google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html सिग्नल एप क्या है, और इतना लोकप्रिय क्यों हैWhat Is Signal, and Why it Is so popular ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

सिग्नल एप क्या है, और इतना लोकप्रिय क्यों हैWhat Is Signal, and Why it Is so popular

 सिग्नल मैसेजिंग एप क्या है? यह इतना लोकप्रिय क्यों हो रहा है कि सब लोग इसी की चर्चा कर रहे हैं । इसके फीचर क्या क्या है यह सिक्योरिटी और प्राइवेसी के लिए कैसा है । अन्य मैसेजिंग एप्स से अलग क्यों है यह ।

सिग्नल एक मैसेजिंग एप है जिसे बहुत सुरक्षित माना जा रहा है इसमें सर्वश्रेष्ठ इंक्रिप्शन का इस्तेमाल किया गया है   इसे ऐसे मैसेजिंग विकल्प के रूप में देखा जा रहा है जिसकी प्राइवेसी व्हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर, स्काइप, आईमैसेज और एसएमएस के बजाय उच्च श्रेणी की मानी जा रही है। यहां हम आपको यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि आप वर्तमान में ऊपर बताए गए मैसेजिंग एप्स में से कोई इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको भी सिग्नल ऐप पर स्विच करने के बारे में गंभीरता से विचार क्यों करना चाहिए।

Signal-The best messaging app

क्यों इतना विशेष है सिग्नल Why Signal Is so Special

 

सिग्नल एप्प एंड्रॉइड(Android), आईफोन(iPhone) और आईपैड(iPad) के लिए उपलब्ध है तथा इसके अलावा विंडोज(Windows), मैक(MAC) और लिनक्सLINUX) के लिए सिग्नल का डेस्कटॉप क्लाइंट भी है। इसको ज्वाइन करने के लिए आपको केवल एक फोन नंबर की जरूरत है तथा यह open-ended यानी निशुल्क उपलब्ध है

 

सिग्नल का उपयोगकर्ता अनुभव(User Experience) व्हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर और अन्य लोकप्रिय चैट ऐप्स के समान ही है। यह एक ऐसा मैसेजिंग ऐप है जिसमें वन-टू-वन मैसेज भेजना, ग्रुप चैट्स, स्टिकर, फोटो, फाइल ट्रांसफर, वॉयस कॉल और यहां तक कि वीडियो कॉल जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं आप को 1000 लोगों के साथ समूह चैट की अनुमति हैं तथा आठ लोगों के साथ समूह कॉल(कॉल कॉन्फ्रेंसिंग) की अनुमति हैं।.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - HTML Editing-How to hide one or more Posts fromblogger blog Home page


 

सिग्नल किसी बड़ी तकनीकी कंपनी के स्वामित्व में नहीं है बल्कि, सिग्नल एक गैर-लाभकारी फाउंडेशन(Non-profit foundation) द्वारा विकसित किया गया है और दान दाताओं द्वारा वित्त पोषित किया जाता है। जिस तरह व्हाट्सएप का मालिक फेसबुक है तथा व्हाट्सएप का उद्देश्य पैसे कमाना है लेकिन इस के विपरीत, सिग्नल के मालिक कभी पैसा बनाने की कोशिश नहीं करते हैं सिग्नल आप के किसी तरह के डेटा एकत्रित करके उनका विश्लेषण करना या बाद में उसी के आधार पर आप को टारगेटेड विज्ञापन दिखाने जैसी कोई कोशिश नहीं करता है

 

सिग्नल में एक बहुत ही सरल एवं आसानी से उपयोग किए जाने योग्य इंटरफ़ेस है सिग्नल में आपकी बातचीत एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होती है, जिसका अर्थ है कि सिग्नल के मालिक भी उनकी निगरानी नहीं कर सकते हैं। बातचीत को सिर्फ वही लोग सुन/देख सकते है जिनके लिए यह वास्तव में हैं।

जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं सिग्नल पूरी तरह से ओपन सोर्स है। प्रोजेक्ट के क्लाइंट ऐप्स और सर्वर सॉफ्टवेयर के लिए सोर्स कोड गिटहबGitHub)  पर उपलब्ध है

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Use a Software Restriction Policy to stop Virus andTrojan programs from running


 

सिग्नल इतना निजी और सुरक्षित क्यों माना जाता हैWhy Signal Is considered to be So Private and Secure

 

सिग्नल पर सभी संचार(Communication) जिसमें वन-टू-वन संदेश(One-to-One messages), समूह संदेश(Grop messages), फ़ाइल स्थानान्तरण(File transfers), फ़ोटो(Photos), वॉयस कॉल(Voice calls) और वीडियो कॉल(Video calls) शामिल हैं- दोनों सिरों पर(End-to-End) एन्क्रिप्टेड भेजे जाते हैं केवल वे लोग ही किसी संचार(Communication) को देख सकते हैं जो इससे जुड़े हुए हैं अर्थात संदेश भेजने वाला तथा संदेश पाने वाला एन्क्रिप्शन सिग्नल का उपयोग करने वाले अलग-अलग उपकरणों के बीच होता है। सिग्नल का संचालन करने वाली कंपनी इन संदेशों को कभी देख नहीं पाएगी, भले ही वह इनको देखना चाहती हो सिग्नल वास्तव में इसके लिए अपना एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल इस्तेमाल करता है।

 

यह पारंपरिक मैसेजिंग ऐप्स से बहुत अलग है। उदाहरण के लिए, फेसबुक के पास फेसबुक मैसेंजर में आपके द्वारा कही गई हर चीज तक पहुंच है अर्थात फेसबुक मैसेंजर में फेसबुक का पूरा कर्मचारी वर्ग हर स्टेज पर आपके मैसेज को देख और पढ़ सकता है। फेसबुक का कहना है कि वह विज्ञापन के लिए आपके संदेशों की सामग्री का इस्तेमाल नहीं करेगा, लेकिन इस बात पर कैसे विश्वास किया जाए कि फेसबुक भविष्य में भी ऐसा नहीं करेगा तथा भविष्य में अपनी नीति नहीं बदलेगा?

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Browser Hijacker Inbox Toolbar-Actions, Detection and Removal


 

यद्यपि, कुछ अन्य मैसेंजर सेवाएं वैकल्पिक रूप से इंक्रिप्शन सुविधा प्रदान करते हैं। लेकिन सिग्नल पर सब कुछ एन्क्रिप्टेड है, यह हमेशा इंक्रिप्टेड होता है और डिफ़ॉल्ट रूप से इंक्रिप्टेड होता है। सिग्नल कई अन्य गोपनीयता सुविधाएं भी प्रदान करता है, जिसमें अपने आप मिटने वाले मैसेज(Self-destructing messages) गायब होने वाले संदेश(Disappearing messages) शामिल हैं जो कुछ समय बाद स्वचालित रूप से हट जाते हैं।

 

फेसबुक मैसेंजर आपके बारे में बहुत सारे डेटा भी एकत्र करता है बल्कि फेसबुक ही नहीं अधिकतर कंपनियां आपके बारे में काफी डाटा इकट्ठा करते हैं लेकिन सिग्नल ना तो आपके कोई डाटा इकट्ठा करता है और ऐसी कोई कोशिश ही करता है

 

यहां तक कि सिग्नल यह खुलासा करने के लिए मजबूर है कि यह आपके बारे में क्या जानता है, अर्थात सिग्नल कंपनी आपके और आपके द्वारा सिग्नल पर की गई गतिविधि के बारे में लगभग कुछ भी नहीं जानता है। सिग्नल केवल आपके खाते का फ़ोन नंबर, अंतिम कनेक्शन तिथि और खाता शुरू करने का समय जान सकता है.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Trojan Horse-Properties, Risks, Symptoms, Prevention, Safety precautions


 

इसके विपरीत, फेसबुक आपका पूरा नाम और पता जानता है और इसे जब चाहे प्रकट कर सकता है, आपके द्वारा फेसबुक मैसेंजर पर जो कुछ भी कहा गया है वह भी जानता है और इसे जब चाहे प्रकट कर सकता है, वह उन भौगोलिक स्थानों और समय की एक सूची रखता है जिन जिन स्थानों से जिस जिस समय आपने अपने खाते से एक्सेस किया है- आदि।

 

इसके विपरीत आपके सिग्नल ऐप में - संदेश, चित्र, फ़ाइलें, और सब कुछ- स्थानीय रूप से संग्रहीत किया जाता है और वह भी आपके फोन पर। आप चाहे तो मैन्युअल रूप से उपकरणों के बीच डेटा स्थानांतरित कर सकते हैं, लेकिन यह आपकी इच्छा पर निर्भर है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - नो-लॉग वीपीएन गोपनीयता के लिए इसका महत्व No-Log VPN, it's Important for Privacy


सिग्नल App अचानक इतना लोकप्रिय कैसे हो गयाHow Signal App Suddenly became So Popular

 

सिग्नल का एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सिग्नल की सबसे बड़ी विशेषता है। यही कारण है कि इतने सारे लोग सिग्नल का उपयोग कर रहे हैं- क्योंकि वे गोपनीयता के बारे में चिंतित हैं। 2021 की शुरुआत में अलोन मस्क(Elon Musk) से लेकर ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी(Jack Dorsie) तक हर किसी ने इसका समर्थन किया, फलस्वरूप यह एपल और गूगल के ऐप स्टोर चार्ट्स के टॉप पर चला गया

लेकिन सिग्नल नया नहीं है तथा कहीं बाहर से भी नहीं आया है- बल्कि इसकी स्थापना तो 2013 में ही हो चुकी थी। यह सॉफ्टवेयर का एक व्यापक रूप से सम्मानित स्वरूप है जिसका उपयोग लंबे समय से गोपनीयता अधिवक्ताओं और अन्य कार्यकर्ताओं द्वारा किया जाता रहा है। एडवर्ड स्नोडेन(Edward Snoden) ने भी 2015 में सिग्नल का समर्थन किया था

 

2021 की शुरुआत में, सिग्नल और भी अधिक मुख्यधारा की स्वीकृति तक पहुंच गया है व्हाट्सएप फेसबुक के साथ और भी डेटा साझा करने के लिए अपनी निजता नीति को दुरुस्त कर रहा है और कई लोग स्पष्ट रूप से अपनी बातचीत को मार्क जुकरबर्ग के विचार से बाहर लाना चाहते हैं और निजता को गले लगा रहे हैं

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - ऑनलाइन शॉपिंग- खतरे एवं बचाव के उपाय Online Shop:Security risks & safety tips


सिग्नल आपको केवल आपके फोन नंबर से पहचानता हैSignal Identifies You by Your Phone Number

 

जबकि सिग्नल पर आपके कम्युनिकेशन(Communications) निजी(Private) हैं, फिर भी आप गुमनाम नहीं हैं। सिग्नल के लिए साइन अप करने के लिए, आपको एक फोन नंबर की आवश्यकता होती है। सिग्नल पर किसी से बात करने के लिए, आपका फोन नंबर सिग्नल पर आपका पहचानकर्ता है।

 

यह इस तरह डिजाइन किया गया है- सिग्नल को एसएमएस के लिए ड्रॉप-इन प्रतिस्थापन(Replaement) के रूप में डिज़ाइन किया गया है। जब आप सिग्नल के लिए साइन अप करते हैं और ऐप इंस्टॉल करते हैं, तो यह आपके फोन पर संपर्कों तक पहुंच के लिए स्वीकृति मांगेगा सिग्नल सुरक्षित रूप से आपके संपर्कों को स्कैन करता है ताकि यह पता लगा सके कि उनमें से कितने और कौन कौन से कॉन्टैक्ट्स पहले से ही सिग्नल के उपयोगकर्ता हैं यह सिर्फ फोन नंबरों की जांच करता है और देखता है कि क्या वे फोन नंबर सिग्नल पर भी पंजीकृत हैं।

 

इसलिए, यदि आप या कोई अन्य एसएमएस के माध्यम से संवाद करते हैं, तो आप दोनों ही सिग्नल इंस्टॉल कर सकते हैं और आसानी से स्विच भी कर सकते हैं। यदि आप सिग्नल इंस्टॉल करते हैं, तो आप यह भी देख सकते हैं कि आप के कौन-कौन से कांटेक्ट सिग्नल का इस्तेमाल कर रहे हैं जिनसे आप एसएमएस के बजाय सिग्नल के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं तथा संदेश भेज सकते हैं। आपको उनसे यह पूछने की आवश्यकता नहीं होती कि उनका सिग्नल हैंडल यानी सिग्नल आईडी क्या है कृपया नोट करें कि सिर्फ उनका फोन नंबर ही उनका सिग्नल हैंडल या उनकी सिग्नल आईडी है। (हालांकि, आप बातचीत से जुड़े सुरक्षा नंबरों को सत्यापित कर सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आप सीधे उसी व्यक्ति के साथ बात कर रहे हैं जिससे आप बात करना चाहते है यह सिग्नल में एक और उपयोगी सुरक्षा सुविधा है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - व्हाट्सएप डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर Whatsapp Disappearing messages message Feature


यदि आप उन अन्य लोगों के बारे में चिंतित हैं, जिनमें आप अपना फ़ोन नंबर वाले सिग्नल पर बात करते हैं, तो आप एक दूसरे फ़ोन नंबर के साथ साइन अप करने की कोशिश कर सकते हैं. लेकिन, वास्तविक रूप से, यदि आप एक ऐसे चैट समाधान की तलाश कर रहे हैं जो फोन नंबरों का इस्तेमाल नहीं करता है- उदाहरण के लिए, एक गुमनाम चैट समाधान जो फोन नंबर के बजाय यूजरनेम का उपयोग करता है- तो सिग्नल आपके लिए सही जगह नहीं है जिसे आप ढूंढ रहे हैं।

 

सिग्नल का उपयोग कैसे शुरू करेंHow to Get Started using Signal

 

सिग्नल का उपयोग करना शुरू करने का तरीका बहुत ही सरल है। सबसे पहले तो अपने आईफोन और आईपैड या एंड्रॉइड के लिए गूगल प्ले या ऐप्पल के ऐप स्टोर से आधिकारिक सिग्नल ऐप डाउनलोड करें। सिग्नल को अपने फोन नंबर और अपने संपर्कों तक पहुंच(Access) देने के लिए सिग्नल की सामान्य सेटअप प्रक्रिया के माध्यम से अनुमति दें यानी अलाउ(Allow) करें। (संपर्क के लिए अलाउ(Allow) करना वैकल्पिक है, लेकिन सर्वश्रेष्ठ सेवा के लिए आपको अनुमति देनी चाहिए क्योंकि सिग्नल इसके साथ सबसे अच्छा काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।)

 

इसके बाद आप ऐप के जरिए बातचीत अन्य सभी सेवाएं(जैसे कि वन-टू-वन मैसेज भेजना, ग्रुप चैट्स, स्टिकर, फोटो, फाइल ट्रांसफर, वॉयस कॉल और वीडियो कॉल) शुरू कर सकते हैं। अगर आपके संपर्कों जिनका नंबर पहले से ही सिग्नल खाते से जुड़ा हुआ है, तो आप देखेंगे कि आप सिग्नल पर उनसे संपर्क कर सकते हैं. यह निर्बाध है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Secure Wireless (Wi-Fi) Home Network From hackersWi-Fi thives

 

अगर आपका कोई कांटेक्ट सिग्नल के बजाय किसी अन्य चैट ऐप का उपयोग कर रहा है और आप अपने उस मित्र से भी सिग्नल पर कनेक्ट होना चाहते हैं तो बस उन्हें सिगनल ऐप डाउनलोड करके इंस्टॉल करने और साइन अप करने के लिए कहें। जब भी आपके कांटेक्ट में से कोई व्यक्ति सिग्नल पर साइन अप करेगा तो इसका नोटिफिकेशन आपको भी मिलेगा

 

आप सिग्नल फाउंडेशन की अधिकृत वेबसाइट से विंडोज, मैक या लिनक्स के लिए सिग्नल डेस्कटॉप ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। इससे आपके फोन पर लगे सिग्नल ऐप से आपके कंप्यूटर पर मैसेज सिंक हो जाएंगे। हालांकि, यह आपके लिए एक अतिरिक्त व वैकल्पिक है।

 

इसके अतिरिक्त हम यह कहना चाहेंगे कि सिग्नल ऐप अपनी श्रेणी के सभी ऐप्स में सर्वश्रेष्ठ तो है ही साथ ही यह किसी व्यक्ति या किसी कंपनी का निजी नहीं है सिगनल ऐप को प्रॉफिट कमाने के लिए डिजाइन नहीं किया गया है सिगनल ऐप एक ऐसे नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन द्वारा चलाया जा रहा है जिसमें किसी का व्यक्तिगत हित इंवॉल्व नहीं है तथा इसका खर्चा भी चंदे के जरिए चलाया जा रहा है इसलिए यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि इस तरह के प्रयासों को समर्थन दिया जाए एलोन मस्क(Elon Musk), जैक डोर्सी(Jack Dorsey) और जूलियन असांज(Julian Assanje) जैसी विश्व प्रसिद्ध हस्तियों का सिग्नल को समर्थन देना तथा स्वयं भी सिग्नल का इस्तेमाल करना यह प्रमाणित करता है कि सिग्नल में कुछ खास है

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - एंड्रॉइड डिवाइस पर स्पेस खाली करने के तरीकेHow to Free Up Space Android Device


तो यह थी सिगनल एप की लंबी चौड़ी राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

signal app how it works,  Signal app owner, Signal app download, Is Signal app really safe, Is Signal better than WhatsApp, Why should I use Signal, Signal app, Signal app review, How to Use Signal Private Messenger App, signal, Signal private messenger disappearing messages

0 टिप्पणियाँ:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please Donot spam