google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html 15 Must Do Things You Must Do Before Applying for Google AdSense in 2021 ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

15 Must Do Things You Must Do Before Applying for Google AdSense in 2021

 2021 में Google AdSense के लिए आवेदन करने से पहले यह 15 काम अवश्य कर ले 15 Things to Do Before Applying for Google AdSense in 2021

 

क्या आपका एक पर्सनल ब्लॉग है? क्या आप अपने पर्सनल ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हैं? क्या आप अपने पर्सनल ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए गूगल ऐडसेंस(Google Adsense) स्वीकृत करवाना चाहते हैं? जी हां अगर ऐसा है तो केवल आप ही नहीं बल्कि…

 

AdSense को पाना हर एक ब्लॉगर का सपना होता है।

 

15 Things to be ensured before applying for Google Adsense.

लेकिन ज़रा ठह रिय यहां मैं आपको कुछ बताना चाहता हूं.....

 

कृपया ध्यान दें कि यहां मेरा इरादा आपको हतोत्साहित करने का कताई नहीं है लेकिन गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) मंजूर होना इतना आसान भी नहीं है। गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) मंजूर होने के नियम बहुत सख्त है खास करके जब नए एप्लिकेशन को मंजूरी देने की बात आती है। लेकिन इसके लिए कुछ हद तक गूगल से अधिक उपभोक्ता ही जिम्मेदार हैं क्योंकि लोगों की नियत यह हो गई है कि हर कोई फ्री में ब्लॉग बना लेता है और कुछ पोस्ट लिखने के बाद गूगल से गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) अनुमोदन प्राप्त करने के लिए AdSense को ट्रिक करने की कोशिश मैं लग जाता है, इसलिए उन्होंने (गूगल ने) प्रक्रिया को बहुत कठिन बना दिया है और आप इसे उनकी विवशता भी कह सकते हैं क्योंकि पुराने दिनों में ऐडसेंस अप्रूवल बहुत आसान था।

 

यहां आपको यह बता देना चाहता हूं कि आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि लाइन में आप अकेले नहीं हैं।

 

इस लेख में, मैं आपको विस्तार से समझाऊंगा कि गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) अनुमोदन के लिए आवेदन करने से पहले आपको अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट पर कुछ आवश्यक कार्यवाही करनी पड़ती है तथा अपनी वेबसाइट अथवा ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस के तय मानदंडों के अनुसार तैयार करना पड़ता है

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to Show or Hide Firefox Bookmarks Toolbar फायरफॉक्स बुकमार्क्स टूलबार


तो आज की मेरी इस पोस्ट में मैं आपके साथ वह सब कुछ साझा करने जा रहा हूं जो आपको अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) के अनुमोदन हेतु आवेदन प्रस्तुत करने से पूर्व करने की आवश्यकता है।

 

गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) अनुमोदन हेतु आवेदन करते समय इसके बारे में कुछ सामान्य प्रश्न आपके दिमाग में भी हो सकते हैं जैसे कि –

 

Google AdSense के बारे में कुछ इस तरह के सामान्य प्रश्न आपके पास हो सकते हैं…

 

गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) के लिए आवेदन कैसे करें?

 

मेरा ब्लॉग गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) स्वीकृत होने के योग्य है या नहीं?

 

क्या मैं गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) के लिए आवेदन करने के योग्य हूं या नहीं?

 

गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) आवश्यकताएँ और स्वीकृति की शर्तें क्या हैं?

 

गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) ने मेरे आवेदन को अस्वीकार क्यों कर दिया?

 

यदि गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) मेरे आवेदन को अस्वीकार कर देता है तो मैं क्या कर सकता हूं? क्या फिर से आवेदन कर सकता हूं और अगर फिर से आवेदन कर सकता हूं तो कितने दिन बाद ?

 

यह पोस्ट आपके ऐसे सभी सवालों का विस्तार से जवाब देने जा रही है। गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) एक अति महत्वपूर्ण और व्यापक विषय होने के कारण पोस्ट जरा लंबी हो गई है, लेकिन आपकी सभी शंकाओं का समाधान करने के लिए ऐसा करना जरूरी था।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Step by step guide to Stop Poppingup Android Notifications on Your Screen


गूगल ऐडसेंस(Google AdSense)इतना लोकप्रिय क्यों है?

 

गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) ऑनलाइन विज्ञापन प्रकाशन शुरू करने वाली दुनिया की सबसे पहली वेबसाइटों में से एक है तथा Google इंटरनेट सर्च इंजन के जनक गूगल इनकारपोरेशन(Google Inc.) की मिल्कियत वाला सबसे पुराने नेटवर्क में से एक है और यह “पे पर क्लिक(Pay Per Click)” सिस्टम पर काम करता है।

 

जब Google AdSense की वैधता की बात आती है, तो कहीं शंका की कोई गुंजाइश ही नहीं है बल्कि यह गूगल की मिल्कियत में होना ही इसका वैध और सर्वश्रेष्ठ होना प्रमाणित करता है । गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) में करोड़ों और करोड़ों संतुष्ट ग्राहक और प्रकाशक हैं। 

 

गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) हर बार, तय समय पर भुगतान करता है बल्कि आप कह सकते हैं कि गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) का भुगतान का तरीका सरकारी कर्मचारियों को वेतन भुगतान के तरीके से भी श्रेष्ठ है।

 

गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) चुनने का एक और कारण यह भी है कि अगर हम खूब मेहनत करें, सही तरीके से अपना काम करते हैं तो हम बड़ी मात्रा में पैसा कमा सकते हैं। बहुत से ब्लॉगर ऐसे हैं जो अपने ब्लॉग और गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) के बल पर पूरा जीवन बहुत ही आनंद पूर्वक बिता रहे हैं। 

 

इसलिए, गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) को अन्य सभी उपलब्ध नेटवर्कों में नंबर एक माना जाता है ।

 

गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) के भुगतान की दरें भी सभी अन्य नेटवर्कों की तुलना में काफी बेहतर है, जहां तक मुझे जानकारी है गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) गूगल और ब्लॉगरों के बीच में विज्ञापनों की आय का बंटवारा 32+68 के अनुपात में करता है जिसमें 68% हिस्सा ब्लॉगरों का और 32% हिस्सा गूगल का होता है । यह इंटरनेट की दुनिया में सर्वश्रेष्ठ अनुपात है और यही सबसे बड़ा कारण है कि यह ब्लॉगर्स के बीच इतना लोकप्रिय है।

 

लेकिन चूंकि हर कोई उनके पीछे भाग रहा है, तथा इंटरनेट की दुनिया में हर तरह के आदमी होते हैं जिनमें से कुछ ईमानदार होते हैं तथा कुछ चीटर और मूर्ख भी होते हैं जो ऐडसेंस को धोखा देने की कोशिश करते हैं इसीलिए उन्होंने अनुमोदन प्रणाली को बहुत सख्त कर दिया है। आप थोड़ी गलतियां करते हैं और हर बार आपका आवेदन अस्वीकृत हो जाते हैं। गूगल(Google) द्वारा आपके गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) एप्लिकेशन को अस्वीकार कर दिए जाने के प्रमुख कारण यहां दिए गए हैं।

 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Settings to Locate Mouse Pointer pressing a key on Windows 10


ऐडसेंस अस्वीकृति के सामान्य कारण Common Causes of Adsense Rejection

 

यहां हम गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) अस्वीकृत होने के प्रमुख कारणों और आवश्यक शर्तों को पूरा करने में कमी के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) आवेदन प्रस्तुत करने से पहले ध्यान में रखना चाहिए तथा कमियों को दूर कर देना चाहिए।

 

1. अपर्याप्त सामग्री/अस्वीकार्य साइट सामग्री Insufficient content/Unacceptable site content

 

आपकी वेबसाइट में Google विशेषज्ञों की समीक्षा के लिए पर्याप्त लेख यानी सामग्री नहीं है जो आपकी ऐडसेंस एप्लीकेशन रिजेक्ट होने का कारण हो सकता है।

 

Google स्वीकार करने से पहले ब्लॉग की सामग्री को बहुत अधिक महत्व देता है और इसका खास ध्यान रखता है। यदि सामग्री गलत तरीके से लिखी गई है और उसमें बहुत सी व्याकरण की गलतियाँ हैं, तो Google ऐसे ब्लॉग को तुरंत अस्वीकार कर देगा।

 

सामग्री को न केवल व्याकरणिक रूप से सही होने की आवश्यकता है, बल्कि इसे अद्वितीय(Unique) भी होना चाहिए और इसे ब्लॉग के उपयोगकर्ताओं और पाठकों द्वारा भी महत्वपूर्ण समझा जाना चाहिए। तो नंबर एक कारण आपके ब्लॉग पर ब्लॉग की सामग्री का अमानक(Non standard) होना भी हो सकता है।

 

2. कमजोर ब्लॉग डिज़ाइन और गलत पेज संरचना poor Blog design and wrong Page Structure

 

वे ब्लॉग जो खराब तरीके से डिज़ाइन किए गए हैं, पेज संरचना सही तरीके से नहीं की गई है और आगंतुकों के लिए समझना मुश्किल है, गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) द्वारा अस्वीकार कर दिए जाते हैं आपके पास एक अच्छा और साफ-सुथरा डिजाइन होना चाहिए, जो आंखों को सुकून दे और सुंदर दिखे।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to Factory Reset Your Windows 10PC Using Command Prompt

 

3. प्राइवेसी पॉलिसी का अभाव No Privacy Policy

 

गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) के लिए आवेदन प्रस्तुत करने से पूर्व आपको गूगल द्वारा निर्धारित प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार करना तथा इस विषय में अपने ब्लॉग होम पेज पर एक पेज क्रिएट करना आवश्यक है । यदि आपने ऐसा नहीं किया है तो आपका गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) के लिए प्रस्तुत किया गया आवेदन अस्वीकृत हो जाएगा ।

 

4. मेरे बारे में पेज न बनाना No About me page 

 

गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) स्वीकृत करने के लिए आवेदन करने से पहले आपके ब्लॉग पर "मेरे बारे में About me" पेज होना आवश्यक है । अगर आपके ब्लॉग पर "मेरे बारे में About me" पेज नहीं है तो आपके गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) के आवेदन को अस्वीकृत कर दिया जाएगा ।

 

5. हमसे संपर्क करें पेज ना होना No Contact Us page 

 

गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) स्वीकृत हेतु आवेदन प्रस्तुत करने से पूर्व आपके ब्लॉग पर "हमसे संपर्क करें Contact Us" पेज होना आवश्यक है । अगर आपने अपने ब्लॉग पर यह पेज नहीं बनाया है तो आपका आवेदन अस्वीकृत कर दिया जाएगा और ऐडसेंस(Google AdSense) स्वीकृत नहीं होगा ।

 

6. साइट गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) नीतियों का अनुपालन नहीं करती है

 

अगर आपके ब्लॉग अथवा वेबसाइट पर कोई समृद्ध(Rich), अद्वितीय(Unique) और सार्थक(Meaningful) सामग्री नहीं है, कोई कार्बनिक(Organic) ट्रैफ़िक नहीं है, स्पष्ट नेविगेशन का अभाव है और अव्यवस्थित सामग्री है, मूल सामग्री (Original content) का अभाव या खराब उपयोगकर्ता अनुभव(Poor user experience) वाले पृष्ठ है।

 

अगर आप अपनी वेबसाइट पर अवैध स्रोतों से ट्रैफ़िग लाते हो, वेबसाइट में अत्यधिक कीवर्ड है, खराब कोडित डिज़ाइन है तो ऐसी साइटें आमतौर पर अस्वीकार कर दी जाती हैं।

 

इसलिए आपको गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) के लिए आवेदन करने से पहले एक व्यापक मार्गदर्शन और उन कामो की विस्तृत सूची की आवश्यकता है जो आपको करने की आवश्यकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Android Security Updates and their Importantance, एंड्रॉइड सुरक्षा अपडेट और उन का महत्व

 

AdSense के लिए आवेदन करने से पहले की जाने वाली 15 आवश्यक बातें 15 Important Things to Do Before Applying for AdSense

 

यहां हम आपको 15(पंदरह) ऐसे कामों की सूची बता रहे हैं जो आपको गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने से पूर्व अवश्य ही कर लेने चाहिए । अगर इनमें से एक भी काम छूट गया तो हो सकता है कि आपका गूगल ऐडसेंस हेतु प्रस्तुत किया गया आवेदन अस्वीकृत(Reject) हो जाए ।

 

1. उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री लिखें Write High-Quality Content

 

Google AdSense के लिए उच्च-गुणवत्ता की सामग्री लिखने के लिए आवेदन करने से पहले आपको 1 चीज़ जानने की आवश्यकता है। यह बहुत महत्वपूर्ण बात है जिसे आप किसी भी कीमत पर अनदेखा नहीं कर सकते। वाकई!

 

Google को ब्लॉग पसंद है जो उच्च-गुणवत्ता की सामग्री प्रदान कर रहे हैं और उनके आगंतुक इसका आनंद ले रहे हैं। ध्यान रखें कि आपके आवेदन की समीक्षा मनुष्यों द्वारा की जाएगी और आपको AdSense द्वारा अनुमोदित होने के लिए उन्हें प्रभावित करना होगा।

 

कैसी होती है एक उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री ...

 

• आपके सभी लेख अद्वितीय(Unique) और मूल(Original) होनी चाहिए यानी कहीं से कॉपी करके पेस्ट किए हुए नहीं होने चाहिए ।

 

• आपके पाठकों की सुविधा के लिए जहां आवश्यक हो वहां शीर्षकों(Headings) और बुलेट या नंबर सूचियों(Bullet or numbered Lists) का उपयोग करके इसे आकर्षक बनाएं ।

 

• सुनिश्चित करें कि आपके सभी लेख व्याकरण(Grammar) और वर्तनी(Spelling) की गलतियों से मुक्त है ।

 

• प्रत्येक लेख पर्याप्त लंबा हो अर्थात आपके लेख में किसी भी विषय की आधी अधूरी जानकारी नहीं होनी चाहिए बल्कि जिस विषय को आपने चुना है उसको अपने लेख में पूरा कवर करें ।

 

• लेख उपयोगी(Useful) और सूचनात्मक(Informative) हो जिसमें लोगों की रूचि हो ।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Laptop/notebook,desktop computer which should You purchase and why

 

2. आपका ब्लॉग डिज़ाइन और पेज संरचना Your Blog design and Page Structure 

 

आपके ब्लॉक का डिजाइन और पेज स्ट्रक्चर भी गूगल ऐडसेंस के अधिकारियों को आकर्षित करने वाला होना चाहिए । अगर आपके ब्लॉग का डिजाइन आकर्षक और पेज संरचना अच्छी तरह से व्यवस्थित की गई है और ब्लॉग नेविगेशन आसान बनाया गया है तो इसका मतलब यह है कि आप एक्स्पर्ट है और आपकी रुचि अन्य लोगों से मेल खाती है । 

 

उदाहरण के लिए अगर आपने एक गहरे रंगीन बैकग्राउंड पर हल्के रंग में अक्षर लिखे हुए हैं तो इनको पढ़ने में ब्लॉग विजिटर्स को मशक्कत करनी पड़ती है और ऐसी गलतियों को गूगल के विशेषज्ञ तुरंत पहचान लेते हैं वह जान जाते हैं कि ऐसे पेज पर विजिटर के लौट कर आने के चांस कम है । 

 

वे ब्लॉग जो खराब तरीके से डिज़ाइन किए गए हैं और आगंतुकों के लिए समझना मुश्किल है, गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) द्वारा अस्वीकार कर दिए जाते हैं आपके पास एक अच्छा और साफ-सुथरा डिजाइन होना चाहिए, जो आंखों को सुकून दे और सुंदर दिखे।

 

3. प्राइवेसी पॉलिसी Privacy Policy 

 

गूगल ने अपने प्रोडक्ट गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) के लिए एक प्राइवेसी पॉलिसी(Privacy Policy) निर्धारित की हुई है। आपको गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) के लिए आवेदन प्रस्तुत करने से पहले इस प्राइवेसी पॉलिसी(Privacy Policy) को स्वीकार करना आवश्यक है । इस प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार करने के टोकन के रूप में आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर "Privacy Policy" नाम का एक पेज बनाना पड़ेगा । गूगल की निर्धारित प्राइवेसी पॉलिसी आप गूगल हेल्प पर सर्च कर सकते हैं । आप चाहे तो गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) की प्राइवेसी पॉलिसी(Privacy Policy) यहां क्लिक करके भी कॉपी कर सकते हैं । 

 

4. मेरे बारे में भेज About me page 

 

आपके ब्लॉक अथवा वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) स्वीकृत करने से पहले गूगल को आपके बारे में जानने का अधिकार है इसलिए गूगल यह जानना चाहता है कि आप कौन हैं आप कहां के निवासी हैं आपकी योग्यता क्या है । गूगल यह भी जानना चाहता है कि कहीं आप नाबालिग(Minor) यानी आपकी उम्र 18 वर्ष से कम तो नहीं है और अगर 18 वर्ष से कम है भी तो आप अपने पेरेंट्स के संरक्षण में काम कर रहे हैं या नहीं । कृपया ध्यान दें कि गूगल नाबालिग को भुगतान नहीं करता तथा अगर कोई नाबालिक भुगतान लेना चाहता है तो उसके मां अथवा पिता को उसका संरक्षक बनना आवश्यक होता है । यह सब चीजें गूगल को बताने के लिए आपको अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट पर एक "अबाउटमी/AboutMe" पेज बनाना पड़ता है । अगर आपके ब्लॉग पर आउट मी तेज नहीं है तो आपके गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) के आवेदन को अस्वीकृत कर दिया जाएगा ।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - 10 Cleaning Tips for Windows PC विंडोज पीसी के लिए 10 क्लीनिंग टिप्स


5. हमसे संपर्क करें Contact Us page 

 

आपके ब्लॉग अथवा वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) स्वीकृत हो जाने के बाद गूगल आपको नियमित रूप से भुगतान करेगा और भुगतान की राशि कुछ हजार रुपए प्रतिमाह से लेकर करोड़ों रुपए प्रति माह भी हो सकती है इसलिए भुगतान करने के लिए आपके पहचान आप का मूल निवास आदि सबकुछ प्रमाणित होना आवश्यक है । आपको प्रथम भुगतान करने से पूर्व गूगल आपके स्थाई पत्ते को डाक से भी वेरीफाई करेगा इसलिए अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट पर एक "हमसे संपर्क करें Contact Us page" पेज बनाएं जिसमें आपका नाम पिता का नाम स्थाई पता ई-मेल पर आदि सब कुछ दिए हुए हो हम । अगर आपने यह काम नहीं किया तो आपका गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) का आवेदन स्वीकृत नहीं होगा ।

 

6. एक स्पष्ट नेविगेशन मेनू A Clear Navigation Menu

 

आपके ब्लॉग अथवा वेबसाइट के लिए एक स्पष्ट नेविगेशन मेनू की आवश्यकता को गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) ने एक महत्वपूर्ण कदम माना है । गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) ने अपने अस्वीकृति ईमेल में भी कई बार इस बात का उल्लेख किया है कि आपके पाठकों को आपके पृष्ठ खोजने मैं आसानी हो इसलिए आपका नेवीगेशन मेनू बड़ा स्पष्ट होना चाहिए और AdSense के लिए आवेदन करने से पहले आपकी वेबसाइट में एक स्पष्ट नेविगेशन मेनू होना चाहिए।

 

इसलिए, आप को जो करना हैं, वह यह है कि अपने पाठकों को जिस चीज की उन्हें तलाश है उस सामग्री को आसानी से खोजने में मदद करने के लिए सभी महत्वपूर्ण श्रेणियों और पृष्ठों(Important categories and pages) को व्यवस्थित करने के लिए अपने मेनू पर काम करना है यानी हमारे बारे में(About Us),  गोपनीयता नीति(Privacy Policy), हम से संपर्क करें(Contact us) तथा अन्य पृष्ठों को इस तरह व्यवस्थित करें कि आपके पाठक उन तक बहुत आसानी से पहुंच सके । जितना अधिक आप अपने आगंतुकों को बेहतर सेवा देने के बारे में परवाह करते हैं उतनी ही अधिक संभावना आपके गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) अनुमोदन होने की बढ़ जाएगी।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to Avoid Spam Robocalls with Verified Calls & Phone by Google on Android


7. आपके ब्लॉग पर अच्छी संख्या में ब्लॉग पोस्ट होनी चाहिए Have Good Number Of blog Posts

 

गूगल ऐडसेंसGoogle AdSense के लिए आवेदन करने से पहले आपके ब्लॉग पर पोस्ट्स की न्यूनतम संख्या कितनी होनी चाहिए इसका कोई स्पष्ट उत्तर नहीं दिया जा सकता है।

 

क्योंकि गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) मैं ब्लॉगपोस्ट की संख्या का महत्व नहीं है बल्कि वहां ब्लॉग पर आने वाले ट्रैफिक और ट्रैफिक की क्वालिटी का महत्व है। इसलिए कई बार 400 - 500 तक ब्लॉग पोस्ट वाले ब्लॉक ऐडसेंस की तरफ से अस्वीकृत हो जाते हैं तथा कई बार बहुत कम पोस्ट वाले ब्लॉक यहां तक कि 10 से कम पोस्ट वाले ब्लॉग भी ऐडसेंस के लिए स्वीकृत होने की खबरें हैं । इसीलिए इसका कोई डेफिनेट उत्तर नहीं दिया जा सकता है। 

 

हालांकि, मेरे अनुभव के अनुसार, AdSense के लिए आवेदन करने के समय आपके पास कम से कम 25 अच्छी गुणवत्ता वाली ब्लॉग पोस्ट तो होनी ही चाहिए। आपके ब्लॉग पोस्ट की लंबाई के बारे में भी कुछ स्पष्ट नहीं कहा जा सकता लेकिन जिस विषय पर आप लिख रहे हैं वह पूरा कवर किया हुआ होना चाहिए आधा अधूरा नहीं तथा अच्छी गुणवत्ता पूर्ण सामग्री के साथ औसत ब्लॉग पोस्ट कम से कम 600+ शब्द की तो होनी ही चाहिए। 

 

आपको सरल और साफ डिजाइन, आसान नेवीगेशन, अद्वितीय टॉपिक, विस्तृत व्याख्या और अवांछित विगेट्स(Unwanted widgets) से परहेज जैसी बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए ।

 

8. आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए Make Sure You’re 18+ 

 

कई बार आपने सुना होगा, पढा होगा कि 18 वर्ष से कम उम्र के लड़के लड़कियां भी ब्लॉग चला रहे हैं । यह गलत है या अपनी उम्र गलत बता रहे हैं तथा अपने ब्लॉगर प्रोफाइल में गलत उम्र लिखी है । ब्लॉगर पर ब्लॉग चलाने के लिए कम से कम आयु 18 वर्ष तो होनी ही चाहिए। जो लोग गलत उम्र लिखते हैं वे कभी भी परेशानी में पड़ सकते हैं।

 

गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) के लिए आवेदन करते समय आपको अपनी सही जन्म तिथि और उम्र का ही उपयोग करना चाहिए।

 

क्योंकि Google AdSense उन लोगों के लिए नहीं है जिनकी उम्र 18 वर्ष से कम है। 

 

इसलिए मैं आपको सलाह देता हूं कि आप अपनी उम्र लिखते समय सावधान रहें और अपनी सही उम्र लिखें ।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Android को मालवेयर से कैसे बचाएंHow to Avoid Malware on Android

 

9. अपने ब्लॉग डिजाइन में सुधार Improve Your Blog Design

 

जैसा कि पहले उल्लेख किया जा चुका है, आप का ब्लॉग डिज़ाइन बहुत महत्वपूर्ण होता हैं। एक प्रोफेशनल ब्लॉग डिजाइन विजिटर्स को लौट कर वापस आने के लिए प्रोत्साहित करता है इसलिए आपके ब्लॉग डिजाइन को आकर्षक होना जरूरी है। Google द्वारा एक साफ, पेशेवर और तेज़-लोडिंग डिज़ाइन को पसंद किया जाता है ।

 

जब आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं तो आपको सबसे पहले उसकी डिज़ाइन दिखती है । आपके ब्लॉग की डिजाइन आपके ब्लॉग पर आने वालों के दिमाग पर एक छाप छोड़ती है । इसलिए आपका ब्लॉग डिज़ाइन आपकी सामग्री के बाद सबसे महत्वपूर्ण चीज है। यह आपकी विशेषज्ञता, अनुभव और व्यावसायिकता का प्रतिनिधित्व करता है।

 

संक्षेप में कहे तो इसमें सरल और प्रोफेशनल, आसान नेविगेशन, व्यवस्थित मीनू, व्यवस्थित साइड बार और फूटर, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, फास्ट लोडिंग जैसी विशेषताएं होनी चाहिए ।

 

10. अपना कंटेंट टाइप चेक करें Check Your Content Type

 

आप किस प्रकार की सामग्री प्रकाशित कर रहे हैं अर्थात आप किस विषय पर लिख रहे हैं, वह भी बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह कुछ ऐसा है जो वास्तव में मायने रखता है।

 

यहां कुछ सामान्य प्रकार के टॉपिक दिए गए हैं जो AdSense द्वारा स्वीकार नहीं किए जाते हैं और आपको इनसे हर हालत में बचना है।

(1) अश्लील/वयस्क सामग्री(Pornography/Adult materials),

(2) पायरेटेड सामग्री(Pirated Content),

(3) हैकिंग या क्रैकिंग ट्यूटोरियल(Hacking or Cracking Tutorials),

(4) अवैध ड्रग्स/पैराफर्नेलिया(Illegal Drugs/Paraphernalia),

(5) स्थानीय नियमों के अनुसार अवैध सामग्री(Illegal Stuff violating local rules)

 

गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) टीम ने अपने एक मंच पोस्ट में उल्लेख किया है कि उन्होंने उन निचे(Niche) को स्वीकार करना बंद कर दिया है जो पहले से ही संतृप्त(Saturated) हैं जिनमें मेकिंग मनी ऑनलाइन, मार्केटिंग, वेबसाइट और एसईओ टिप्स आदि शामिल है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Android spywae Skygofree एंड्रॉइड स्पाइवेयर स्काईगोफ्री


11. उपयोग की शर्तें Terms of use 

 

आपके ब्लॉग अथवा आपकी वेबसाइट के लिए "उपयोग की शर्तें Terms of use" नामक पेज होना अत्यावश्यक तो नहीं है तथा इस पेज के बिना भी आपका गूगल ऐडसेंस(Google AdSense) का आवेदन स्वीकृत हो जाता है लेकिन अगर आपके ब्लॉक अथवा वेबसाइट पर यह पेज है तो यह है आपकी साइड में कुछ अतिरिक्त वैल्यू अवश्य जोड़ता है इसलिए आपको अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट पर "उपयोग की शर्तें Terms of use" नामक पेज भी बना लेना चाहिए । "उपयोग की शर्तें Terms of use" पेज के लिए सामग्री(Contents) आप यहां क्लिक करके कॉपी कर सकते हैं ।

 

12.  टॉप लेवल डोमेन Top level domain 

 

यद्यपि किसी भी ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस स्वीकृत करने के लिए टॉप लेवल डोमेन होना कोई शर्त नहीं है अर्थात टॉप लेवल डोमेन होना कोई जरूरी नहीं है । टॉप लेवल डोमेन नहीं होने से भी ऐडसेंस स्वीकृत हो जाता है । लेकिन टॉप लेवल डोमेन होने से आपके ब्लॉग का आकर्षण कुछ बढ़ जाता है तथा स्वीकृति जारी करने वाले अधिकारियों के ऊपर इसका सकारात्मक असर हो सकता है और साथ ही यह भी है कि अगर आपका ब्लॉग ब्लॉगर ब्लॉग है तो आपको टॉप लेवल डोमेन निशुल्क ही उपलब्ध होता है ।

 

13.  अन्य सभी विज्ञापन नेटवर्क हटा दें Remove all other ad network 

 

अगर आपके ब्लॉग पर पहले से ही किसी भी प्रकार के कोई विज्ञापन चल रहे हैं तो इसको गूगल द्वारा गूगल ऐडसेंस(Google Adsense) के विज्ञापन दिखाने के लिए स्वीकृत नहीं किया जाएगा । इसलिए गूगल ऐडसेंस(Google Adsense) के लिए आवेदन प्रस्तुत करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके ब्लॉग पर पहले से ही किसी अन्य विज्ञापनदाता के कोई विज्ञापन तो नहीं चल रहे हैं । अगर ऐसे कोई विज्ञापन चल रहे हैं तो गूगल ऐडसेंस(Google Adsense) के लिए आवेदन प्रस्तुत करने से पहले उन्हें हटाना सुनिश्चित करें ।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - What is phishing, Attack techniques & scam examples how to recognize & avoid phishing


14.  अवैध ट्रैफिक Illegal traffic 

 

गूगल ऐडसेंस में सबसे अधिक महत्व इस बात का है कि आप के वेबसाइट पर ट्रैफिक कहां से आ रहा है । अगर आप के ब्लॉक पर अवैध तरीकों से लाया गया ट्रैफिक है तो गूगल आपके ब्लॉग पर विज्ञापन नहीं दिखाएगा इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके ब्लॉग पर 100% ट्रैफिक वैध तरीकों से आया हुआ है । कृपया नोट करें कि “पे पर क्लिक Pay per click” जैसे तरीकों को अपनाकर लाए गए ट्रैफिक को भी गूगल अवैध ही मानता है ।

 

15.  अत्यधिक कीवर्ड है, खराब कोडित डिज़ाइन 

 

अगर आपके ब्लॉग पर अत्यधिक कीवर्ड्स अर्थात जहां कीवर्ड्स की आवश्यकता नहीं है वहां भी जान बूझकर अनावश्यक कीवर्ड डाल दिए गए हो अथवा आपके ब्लॉग पर गलत तरीके से कोडिंग की गई हो, आप के होम पेज पर अनावश्यक विजेट्स(Widgets) और अनावश्यक वेब लिंक हो, आपका साइड बार और फूटर कंप्लीकेटेड(Complicated) हो तो इसे इन सभी चीजों को गूगल ऐडसेंस के लिए आवेदन करने से पूर्व सुधार लें क्योंकि गूगल यह सब चीजें पसंद नहीं करता आपका गूगल ऐडसेंस का आवेदन अस्वीकृत हो जाएगा ।

 

हम आपको स्ट्रांग्ली रिकमेंड(Strongly recommend) करते हैं कि अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस के लिए आवेदन करने से पहले उपरोक्त सभी सूचीबद्ध पात्रता मानदंडों की सावधानीपूर्वक जांच कर ले । यदि आप समझते हैं कि आप उपरोक्त सभी शर्तों को पूरा करते हैं, तो हमारी शुभकामनाओं के साथ आगे बढ़ें और एक गूगल ऐडसेंस खाते के लिए आवेदन प्रस्तुत करें। Google आपके एप्लिकेशन की समीक्षा करेगा और कुछ ही दिनों  में आपको ईमेल द्वारा स्वीकृति का संदेश मिल जाएगा। 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to Send BCC Emails to Undisclosed Recipients in Gmailजीमेल में अनडिस्क्लोज्ड रिसिपिएंट्स ईमेल कैसे  भेजें


तो यह थी गूगल ऐडसेंस के लिए आवेदन करने से पूर्व की जाने वाली तैयारी की लंबी चौड़ी राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की । आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

how to qualify for adsense in blogger, how many views do you need for adsense How do I get an AdSense account, How do I get an AdSense account, How much does AdSense pay per 1000 views, How do I make $100 a day on AdSense, Is it hard to get AdSense approval, Is AdSense still profitable 2021

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam