अपना विंडोज पासवर्ड ऐसे बदलें या रीसेट करें Change or reset your Windows password

इस तरीके से विंडोज 10, विंडोज 8.1, विंडोज 7 आदि सभी के पासवर्ड बदले या रिसेट किये जा सकते हैं।

यदि आप विंडोज 10, विंडोज 8.1 या विंडोज 7 इस्तेमाल कर रहे हैं और अपना पासवर्ड भूल गए हैं या आपका पासवर्ड खो गया है , तो आप आसानी से  इसे बदल सकते हैं  या रीसेट कर सकते हैं। आरंभ करने के लिए, उत्पाद संस्करण ड्रॉप-डाउन मेनू से अपना विंडोज का संस्करण चुनें जैसे की विंडोज 10, विंडोज 8.1, अथवा Windows 7 में से कोई एक ।

Process to Change or Reset your Windows 7, Windows 8, Windows 10 Password

यदि आप तो अपना पासवर्ड भूले हैं आपका पासवर्ड खोया है यानि आप अपना वर्तमान पासवर्ड जानते हैं और केवल  इसे बदलना चाहते हैं तो निम्न स्टेप्स फॉलो करें –

(1)  प्रारंभ(Start)पर क्लिक करें। (Click Start) 

(2)  सेटिंग पर क्लिक करें।(Click Settings)  

(3)  खाते पर क्लिक करें।(Click Accounts) 

(4)  साइन-इन विकल्पों का चयन करें।(Click Sign-in options)

(5)  पासवर्ड के तहत, बदलें बटन का चयन करें और चरणों का पालन   करें।. (Under Password, select the Change button and follow the steps)

 

अपना विंडोज 10 स्थानीय खाता पासवर्ड रीसेट करें Reset your Windows 10 local account password

यदि आप विंडोज-10 का उपयोग करते हैं और अपने स्थानीय खाते(Local Account) के लिए अपना विंडोज 10 लॉगिन पासवर्ड भूल गए हैं या आपका लॉगिन पासवर्ड खो गया है और आपको अपने डिवाइस पर वापस साइन इन करने की आवश्यकता है, तो नीचे दिए गए विकल्प आपको साइनइन करने में मदद कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Remove High Risk DangerousTrojan.BitcoinMiner


विंडोज 10 संस्करण 1803 और बाद के संस्करणों में Windows 10 version 1803 and later

 

यदि आपने Windows 10 के लिए अपना स्थानीय खाता सेट करते समय सुरक्षा प्रश्न सेट किये हैं, और आपके पास कम से कम विंडोज 10 का संस्करण 1803 या उसके बाद का कोई संस्करण हैं तो आप वापस साइन इन करने के लिए सुरक्षा प्रश्नों का उत्तर देने का विकल्प इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

गलत पासवर्ड दर्ज करने के बाद:

 

1. साइन-इन स्क्रीन पर रीसेट पासवर्ड लिंक का चयन करें। यदि आप पासवर्ड के बजाय पिन का उपयोग करते हैं, तो पिन साइन-इन समस्याओं को देखें। यदिआप किसी कार्य डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं जो किसी नेटवर्क परकाम कर रहे हैं, तो आपको अपना पासवर्ड या पिन रीसेट करने का विकल्प नहीं दिखाई देगा उस स्थिति में,आप अपने व्यवस्थापक(Administrator) से संपर्क कर सकते हैं

 

नोट: यदि आपको रीसेट पासवर्ड लिंक का चयन करने के बाद भी सुरक्षा प्रश्न(Security Question) नहीं दिखाई देता है, तो सुनिश्चित करें कि आपके डिवाइस का नाम आपने एकदम सही लिखा है जो आपके स्थानीय उपयोगकर्ता खाते(Local User Account) के नाम से बिलकुल मिलता है(जैसा कि आप हमेशा साइन इन करते समय देखते हैं, यह वही नाम है) । आप अपने डिवाइस का नाम देख कर कन्फर्म भी कर सकते हैं। अपनी डिवाइस का नाम  देखने के लिए, - 

 

(i)                         टास्कबार में स्टार्ट पर राइट-क्लिक करें,

(ii)                      (ii)  अब सिस्टम चुनें,

(iii)                   (iii)  और डिवाइस स्पेसिफिकेशन्स सेक्शन में जाएं। 

 

यदि डिवाइस का नाम और आपके खाते का नाम एक ही है, तो आप एक नया व्यवस्थापक(Administrator) खाता बना सकते हैं, एक व्यवस्थापक(Administrator) के रूप में साइन इन कर सकते हैं, और फिर अपने पीसी का नाम बदल सकते हैं (जब आप अपना डिवाइस नाम देखते हैं, तो आप इसका नाम भी बदल सकते हैं)।

 

2. अपने सुरक्षा प्रश्नों का उत्तर दें।

3. एक नया पासवर्ड दर्ज करें।

4. नए पासवर्ड के साथ हमेशा की तरह साइन इन करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - ComputerEye Syndrome or the digital Eye strain-causes, symptoms safety measures


अगर आपके पास विंडोज 10 संस्करण 1803 से पहले का संस्करण है ?If you have Windows 10 version older than1803  

 

1803 से पहले के विंडोज 10 के संस्करणों के लिए, स्थानीय खाता पासवर्ड रीसेट नहीं किए जा सकते क्योंकि उनमें सुरक्षा कोई प्रश्न(Security Questions ) रिकॉर्ड में नहीं होते हैं। इनमे नया पासवर्ड चुनने के लिए आप को अपने डिवाइस को ही रीसेट करना पड़ेगा , कृपया ध्यान दें कि यह विकल्प आपके डेटा, प्रोग्राम और सेटिंग्स को स्थायी रूप से हटा देगा। इसलिए यह विकल्प काम में लेने से पहले बैकअप अवश्य लेलें क्योंकि यदि आपने अपनी फ़ाइलों का बैकअप लिया है तो आप अपनी हटाई गई फ़ाइलों को पुनर्स्थापित कर सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए, विंडोज 10 में रिकवरी विकल्प देखें।

 

अपने डिवाइस को रीसेट इस तरह करें(यह आपके डेटा, प्रोग्राम और सेटिंग्स सबको को हटा देगा):

1. पावर बटन का चयन करते समय Shift कुंजी दबाएं> निचले कोने में पुनरारंभ(रीस्टार्ट) करें चुनें ।

2. एक विकल्प स्क्रीन(Option screen) चुनें, अगले स्टेप में समस्या निवारण(Troubleshoot) > नेक्स्ट इस पीसी को रीसेट करें(Reset this PC) चुनें।

3. Select Remove everything.अगला स्टेप सब कुछ हटादें चुनें।

चेतावनी: अपने डिवाइस को रीसेट करने से डेटा, प्रोग्राम और सेटिंग्स स्थायी रूप से हट जाएंगे।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Complete Guide on YouTube subscribe and join difference benefits

 

अपना Microsoft खाता पासवर्ड रीसेट करें जिसका उपयोग आप अपने कंप्यूटर में साइन इन करने के लिए करते हैं Reset your Microsoft account password you use to sign in to your computer

 

साइन-इन स्क्रीन पर, अपने माइक्रोसॉफ्ट खाते(Microsoft account) का नाम टाइप करें यदि वह पहले से प्रदर्शित(Displayed) नहीं है। यदि आपके कंप्यूटर पर कई खाते हैं, तो आप उस खाते को चुनिए जिसे आप रीसेट करना चाहते हैं । पासवर्ड टेक्स्ट बॉक्स के नीचे, मैं अपना पासवर्ड भूल गया(I forgot my password)  पर क्लिक करें । अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए निर्देशों का पालन करें।

 

साइन इन करने में समस्या का निवारण करेंTroubleshoot problems signing in

यदि आपको अभी भी अपने खाते में साइनइन करने में परेशानी हो रही है, तो अन्य विकल्प और साइन इन करने में समस्या निवारण समस्याओं के और समाधान विस्तार से जानने के लिए, देखने के लिए माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट पर विजिट करने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - 15 Must Do Things You Must Do Before Applying for GoogleAdSense in 2021


तो यह थी विंडोज पासवर्ड बदलने/रिसेट करने की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

Forgot windows 10 local account, how to change password on windows, how to change password on windows 10 lock screen, windows 10 lock screen password forgot, How do I password protect my lock screen in Windows,set a password on windows lock screen, What is my lock screen password, forgot windows password, password local account



एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने