Step by step guide to Stop Popping up Android Notifications on Your Screen

Android सूचनाएं(Notifications) बहुत बढ़िया हैं और उपयोगी भी हैं, लेकिन इनका आने का तरीका पर्फेक्ट(perfect) नहीं हैं। जिस तरह से स्क्रीन पर कई एंड्राइड सूचनाएं(Android Notifications) स्मार्ट फोन के स्क्रीन पर अचानक पॉप अप होती हैं, वे बहुत बार कष्टप्रद(Annoying) भी हो सकती हैं, विशेष रुप से तब, जबकि ऐसे एंड्राइड सूचनाएं(Android Notifications) महत्वहीन होते हो। नोटिफिकेशन जारी करने वालों की भी विवशता यह है कि उनके पास ऐसा कोई मैकेनिज्म नहीं है जिससे वह पता कर सके कि कौन सा नोटिफिकेशन किस उपभोक्ता के लिए महत्वपूर्ण है और किस उपभोक्ता के लिए महत्वहीन हो सकता है अच्छी बात यह है कि आप ऐसे एंड्राइड सूचनाएं(Android Notifications) को बंद कर सकते हैं।

 

Stop Android notifications from popping up on your phone screen

अच्छी बात के साथ-साथ एक बुरी बात भी है बुरी बात यह है कि इन पॉप-अप नोटिफिकेशन(Pop-up notifications) को एक साथ एक ही बार में बंद करने का कोई तरीका उपलब्ध नहीं है। आपको इसे प्रत्येक एप्लिकेशन के लिए अलग-अलग तथा नोटिफिकेशन को व्यक्तिगत रूप से एक-एक करके बंद करना होगा। यद्यपि यह प्रक्रिया आसान है, जब भी आपके पास कोई कष्टप्रद सूचना(Annoying notification) आती है, तो आप कुछ ही समय में इसको बंद कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Settings to Locate Mouse Pointer pressing a key on Windows10


 

एंड्रॉइड नोटिफिकेशन को अपनी स्क्रीन पर पॉप अप होने से से कैसे रोकेंHow to Stop Android Notifications from Popping up on Your Screen

 

सबसे पहले, अपने डिवाइस की स्क्रीन पर दिखाई देने वाले नोटिफिकेशन पर  उपर से नीचे स्वाइप करें और सेटिंग मेनू खोलने के लिए गियर आइकन(Gear Icon) पर टैप करें। 

 

 (Please Note - कुछ मॉडल में केवल एक बार तथा कुछ मॉडल में दो बार स्वाइप करना पड़ता है, यह आपके फोन या टैबलेट के ऑपरेटिंग सिस्टम वर्शन(Operating System Version) पर निर्भर करता है

 

Android Setting menu gear icon screen


गियर आईकॉन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला स्क्रीन इस प्रकार खुल जाएगा यहां आपको, "ऐप्स और सूचनाएं"(“Apps & Notifications.”) चुनना है इसलिए "ऐप्स और सूचनाएं"(“Apps & Notifications.”) पर टेप करें

 

Android Apps and notifications screen


अब आपके सामने अगला स्क्रीन इस प्रकार खुल जाएगा  इसमें स्क्रीन
  पर नीचे बीच में आपकी डिवाइस पर इंस्टॉल किए गए सभी ऐप्स की
  पूरी सूची देखने के लिए एक ऑप्शन होगा  "सभी [108]ऐप्स देखें "
“See All [108] Apps यहां बीच में जो लाल रंग से दिखाया गया है 
 वहां आपके डिवाइस पर इंस्टॉल किए गए सारे ऐप्स की संख्या लिखी 
 होगी  अब आप इस पर टैप करें।
 
                                             Android See All apps screen

अब अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुलेगा यहां आपको अपने डिवाइस पर इंस्टॉल किए गए सभी ऐप्स की सूची मिलेगी यहां आप वह एप्लिकेशन ढूंढें जो आपको कष्टप्रद पॉप-अप सूचनाएँ(Annoying pop-up notifications) दे रहा हो।

 

Android list of all apps installed on your device

 

अब आपके सामने अगला स्क्रीन इस प्रकार खुलेगा यहां आप, "सूचनाएँ"“Notifications.” चुनें।

 

Android device notification option


यहां, आपको एप्लिकेशन के सभी विभिन्न अधिसूचना चैनल(Notification Channels) दिखाई देंगे जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं सभी नोटिफिकेशन एक साथ बंद करने का ऑप्शन दुर्भाग्य से उपलब्ध नहीं है, इसलिए आपको पॉप-अप सूचनाओं को बंद करने के लिए प्रत्येक चैनल पर अलग अलग जाना होगा। इसलिए आप किसी एक चैनल से आरंभ करने के लिए एक का चयन करें और एक एक करके पॉपअप नोटिफिकेशन बंद कर दे(Turn off Pop-Up-Notifications)

 

Android notification options

इसके बाद, "पॉप ऑन स्क्रीन"“Pop On Screen”  देखें और इसे बंद करें।

 

Android – Pop-on-screen


प्रत्येक ऐप और साथ ही अधिसूचना चैनल(Notification Channels) जिनको आप अनचाहे पोप अप डिस्प्ले करने से रोकना चाहते हैं, के लिए इस प्रक्रिया को अलग-अलग दोहराएं  जब आप यह कार्यवाही पूरी कर देंगे यानी प्रत्येक के लिए अलग-अलग दोहरा देंगे उसके बाद से, आपको कोई पॉपअप नोटिफिकेशन नहीं दिखाई देगा आगे से जो भी सूचना आती है, तो उसका आइकन केवल सूचना पट्टी में दिखाई देगा। अर्थात आपकी अनवांटेड या अनचाहे पोप अप की समस्या अब समाप्त हो गई है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Factory Reset Your Windows 10 PC Using Command Prompt  

 

आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

How to stop notifications popping up on screen android, how to stop pop up notifications on android, Annoying pop-up notifications on android, how to disable notification pop up in android, how to disable notification pop up in android, disable heads up notification android, how to stop notifications popping up on screen android, Annoying pop-up notifications on android

 


एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने