google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html Complete Guide on YouTube subscribe and join difference benefits ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

Complete Guide on YouTube subscribe and join difference benefits

यूट्यूब चैनल सब्सक्रिप्शन क्या है, यूट्यूब चैनल ज्वाइन(Join) क्या है, सब्सक्रिप्शन और जॉइन(Join) में क्या अंतर है, जॉइनिंग की फीस कितनी है, चैनल पर ज्वाइन बटन कैसे एक्टिवेट करें, क्या YouTube चैनल सदस्यताएं इसके लायक हैं? Are YouTube Channel Memberships Worth It?

आपने यूट्यूब वीडियो देखते समय ध्यान दिया होगा कि कई यूट्यूब चैनल में "सदस्यता लें"(“Subscribe”) बटन के बगल में एक नया बटन "जॉइन"(“Join”) डिस्प्ले होता है ऐसे बटन वाले यूट्यूब चैनल YouTube Channels की संख्या में दिनोंदिन वृद्धि देखी जा रही है। "जॉइन"(“Join”) बटन पर क्लिक करने से आपको उस यूट्यूबर को जो उस चैनल का मालिक है, मासिक आधार पर कुछ राशि का भुगतान करके सदस्य बनने का विकल्प मिलता है लेकिन क्या इस YouTube चैनल के मालिक यूट्यूबर को इस तरह मासिक शुल्क का भुगतान करने से आपको कोई फायदा होता है उस चैनल के मालिक यूट्यूबर को तो मासिक अंतराल पर एक निश्चित राशि मिलती रहती है लेकिन क्या आपके लिए भी यह फायदे का सौदा है? आज के लेख में हम इसी विषय पर विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे

Youtube Channel- Join and subscribe complete discussion

यूट्यूब चैनल सदस्यता क्या है? What Is YouTube Channel Membership?

 

यूट्यूब चैनल सदस्यताएं(YouTube Channel Memberships) रचनाकारों(Creators) को एक मासिक शुल्क के बदले सदस्यता विकल्प (कृपया ध्यान दें कि जैसा हमने आगे समझाया है चैनल सदस्यता और चैनल ज्वाइन करना दोनों अलग अलग बात है) तथा उनके पेज और व्यक्तिगत वीडियो को अपने चैनल से जोड़ने का विकल्प देते हैं जो प्रशंसकों को हर महीने उन्हें पैसे का भुगतान करेगा। इसके बदले में आपको बोनस के रूप में इमोजीस, बैज और एक्सक्लूसिव कंटेंट (साथ ही वह यूट्यूबर जिसको आप मासिक भुगतान कर रहे हैं आपके चैनल के प्रमोशन तथा आपको एक अच्छा क्रिएटर बनाने में मदद करेगा तथा आपका मार्गदर्शन करेगा।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - 15 Must Do ThingsYou Must Do Before Applying for Google AdSense in 2021


इस सुविधा को YouTube पर पहली बार 2018 में  शुरू किया गया था। यह Patreon, Ko-Fi जैसी साइटों पर उपलब्ध सुविधाओं से मिलती जुलती है और उनके लोकप्रिय स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Twitch पर पेश किए गए सदस्यता विकल्प की तरह ही लगती है। हालांकि, यह सुविधा हर चैनल पर उपलब्ध नहीं है क्योंकि सभी चैनल सदस्यता की पेशकश करने के लिए योग्य नहीं होते हैं, हालांकि, हम इस विषय में इस लेख में आगे और अधिक विस्तार से चर्चा करेंगे।

 

चैनल सब्सक्राइब करने और जुड़ने में क्या अंतर है?What’s the Difference between a Channel Subscription and Joining a Channel?

 

माना जाता है कि YouTube इन दोनों कार्यवाही का नामकरण बेहतर ढंग से भी कर सकता था, क्योंकि यह थोड़ा भ्रमित करने वाला है क्योंकि सदस्यता और जुड़ना कुछ एक जैसा ही लगता है, लेकिन क्योंकि उन्हें यूट्यूब में यह नाम दे दिया है इसलिए हमें यही मानना पड़ता है । 

 

चैनल में सदस्यता लेने से आप इसे "फॉलो"(Follow) कर सकते हैं, और इसके सभी नए वीडियो स्वचालित रूप से आपके समर्पित "सदस्यता" पेज(Dedicated “Subscriptions” page) में जुड़ जाते हैं। यह आपके पसंदीदा रचनाकारों(favorite Creators) के सभी वीडियो के साथ क्यूरेटेड फीड(Curated feed) में अपडेटेड(Updated) रहने का एक आसान तरीका है। 

 

इसके अतिरिक्त, केवल सब्सक्राइब करने लेने का मतलब यह नहीं है कि आप किसी भी प्रकार का मासिक शुल्क देने का वादा कर रहे हैं या किसी भी प्रकार के ऐसे भत्तों का उपयोग कर रहे हैं जो केवल-सदस्य(Members only) श्रेणी में आते हो अर्थात केवल सदस्यों के लिए हो ।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to Show or Hide Firefox Bookmarks Toolbar फायरफॉक्स बुकमार्क्स टूलबार


 

जुड़ने(Joining) पर, जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया है, आपके लिए एक ऐसा तरीका है जिससे आप उन रचनाकारों(Creators) को हर महीने थोड़ा पैसा देते हैं जिन्हें आप देखना और समर्थन करना पसंद करते हैं। 

 

पैसा उन्हें आर्थिक मदद करता है जो उन वीडियो को जारी रखने में मदद करता है जिन्हें आप पसंद करते हैं, और आप सदस्य बनने के लिए अनन्य भत्ते(Exclusive perks) भी प्राप्त कर सकते हैं। 

 

आपको जुड़ने(Joining) पर किसी प्रकार की प्रतिज्ञा करने अथवा चैनल की सब्सक्राइब करने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन यदि आप किसी चैनल के एक बहुत बड़े प्रशंसक हैं तो भी यह जुड़ना और सदस्यता लेना(Joining and Subscription) दोनों काम करना समझ में नहीं आता है। 

 

आपको एक बहुत महत्वपूर्ण बात पर विचार करना चाहिए वह बात यह है कि यह भी वादा किया जाता है कि ज्वाइन(Join) करने के बाद वह यूट्यूबर जिसका चैनल ज्वाइन किया है, ज्वाइन करने वाले सभी सदस्यों के अपने चैनल यदि कोई हो को प्रमोट करने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करेगा । अर्थात मासिक शुल्क के बदले यूट्यूब पर ज्वाइन करने वाले सदस्यों को उनके चैनल को प्रमोट करने के लिए मार्गदर्शन भी प्रदान करेगा । 

 

ज्वाइन करने का ऑप्शन केवल उन वीडियोस(Videos) पर उपलब्ध होता है जिनके बड़ी संख्या में सब्सक्राइबर होते हैं और बड़ी संख्या में दर्शक होते हैं । यह संख्या हजारों में होती है लाखों में भी हो सकती है । अब विचार करने का विषय यह है कि अगर किसी यूट्यूब चैनल पर हजारों लोगों ने ज्वाइन कर लिया है तो वह हजारों लोगों को कैसे गाइड करेगा यह असंभव है ।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Step by step guide to Stop Poppingup Android Notifications on Your Screen


 

YouTube चैनल की जॉइनिंग फीस(Joining Fees) कितनी है?How Much Does a YouTube Channel Joining Cost?

 

यह पूरी तरह से प्रत्येक चैनल के मालिक पर निर्भर करता है कि वे अपने सदस्यों से कितना शुल्क वसूल करना चाहते हैं, और कितने सदस्यता स्तर(Membership tiers) की पेशकश करना चाहते हैं। यह फीस उस वीडियो निर्माता(Video Creator) और उसके देश की मुद्रा के अनुसार अलग-अलग होंगी, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका(United States) में मूल्य निर्धारण विकल्प $ 0.99 प्रति माह से लेकर $ 99.99 प्रति माह तक हैं उसी प्रकार अन्य देशों में भी निर्धारित हो सकता है।

 

प्रत्येक चैनल के मालिक को यह भी तय करने का अधिकार होता है कि वह सदस्यता के साथ किन-किन भत्तों की पेशकश करना चाहता है, साथ ही सदस्यता स्तर(Membership tiers) के स्तरों को निर्धारित करने का अधिकार भी होता है। 

 

सबसे आम प्रचलित मूल्य जिसकी आप उम्मीद कर सकते हैं वह लगभग $ 5 प्रतिमाह है; लेकिन फिर बात वहीं आ जाती है, यहाँ कोई निर्धारित नियम नहीं हैं और बहुत सारे रचनाकारों के पास निम्न और उच्च-मूल्य वाले सदस्यता स्तर(Membership tiers) हैं। 

 

आपकी सुविधा के लिए आपने जिस तारीख को चैनल ज्वाइन किया था उसी तारीख को आगे हर महीने शुल्क वसूल किया जाएगा । आप अपनी सदस्यता जब चाहे छोड़ भी सकते हैं और इसके लिए आपको कोई कारण बताने की भी जरूरत नहीं होती ।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Settings to Locate Mouse Pointer pressing a key on Windows 10


 

किसी भी चैनल के पेड(Paid) सदस्यों को क्या भत्ते मिलते हैं? What Perks Do paid Channel Members Get?

 

किसी भी चैनल के पेड सदस्य(Paid Member) बनने यानी चैनल ज्वाइन(Join) करने से, आपको अपने समर्थन के लिए धन्यवाद के रूप में, बदले में कुछ छोटे मोटे भत्ते मिलते हैं। हालाँकि ये चैनल द्वारा अलग-अलग होंगे, कस्टम इमोजीज़ और लॉयल्टी बैज जैसे भत्ते सामान्य हैं। 

 

बैज आकर्षक भी हो सकते हैं, विशेष रूप से नियमित लाइव चैट वाले पृष्ठों पर, क्योंकि वे अन्य दर्शकों को दिखाई देते हैं कि आप एक समर्पित प्रशंसक हैं। कुछ मामलों में, ये बैज समय के साथ और श्रेष्ठ हो सकते हैं जब आप लंबे समय तक समर्थक बने रहेंगे।

 

अन्य भत्तों में अनन्य मर्क(Exclusive merch), मर्क पर छूट(Merch discount) शामिल हो सकते हैं; भविष्य के वीडियो में अन्य समर्थकों के साथ आपका नाम फोटो, केवल-सदस्यों के लिए वीडियो, लाइवस्ट्रीम, चैट, सामुदायिक पोस्ट और चैनल डिस्कॉर्ड सर्वर, और अन्य कई चीजों तक अधिक पहुंच।

 

YouTube सदस्यता से कैसे जुड़ें? How to Join a YouTube Membership?

 

यदि कोई चैनल जिस पर आप सदस्यता का विकल्प उपलब्ध है और आप इसमें शामिल होना चाहते हैं, तो ऐसा करना बहुत आसान है। बस आप तो "जॉइन"(Join) पर क्लिक करें और लागत और अन्य शर्तों की समीक्षा करें जो आपको पाप-अप(Pou-Up) में या अन्य तरीके से दिखाई दे सकती है । वहां से, यदि आपको सब कुछ स्वीकार है, तो आप  "ज्वाइन" पर क्लिक करें, अपनी भुगतान जानकारी (Payment information) जोड़ें या आप दुबारा समीक्षा कर सकते हैं । अगर आप चार्ज की जाने वाली राशि से सहमत है, तो "खरीदें"(Buy) पर क्लिक करें।

 

आपके भुगतान को प्रोसेस(Process) करने में और आपके बैज, इमोजी, या अन्य भत्तों को दर्शाने में कुछ पल का समय लग सकता है, लेकिन आप तुरंत प्रभाव(Immediate effect) से अपने पसंदीदा YouTube चैनल के पूर्ण रूप से पेड़(Paid) सदस्य होंगे जो अपने सबसे प्रिय वीडियो निर्माता(Video Creator) का समर्थन करते हैं ।

 

 YOU MAY LIKE TO READ ON - Windows and Windows Live Mail Free Spam Fighter


 

आप अपने चैनल के लिए YouTube सदस्यता कैसे सेट करते हैं? How Do You Set Up a YouTube Membership for Your Channel?

 

किसी भी यूट्यूब चैनल को सदस्यता विकल्प की पेशकश करने की कोई बाध्यता नहीं है, लेकिन यदि आप अपने दर्शकों को यह सुविधा प्रदान करने में रुचि रखते हैं, तो आपको यूट्यूब के कुछ मापदंड हैं जिन्हें पहले पूरा करना होगा। 

 

यूट्यूब(YouTube) की चैनल सदस्यता नीति के अनुसार, आपके चैनल में--

(1) 1 साल में कम से कम 1,000 सब्सक्राइब होने चाहिए,

(2) आपको YouTube के सहयोगी कार्यक्रम(Partner Program) का सदस्य होना जरूरी है,

(3) आपको किसी यूट्यूब के प्रतिबंधित देश का निवासी नहीं होना चाहिए,

(4) आपका चैनल "बच्चों के लिए बनाए गए"(Made for Kids) के रूप में सेट नहीं होना चाहिए,

(5) आपके चैनल पर कॉपीराइट स्ट्राइक तथा अयोग्य समझे जाने वाले वीडियो की अधिकता नहीं होनी चाहिए और

(6) चैनल का मालिक नाबालिग(Minor) नहीं होना चाहिए अर्थात उस की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

सदस्यता की पेशकश के लिए पात्र बने रहने के लिए, एक चैनल को YouTube सदस्यता नीतियों और दिशानिर्देशों का पालन करना जारी रखना होगा। अगर Google इन नियमों मैं कोई बदलाव करें तो बदले हुए नियम भी लागू होंगे।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Windows-difference between a domain, a workgroup, and homegroup


चैनल निर्माताओं को क्या-क्या भत्ते मिलते हैं? What Perks Do Channel Creators Get?

 

जाहिर है, मुख्य लाभ प्रत्येक महीने कुछ अतिरिक्त पैसा मिलना है, जो आमतौर पर आपके द्वारा बहुत पसंद किए जाने वाले वीडियो बनाने की लागतों को कवर करने में मदद करने के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे उपकरण, स्टूडियो किराया, या चैनल द्वारा नियुक्त किसी अन्य कर्मचारी को भुगतान करना। 

 

ये सदस्यता रचनाकारों के लिए अपनी आय की आसानी से भरपाई करने का एक शानदार तरीका है, और रचनाकारों(Creators) के लिए यह आसान बनाकर रखते हैं कि वे जो भी करते हैं, उसे बनाए रखें। अन्यथा, यह भत्ते आत्मसम्मान को बढ़ावा देने के लिए अच्छे नहीं हैं। प्रत्येक सदस्यता एक निर्माता(Creator) के लिए यह जानने का एक तरीका भी है कि लोग उनके द्वारा बनाई गई सामग्री को पसंद कर रहे हैं । 

 

 

YouTube और निर्माता के बीच पैसे का विभाजन कैसे होता है? How Is the Money Split between YouTube and the Creators

 

यह ध्यान देने योग्य है कि रचनाकारों(Creators) को आपके द्वारा चैनल सदस्यता के रूप में भुगतान किए गए पूरे पैसे नहीं मिलते हैं। सभी निर्माता(Creators) YouTube के साथ अपने राजस्व को विभाजित(Share) करते हैं; उन्हें करों और शुल्क(Taxes and Fees) के बाद 70% मिलता है, जबकि YouTube 30% ले लेता है जिसमें लेनदेन लागत(Transaction costs) और भुगतान प्रसंस्करण(Processing fees) शुल्क शामिल है। निर्माता "Analytics" मे जाकर और फिर "राजस्व"(Revenue) का चयन करके यह भी देख सकते हैं कि उन्होंने Youtube स्टूडियो में कुल मिलाकर कितना पैसा कमाया है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Microsoft Office Keyboard Shortcuts To work Faster and easy


अंत में, रचनाकार(Creators) किसी भी रूप में समर्थन को पसंद करते हैं, तथा यह आपके पसंदीदा रचनाकारों को आर्थिक रूप से समर्थन करने का एक बेहतर तरीका है। यदि आप वास्तव में निर्माता और सामग्री को पसंद करते हैं, तो महीने में कुछ रुपये आपके लिए बहुत बड़ा शुल्क नहीं है लेकिन यह वास्तव में एक निर्माता के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है । यह उन्हें बेहतर उपकरण खर्च करने में मदद कर सकता है, सामग्री की एक बड़ी विविधता बना सकता है, और आप जैसे प्रशंसकों के लिए अधिक कर सकता है।

 

आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

youtube channel membership perks, youtube join button not showing, What's the difference between subscribing and joining on YouTube, What is the benefit of subscribing to a YouTube channel, What does it mean on YouTube when it says subscribe, youtube channel membership, youtube join button eligibility

 

 

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam