google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html Android Security Updates and their Importantance, एंड्रॉइड सुरक्षा अपडेट और उन का महत्व ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

Android Security Updates and their Importantance, एंड्रॉइड सुरक्षा अपडेट और उन का महत्व

एंड्राइड सुरक्षा अपडेट क्या है, एंड्राइड सुरक्षा पैच क्या है यह इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं? आपके एंड्राइड सिस्टम में सुरक्षा अपडेट मिस तो नहीं है कैसे चेक करें?

 

जब एंड्रॉइड(Android) ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन/मोबाइल(Smartphone/Mobile) ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका मालिक गूगल(Google Inc) है तथा गूगल का हर प्रोडक्ट यूनिक और विश्वसनीय होता है एंड्रॉइड(Android) ऑपरेटिंग सिस्टम में अपडेट भी एक सतत प्रक्रिया है जो लगातार निर्बाध रूप से चलती रहती है वास्तव एंड्रॉइड(Android) ऑपरेटिंग सिस्टम में विभिन्न प्रकार के अपडेट होते हैं एंड्रॉइड(Android) ऑपरेटिंग सिस्टम की टेक्निकल टीम लगातार रिसर्च करती रहती है और जब भी उनके द्वारा कोई एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ नया विकसित किया जाता है तो वह है आवश्यकतानुसार एंड्राइड के उपभोक्ताओं को स्वचालित रूप वितरित कर दिया जाता है

What are android security Update and why these are so important

एंड्रॉइड दुनिया(Android world) में, मूल रूप से तीन प्रकार के अपडेट होते हैं: बड़े फर्मवेयर अपडेट(Firmware updates) जो ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण(Android Security Updates) को अपडेट करते हैं तथा इनकी फ्रीक्वेंसी आमतौर पर वार्षिक होती है दूसरे गूगल प्ले सिस्टम अपडेट(Google Play System Updates) जिनकी फ्रीक्वेंसी आमतौर पर मासिक होती है तीसरा होता है एंड्राइड सुरक्षा अपडेट(Android Security Updates) यह भी मासिक रूप से ही वितरित किए जाते हैं आर्टिकल में हम जिनमें " एंड्राइड सुरक्षा अपडेटAndroid Security Updates" के बारे में बात करेंगे और जानने की कोशिश करेंगे कि इन में ऐसा क्या है जो अन्य अपडेट से अलग है और वे इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं?

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to Fixthe Error Display driver stopped responding and has recovered


 

एंड्रॉइड सिक्योरिटी अपडेट क्या हैं What are Android Security Updates

 

एंड्रॉइड सिक्योरिटी अपडेट भी अन्य एंड्राइड अपडेट की तरह एक प्रकार के एंड्राइड अपडेट ही है इनको सिक्योरिटी अपडेट इसलिए कहा जाता है कि यह मुख्य रूप से सुरक्षा में सुधार जैसे कि मालवेयर प्रोटेक्शन और बग को ठीक करने के उद्देश्य से ही जारी किए जाते हैं इन  में आमतौर पर कोई सुविधा विस्तार शामिल नहीं होते जिनसे आप अपने डिवाइस के दैनिक उपयोग में कोई फर्क महसूस करते हो

 

जैसा कि हम पहले ही उल्लेख कर चुके है, कि गूगल एंड्रॉइड पर आम तौर पर हर साल एक बड़ा अपडेट जारी करता है जिसे संस्करण अपडेट(Version update) भी कहा जाता है, लेकिन दिनों दिन बढ़ते जा रहे ऑनलाइन खतरों को देखते हुए यह स्पष्ट है कि सिक्योरिटी अपडेट जैसी चीज एक साल में केवल एक बार देना पर्याप्त नहीं हो सकता अतः है एंड्राइड सुरक्षा टीम को जब भी कोई नए खतरे की जानकारी मिलती है उसी के अनुसार उसे सुरक्षा का उपाय भी ढूंढ लेते हैं

 

जब कोई एक नया एंड्रॉइड संस्करण मार्केट में आता है, तो अनिवार्य रूप से इसके साथ समस्याएं भी आएंगी ही और इन समस्याओं को ठीक करने के लिए या ऑनलाइन खतरों से जूझने के लिए गूगल अपडेट भेजता रहता है। 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Browserhijacker Astromenda-Causes, actions, precautions How to remove


 

जैसा कि आप इनके नाम से ही समझ सकते हैं, ये अपडेट सुरक्षा कारणों से आते हैं इसलिए बहुत महत्वपूर्ण भी हैं। कुछ बग(Bugs) सुरक्षा जोखिम खड़े करते हैं, और इसी कारण इनसे जल्दी से जल्दी निपटना आवश्यक हो जाता है जोकि अपडेट के जरिए ही संभव हो सकता है। सुरक्षा अपडेट भी अचानक होने वाले नए हमलों के विरुद्ध कमजोरियों(Vulnerabilities) को ठीक कर सकते हैं

 

सुरक्षा अपडेट अपडेट को कभी-कभी "पैचPatch" या "सिक्योरिटी पैचSecurity Patch" भी कहा जाता है, जो सही भी लगता है क्योंकि यह छोटे-छोटे सुधार भी संपूर्ण ऑपरेटिंग सिस्टम में योगदान करते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - BlogspotBloggers-Strictly Follow These Google TOS Avoid Blog Removal


 

एंड्राइड सुरक्षा अपडेट इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं? Why Are Android Security Updates so Important?

 

जब आप एंड्राइड सुरक्षा अपडेट(Android Security Updates) इंस्टॉल करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपके सिस्टम में कोई सुधार होगा या आपको कोई नई सुविधा मिलने वाली है लेकिन फिर भी वे बहुत महत्वपूर्ण हैं। एंड्रॉयड का मूल सॉफ्टवेयर शायद कभी कभी ही अपडेट किया जाता है लेकिन इसे सुरक्षित और प्रॉपर वर्किंग ऑर्डर मैं रखने के लिए इसे लगातार रखरखावMaitenance) और मरम्मत(Fixes) की आवश्यकता होती है यही फिक्सचर्स सुरक्षा अपडेट होते हैं।

 

ये छोटे छोटे अपडेट होते हैं लेकिन बहुत ही महत्वपूर्ण भी होते हैं, क्योंकि वे बग(Bugs) और पैच छिद्रों(Patch holes) को संचयी रूप(Cumulatively) से ठीक करते हैं।

 

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं छोटे-छोटे अपडेट नई कमजोरियों(Vulnerabilities) को जल्दी से दूर कर सकते हैं, और यह क्रिटिकली(Critically) महत्वपूर्ण भी है। आप सुरक्षा जोखिम को कम करने के लिए पूर्ण संस्करण अद्यतन(Full version update) की प्रतीक्षा नहीं कर सकते हैं। छोटे अपडेट तेजी से अर्थात इनस्टॉल करते ही समस्या का समाधान कर देते हैं इसलिए एंड्राइड सिक्योरिटी अपडेट को कभी इग्नोर ना करें और जब भी उपलब्ध होहो इन अपडेट को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना महत्वपूर्ण है। 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Laptop/notebook, desktop computer which should You purchaseand why


 

एंड्रॉइड सिक्योरिटी अपडेट के लिए कैसे चेक करें How to Check for Android Security Updates

 

ऊपर हमने जो विवरण दिया है उसे जानने के बाद आप निश्चय ही सोच रहे होंगे कि कैसे जांच करें कि आपके डिवाइस में नवीनतम सुरक्षा अपडेट(Latest security update) इंस्टॉल किए गए है या नहीं। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं यह पता लगाना बहुत ही आसान है

 

वैसे तो एंड्राइड की फैक्ट्री सेटिंग में यह प्रक्रिया ऑटोमेटिक अपडेट(Auto updates) पर सेट की हुई होती है अर्थात जब भी कोई नया अपडेट आएगा गूगल अपने आप डाउनलोड करके अपडेट इंस्टॉल कर देगा लेकिन कुछ यूजर अपने डिवाइस में स्पेस बचाने के लिए या इंटरनेट डाटा खर्च बचाने के लिए ऑटोमेटिक अपडेट्स बंद कर देते हैं ऐसी स्थिति में उनको अपडेट मैनुअली इंस्टॉल करने पड़ेंगे जिसकी प्रक्रिया नीचे दी गई है

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - 10 Cleaning Tips for Windows PC विंडोज पीसी के लिए 10 क्लीनिंग टिप्स


सबसे पहले, स्क्रीन के ऊपर से नीचे स्वाइप करें(आपके डिवाइस के निर्माता के आधार पर यह प्रक्रिया एक बाहर या दो बार हो सकती है)

 

फिर, सेटिंग मेनू खोलने के लिए गियर आइकन पर टैप करें।

 

Go to android setting menu

 

अब सिक्योरिटी पर टेप करें Now Tap “Security.”

 

Androud security option screen 


 स्क्रीन के शीर्ष पर, आपको "सुरक्षा स्थिति" अनुभाग दिखाई देगा। "सुरक्षा अद्यतन" देखें और तिथि जांचें।

Android update history screen

यहां आपको दिखाई देगा कि आपके डिवाइस को पिछली बार कब अपडेट किया 
गया था । अगर आप की सेटिंग में ऑटोमेटिक अपडेट्स एक्टिव नहीं है तो इस बात 
की बहुत संभावना है कि आपके पास चालू माह के लिए अपडेट नहीं है यहां वह 
तारीख दिखाएगा जिस तारीख को आपने पिछली बार अपडेट किया था। दुर्भाग्य से, 
बहुत सारे एंड्राइड डिवाइस इस में पिछड़ जाते हैं। यदि आपके पास नया-सैमसंग 
फोन या Google पिक्सेल है और आपने स्वचालित अपडेट(Auto Updates) पर सेट
 किया हुआ है तो आप हमेशा अपडेटेड(Updated) रहेंगे ।
 
यहां आप "चेक फॉर अपडेट(Check for Update)" का चयन करके उपलब्ध 
अपडेट्स के लिए जाँच कर सकते हैं, इसलिए "अपडेट के लिए जाँच 
करें(Check for update)" बटन पर टैप करें।
 
Android check for update screen


सुरक्षा अपडेट में मेरा एंड्राइड फ़ोन पीछे क्यों है Why Is My Android Phone behind on Security Updates

 

सिद्धांत रूप में, प्रत्येक एंड्राइड डिवाइस को एक साथ सभी नवीनतम सुरक्षा अपडेट मिलना चाहिए लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं है। 

 

प्रैक्टिकली हर महीने, Google आवश्यक फ़िक्सेस(Fixes) तैयार करता है और अपने सहयोगियों जिन्होंने अपने प्रोडक्ट में गूगल का एंड्राइड सिस्टम इंस्टॉल करने का लाइसेंस ले रखा है (सैमसंग, एलजी, वनप्लस, आदि) के लिए सुरक्षा अपडेट पोस्ट कर देता है। इसके बाद इन कंपनियों का काम है कि इन फ़िक्सेस(Fixes) को स्वीकृत करना और इनके द्वारा निर्मित उपकरणों पर गूगल द्वारा जारी किए गए फ़िक्सेस(Fixes) को फिर से जारी करना ।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Avoid Spam Robocalls with Verified Calls & Phone by Google on Android


 

यही कारण है कि Pixel फोन में आमतौर पर सुरक्षा अपडेट्स तुरंत मिल जाते हैं क्योंकि Pixel फोन गूगल का ही एक प्रोडक्ट है और Google स्वयं इस पूरी प्रक्रिया को नियंत्रित करता है तथा अन्य किसी उपकरण निर्माता पर निर्भर नहीं हैं। सैमसंग का रिकॉर्ड भी अपने हाई-एंड डिवाइसेज को अप टू डेट रखने में अच्छा है, लेकिन कुछ लोअर-एंड फोन इसमें बुरी तरह है पिछड़ जाते हैं।

 

हम आपको सलाह देते हैं कि एंड्रॉइड फोन खरीदने से पहले, अपने एंड्रॉयड फोन के निर्माता के बारे में पूरी जानकारी कर ले इस बात पर भी ध्यान दें कि उसके द्वारा किए गए वादे अपडेट(Update) के बारे में क्या कहते हैं । कृपया इस तथ्य को सुनिश्चित करने के लिए जांच करने में कुछ समय खर्च करें । उदाहरण के लिए, सैमसंग अपने कई उपकरणों के लिए चार साल के अपडेट का वादा करता है। निर्माता के ट्रैक रिकॉर्ड की भी जांच करें और खराब ट्रैक रिकॉर्ड वाले निर्माताओं से दूर रहें। 

 

YOU MAY LIKE TO READ ONAndroid को मालवेयर से कैसे बचाएंHow to Avoid Malware on Android 

 

तो यह थी एंड्राइड सिक्योरिटी अपडेट की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की । जब तक बीजेपी नहीं दिखा दीजिए फोन स्विच ऑफ होने के साथ-साथआशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

\ how to update android manually, Is software update necessary for Android, Why are android security updates needed, What is Android security patch update, android security update 2021,

 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam