Laptop/notebook, desktop computer which should You purchase and why

डेस्कटॉप कंप्यूटर, नोटबुक/लैपटॉप कंप्यूटर में क्या अंतर है इनमें कौन सा अच्छा है और क्यों? आपको इनमें से कौन सा खरीदना चाहिए और क्यों?

यदि आप एक कंप्यूटर खरीदने की योजना बना रहे हैं और इस समय बाजार में हैं, तो आपको कई बिंदुओं पर विचार करने की आवश्यकता है यह आपके घर पर, आपके कार्यालय मैं या शायद आपके घर और कार्यालय दोनों के लिए भी उपयोग किया जाएगा? सबसे पहले, तो आपको अपना नया सिस्टम खरीदने के लिए एक बजट निर्धारित करना होगा कि आपको नोटबुक खरीदना है या डेस्कटॉप कंप्यूटर के लिए खरीदारी करनी है। कई कार्यालय डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, क्योंकि क्योंकि उनके मूवमेंट कम होते हैं अर्थात उनको बार-बार एक जगह से दूसरी जगह जाना नहीं पड़ता । इसके अलावा, सभी व्यक्तियों के निर्णय में आर्थिक सामर्थ्य अक्सर एक बड़ी भूमिका निभाता है और अपनी आवश्यकताओं तथा आर्थिक सामर्थ्य को बैलेंस करके ही निर्णय लेते हैं कि उन्हें नोटबुक/लैपटॉप खरीदना है या डेस्कटॉप कंप्यूटर खरीदना है।

Why should I purchase a Desktop Computer and not a Notebook or Laptop

जब आप खरीदारी कर रहे हों, तो सभी प्रकार के उपकरणों के कुछ लाभ/हानि के मुद्दों को ध्यान में रखना आवश्यक है उन सब मुद्दों को ध्यान में रखते हुए, यह लेख आपको लैपटॉप/नोट बुक या इस के स्थान पर डेस्कटॉप कंप्यूटर खरीदने के लिए महत्वपूर्ण कारणों के बारे में विचार करने हेतु आमंत्रित करता है।

 

- डेस्कटॉप कंप्यूटर आमतौर पर नोटबुक कंप्यूटर की तुलना में बहुत अधिक किफायती होते हैं। लैपटॉप/नोटबुक के खरीदते समय, आप केवल पोर्टेबिलिटी की सुविधा के लिए अधिक भुगतान कर रहे होते हैं। सभी सुविधाओं से लैस किसी प्रतिष्ठित निर्माता कंपनी द्वारा निर्मित एक अच्छा डेस्कटॉप कंप्यूटर आपको आमतौर पर $ 400.00(लगभग रुपए 30,000) से कम मैं मिल जाएगा, लेकिन उसी स्तर की सुविधाओं से युक्त एक लैपटॉप/नोटबुक कंप्यूटर आपको कम से कम $ 800.00(लगभग रुपए 60,000) के रूप में से अधिक में खरीदा जा सकता है। संक्षेप में हम कह सकते हैं कि एक लैपटॉप/नोटबुक कंप्यूटर आपको कम से कम डेस्कटॉप कंप्यूटर से दुगनी कीमत में मिलेगा

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Blogger SEOTips-Swapping the Blog Title for a Better SEO


 

- लैपटॉप/नोटबुक मैं डेस्कटॉप कंप्यूटर के विपरीत, कीबोर्ड, माउस, स्पीकर या यहां तक कि एक मॉनिटर की भी आवश्यकता नहीं होती लैपटॉप/नोटबुक मैं डेस्कटॉप कंप्यूटर की तरह किसी पेशेवर सर्विस शॉप द्वारा इंस्टॉलेशन कॉन्फ़िगरेशन आदि की आवश्यकता भी नहीं होती है। क्योंकि नोटबुक कंप्यूटर में सब कुछ बना बनाया(Built in) होता है, जिसमें उपरोक्त विशेषताएं भी शामिल हैं, एक कीबोर्ड को बदलना या डेस्कटॉप कंप्यूटर के विपरीत मॉनिटर को रिप्लेस करना अधिक कठिन है, जो बाहरी कनेक्शन पर काम करते हैं।

 

- आपके घर में कोई गैरकानूनी प्रवेश या चोरों के हमले की स्थिति में, डेस्कटॉप कंप्यूटर अपने वजन और विभिन्न अटैचमेंट्स के कारण चोरी होने की संभावना लगभग नहीं है। दूसरी ओर, लैपटॉप/नोटबुक कंप्यूटर छोटे और पोर्टेबल होते हैं। यह, स्थिति, उन्हें डेस्कटॉप कंप्यूटर की तुलना में चोर के लिए अधिक आकर्षक बनाती है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Malcode-Malware,Worms, Spyware, Virus, Trojans, Bots, Backdoors


- डेस्कटॉप कंप्यूटर एक स्थान पर फिक्स यानी स्थिर होते हैं और जिसको इनकी जरूरत हो वह इनके पास आकर इनका उपयोग करें। इसके विपरीत एक लैपटॉप/नोटबुक कंप्यूटर, कंपैक्ट और बहुत हल्का होता है तथा इसे आसानी से एक कमरे से दूसरे कमरे में या एक आदमी के हाथ से दूसरे आदमी के हाथ में ले जाया जा सकता है इस कारण डेस्कटॉप कंप्यूटर का गिरने टूटने या डैमेज होने का कोई खतरा नहीं होता तथा दूसरी ओर लैपटॉप/नोटबुक मोबाइल नेचर के होने के कारण इनको गिरने टूटने या डैमेज होने का खतरा अधिक होता है

 

- डेस्कटॉप कंप्यूटर पर वेंट(Vents)(यानी अंदर की गर्म हवा बाहर फेंकने के लिए बनाए गए सुराख) टावर के पीछे स्थित होते हैं, तथा इस तरह का वेंटिलेशन(Ventilation) अधिक प्रभावी होता है तथा प्रभावी वेंटिलेशन(Ventilation) आपके डेस्कटॉप कंप्यूटर को ओवरहीटिंग से बचाने में मदद करेगा। दूसरी ओर, अधिकांश या यूं कहें लगभग सभी लैपटॉप/नोटबुक कंप्यूटर मैं, पीठ पर केवल एक वेंट(Vent) की व्यवस्था होती हैं। यदि इसे एक मेज या किसी अन्य फ्लैट हार्ड सर्फेस पर रख दिया जाता है, तो इसका एकमात्र वायु वेंट भी अवरुद्ध हो सकता हैं और कंप्यूटर गर्म होने की बहुत अधिक संभावना रहती है। यदि इसी स्थिति में आप लंबे समय तक इसे इस्तेमाल करते रहते हैं तो इस से गर्मी बहुत बढ़ सकती है अधिक लंबे समय तक लगातार इस्तेमाल करने से आपका लैपटॉप/नोटबुक कंप्यूटर इतना गरम हो सकता है कि कोई गंभीर नुकसान भी हो सकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - 10 Cleaning Tips for Windows PC विंडोज पीसी के लिए 10 क्लीनिंग टिप्स


बाजार में कंप्यूटर खरीदते समय आपको अनगिनत ब्रांड के कंप्यूटर और लैपटॉप मिलेंगे इस स्थिति में आपको निर्णय करना है कि आपको कौन सा खरीदना है कृपया यहां ध्यान दें की दुकानदार को तो सभी कंप्यूटर बेचने हैं इसलिए वह सभी को अच्छा बताएगा और उस आइटम की सिफारिश ज्यादा करेगा जिसमें उसका प्रॉफिट ज्यादा हो इसलिए यहां आपको बहुत सावधानी बरतनी है आपको वह ब्रांड खरीदना है जिसे आप अच्छी तरह जानते हो और जिस ब्रांड की आपको जानकारी हो और उसकी मार्केट में अच्छी प्रतिष्ठा हो भले ही ऐसा कंप्यूटर अन्य कंप्यूटरों से थोड़ा महंगा हो

 

बाजार में कंप्यूटर खरीदते समय आपको आपके कंप्यूटर के साथ निर्माता द्वारा दी जाने वाली वारंटी/गारंटी(Warranty/Guarantee) की शर्तों को भी अच्छी तरह समझे अगर आपको आपके कंप्यूटर के साथ में कोई इंश्योरेंस(Insurance) प्लान भी मिल रहा है तो उसकी शर्तों को भी अच्छी तरह समझे कृपया ध्यान दें कि गारंटी और वारंटी दोनों का मतलब अलग होता और दोनों की शर्तें भी अलग होती है संक्षेप में गारंटी में उपकरण को किसी समस्या की स्थिति में बदल दिया जाता है जबकि वारंटी में उपकरण की केवल मरम्मत की जाती है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to Avoid Spam Robocalls with Verified Calls & Phone by Google on Android


 

इसके अतिरिक्त, डेस्कटॉप, लैपटॉप और नोटबुक कंप्यूटर सहित किसी भी सिस्टम को चुनते समय, हमेशा भविष्य के अपग्रेडिंग की क्षमता को देखें यानी आपको यह सोचना और समझना है कि टेक्नोलॉजी बहुत तेज गति से विकसित हो रही है और कंप्यूटर इस तरह से बनाए जा रहे हैं कि भविष्य में आने वाली नई टेक्नोलॉजी को स्वीकार करने में सक्षम हो जैसे-जैसे आप बढ़ते हैं, आप निश्चय ही चाहेंगे कि आपका कंप्यूटर भी आपके साथ बढ़े और उसी के एक हिस्से में समय-समय पर थोड़ा सा अपग्रेड भी शामिल हो। यह आपके डेस्कटॉप कंप्यूटर का सबसे अच्छा उपयोग करने का एकमात्र तरीका है और सुनिश्चित करें कि आपका निवेश ऐसा है जो आने वाले वर्षों तक रहता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Android को मालवेयर से कैसे बचाएंHow to Avoid Malware on Android


तो यह थी लैपटॉप/नोटबुक और डेस्कटॉप मैं अंतर की राम कहानी तथा आपको कौन सा खरीदना चाहिए इस विषय की जानकारी आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

laptop vs desktop for student, Is it better to have a laptop or desktop, Who is better laptop or desktop pc,laptop vs desktop pros and cons, Difference between a desktop and a laptop, laptop vs desktop advantages and disadvantages, Why desktops are better than laptops, laptop or desktop for home office, laptop or desktop for gaming, do i need a laptop or a desktop, laptop vs desktop for student, Who is better laptop or desktop pc, laptop vs desktop pros and cons, 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने