How to Show or Hide Firefox Bookmarks Toolbar फायरफॉक्स बुकमार्क्स टूलबार

मोज़िला फायरफॉक्स में बुकमार्क क्या है, फेवरेट क्या है, बुकमार्क टूल बार क्या है, बुकमार्क टूल बार को कैसे एक्टिवेट/डीएक्टिवेट करें ?

 

एक बुकमार्क किसी वेब ब्राउज़र में वेब पेज के लिए एक स्थान धारक(Place holder) होता है जो आपको इसे ब्राउज़ करने या इसके लिए खोज(Search) करने के बजाय उस पेज पर त्वरित पहुंच प्रदान करता है। वेब ब्राउज़र में एक वेब पेज का यूआरएल(URL) टाइप करने के बजाय, केवल बुकमार्क पर क्लिक करने से आप तुरंत उस वेब पेज पर पहुंच जाएंगे यह उन वेबसाइट्स या वेब पेजेज के लिए तो विशेष उपयोगी होता है जिन पर आप अक्सर विजिट करते हैं हमारे आज का आर्टिकल में हम इसी विषय पर विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे

 

Firefox bookmark toolba activation or deactivation

ब्राउज़र में बुकमार्क / पसंदीदा क्या है? What is a bookmark/favourite in a browser?

 

सबसे पहले दो यह जान लेते हैं कि किसी भी वेब ब्राउज़र में बुकमार्क जिसे फेवरेट भी कहते हैं होता क्या है एक बुकमार्क वेब ब्राउज़र मैं एक सुविधा को दिया गया नाम है जिसका उपयोग भविष्य के संदर्भ के लिए वेब साइट के URL को सेव करने के लिए किया जाता है। बुकमार्क उपयोगकर्ता का समय बचाते हैं, जो विशेष रूप से लंबे URL वाले वेब पेजों के लिए तो बहुत ही उपयोगी है यह किसी वेबसाइट की होम पेज के अलावा किसी विशिष्ट हिस्से में पहुंचना है उस समय तो बहुत ही उपयोगी होता है क्योंकि किसी भी साइट का होम पेज तो आमतौर पर छोटा होता है लेकिन सभी साइटों में होम पेज के अलावा अन्य पेज के यूआरएल लंबे होते हैं जिनको लिखने में समय लगता है

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - The Redirect VirusCustomsearchplus.com, Risks, Removal Process


इसलिए हम इंटरनेट पते / URL को याद रखने के लिए बुकमार्क या पसंदीदा(Bookmarks or Favourite) का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें आप अक्सर एक्सेस करना चाहते हैं। एक बुकमार्क का मतलब होगा कि आपको पता टाइप करने की आवश्यकता नहीं होगी और इसके बजाय, अपने ब्राउज़र के मेनू में आसानी से उपलब्ध लिंक पर क्लिक कर के किसी भी यूआरएल पर जा सकते हैं इसके लिए आपको संबंधित वेबसाइट के होम पेज पर जाने की जरूरत भी नहीं होती।

 

सभी वेब ब्राउज़र में बुक मार्किंग की सुविधा होती है उसी तरह फायरफॉक्स में भी यह सुविधा बहुत आसान सी है। पसंदीदा/बुकमार्क्स(Favorite/Bookmarks) सेव करने के लिए, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स में एक बुकमार्क टूलबार(Bookmarks Toolbar) शामिल है जिसे आप अपनी इच्छा या सुविधा के अनुसार दिखा सकते हैं या छिपा सकते हैं। यहां हम आपको विस्तार से बताएंगे कि आप विंडोज, लिनक्स और मैक(Windows, Linux and MAC) पर इसे किस तरह डिस्प्ले कर सकते हैं तथा किस तरह हाइड कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Settings toLocate Mouse Pointer pressing a key on Windows 10



सबसे पहले, अपना फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र खोलें । किसी भी फ़ायरफ़ॉक्स विंडो में, टैब बार या टूलबार(Tab bar or Toolbar) में रिक्त स्थान पर राइट-क्लिक करें।

 

अब आपको एक मीनू दिखाई देगा इस मेनू में अपना करसर, "बुकमार्क टूलबार"(Bookmark Toolbar) पर ले जाए।

 

यदि आप टूल बार(Toolbar) को छिपाना चाहते हैं, तो "कभी नहीं दिखाएं"(“Never Show”) चुनें(कभी नहीं दिखाए चुनने के लिए आप शॉर्टकट (CTRL+SHIFT+B) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं)। यदि आप इसे दृश्यमान(Visibls) बनाना चाहते हैं, तो "ऑलवेज शो"(“Always Show”) चुनें।

 

Bookmark menu options

 

युक्ति(Tip)- वैकल्पिक रूप से, अगर आप चाहते हैं कि नया टैब खोलने के बाद ही टूलबार को प्रदर्शित हो तो "केवल नए टैब पर शो"(“Only Show on New Tab”) का चयन कर सकते हैं। जब आप अपने टूलबार में किसी लिंक पर क्लिक करते हैं या किसी साइट पर जाते हैं, तो बुकमार्क टूलबार डिसअपीयर्(Disappear) हो जाएगा। इससे उपभोक्ताओं ने सर्वश्रेष्ठ विकल्प(Best option) माना है

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to Factory Reset Your Windows 10 PC Using Command Prompt


आप फ़ायरफ़ॉक्स कस्टमाइज मेनू(Firefox customize menu) का उपयोग करके बुकमार्क टूलबार को सक्रिय या निष्क्रिय(Activate or Deactivate) भी कर सकते हैं। इसे एक्सेस करने के लिए, फ़ायरफ़ॉक्स विंडो के ऊपरी-दाएँ कोने के पास स्थित मेनू बटन पर क्लिक करें और "कस्टमाइज़ करें"(“Customize.”) चुनें। कस्टमाइज़ टैब में, नीचे-बाएँ कोने के पास "टूलबार"(“Toolbars”) बटन पर क्लिक करें और पॉप-अप मेनू से "बुकमार्क टूलबार"“Bookmarks Toolbar”) चुनें। नेस्टेड मेनू(Nested menu) में, टूलबार को दिखाना या छुपाना चाहते हैं, इस आधार पर अपनी पसंद बनाएं।

 

Firefox Firefox customize menu options

 

यदि आपने अपने बुकमार्क टूलबार(Bookmarks Toolbar) को सक्रिय(Activate) किया है, तो यह आपको सीधे अपने फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र विंडो में एड्रेस टूलबार के नीचे दिखाई देगा। टूलबार पर सेव किए गए किसी भी साइट पर जाने के लिए, बस एक बार बुकमार्क पर क्लिक करें और आप सीधे उस साइड पर चले जाएंगे।

 

Firefox address toolbar


तो यह था फायरफॉक्स ब्राउजर में बुकमार्क टूल बार दिखाने या छुपाने का तरीका जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत किया आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Android Security Updates and their Importantance, एंड्रॉइड सुरक्षा अपडेट और उन का महत्व 


अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

 

Firefox show bookmarks toolbar, firefox bookmarks toolbar not showing, firefox menu bar, firefox toolbar missing, firefox bookmarks disappeared, firefox shortcuts, firefox show bookmarks toolbar, firefox how to show bookmarks bar shortcut, How do I show the bookmark bar shortcut, How do I show the menu bar in Firefox shortcut


एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने