google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to copy paste attachments into Gmail in Chrome using a keyboard shortcut ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

How to copy paste attachments into Gmail in Chrome using a keyboard shortcut

Quick Ways To Copy Paste Files and Attachment in Email on Gmail गूगल क्रोम(Google Chrome) में फाइल पेस्ट करके जीमेल में अटैचमेंट कैसे जोड़ें

अगर आपके पास Google Chrome 90 और बाद का संस्करण है तो, आपको किसी अटैचमेंट के साथ ईमेल भेजते समय आपको गूगल क्रोम(Google Chrome) का Attach Files विकल्प(Option) का इस्तेमाल करके फाइल अटैच करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आप Windows, Mac, Linux, या Chrome OS किसी में भी अपने फ़ाइल प्रबंधक/टेक्स्ट एडिटर में फ़ाइल की बनाकर और उसे ईमेल विंडो में पेस्ट करके Gmail में फ़ाइलें संलग्न कर सकते हैं। यहाँ हम विस्तार से समझा रहे हैं कि यह कैसे करना है।आप चाहें तो गूगल क्रोम को ही टेक्स्ट एडिटर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

How to paste attachments into Gmail in Chrome


यह कैसे काम करता है  How It Works

सब से पहले तो आपको यह बता दें कि इसके लिए गूगल क्रोम 90(Google Chrome 90) या उसके बाद का वर्शन होना आवश्यक है। Chrome 90 में "क्लिपबोर्ड फ़ाइलनाम"(“Clipboard Filenames.”) नामक एक प्रयोगात्मक फ़्लैग(experimental flag) शामिल है। जब यह फ़्लैग सक्षम(Enabled) होता है, तो आप केवल फ़ाइल को कॉपी पेस्ट कर के (जैसे कि Ctrl+V या Command+V का उपयोग करके आप अपने टेक्स्ट एडीटर में फ़ाइल पेस्ट करते हैं।) Gmail में अपनी ईमेल में फ़ाइलें संलग्न(Attach) कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Microsoft TCP View Utility to monitor secret illegal network activity on PC by trackers


यह प्रयोगात्मक फ़्लैग(Experimental flag) विंडोज, मैक, लिनक्स, क्रोम ओएस और एंड्रॉइड(Windows, Mac, Linux, Chrome OS, and Android) सभी पर सामान रूप से काम करता है। हमने इसे अपने विंडोज़ PC पर चेक किया और पाया कि यह विंडोज़ पर बिलकुल ठीक काम करता है ।

 

जीमेल में अटैचमेंट कैसे पेस्ट करें How to Paste Attachments into Gmail

 

यदि आप इस सुविधा को आजमाना चाहते हैं, तो अपना क्रोम खोलें। (अगर आपके पास गूगल क्रोम का नया वर्शन नहीं है तो इस अपडेट करें)

क्रोम विंडो में, सबसे ऊपर एड्रेस बार पर क्लिक करें।

निम्नलिखित कमांड टाइप करें और एंटर(Enter) दबाएं।

chrome://flags

 

chrome://flags command in Google Chrome


अब "प्रयोग"(“Experiments”) टैब खुल जाएगा। पृष्ठ के शीर्ष(Top) पर स्थित खोज बॉक्स(Search Box) में, यह कमांड  टाइप करें:

Clipboard filenames

 

Clipboard filenames command in Google Chrome

 

उपरोक्त कमांड लिखने के बाद  एंटर(Enter) दबायें।

खोज परिणामों (Search Results) में, "क्लिपबोर्ड फ़ाइल नाम"(Clipboard filenames) के बगल में  आपको एक ड्रॉपडाउन मीनु(Drop-down menu) दिखाई देगा।

अब आप ड्रॉप-डाउन मेनू(Drop-down menu) पर क्लिक करें। 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - CSS for Blogger-Drop caps First letter  capital Big & different color in blogger blog posts- 

 

जब ड्रॉप-डाउन मेनू(Drop-down menu) पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने तीन विकल्प खुलेंगे डिफाल्ट इनेबल और डिसएबल(Default, Enable and Disable).

कृपया यहाँ आप  "सक्षम"(Enable) चुनें।

 

                          Clipboard filenames command option screen Google Chrome


इस परिवर्तन को प्रभावी बनाने के लिए, आपको Chrome को पुनरारंभ करना होगा। अतःआगे बढ़ने से पहले अपने क्रोम ब्राउज़र को रीस्टार्ट(Restart) करें। इसके लिए नीचे दाहिने कोने में रीलॉन्च(Relaunch) पर क्लिक करें।

 

Google Chrome relaunch option


गूगल क्रोम तुरंत ही रीस्टार्ट हो जायेगा। अब आप URL बॉक्स में https://www.gmail.com/ टाइप कर के जीमेल की अधिकृत वेब साइट पर जाएं।

अपनी जीमेल आई डी(ID) और पासवर्ड इस्तेमाल करके लॉगिन करें।

एक नया ईमेल लिखने के लिए जीमेल में "लिखें"(Compose) पर क्लिक करें।

 

GMail compose screen

इसके बाद, अपने कंप्यूटर का फ़ाइल प्रबंधक(File Explorer) खोलें और वह फ़ाइल ढूंढें जिसे आप अपने ईमेल में अनुलग्नक(Attachment) के रूप में जोड़ना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए विंडोज पर फाइल एक्सप्लोरर या मैक पर फाइंडर का इस्तेमाल करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - History and Classification of Mobile malware, Notable mobile malicious programs 

 

अपनी फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें और "कॉपी करें"(Copy) चुनें।

 

GMail Copy Paste Option in Google Chrome


अब, फाइल एक्स्प्लोरर(File Explorer) से फाइल कॉपी करने के बाद वापिस अपने गूगल क्रोम पर आ जाएँ ।

"नया संदेश"(New Message) विंडो में, उस क्षेत्र(Popup Window) पर राइट-क्लिक करें जहां आम तौर पर आप अपने ईमेल संदेश का मुख्य भाग टाइप करते हैं।

अब फाइल को यहाँ "नया संदेश" पॉप-अप विंडो में पेस्ट करने के लिए फाइल मेनू से "पेस्ट"(Paste) चुनें।

वैकल्पिक रूप से, आप अटैचमेंट फ़ाइल पेस्ट करने के लिए मुख्य भाग पर राइट-क्लिक कर सकते हैं और Ctrl+V (Windows, Linux, या Chrome OS पर) या Command+V (Mac पर) भी दबा सकते हैं।

पेस्ट करने के बाद, आपको "नया संदेश" पॉप-अप विंडो के निचले भाग में सूचीबद्ध अटैचमेंट फ़ाइल दिखाई देगी।

 

Pasted file display screen


यदि आप कोई इमेज फ़ाइल(Image file) पेस्ट करते हैं, तो वह इन-लाइन(इन(In -Line) दिखाई देगी। इसका मतलब है कि छवि(Image) ईमेल टेक्स्ट के भीतर प्रदर्शित की जाएगी और इसे अनुलग्नक(Attachment) के रूप में नहीं माना जाएगा। यदि आपके लिए यह एक समस्या है, तो आप "नया संदेश"(New Message) विंडो में पेपरक्लिप आइकन(Paperclip icon) पर क्लिक करके और पारंपरिक पद्धति का उपयोग करके फ़ाइल संलग्न कर सकते हैं ।

YOU MAY LIKE TO READ ON - Google Clock app, Silent Mode, bedtime options, Digital Wellbeing


और आप इस पद्धति का उपयोग करके जितनी चाहें उतनी फाइलें संलग्न कर सकते हैं । किसी भी जीमेल अटैचमेंट को  आप अपने गूगल ड्राइव में सेव कर सकते हैं और जब भी जरुरत हो आप उन्हें किसी भी डिवाइस से एक्सेस कर सकते हैं।

 

तो यह थी गूगल क्रोम में जीमेल के साथ फाइल अटैच करने के नए सरल और उन्नत राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की । आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

How do I copy and paste files into Gmail, How do I attach a document to an email using Google Chrome, Why can't I add an attachment to my Gmail, How do I paste in Gmail without formatting, gmail attachment size limit

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam