वापस जाने के लिए "संपन्न"(“Done”) बटन पर क्लिक करें।

 

Get link option Done screen


अब आप इंटरनेट पर अपने किसी भी परिचित अथवा मित्र के साथ लिंक साझा कर सकते हैं।

 

चेतावनी(Warning) - आप लिंक किन के साथ साझा कर रहे हैं इस विषय में अति सावधानी बरतें। क्योंकि आप जिनके साथ लिंक शेयर कर रहे हैं उनमें से  कोई भी व्यक्ति दस्तावेज़ की सामग्री को देखने में सक्षम होगा तथा आपके द्वारा चुनी गई सेटिंग्स के आधार पर दस्तावेज को संपादित) करने में सक्षम होगा।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Highly DangerousTrojan DDoS:Win32/Abot.A causes actions how to remove full process


 

गूगल ड्राइव(Google Drive) पर फ़ोल्डर, फ़ाइलें और दस्तावेज़ साझा करना कैसे रोकें

 

Google की दस्तावेज़- और फ़ाइल-साझाकरण सुविधाएँ बहुत अच्छी हैं, लेकिन फिर भी कई बार ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हो जाती हैं जब आप दस्तावेज़ या फ़ोल्डर को साझा करना बंद करना चाहेंगे या कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए पहुँच को हटाना चाहेंगे। Google ड्राइव में यह प्रक्रिया आसान है।

 

साझा करना बंद करने के लिये सबसे पहले, दस्तावेज़ टूलबार में "साझा करें"(“Share”) बटन पर क्लिक करें। फिर, Google ड्राइव में फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें और "साझा करें" चुनें।

 

शीर्ष अनुभाग में, आप को उन सभी उपयोगकर्ताओं की सूची दिखाई देगी जिनके पास दस्तावेज़ और उनकी भूमिकाओं(Roles) तक पहुंच है। अब आप  "भूमिकाएं"(Roles) ड्रॉपडाउन पर क्लिक करें, और उपयोगकर्ता को हटाने के लिए "निकालें"(Remove) बटन का चयन करें। उनके पास अब फ़ाइल या फ़ोल्डर तक पहुंच नहीं होगी


यदि आप लिंक-साझाकरण(Link-sharing) सुविधा का उपयोग कर रहे थे और इसे अक्षम(Disable) करना चाहते हैं, तो अपने दस्तावेज़ में "साझा करें"(Share) पर क्लिक करें और नीचे "लिंक प्राप्त करें"(Get Link) अनुभाग देखें। "लिंक वाला कोई भी"(Anyone With a Link) ड्रॉपडाउन पर क्लिक करें और "प्रतिबंधित"(Restricted) विकल्प पर स्विच करें।


अब, केवल उन उपयोगकर्ताओं जिन्हें ईमेल का उपयोग करके जोड़ा गया था, उनके पास फ़ाइल या फ़ोल्डर तक पहुंच होगी तथा वे बाकी डेटा तक नहीं पहुंच पाएंगे।

 

परिवर्तन करने के बाद, "संपन्न"(Done) बटन पर क्लिक करें।

 

जब सभी उपयोगकर्ताओं को हटा दिया जायेगा और लिंक-साझाकरण(Link-sharing) अक्षम(Disabled) कर दिया जायेगा तो फ़ाइल या फ़ोल्डर वापस हो जायेगा और निजी(Private) में परिवर्तित(Convert) हो जाएगा।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - TrojanHorse-Properties, Risks, Symptoms, Prevention, Safety precautions


तो यह थी गूगल ऐडसेंस के लिए आवेदन करने से पूर्व की जाने वाली तैयारी की लंबी चौड़ी राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

 

how to share google drive link, how to share files on google drive on android, how to create a google drive link, How do you share documents on Google Drive, How do I share multiple files on Google Drive, how to send files to google drive from phone, how to create a google drive link for a video,

 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam