share your real-time location with friends, family via Google Maps

अनजान जगह पर गूगल मैप से अपने मित्रों और परिवार अथवा रिश्तेदारों को अपना लाइव लोकेशन कैसे बताएं। How to share your live location(Real Time Location) with your friends and families on google map

 

मनोरंजन और सैर सपाटेके लिए जाने वालों के लिए Google मैप एक महत्वपूर्ण एवं उपयोगी एप्लिकेशन है, जिसे आप ड्राइविंग करते समय उपयोग कर सकते हैं। यह आपके जबानी दिशा-निर्देश(Voice Commands) पढ़ सकता है, इसलिए आपको गाड़ी  के स्टीयरिंग व्हील से अपना हाथ हटाने की भी कोई जरूरत नहीं पड़ती  है।

 

Live location sharing with the help of google map

अगर आप किसी नयी जगह पर गाड़ी से उतर कर कर पता लगाते हैं कि यह कौन सी जगह है और फिर मित्रों को सूचित करते हैं कि मैं यहाँ हूँ तो आपकी यह कार्यवाही कभी कभी खतरनाक भी साबित हो सकती है। इस लिए यही बेहतर है कि आप मित्रों के साथ गूगल मानचित्र(Google Map) में अपना लाइव स्थान(Live Location) साझा करें

 

आपको कोई एस एम एस(SMS), ईमेल(Email) या टेलीफोन कॉल भी करना नहीं करना पड़ेगा और आपके मित्रों और परिवार जनों के पास आपका वर्तमान लोकेशन(Live Location) भी पहुँच जायेगा जिससे वे जान सकें कि इस समय आप कहाँ हैं। 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to Automatically clear private data, browsing history, cookies of browser


गूगल मानचित्र(Google Map) पर अपना लाइव लोकेशन शेयर करने के सरल स्टेप Simple steps to share your live location on Google map


सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल मानचित्र(Google Map) ऐप को खोलें

आप अगर गाड़ी में चल रहे हैं तो आप सुनिश्चित करें कि आप अपने मित्रों या परिवार से कौन सा लोकेशन शेयर करना चाहते हैं।

अब आप को जो लोकेशन शेयर करना है उसको टेब करें और इसे दबा के रखें। अब यहाँ पर एक लाल रंग का छोटा सा पिन पॉइंट बन जायेगा। इसे ड्रॉप्ड पिन या हैम्बर्गर आइकॉन भी कहते हैं।

अब आप इस पिन पॉइंट (ड्रॉप्ड पिन या हैम्बर्गर आइकॉन) को टैप करके नेविगेशन ड्रॉवर खोलें।

इस पर टैप करते ही इस लोकेशन की पूरी डिटेल्स खुल जाएंगी। इसे आप चाहें तो शेयर कर सकते हैं, आप चाहें तो अपने फ़ोनमें सेव कर सकते हैं., आप चाहें तो अपनी गूगलड्राइव या वन ड्राइवमें सेव कर सकते हैं, आप चाहें तो SMS से शेयर कर सकते हैं, आप चाहें तो ईमेल पर शेयर  कर सकते हैं। आप चाहें तो व्हाट्सप्प पर शेयर कर सकते हैं, आप चाहें तो गूगल हैंगऑउट पर शेयर  कर सकते हैं।

उदहारण के लिए अगर आप व्हाट्सप्प पर शेयर करना चाहते है तो व्हाट्सप्प के आइकॉन पर टेप कीजिये, आपकी कांटेक्ट लिस्ट खुल जाएगी और जिस कांटेक्टको भेजना है उसे सर्च कर के भेज दीजिये।आपका लोकेशन स्वतः आपके चुने हुए  नंबरपर चला जायेगा। इसे आप एक सेअधिक कॉन्टेक्ट्स पर भी भेजसकते हैं।

 YOU MAY LIKE TO READ ON - Tips to Sharing Files and Folders on GoogleDrive


जबआपके मित्र या परिवार केसदस्यों के पास जो मैसेज पहुंचा है उसे खोलते ही आप का लोकेशनमार्क किया हुआ पिन पॉइंट (ड्रॉप्ड पिन या हैम्बर्गर आइकॉन) खुल जायेगा।

अगरआपका मित्र या रिस्तेदार आपतक पहुँचना चाहता है तो रूटइन्फो की सहायता सेआप तक आने का सब से छोटा रास्ता भी पता कर सकता है। यह एप्प स्वतः मैप पर आप तकआने का नक्शा बनादेगा।


Error message failed to load setting causes and remedies अगर आपका स्थान साझाकरण सेटिंग लोड करने में विफल रहने का त्रुटि संदेश-कारण और निवारण



जब आप गूगल मानचित्र(Google Map) में अपना लाइव स्थान(Live Location) 

 

साझा करते हैं, तो आपको 'स्थान साझाकरण सेटिंग लोड करने में विफल'(Failed to load sharing setting) त्रुटि संदेश मिल सकता है यह एक  सामान्य  समस्या है जिसका उपयोगकर्ताओं को कई बार सामना करना पड़ता है है।  इसके दो संभावित कारण हो सकते हैं।  

 

पहला तो यह कि गूगल मानचित्र(Google Map) ऐप के इंस्टालेशन में कोई त्रुटि रह गयी हो जो गूगल मानचित्र(Google Map) ऐप को अनइंस्टाल कर के पुनः इनस्टॉल करने पर दूर हो सकती है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Top Things to Consider When Buying Right Desktop PC for Your Needs


दूसरा यह कि इस फीचर की भी कुछ सीमायें हैं । हो सकता है कि यह फीचर खुद दुनिया के कुछ देशों में या हिस्सों में उपलब्ध भी न हो । यह संभवतः आपके स्थान को साझा करने पर कानूनी प्रतिबंधों की वजह से भी हो सकता है ।

तो यह थी गूगल मानचित्र(Google Map) का इस्तेमाल करके अपने परिवार और मित्रों के साथ अपना लाइव स्थान(Live Location) शेयर करने के तरीके की    राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की । आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Location sharing app, google maps location sharing on smartphone, how to share location on smartphone, google live location, How do I share a Google map in real time, How to Share Your Live Location With Someone Using Google Maps, How do I share my real time location, Can I send my location from Google Maps, 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने