google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html Google Clock app, Silent Mode, bedtime options, Digital Wellbeing ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

Google Clock app, Silent Mode, bedtime options, Digital Wellbeing

चार्ज करते समय अपने एंड्रॉइड फोन को स्वचालित रूप से कैसे साइलेंट करें, How to Silence Your Android Phone Automatically While Charging

यदि आप की आदतें और व्यस्तताएं भी अधिकतर लोगों से मिलती जुलती ही हैं, तो आप भी अपना फ़ोन सोते समय चार्ज करते होंगे और अपने फ़ोन को चार्ज करते समय इसे साइलेंट मोड(Silent Mode) पर करते होंगे। हर बार चार्ज करते समय अपने एंड्रॉइड फोन को मैन्युअल रूप से साइलेंट मोड पर स्विच करने के बजाय, अगर आप का फ़ोन चार्ज करते समय अपने आप ही साइलेंट मोड(Silent Mode) पर चला जाय तो कैसा रहेगा। जी हाँ हम आपको दिखाएंगे कि चार्ज होने के दौरान यह स्वचालित रूप से साइलेंट मोड(Silent Mode) पर कैसे जायेगा।

 

Google Clock app, Silent Mode, bedtime options, Digital Wellbeing

अगर आप सोते समय अपने फोन को साइलेंट मोड(Silent Mode) पर कर देते हैं तो यह अच्छी बात है कि अधिकांश एंड्रॉइड डिवाइस साइलेंट मोड में भी अलार्म को ब्लॉक नहीं करते है,  हालाँकि "परेशान करें"(Do Not Disturb) मोड का उपयोग करके हम इससे बेहतर भी कर सकते हैं। , आप चार्ज करते समय अपने फोन को साइलेंट(Silent) कर सकते हैं और फिर भी महत्वपूर्ण सूचनाएं(Important Notifications) चालू रख सकते हैं

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to Remove High Risk Dangerous Trojan.BitcoinMiner



इसके लिए आपको गूगल क्लॉक ऐप(Google Clock app) डाउनलोड करके इनस्टॉल करने की जरुरत पड़ेगी।  गूगल क्लॉक ऐप(Google Clock app)  में "बेडटाइम" टैब के अंतर्गत टूल का एक सूट(Suite of tools) शामिल किया गया है यदि आपके पास गूगल पिक्सल(Google Pixel) फ़ोन या एंड्राइड का नया डिवाइस(New Android Device) है, तो आपके पास "डिजिटल वेलबीइंग"(Digital Wellbeing) के साथ अतिरिक्त सोने के विकल्प(Additional bedtime options) होने की अच्छी संभावना है।

 

यदि आपके पास पहले से गूगल क्लॉक ऐप(Google Clock app) नहीं है तो सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से गूगल क्लॉक ऐप(Google Clock app)  डाउनलोड करें और इसे इनस्टॉल करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - ComputerEye Syndrome or the digital Eye strain-causes, symptoms safety measures



Google clock app

गूगल क्लॉक ऐप(Google Clock app) खोलें। 

और फिर नीचे टूलबार में दाहिनी तरफ कोने में  "बेडटाइम"(बेडटाइम) पर टैप करें।

 

Google Clock app Bedtime option


उसके बाद अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुलेगा। कृपया यहाँ, "शुरू करें"(Get Started) पर टैब करें।

 

Google Clock app Bedtime option

अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुलेगा। यह आपको जगाने यानि उठने का अलार्म सेट करने के लिए विकल्प प्रदान करेगा। समय चुनने के लिए वर्तमान समय से पीछे का समय सेट करना है तो माइनस (-) के निशान पर टैप करके सेट करें  और अगर वर्तमान समय से आगे का समय सेट करना है तो प्लस (+) आइकन पर टैप करके सेट करें।

 

उसके बाद सप्ताह के उन दिनों को टैप करें जब आप अलार्म का उपयोग करना चाहते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - SSD Vs HDD: What's the Difference Which one you must Choose


Google Clock app Time and week days option  screen

 अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुलेगा। कृपया ध्यान दें की यहाँ यदि आप अलार्म सेट  कर रहे रहे हैं तो अलार्म सेट करने के लिए इस स्क्रीन पर कुछ अतिरिक्त विकल्प हैं, लेकिन इस गाइड के प्रयोजनों के लिए, यहाँ हमें बस जागने का समय सेट करना है इस चरण को पूरा करने के बाद "छोड़ें"(Skip) पर टैप करें।

 

Google Clock app regular wake up alarm screen


अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुलेगा। यहाँ गूगल क्लॉक ऐप(Google Clock app) आपको सोने का समय सेट करने के लिए कह रहा है पहले की तरह, समय को समायोजित करने के लिए माइनस (-) और प्लस (+) आइकन का उपयोग करें और फिर सप्ताह के उन दिनों को टैप करें जिन्हें आप सेट करना चाहते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - 10 most popular Graphics cards ranked, from fastest to slowest


Google Clock app set bed time and silence your device screen

अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुलेगा। अब, यदि आपके डिवाइस में डिजिटल वेलबीइंग(Digitial Wellbeing) एप्प  है, तो आप को इस स्क्रीन पर "बेडटाइम मोड"(Bedtime Mode) विकल्प दिखाई देगा। यही वह जगह है जहां हम अपने फ़ोन को चार्ज करते समय साइलेंट कर सकते हैं । कृपया "बेडटाइम मोड"(Bedtime Mode) विकल्प का चयन करें।

 

Google Clock app set bedtime mode option screen


"सोने के समय चार्ज करते समय"(While Charging at Bedtime) पर टैप करें, जहां आपको वेक-अप(जागने) और सोने का वह समय दिखाई देगा, जो  हमने पहले से ही पिछले चरणों में सेट कर लिया था ।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - अपना विंडोज पासवर्ड ऐसे बदलें या रीसेट करें Change or reset your Windows password


Google Clock app while charging at bedtime screen


अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुलेगा। कृपया यहाँ, आप "परेशान न करें"(Do Not Disturb) पर टॉगल करना चाहेंगे। आपकी यह कार्यवाही सुनिश्चित करेगी कि चुने हुए समय के दौरान आपका फोन प्लग इन होने पर सूचनाएं(Notifications) साइलेंट हो जायेंगे।

 

Google Clock app toggle do not disturb screen


अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुलेगा। कृपया यहाँ अभी हमें बस इतना ही करना है यानि हमारी कार्यवाही पूरी हो गयी है तो अब वापिस चलते हैं । पिछली स्क्रीन पर वापस जाने के लिए ऊपर-बाईं ओर बैक एरो आइकन पर टैप करें।

 

Google Clock app return screen


अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुलेगा। अब हमारा काम पूरा हो गया है इस लिए समाप्त करने के लिए "संपन्न"(Done) बटन पर टैप करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - CompleteGuide on YouTube subscribe and join difference benefits

 

Google Clock app done screen


इस सुविधा का सर्वोत्तम लाभ उठाने के लिए, आप कृपया यह सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने फ़ोन में  "परेशान न करें"(Do Not Disturb ) मोड सेट अप हो। दुर्भाग्य से, यह प्रक्रिया डिवाइस दर डिवाइस तथा एप्प वर्शन के अनुसार भिन्न हो सकती है ।

 

ये सभी सेटिंग्स कर लेने के बाद, रात में जब आप इसे चार्ज करेंगे तो आपका फोन साइलेंट हो जाएगा, लेकिन महत्वपूर्ण सूचनाएं(Important Notifications) अभी भी आते रहेंगे । यह एक जीत की स्थिति है।

 

तो यह थी Google Clock app, Silent Mode, bedtime options, Digital Wellbeing की लंबी चौड़ी राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

 

What is bedtime mode in digital wellbeing, Does bedtime mode silence alarms, How do you change the alarm sound on bedtime, How do I turn off Google bedtime, how to disable bedtime mode on android, how to turn off bedtime mode on android

 

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam