google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html 10 Cleaning Tips for Windows PC विंडोज पीसी के लिए 10 क्लीनिंग टिप्स ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

10 Cleaning Tips for Windows PC विंडोज पीसी के लिए 10 क्लीनिंग टिप्स

जिस तरह हम आम तौर पर थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद अपनी सभी चीजों की सम्पूर्ण सफाई करते हैं तथा वसंत के आगमन पर समस्त चीजों की व्यापक सफाई करने का रिवाज है जब हम अपनी सभी चीजों की सम्पूर्ण सफाई कर रहे हों, तो अपने कंप्यूटर को कैसे भूल सकते हैं यह तो हम सभी जानते हैं कि हमारे कंप्यूटर/लैपटॉप की सम्पूर्ण सफाई अन्य सभी चीजों से भिन्न होती है कंप्यूटर/लैपटॉप की सम्पूर्ण सफाई मैं सॉफ़्टवेयर से हार्डवेयर तक सभी चीजें शामिल होती हैं तो आइए जानते हैं आपके विंडोज लैपटॉप या डेस्कटॉप को अप टू डेट और टिप टॉप रखने के लिए कुछ बहुत ही आसान तरीके कृपया यह भी ध्यान दें कि अन्य चीजों की तो बसंत के आगमन पर व्यापक सफाई करने से काम चल जाता है लेकिन आपके लैपटॉप या डेस्कटॉप की व्यापक सफाई थोड़े-थोड़े अंतराल पर करते रहना पड़ेगा

 

10 Point PC/Laptop cleaning guide

क्या है स्प्रिंग क्लीनिंग What is Spring cleaning

 

असल में स्प्रिंग क्लीनिंग एक प्रचलित कहावत है और स्प्रिंग क्लीनिंग(Spring cleaning) नाम इसे विशेषज्ञों ने दिया है । जब सर्दियां खत्म हो जाती है और बसंत का यानी बाहर का मौसम आता है तब सर्दी से कुछ राहत मिलती है उस समय घर की हर वस्तु को गहनता से साफ करने का एक आम प्रचलन है बसंत शुरू होते ही किए जाने के कारण इसका नाम स्प्रिंग क्लीनिंग पड़ गया है वसंत की सफाई बहार में घर को अच्छी तरह से साफ करने का एक प्रचलित रिवाज है।  

 

YOUMAY LIKE TO READ ON - HTML Editing-How to Customize a Third Party Blogger Template



यहां हम आपके कंप्यूटर/लैपटॉप की क्लीनिंग और मेंटेनेंस के 10 ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनको अपनाकर आप अपने कंप्यूटर की अपीयरेंस और परफॉर्मेंस को सर्वोत्तम(Optimized) स्तर तक ले जा सकते हैं

 

(1)   उन एप्लीकेशंस को अनइंस्टॉल करें जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं Uninstall Applications That You Don’t Use

 

कई ऐप जो आप इंस्टॉल करते हैं वे आपके स्टार्टअप प्रोग्राम के साथ चालू हो जाते हैं या सिस्टम के बैकग्राउंड में भी चलते रह सकते हैं ऐसे एप्लीकेशन के कारण आपका पीसी बूट होने में अधिक समय लेता हैं और कई एप्लीकेशन बैकग्राउंड में चलते रहने के कारण लगातार कंप्यूटर के संसाधनों(Computer resources) का अधिक उपयोग करते हैं। कुछ प्रोग्राम फ़ाइल एक्सप्लोरर के संदर्भ मेनू को भी अव्यवस्थित कर सकते हैं। कुछ अन्य प्रोग्राम जिन में विशेष रूप से पीसी गेम(PC Games) शामिल है, डिस्क स्पेस का बहुत अधिक उपयोग कर सकते हैं।

 

यदि आप इन एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं तो  ठीक है और यह आपके लिए लाभकारी हैं, लेकिन आपने बड़ी संख्या में एप्लिकेशन इंस्टॉल कर लिए है और आप उनका उपयोग नहीं कर रहे हैं तो क्लीनिंग के समय अन्य चीजों को साफ करते समय उन एप्लिकेशन को भी अनइंस्टॉल करें, जिनका आप उपयोग नहीं कर रहे हैं।

 

YOUMAY LIKE TO READ ON - Hidden Spy Camera-Types, Features, How to Detect, SafetyGuides



इन एप्लीकेशन स्कोर ऐसे अनइनस्टॉल करें

 

विंडोज 10 मैं आप, सेटिंग>एप्लिकेशन>एप्लिकेशन और सुविधाओं(Settings>Apps>Apps&Features) पर जाकर आप उन एप्लीकेशंस की सूची देख सकते हैं जिन्हें आप अनइनस्टॉल कर सकते हैं आप क्लासिक कंट्रोल पैनल में पारंपरिक "अनइंस्टॉल या प्रोग्राम को बदले"(“Uninstall or change a program”) के जरिए भी फलक(Pane) तक पहुंच सकते हैं।

 

कृपया नोट करें किPlease note that - जब आप अनइंस्टॉल करने हेतु प्रोग्रामों की सूची की जांच करें तब यह, ध्यान रखें कि इसमें से कुछ कार्यक्रम की आपस में एक दूसरे पर "निर्भरता" होती हैं जो अन्य कार्यक्रमों की आवश्यकता है अर्थात किसी एक प्रोग्राम को अनइनस्टॉल कर दिया तो उसके बिना कोई दूसरा प्रोग्राम चलने से रुक जाएगा उदाहरण के लिए, आप यहां "Microsoft Visual C ++ Redistributable" आइटमों की सूची देखेंगे

 

यदि आप नहीं जानते कि कोई कार्यक्रम क्या है या वह क्या करता है, तो इसके लिए एक वेब सर्च(Web Search) करें। आप को पता लग जाएगा कि कौन सा प्रोग्राम आपके पीसी मैं स्थापित हार्डवेयर के लिए आवश्यक और उपयोगी है

 

YOUMAY LIKE TO READ ON - Adware-The Potentially unwanted application (PUA) or Potentially unwanted program (PUP)



(2)     उन ब्राउज़र एक्सटेंशन को हटा दें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है Remove Browser Extensions That You Don’t Need

 

ब्राउज़र एक्सटेंशन भी ऐप के समान ही हैं। कुछ लोग बहुत सारे ब्राउज़र एक्सटेंशन इंस्टॉल कर लेते है जिनकी उनको आवश्यकता नहीं होती है। इस बात का ध्यान रखिए कि, ब्राउज़र एक्सटेंशन आपके वेब ब्राउज़िंग को धीमा कर सकते हैं, और उनमें से अधिकांश एक्सटेंशन आपके ब्राउज़र में आपके द्वारा किए जाने वाले सभी क्रियाकलापों की निगरानी करने में सक्षम होते हैं यह उन्हें एक सुरक्षा और गोपनीयता जोखिम बनाता है, खासकर यदि वे किसी कंपनी या किसी व्यक्ति द्वारा बनाए गए हैं जिस पर आप विश्वास नहीं करते हैं। विस्तार से जानने के लिए कृपया हमारा पिछला लेख देखने के लिए यहां क्लिक करें- browser extensions can see collect bank details कितने खतरनाक है ब्राउजर एक्सटेंशन  

 

उदाहरण के लिए यदि आपने पासवर्ड मैनेजर के लिए किसी विश्वसनीय कंपनी द्वारा बनाया गया आधिकारिक ब्राउज़र एक्सटेंशन स्थापित किया है, जिस पर आप पहले से ही भरोसा करते हैं, तो यह एक अच्छी बात है। लेकिन अगर आपने एक छोटा सा एक्सटेंशन स्थापित किया है जो कभी-कभार उपयोगी फ़ंक्शन प्रदान करता है, और यह किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा बनाया गया है तो इस विषय में अच्छी तरह से विचार करें, शायद आप यह निर्णय ले कि इसे स्थापित करना ही बेहतर हैं।

 

YOUMAY LIKE TO READ ON - Save all your Contacts in Gmail-Ensure Secure Saving of YourContacts

 

ब्राउजर एक्सटेंशन कैसे हटाएHow to remove browser extensions

 

इसलिए अपने वेब ब्राउज़र मैं जाए और इंस्टॉल किए गए वे सभी एक्सटेंशन हटा दें जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं - या जिनका आप विश्वास नहीं करते हैं। ब्राउजर एक्सटेंशन हटाने के लिए के लिए, Google Chrome में, मेनू> अधिक टूल> एक्सटेंशन(click menu > More Tools > Extensions) पर क्लिक करके इंस्टॉल किए गए सभी एक्सटेंशन ढूंढ सकते हैं। मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स में, मेनू> ऐड-ऑन(click menu > Add-ons) पर क्लिक करें। Microsoft Edge में इसके लिए, मेनू> एक्सटेंशन(menu > Extensions) पर क्लिक करें।

 

(3)      अपने स्टार्टअप कार्यक्रमों को घटाएं Tweak Your Startup Programs

 

हम उन सभी प्रोग्राम(Programs) को अनइंस्टॉल करने की सलाह देते हैं जिनका आपको उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है और आप इनका उपयोग नहीं करते हैं। लेकिन आप कभी-कभी किसी प्रोग्राम को केवल स्टार्टअप पर लॉन्च होने से रोकना चाहते हैं लेकिन अनइनस्टॉल करना नहीं चाहते हैं। ऐसी स्थिति में आप ऐसे प्रोग्राम को जब आवश्यकता हो तभी लॉन्च कर सकते हैं आपकी यह कार्यवाही आपकी बूट प्रक्रिया(Boot process) को तेज कर सकती है और आपके सिस्टम ट्रे या सूचना क्षेत्र(Notification area) को भी साफ रख सकती है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to Avoid Spam Robocalls with Verified Calls & Phone by Google on Android


 

स्टार्टअप कार्यक्रमों को कैसे घटाएं Tweak Your Startup Programs

 

विंडोज 10 पर स्टार्टअप प्रोग्राम नियंत्रण(Startup Program controls on Windows 10) को खोजने के लिए, अपने टास्कबार पर राइट-क्लिक करें(या Ctrl + Shift + Esc दबाएं) और "टास्क मैनेजर"(Task Manager) चुनें "स्टार्टअप" टैब पर क्लिक करें - यदि यहां आपका स्टार्टअप(“Startup”) नहीं खुलता है तो "अधिक विवरण"(“More Details”) पर क्लिक करें। (आपको सेटिंग> ऐप्स> स्टार्टअप पर भी एक समान टूल मिल जाएगा।(You can also find a similar tool at Settings > Apps > Startup.))

 

यहां आप उन सभी प्रोग्राम को अक्षम(Disable) करें जिसे आप बूट(Boot) पर नहीं चलाना चाहते हैं। आप सावधानीपूर्वक जांच करेंगे तो पाएंगे कि इनमें बहुत से प्रोग्राम ऐसे हैं जो बूट अप(Boot up) पर चलने जरूरी नहीं  होंगे। कृपया ध्यान दें कि कुछ प्रोग्राम ऐसे भी होते हैं जो बूट अप(Boot up) के समय लांच नहीं होते तो यह आपकी कार्य क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, यदि आप बूट अप(Boot up) पर Microsoft OneDrive या Dropbox नहीं लॉन्च करते हैं, तो वे बाद में स्वयं लॉन्च नहीं होंगे और आपकी फ़ाइलों को स्वचालित रूप से सिंक्रनाइज़ नहीं करेंगे। आपके कंप्यूटर की स्टार्टअप प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको उन्हें मैनुअली खोलना होगा।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Android को मालवेयर से कैसे बचाएंHow to Avoid Malware on Android

 

 

(4)      अपने डेस्कटॉप और फ़ाइलों को व्यवस्थित करें Organize Your Desktop and Files

 

स्प्रिंग क्लीनिंग केवल आपके कंप्यूटर को तेज चलाने के लिए नहीं है बल्कि यह इसलिए भी है कि आप अपने कंप्यूटर का तेजी से उपयोग भी कर सकें। अगर आप की फाइलें व्यवस्थित नहीं है तो कई बार तो फाइल खोजने में ही आपका बहुत सा समय खराब हो जाएगा। ठीक से व्यवस्थित फ़ाइल संरचना(Properly organized file structure) होने से आपके लिए उन फ़ाइलों को खोजना आसान हो जाएगा जिनकी आपको जरूरत है अगर आप की फाइल व्यवस्थित हैं तो आपको फाइल ढूंढने के लिए कभी सर्च चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

 

अपने अव्यवस्थित डेस्कटॉप को व्यवस्थित और साफ सुथरा रखना भी इस काम का एक बड़ा हिस्सा है। और यदि अपने डेस्कटॉप को साफ सुथरा और व्यवस्थित करना कठिन और अधिक समय खाने वाला लगता है और आप इसमें समय खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो अपने डेस्कटॉप आइकन(Desktop icons) को छिपाने(Hiding) की कार्यवाही पर विचार करें अपने डेस्कटॉप आइकन(Desktop icons) को छिपाने(Hiding) के लिए अपने डेस्कटॉप पर राइट क्लिक करें> अब आपके सामने नया पॉप खुलेगा यहां अपने करसर को व्यू पर ले जाएं> अगले पाप अप में शो डेस्कटॉप आइकंस को अनचेक कर दें (Right-click your desktop and unchecking Show desktop icons under submenu View)

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Android spywae Skygofree एंड्रॉइड स्पाइवेयर स्काईगोफ्री


 

इसके अलावा, फ़ाइल एक्सप्लोरर खोलने और अपनी व्यक्तिगत फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को व्यवस्थित करने पर विचार करें। आपके डाउनलोड फ़ोल्डर, को विशेष रूप से, सफाई की आवश्यकता होती है - या पुराने डाउनलोड जिनकी अब आपको अब आवश्यकता नहीं है, को डिलीट करने की आवश्यकता हो सकती है इसके अलावा जो भी फ़ोल्डर आप अक्सर उपयोग करते हैं, उन तक आसान पहुंच के लिए उनको फ़ाइल एक्सप्लोरर में क्विक एक्सेस साइडबार पर पिन करने पर विचार करें।

 

(5)      अपने टास्कबार और स्टार्ट मेनू को क्लीन अप करें Clean up Your Taskbar and Start Menu

 

जब आप इस पर काम करते हैं, तो अपने टास्कबार के आइकनों की  छंटनी या पुनर्गठन पर विचार करें। यदि आपका टास्कबार उन एप्लीकेशन के आइकन से भरा है, जिनकी आपको अक्सर आवश्यकता नहीं होती है, तो उन्हें अपनी टास्कबार के आइकन पर राइट-क्लिक करके और "टास्कबार से अनपिन(Unpin from Taskbar)" का चयन करके उसे टास्कबार से हटा दें। अगर आवश्यकता हो तो आप उन्हें टास्कबार पर जहां भी आप चाहते हैं, उन्हें पुन: सेट करने के लिए ड्रैग-एंड-ड्रॉप के साथ व्यवस्थित कर सकते हैं।

 

अपने स्टार्ट मेनू को कस्टमाइज़ करने का भी ध्यान रखें। विंडोज 10 का डिफ़ॉल्ट स्टार्ट मेनू शॉर्टकट टाइलों से भरा होता है जिसका उपयोग आप शायद कम करते हो। यदि आपने इसे कभी भी अनुकूलित(Customized) नहीं किया है, तो यह सुनिश्चित करें कि केवल आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रोग्राम को ही इसके टाइल क्षेत्र में पिन किया जाए।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - What is phishing, Attack techniques & scam examples how to recognize & avoid phishing 

 

आपके स्टार्ट मेनू में पृष्ठभूमि में चलने वाले विभिन्न प्रकार के प्रोग्राम भी हो सकते हैं जिनमें एक सिस्टम ट्रे आइकन(System tray icon) होता है। आप एक त्वरित ड्रैग-एंड-ड्रॉप कार्यवाही से सूचना क्षेत्र आइकन(Notification area icons) छिपा सकते हैं

 

(6)   अपने ब्राउज़र और इसके बुकमार्क को सुव्यवस्थित रखें Tidy up Your Browser and Its Bookmarks

 

आप शायद अपने कंप्यूटर के वेब ब्राउज़र पर बहुत अधिक समय बिताते हैं। यदि आप इसके बुकमार्क सुविधा का भी उपयोग करते हैं, तो अपने बुकमार्क को पुन: व्यवस्थित करने के लिए कुछ समय खर्च करने पर विचार करें।

 

बुकमार्क टूलबार के साथ फ़िडलिंग के बजाय अपने ब्राउज़र के बुकमार्क प्रबंधक से ऐसा करना सबसे आसान है। Google Chrome में, इसे लॉन्च करने के लिए मेनू> बुकमार्क> बुकमार्क प्रबंधक पर क्लिक करें। यदि आप भविष्य में उन्हें फिर से चाहते हैं, तो जारी रखने से पहले अपने बुकमार्क का बैकअप लेने पर विचार करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to Send BCC Emails to Undisclosed Recipients in Gmailजीमेल में अनडिस्क्लोज्ड रिसिपिएंट्स ईमेल कैसे  भेजें


(7)      हार्ड डिस्क पर जगह खाली करने के लिए डिस्क क्लीनअप चलाएंRun Disk Cleanup to Free up Space on Hard Disk 

 

यदि आप कुछ अस्थायी फ़ाइलों को क्लीनअप करना चाहते हैं और अपने हार्ड डिस्क पर कुछ स्थान खाली करना चाहते हैं, तो विंडोज में निर्मित(Windows in-built) डिस्क क्लीनअप यूटिलिटी(Windows disk cleanup utility) का उपयोग कर सकते हैं। विंडोज 10 पर, स्टार्ट मेनू खोलें, सर्च बॉक्स का उपयोग करके "डिस्क क्लीनअप"(“Disk Cleanup”) खोजें और इसे लॉन्च करने के लिए "डिस्क क्लीनअप"(“Disk Cleanup”) पर क्लिक करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने विंडोज यूजर अकाउंट की फाइल और सिस्टम-वाइड फाइल(System-wide files) दोनों क्लीनअप कर रहे हैं "क्लीन अप सिस्टम फाइल्स"(“Clean up system files”) बटन पर क्लिक करें

 

यह टूल चला कर आप कितना स्पेस खाली कर सकते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप यह टूल कितने दिनों बाद चला रहे हैं । यानि पिछली बार जब आपने यह टूल चलाया था उसके बाद अब कितने दिनों बाद आप यह टूल दोबारा चला रहे हैं । इन दोनों के बीच में जितना गैप अधिक होगा उतना ही स्पेस ज्यादा खाली होने की संभावना है । कृपया सावधानी बरतें कि कहीं यह टूल कुछ ऐसी फाइलों को न हटा दें जिन्हें आप हटाना नहीं चाहते । इस के लिए, पुराने विंडोज अपडेट से संबंधित फाइलें या अन्य उन चीज़ों की सूची को ध्यान से देखें, जिन्हें आप हटाना नहीं चाहते ।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Keyloggers–How they Work, How to Detect them and Safety Measures


 

(8)    अपने पीसी की धूल झाड़ेDust out Your PC

 

आपको अपने पीसी को नियमित अंतरालों पर साफ करते रहना चाहिए और इसके अंदर के डस्ट को हटाना चाहिए इसके लिए आप डस्ट-ऑफ या इसी तरह का कोई उपकरण इस्तेमाल कर सकते हैं । यदि आपके पास एक डेस्कटॉप पीसी है, तो आपको इसे नियमित रूप से खोलना चाहिए और एक त्वरित क्लीनिंग करनी चाहिए। (कृपया ध्यान दें कि पहले पीसी बंद करना और पावर प्लस निकालना सुनिश्चित करें!) आपका लैपटॉप दूसरी तरह से पैक होता है तथा इसके अंदर डस्ट जाने की संभावना कम होती है इस लिए अंतराल बेशक कुछ लंबा हो सकता है लेकिन लैपटॉप का भी डस्ट साफ करना आवश्यक हो सकता है।

 

धूल अक्सर आपके पीसी के कूलिंग फेंस(Cooling Fans) और इसी तरह के अन्य घटकों में अधिक जमती है, जिससे उनकी ठंडा करने की क्षमता(Cooling efficiency) कम हो सकती है। नतीजतन, आपका पीसी गर्म हो सकता है, या कम से कम,आपके पीसी के कूलिंग फेंस(Cooling Fans) को आवश्यक मात्रा में शीतलन(Amount of cooling) प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पढ़ सकती है।

 

जब आपको अपने पीसी के हर हिस्से को अच्छी तरह से साफ करने के लिए हम आपके पीसी को बंद करने और किसी अच्छी गुणवत्ता वाले कंप्रेस्ड एयर से सफाई करने की सलाह देते हैं लेकिन इसके लिए कभी भी वैक्यूम का उपयोग न करें!

 

संपीड़ित हवा आपके पीसी के अंदर से धूल को साफ करने का एक अच्छा और सुरक्षित तरीका प्रदान करती है। यह अन्य घटकों की सफाई करते समय भी मदद कर सकता है, जैसे कि आपका कीबोर्ड।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Computer Basics-A Beginner’s Guide,Illustrated with real Images


 

(9)    अपने कीबोर्ड, मॉनिटर माउस आदि को साफ करें Clean Your Keyboard, Monitor, mouse Etc.

 

आपके पीसी/Laptop के अंदर की धूल(Dust) आपके पीसी/Laptop के प्रदर्शन(Performance) और शीतलन(Cooling) को प्रभावित कर सकती है। इसके अलावा कंप्यूटर के बाहरी हिस्सों(Outer surfaces) पर जमी धूल(Dust) आपके कंप्यूटर के मॉनिटर की स्क्रीन, आपके कीबोर्ड की कुंजियों(Keys) के बीच, तथा और भी बहुत कुछ प्रभावित करती है। 

 

आपको अपने कंप्यूटर की समय-समय पर गहन सफाई करनी चाहिए। अपने मॉनीटर को साफ करने के लिए, आपको वास्तव में एक मानक माइक्रोफाइबर कपड़े(Standard microfiber cloth) की आवश्यकता होती है । जी हां उसी तरह का कपड़ा जैसा आप अपने चश्मों के शीशे पोंछने के लिए उपयोग करते हैं।

 

अपने कीबोर्ड को गहराई से साफ़ करने के लिए, आप आम तौर पर कुंजियों(Keys) को हटा कर भी साफ कर सकते हैं और संचित डस्ट(Accumulated Dust) को साफ़ करने के लिए संपीड़ित हवा या एक वैक्यूम(Compressed air or a vacuum)  का उपयोग कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - सिग्नल एप क्या है, और इतना लोकप्रिय क्यों हैWhat Is Signal, and Why it Is so popular

 


(10)                   अपने पीसी के केबल्स, वायर और कनेक्शन की जांच करेंCheck cables, wires and connections of your PC 

 

काम करते समय हमारे कीबोर्ड, माउस के कनेक्शन तथा कंप्यूटर के अन्य सभी केबल कनेक्शन की व्यापक जांच करें । सबसे पहले तो अपने कंप्यूटर में जितने भी कनेक्शन है चाहे वह पावर केबल हो, वीजीए केबल हो या माउस अथवा कीबोर्ड का कनेक्टर हो सभी को एक-एक कर निकालें और उनको अच्छी तरह से साफ करके वापिस जोड़ दें । आपके कंप्यूटर के कीबोर्ड और माउस के कनेक्टर या किसी अन्य कनेक्टर में काम करते समय कई बार मरोड़, घुमाव,गाँठ आदि पड़ जाते हैं जिनके कारण कई बार तो कनेक्शन काम करना ही बंद कर देता है । इसलिए प्रत्येक कनेक्शन और केबल की सावधानी पूर्वक जांच करें और आपको कोई मरोड़, घुमाव,गाँठ आदि दिखाई दे तो उसे निकाल दें और केबल को सही कर दे । अपनी मैडम की सेटिंग की सावधानी पूर्वक जांच करें । यह सब चीजें आपको सामान्य सी लग सकती हैं लेकिन आपकी यह कार्यवाही आपको कई बार किसी अप्रिय स्थिति का सामना करने से बचा सकती है ।

 

अब आप के पीसी की साफ-सफाई और मेंटेनेंस का काम पूरा हो गया है और यह पूरी तरह से तैयार है।यदि आपने हमारे सभी सुझावों का पालन किया है, तो आपका पीसी/लैपटॉप पहले से बहुत अधिक साफ सुथरा, सजा संवरा हो जाएगा और आप उस के प्रदर्शन(performance) में भी सुधार देखेंगे । साथ ही हम आपको सिफारिश करेंगे कि इसी तरह की सफाई और मेंटेनेंस 30 दिन में एक बार अवश्य करें ।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - ऑनलाइन शॉपिंग- खतरे एवं बचाव के उपाय Online Shop:Security risks & safety tips


 

तो यह थी आपके पीसी के मेंटेनेंस और साफ सफाई करने के तरीके लंबी चौड़ी राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की । आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

how to clean up and speed up pc, how to make windows 10 boot faster, speed up windows 10 software, What should I clean my PC with, how to clean pc software, How to make Windows 10 run faster, how to clean up and speed up pc, how to clean computer hard drive, windows 10 cleaning up, how to clean pc software, How do I clean my Windows computer, How to clean up PC/Laptop to run faster, how to clean computer windows 10,

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam