How to Make Windows 10 Faster and Improve Performance-15 ways

विंडोज 10 को तेज बनाने और प्रदर्शन में सुधार करने के 15 प्रभावी तरीके 15 Effective Ways to Make Windows 10 Faster and Improve Performance

 

विंडोज 10 को तेज बनाना यानि  तेजी से परफॉर्म करना कोई मुश्किल काम अथवा कोई जटिल प्रक्रिया नहीं है। आपको बस कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स अपनाने की जरूरत है। इस आलेख में विंडोज 10 की गति और प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए कई तरीके शामिल गए हैं तथा प्रत्येक तरीका विस्तार पूर्वक समझाया गया है।

 

15 ways to make windows PC/Laptop faster


विंडोज 10 को तेज बनाने के लिए मुख्य फोकस क्षेत्र(Main Focus Areas to make windows 10 faster)

विंडोज 10 के प्रदर्शन को अनुकूलित(optimizing) करने के लिए तीन महत्व पूर्ण श्रेणियां हैं जिन पर आपको विशेष रूप से ध्यान देना आवश्यक है:

1. ऑपरेटिंग सिस्टम में बदलाव(Operating system tweaks)

2. सॉफ्टवेयर एन्हांसमेंट(Software enhancements)

3. ऐप रिप्लेस करना  या ऐप हटाना(App replacement or App removal)

 

आपके पीसी का हार्डवेयर अपग्रेड करना जैसे पीसी की रैम(RAM) बढ़ाना या  पीसी में एसएसडी लगाना  भी प्रभावी काम करते हैं, लेकिन उन पर पैसा खर्च होता है, इसलिए हम उन्हें छोड़ने जा रहे हैं और बिना किसी खर्च के ही काम करेंगे । तो आइए विंडोज 10 को तेज करने के सबसे प्रभावी और बिना किसी खर्च वाले तरीकों से शुरू करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to activate and customize floating keyboard on Android


विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम स्पीड ट्वीक्स(Windows 10 Operating System Speed Tweaks)

3.गेम मोड चालू करें(Turn On Game Mode)

Game mode screen

विंडोज 10 के नवीनतम संस्करण, क्रिएटर्स अपडेट,में एक नई सुविधा जोड़ी गयी है जिसे गेम मोड के रूप में जाना जाता है। दुर्भाग्य से गेम मोड हमेशा के लिए चालू नहीं रहता तथा विंडोज हमेशा गेम मोड में चलने का कोई तरीका भी नहीं है, लेकिन आप इसे विंडोज की + जी(Windows Key+G) दबाकर कभी भी सक्रिय कर सकते हैं। हालांकि,आपको गेम मोड सक्रिय करने से  पहले गेम मोड को सक्षम(Enable) करना होगा।

गेम मोड को सक्षम करने के लिए (यह केवल विंडोज 10 क्रिएटर्स अपडेट में उपलब्ध है)

विंडोज सेटिंग्स खोलें उसके बाद गेमिंग पर क्लिक करें और गेम मोड चुनें। गेम मोड के नीचे टॉगल स्विच को ऑन(On) करें।

यद्यपि यह केवल गेम खेलते समय उपयोग  के लिए उपलब्ध कराया गया है, लेकिनआप  इसका उपयोग थोड़ी गति प्राप्त करने के लिए  भी कर सकते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपके पास बहुत सारे पृष्ठभूमि ऐप्स(Background Apps)  हैं जो संसाधन-गहन कार्यक्रम(Resource-intensive program) को डाउन कर रहे हैं।

यद्यपि गेम मोड एक्टिव करने से सिस्टम की गति और प्रदर्शन में बहुत अधिक  सुधार नजर नहीं आएगा, गेम मोड केवल कुछ प्रतिशत अंकों से प्रदर्शन में सुधार करता है। फिर भी, आप में से कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक प्रदर्शन में वृद्धि का अनुभव होगा। जहां कोई अन्य तरकीब मदद नहीं करेगी पृष्ठभूमि ऐप्स की कम संख्या आपके प्रदर्शन में सुधार कर सकती है ।

सिद्धांत रूप में, गेम मोड GPU त्वरण(GPU acceleration) का उपयोग करने वाले किसी भी एप्लिकेशन में कार्य कर सकता है। यदि आप इसे Adobe Premiere में आज़माना चाहते हैं, तो इसे आज़माएँ।

2. विसुअल इफ़ेक्ट बंद करें Turn Off Visual Effects

 

turn off visual effects screen


विंडोज़ मैं सभी विज़ुअल एन्हांसमेंट(Enhancements) को बंद करने का तरीका बहुत ही आसान है।

1. अपने कंप्यूटर की सेटिंग्स(Settings) खोलें

2. अब सिस्टम(System) पर क्लिक करें

3. अब उन्नत सिस्टम सेटिंग्स (Advanced system settings) पर नेविगेट करें।

2. ऊपर के टैब से उन्नत(Advance) चुनें।

3. प्रदर्शन(Performance) के अंतर्गत, सेटिंग्स(Settings) चुनें।

4. सभी दृश्य प्रभावों(Visual effects) को बंद करने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए समायोजित करने के लिए रेडियो बटन(Adjust for best performance to shut off all visual effects) पर बायाँ-क्लिक करें।

कुछ सिस्टमों(Systems) पर अक्षम किए गए दृश्य प्रभावों(Disabled Visual effects) को अक्षम करना एक बड़ा प्रभाव डालता है, खासकर पुराने कंप्यूटरों पर। इसके नकारात्मक पक्ष पर विचार करें तो, चीजें उतनी अच्छी नहीं दिखेंगी। हम स्क्रीन फोंट के स्मूथ किनारों(Smooth edges of screen fonts) को सक्षम रखने की सलाह देते हैं क्योंकि यह टेक्स्ट पढ़ने में मदद करता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to remove Android Bloatware to boost performance


3. अपने प्रोसेसर को गति दें Speed Up Your Processor

Power plan customization screen

 

आपका प्रोसेसर अपनी आवृत्ति(Frequency) को कैसे बढ़ाता है, इसके लिए विंडोज़ में तीन डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स दी गई हैं। तीन डिफॉल्ट सेटिंग्स है बैलेंस्ड, हाई परफॉर्मेंस और पावर सेवर(Balanced, High performance, and Power saver)। कभी-कभी निर्माता यहां एक जोक का विकल्प कस्टम प्लान भी शामिल करते हैं।

 

आपके लिए लैपटॉप/पीसी पर लगभग हमेशा ही बैलेंस्ड या पावर सेवर प्लान का उपयोग करनाप  बेहतर होता है, लेकिन लैपटॉप पर काम करते समय आपके लैपटॉप का बैटरी लाइफ प्रभावित हो सकता है। क्योंकि यह अधिक मात्रा में पावर कंज्यूम करता है, इसलिए यह डेस्कटॉप के लिए ही अधिक उपयुक्त होता है।

     आप कंट्रोल पैनल में पावर विकल्प पर नेविगेट करके अपनी सेटिंग्स बदल सकते हैं।


YOU MAY LIKE TO READ ON -  Facebook restricted friend list how to addremove friens to it

 

4.ऑटो-स्टार्टिंग प्रोग्राम बंद करें Turn Off Auto-Starting Programs

जब आप कोई प्रोग्राम(Program) इंस्टॉल करते हैं, तो यह कभी-कभी बैकग्राउंड में चुपचाप चलने की कोशिश करता है। यह कार्यवाही कुछ कार्यक्रमों(Programs) के लिए तो ठीक भी हो सकती है, लेकिन पीसी के प्रदर्शन(Performance) पर इसका विपरीत प्रभाव बढ़ जाता है। बहुत सारे ऑटो-स्टार्टिंग प्रोग्राम(Auto-starting programs) चलने के कारण, पूरा सिस्टम भी गड़बड़ा सकत्ता है।

श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सभी गैर जरूरी स्टार्टअप सॉफ़्टवेयर से छुटकारा पाना नितांत आवश्यक है। सौभाग्य से, विंडोज़ मैं अधिकांश ऑटो-स्टार्टर्स को हटाना आसान है।

ऑटो-स्टार्टिंग ऐप्स को हटाने के लिए, निम्नलिखित स्टेप फॉलो करें:

1. इसके लिए आपको मैनेजर में जाना पड़ेगा इसलिए कण्ट्रोल+शिफ्ट+एस्केप (Ctrl+Shift+Esc) एक साथ दबा कर विंडोज टास्क मैनेजर खोलें।

2. स्क्रीन के ऊपर से स्टार्टअप टैब(Startup tab) चुनें।

3. स्टार्टअप टैब(Startup tab) से, आप अधिकांश ऑटो-स्टार्टिंग एप्लिकेशन को बंद कर सकते हैं। जो प्रोग्राम आपके कंप्यूटर के साथ प्रीइंस्टॉल्ड नहीं आते वे अक्सर ब्लोटवेयर होते हैं तथा ऐसे अधिकांश ऐप्स को बैकग्राउंड में चलने की आवश्यकता नहीं होती है। दुर्भाग्य से, कुछ प्रोग्राम अन्य स्थानों में छिप जाते(Hide themselves in other locations) हैं, लेकिन आप ऐसे स्टील्थ ऑटो-स्टार्टर्स(Stealth auto-starters) को भी ढूंढ और समाप्त कर सकते हैं। 

5.अपने इंटरनेट कनेक्शन की जांच करें Check Your Internet Connection

धीमी इंटरनेट गति के सबसे बड़े कारणों में से एक आपका सेवाप्रदाता नहीं है बल्कि यह आपका वाई-फाई कनेक्शन हो सकता है। चैनल कंजेशन और ओवरलैपिंग वाई-फाई सिग्नल जैसे सामान्य मुद्दों के लिए धन्यवाद, यदि आप किसी अपार्टमेंट परिसर में रहते हैं तो एक स्थिर सिग्नल(Stable signal) प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है।

सौभाग्य से, अधिकांश राउटर दो सुविधाएँ प्रदान करते हैं जो आपके कनेक्शन की गति और स्थिरता में सुधार कर सकते हैं। आप या तो वायर्ड कनेक्शन का उपयोग कर सकते हैं या अपने राउटर के चैनल को बदल सकते हैं।

एक वायर्ड कनेक्शन को कॉन्फ़िगर करना बहुत सरल है: बस एक ईथरनेट केबल खरीदें और इसे प्लग इन करें। राउटर के चैनल को बदलने के साथ-साथ आसान भी है, इसके लिए अधिक गहन स्पष्टीकरण(In-depth explanation) की आवश्यकता होती है।

सबसे पहले, यह निर्धारित करने के लिए कि कौन से चैनल आपके कंप्यूटर के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं, माइक्रोसॉफ्ट के वाई-फाई विश्लेषक उपकरण का उपयोग करें, और उसके बाद, चैनल बदलने के लिए अपने राउटर की सेटिंग में जाएं।

6.  श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए विंडोज हमेशा अपडेटेड रखें (For best Performance Keep your Windows always Updated)

कुछ यूजर विंडोज अपडेट को नकार देते हैं उसका कहना है कि जब यह पृष्ठभूमि में चलता है तो विंडोज अपडेट संसाधनों को हॉग करता है। इसके विकल्प भी मौजूद है आप इसे केवल विशिष्ट समय पर चलाने के लिए कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब डिवाइस चालू नहीं होता है। आप रीस्टार्ट करने का समय और तरीका भी कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, इसका मतलब है कि जब आप किसी महत्वपूर्ण कार्य के बीच में हों और विंडोज़ को अपडेट के लिए रीस्टार्ट करने की आवश्यकता है तो यह आपसे पूछे बिना पुनरारंभ नहीं होगा। लेकिन कृपया ध्यान रखें की सिस्टम को हमेशा अपडेटेड रखें.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to manage all types of Facebook blockings  


i. सक्रिय घंटे बदलें Change Active Hours


Windows अपडेट को केवल विशिष्ट घंटों में चलने हेतु कॉन्फ़िगर करने के लिए:

1. विंडोज सर्च बार में विंडोज अपडेट सेटिंग्स(Windows Update settings) टाइप करें और कॉन्फ़िगरेशन यूटिलिटी चलाएं।

2. अपडेट सेटिंग्स शीर्षक के अंतर्गत(Under the heading Update settings), सक्रिय घंटे बदलें(Change active hours) चुनें।

3. आप इस मेनू पर सक्रिय घंटे बदलें(Change active hours) पर क्लिक करके सक्रिय घंटे बदल सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि इसे उस समयावधि में बदले जब आपका कंप्यूटर चालू हो लेकिन किसी महत्वपूर्ण कार्य में व्यस्त ना हो। वह समय कभी न चुने जिस समय में आपका कंप्यूटर स्विच ऑफ रहता हो.

यह सेटिंग केवल उस समय को सीमित करती है जिसके दौरान Windows स्वचालित रूप से अपडेट इंस्टॉल करेगा। अगर आप मैनुअल रूप से विंडोज अपडेट सर्च करना या डाउनलोड करना चाहते हैं तो विंडोज अपडेट अभी भी उन घंटों के अलावा भी कभी भी कर सकते हैं लेकिन अपने सिस्टम को अपडेट जरूर रखें।

ii.  अपने इंटरनेट कनेक्शन को मीटर्ड पर सेट करें Set Your Internet Connection to Metered

 

यदि आपके पास सीमित बैंडविड्थ वाई-फाई कनेक्शन है, तो ऐसी स्थिति में विंडोज अपडेट पृष्ठभूमि में अपडेट डाउनलोड करके आपके इंटरनेट प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है।

आप अपने कनेक्शन को मीटर्ड पर सेट करके इसे रोक सकते हैं; यह विंडोज अपडेट को अक्षम(Disabla) कर देगा, हालांकि कुछ सुरक्षा पैच अभी भी डाउनलोड हो सकते हैं।

1. विंडोज की+आई(Windows Key+I) को एक साथ दबा कर विंडोज सेटिंग्स खोलें।

2. उसके बादनेटवर्क और इंटरनेट पर जाएं,

3. उसके बाद वाई-फाई पर जाएं।

4. उस नेटवर्क का चयन करें जिससे आप वर्तमान में कनेक्ट हैं और मीटर्ड कनेक्शन के अंतर्गत > मीटर्ड कनेक्शन के रूप में सेट करें(Set as metered connection) स्विच को चालू करें।

 

Windows set as metered connection option screen 

 

यह केवल वाई-फाई नेटवर्क के साथ काम करता है, हालांकि ईथरनेट कनेक्शन पर इस सेटिंग को लागू करने के लिए एक हैक मौजूद है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Enable floatingshutter button to Android Camera

 

7. विंडोज 10 के सर्च इंडेक्सिंग फीचर को बंद करें Turn Off Windows 10's Search Indexing Feature

Windows Search indexing

यदि आपने अनुक्रमण सक्षम(Indexing enabled) किया हुआ है, तो जब आप कोई फ़ाइल खोजते हैं, तो Windows आपके कंप्यूटर की प्रत्येक निर्देशिका को स्कैन नहीं करता है। अनुक्रमण(Indexing) आपके कंप्यूटर पर संग्रहीत आइटम का एक टेक्स्ट मेनिफेस्ट(Text manifest) बनाता है। यह फ़ाइल खोज(File search) गति में नाटकीय रूप से सुधार करता है।

जो कंप्यूटर कुछ पुराने है उन कंप्यूटरों पर, अनुक्रमण(Indexing) को बंद न करना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, थोड़ा फायदा हो सकता है। एक आधुनिक कंप्यूटर पर भी, विंडोज 10 की अनुक्रमण सुविधा(Indexing feature) को बंद करने से आपके स्टोरेज ड्राइव की खोज(Search) धीमी हो जाएगी परंतु आपको बहुत कम प्रदर्शन लाभ(Performance gain) मिलेगा ।

दूसरी ओर, यदि आपके पास बहुत पुराना कंप्यूटर है, तो खोज अनुक्रमण(Search Indexing) को बंद करने से आपके सिस्टम के प्रदर्शन(Performance) में मदद मिलेगी।

विंडोज 10 के सर्च इंडेक्स टूल को बंद करने के लिए निम्न स्टेप्स का पालन करें:

1. विंडोज सर्च टूल में इंडेक्स(Index) टाइप करें और इंडेक्सिंग विकल्प(Indexing Options) पर बायाँ-क्लिक करें।

2. मेनू के नीचे संशोधित(Modify) करें पर बायाँ-क्लिक करें और यहाँ सूचीबद्ध सभी विकल्पों के सामने दिए गए बॉक्स को अनचेक(Uncheck) करें।

8. स्टोरेज एनालाइजर और डिस्क क्लीनिंग टूल्स का उपयोग करके विंडोज़ को गति दें Speed Up Windows With Storage Analyzers and Disk Cleaning Tools

Storage analysers and disk cleaning tools

आपके पीसी/लैपटॉप में चाहे सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSDs) लगी हो अथवा पारंपरिक हार्ड डिस्क ड्राइव (HDDs) दोनों ही स्थिति में डेटा ओवरलोड होने पर आपका कंप्यूटर अथवा लैपटॉप धीमा हो जाता हैं। दोनों ड्राइव प्रौद्योगिकियां(Both drive technologies) इष्टतम प्रदर्शन(Optimal performance) के लिए लगभग 50% तक खाली जगह पसंद करती हैं लेकिन जब तक 25% या इससे अधिक फ्रीस्पेस रहता है तब तक ठीक काम करती रहती है।

एक अतिभारित(Overloaded) डिस्क से स्क्रैप हटा कर स्पेस बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे ऐप्स में से एक WinDirStat है। WinDirStat पूरी तरह से मुफ़्त, ओपन-सोर्स, और स्थापित और पोर्टेबल दोनों संस्करणों(Both installed and portable versions) में उपलब्ध है।

WinDirStat सॉफ्टवेयर फ्री डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें - WinDirStat फ्री डाउनलोड 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Enable floating shutter button to Android Camera

Windows 10 Software Enhancements  
विंडोज 10 सॉफ्टवेयर एन्हांसमेंट

 

9. RAM Drive रैम ड्राइव

 

DATARAM RAMDISK configuration utility



प्रदर्शन में सुधार का दावा करने वाले सभी ऐप्स में से कोई भी प्रोग्राम रैम ड्राइव(RAM drive)  से बेहतर नहीं है। RAM ड्राइव प्रोग्राम भौतिक RAM का उपयोग करके एक वर्चुअल ड्राइव बनाता है, जो आश्चर्यजनक रूप से तेज़ है। उपयोगकर्ता तब आवश्यक सॉफ़्टवेयर के कुछ हिस्सों को रैम डिस्क में ले जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप गति में बड़ा लाभ होता है।

हालांकि, हम केवल उन लोगों के लिए रैम ड्राइव के उपयोग की सलाह देते हैं जो किसी एकल एप्लिकेशन के प्रदर्शन में सुधार करना चाहते हैं। सॉफ्टवेयर के सबसे महत्वपूर्ण उदाहरण जो रैम डिस्क से लाभान्वित होते हैं, वे हैं फोटोशॉप, ब्राउजर और वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर।

आइए जानें कि क्रोम ब्राउज़र के साथ रैम डिस्क को कैसे संयोजित किया जाए। सबसे पहले, हम अनुशंसा करते हैं कि आपके पास कम से कम 1GB RAM फ्री हो। आदर्श रूप से, उपयोगकर्ताओं के पास 64-बिट सिस्टम के लिए कम से कम 8GB RAM और 32-बिट सिस्टम पर कम से कम 4GB RAM होनी चाहिए। लेकिन आप इस से कम में भी कोशिश कर सकते हैं।

बहुत सारे रैम ड्राइव सॉफ्टवेयर मौजूद हैं। एक बहुत लोकप्रिय और पसंदीदा सॉफ्टपरफेक्ट है सॉफ्टपरफेक्ट रैम डिस्क(SoftPerfect RAM Disk ) पर यह रैम डिस्क सॉफ्टवेयर मुफ्त नहीं है: ।

 

हालाँकि, यदि आप चाहे तो DataRAM के RamDisk सॉफ्टवेयर(DataRAM's RamDisk ) को आज़मा सकते है। इसका नि: शुल्क संस्करण आकार में 1GB तक सीमित है। लेकिन अगर आपके पास AMD-आधारित सिस्टम है, तो आपको इसके बजाय अधिकतम 4GB तक स्पेस मिल सकता मिलता है।

 

रैम ड्राइव को कैसे कॉन्फ़िगर करें How to Configure a RAM drive

 

RAM डिस्क सेट करने के लिए केवल सॉफ़्टवेयर को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होता है। सॉफ़्टवेयर चलाने के बाद, आपको इसे निम्न विकल्पों के साथ कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होती है:

अधिकतम RAM डिस्क आकार(RAM disk size) चुनें, जो लगभग 1GB या इससे अधिक होता है। आप कोई भी आकार चुन सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको अपनी ड्राइव की क्षमता जानना जरूरी है एक छोटी क्षमता वाली ड्राइव इसकी उपयोगिता को सीमित करती है।

सेट डिस्क लेबल(Set Disk Label) बॉक्स को चेक करें। इस तरह, आप अगले चरण में डिस्क की पहचान कर सकते हैं। फिर स्टार्ट रैमडिस्क(Start RAMDisk) चुनें। रैम डिस्क में और अपने ब्राउज़र को उससे कैशे फ़ाइलें(Cache files) पढ़ने और लिखने के लिए  कॉन्फ़िगर करें।

अपने ब्राउज़र शॉर्टकट पर राइट-क्लिक करें .

कॉन्टेक्स्ट मेनू से प्रॉपर्टीज चुनें।

(विंडोज 10 ब्राउज़र शॉर्टकट को एक्सेस करना पहले से कहीं ज्यादा आसान बनाता है। आप इसे सीधे टास्कबार से कर सकते हैं।)

 

Windows Set Disk Label screen


प्रॉपर्टीज(Properties) से, शॉर्टकट टैब चुनें। फिर टारगेट के भीतर: टेक्स्ट इनपुट फ़ील्ड, टेक्स्ट के अंत में निम्नलिखित कोड संलग्न करें, जहां "आर" आपका अपना रैम डिस्क ड्राइव अक्षर है("R" is your own RAM disk drive letter):

--disk-cache-dir=R:\

कोड की पूरी लाइन कुछ इस तरह दिखनी चाहिए:

"C:\Program Files (x86)\Google\Chrome\Application\chrome.exe" --disk-cache-dir=R:\

Chrome के कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर आपका अपना कोड भिन्न हो सकता है।

अंत में, ठीक चुनें (Finally, choose OK) और अपने ब्राउज़र को पुनरारंभ(Restart) करें। यह कार्यवाही पूरी होने के बाद, क्रोम रैम डिस्क पर कैशे फाइलों को पढ़ेगा और लिखेगा(Read and write Cache files)

 

Chrome property screen


यहां आपको यह भी बता दें कि कुछ लोगों का मानना ​​है कि रैम अव्यवहारिक है(RAM drives are infeasible), आलोचक कई तरह के तर्क देते हैं। सबसे बड़ी कमियों में से एक यह बताते हैं कि रैम ड्राइव आपके कंप्यूटर को शट डाउन करते समय धीमा कर सकती है। और क्योंकि वे पृष्ठभूमि में चलते हैं, पुराने कंप्यूटर अतिरिक्त ओवरहेड को बहुत अच्छी तरह से संभाल नहीं सकते हैं।

Download: DataRAM RamDisk | Windows (Free) 

 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Detect SpyCamera-Features, Types, victims, Safety tips 

 

10. मैलवेयर स्कैनर Malware Scanner

अधिकांश प्रदर्शन(erformance) समस्याएं बैकग्राउंड में बेलगाम चल रहे दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम(Mlicious programs) से उत्पन्न होती हैं। दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम(Mlicious programs) की समस्या से निपटने के लिए आप इंटरनेट पर उपलब्ध मालवेयरबाइट्स, सुपरएंटीस्पायवेयर और क्लैमविन(Malwarebytes, SuperAntiSpyware, and ClamWin) जैसे कुछ बेहतरीन मुफ्त मैलवेयर स्कैनर में से कोई चुन सकते हैं।

हमने केवल सर्वश्रेष्ठ फ्री एंटी-मैलवेयर क्लाइंट के बारे में लिखा है, जो धीमे कंप्यूटर वाले किसी व्यक्ति के लिए भी  एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

 

11. रजिस्ट्री क्लीनर Registry Cleaner

 

Registry cleaner-CCleaner 

विंडोज़ रजिस्ट्री में विंडोज़ और विंडोज़ के अन्य प्रोग्रामों से संबंधित सभी प्रकार की सेटिंग्स सम्मिलित होती हैं। सॉफ़्टवेयर स्थापित(Install) करने से रजिस्ट्री बदल जाती है। हालाँकि, कभी-कभी जब किसी प्रोग्राम को अनइंस्टॉल(Uninstall) किया जाता है, तो वह उन परिवर्तनों को हटाने में विफल रहता है।

समय के साथ, हजारों-हजार रजिस्ट्री संशोधन सिस्टम के प्रदर्शन(Performance) को धीमा कर देते हैं। एक अच्छा रजिस्ट्री क्लीनर उन परिवर्तनों और अन्य बची हुई चीजों को अनइंस्टॉल किए गए प्रोग्राम से हटा देता है।

हालांकि, रजिस्ट्री क्लीनर(Registry cleaners) कभी-कभी हल करने की तुलना में समस्याएं अधिक पैदा कर सकते हैं। यद्यपि आपको मामूली प्रदर्शन सुधार(Performance improvement) की झलक दिखाई दे सकती है या यूं कहें भ्रम हो सकता है, अधिकांश भाग के लिए, आपको रजिस्ट्री क्लीनर चलाने के बाद गड़बड़(दोषपूर्ण या ग्लीची) Operating System व्यवहार(Glitchy OS behavior) देखने की संभावना है।

इस लिए आपको एक अच्छे रजिस्ट्री क्लीनर(Registry cleaner) की आवश्यकता होगी और आपकी रजिस्ट्री को क्लीन करने के लिए सबसे अच्छा प्रोग्राम सी-क्लीनर(CCleaner) है। हालाँकि, CCleaner के निर्माता, Piriform को पूर्व में एक सुरक्षा उल्लंघन(Security breach) का सामना करना पड़ा था, जब हैकर्स CCleaner के दो संस्करणों में दुर्भावनापूर्ण कोड(Malicious code) को छुपाने मैं सफल हो गए थे। यद्यपि वर्तमान CCleaner उत्पादों में मैलवेयर नहीं है।

12. खराब ऐप्स को हटाकर विंडोज 10 को गति दें Speed Up Windows 10 By Removing Bad Apps

बहुत सारे उपयोगकर्ता, यह सोचकर कि उन्हें इसकी आवश्यकता है, कुछ बुरे और अनावश्यक सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर लेते हैं। यह प्रोग्राम ऐसे होते हैं कि उनकी कभी कभार ही जरूरत पढ़ती है और अधिकांश समय, यह संभावित रूप से अवांछित प्रोग्राम ((Potentially Unwanted Program (PUP)) की तरह पड़े रहते हैं जो आपके कंप्यूटर को धीमा कर देते है। इनमें से कुछ तो सबसे खराब होते हैं जिन में पीडीएफ रीडर, संगीत और वीडियो प्लेयर, कुछ ब्राउज़र और बिटटोरेंट सॉफ़्टवेयर(PDF readers, music and video players, some  browsers, and BitTorrent software) प्रमुख रूप से शामिल हैं। सौभाग्य से, बहुत सारे बेहतरीन विकल्प भी मौजूद हैं तथा प्रक्रिया भी बहुत सरल है। सबसे पहले, खराब सॉफ़्टवेयर को अनइंस्टॉल करें और दूसरा,एक बेहतर प्रोग्राम इंस्टॉल करें।

यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं।

1. सुमात्रा पीडीएफ रीडरSumatra PDF Reader Download   

2. वीएलसी वीडियो प्लेयर VLC Player 

3. गूगल क्रोम या मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स Download: Google Chrome Browser (Free) Download:  

4.  Mozilla Firefox Browser (Free)

5. क्यू बिटटोरेंट QBittorent

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to take screenshots Windows 10 windows 11 PC/Laptops


एडोब पीडीएफ रीडर को सुमात्रा पीडीएफ रीडर से रिप्लेस करेंReplace PDF Reader with Sumatra PDF reader  

 

PDF Replacement


बहुत सारे इंटरनेट उपयोगकर्ता मानते हैं कि Adobe Acrobat PDF Reader एकमात्र प्रोग्राम है जो PDF फ़ाइलों को पढ़ने में सक्षम है। यह एक मिथक है। क्योंकि Adobe Acrobat मैलवेयर फैला सकता है, आप को एक विकल्प की जरूरत हो सकती है ।

 

सुमात्रा पीडीएफ रीडर एडोब का एक बेहतर विकल्प है। मैं सभी को सुमात्रा की सलाह देता हूं। यह न केवल ओपन-सोर्स है, बल्कि यह कॉमिक बुक्स (सीबीजेड या सीबीआर फाइलें) भी पढ़ता है, संभावित घातक स्क्रिप्ट को ब्लॉक करता है, और पुराने सिस्टम पर चलता है। 

 

यह सभी आधुनिक ब्राउज़र पीडीएफ फाइलों को पढ़ सकता है । यह आपकी सभी आवश्यकताएं पूरी करता है इसलिए आपको एक समर्पित पीडीएफ रीडर की भी आवश्यकता नहीं होगी।

 

डाउनलोड करें: विंडोज के लिए सुमात्रा पीडीएफ रीडर (फ्री)Download: Sumatra PDF Reader for Windows (Free) 

 

Replace Music and Video Players with VLC media Playerसंगीत और वीडियो प्लेयर को वीएलसी मीडिया प्लेयर से बदलें  

 

Music, Video Players-VLC media Player

 


 

वीएलसी प्लेयरVLC Player विश्व के तीन सर्वश्रेष्ठ मीडिया प्लेयर्स में से एक है।

 

आप यह तर्क दे सकते हैं कि इससे भी बेहतर म्यूजिक प्लेयर उपलब्ध हैं। लेकिन वीडियो के लिए, कुछ ही सॉफ्टवेयर है जो वीएलसी की श्रेणी में कहे जा सकते हैं। सबसे बड़ी बात, यह ओपन-सोर्स है, कीबोर्ड शॉर्टकट्स को सपोर्ट करता है, लगभग सभी फॉर्मेट की वीडियो फ़ाइल को चलाता है, और कुछ भी खर्च नहीं करता है।

 

डाउनलोड करें: विंडोज़ के लिए वीएलसी प्लेयर | मैक | लिनक्स | आदमी के समान | आईओएस (फ्री) Download: VLC Player for Windows | Mac | Linux | Android | iOS(Free)

 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Disable these  5 Samsung device Annoying Features

 

Replace your Browser with Chrome or Firefox Browser अपने ब्राउज़र को क्रोम या फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र से बदलें


Browser Replacement: Chrome Browser


क्रोम और फायरफॉक्स शायद माइक्रोसॉफ्ट के एज या इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउज़र के सबसे तेज़ विकल्प माने जाते है। यह मानक 32-बिट और 64-बिट दोनों रूपों में आते है। फायरफॉक्स पूर्णतया ओपन सोर्स है और Google क्रोम का भी एक ओपन-सोर्स संस्करण उपलब्ध है, जिसे क्रोमियम कहा जाता है।

 

कुल मिलाकर, Chrome और फायरफॉक्स वह सब कुछ प्रदान करते है जो Edge नहीं करता है: एक्स्टेंसिबिलिटी, सुरक्षा और गति। यदि आप अक्सर इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो Chrome और फायरफॉक्स उन पहले ऐप्स में शुमार है, जिन्हें आपको इंस्टॉल करना चाहिए। हालाँकि, फ़ायरफ़ॉक्स समान डिग्री की एक्स्टेंसिबिलिटी प्रदान करता है और यह 100% खुला स्रोतOprn Source) है।

 

इसके अलावा, पेल मून नामक फ़ायरफ़ॉक्स पर आधारित विंडोज़-अनुकूलित ब्राउज़र को भी देखें। पेल मून कई फ़ायरफ़ॉक्स एक्सटेंशन के साथ काम करता है और 64-बिट संस्करणों के साथ आता है।

 

गूगल क्रोम फ्री डाउनलोड करें Download: Google Chrome Browser (Free) 

 

मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स फ्री डाउनलोड करें Download: Mozilla Firefox Browser (Free)  

 

बिटटोरेंट को qBittorrent से बदलें Replace BitTorrent with qBittorrent

 

BitTorrent Replacement qBittorrent

आप में से जो एक हानिकारक, मैलवेयर जैसे बिटटोरेंट क्लाइंट का उपयोग कर रहे हैं, उनसे उम्मीद करता हूं कि ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर qBittorrent की गहन जांच करें। क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म बिटटोरेंट क्लाइंट डेल्यूज के विपरीत, यह नियमित रूप से स्वचालित रूप से अपडेट होता रहता है। इससे भी महत्वपूर्ण, qBittorrent अधिक फीचर से युक्त है और इसमें अपने प्रतिस्पर्धियों की सभी अतिरिक्त विशेषताएं शामिल हैं, और वह भी बिना  मैलवेयर संक्रमण के खतरे के।

 

डाउनलोड करें: विंडोज़ के लिए QBittorrent | लिनक्स | मैक (फ्री).Download: QBittorrent for Windows | Linux | Mac (Free)  

 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  9 causes of phonebattery draining fast how to fix it


13. विंडोज 10 से ब्लोटवेयर हटाएं Remove Bloatware from Windows 10

विंडोज का नवीनतम संस्करण बहुत से अनावश्यक पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स(Preinstalled apps) के साथ आता है। ये सभी कार्यक्रम उपभोक्ताओं के लिए कतई उपयोगी नहीं हैं। विंडोज 10 डिब्लोटिंग गाइड(Guide on debloating Windows 10)  का उपयोग करके उन्हें हटा दें।

 

ज्यादातर मामलों में, सॉफ़्टवेयर को हटाने से मूल विंडोज पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। अधिकांश ऐप प्लेसहोल्डर(Placeholders) होते हैं जो एक्टिवेशन के समय स्वचालित रूप से इंस्टॉल होते हैं। हालाँकि, यदि आप Microsoft के ब्लोटवेयर के बारे में चिंतित नहीं हैं, तो हो सकता है कि आप इन-प्लेस रिपेयर(In-place repair) पर विचार कर सकते हैं।

 

जब आप अपने सभी एप्लिकेशन को फिर से इंस्टॉल किए बिना अपने कंप्यूटर को एक नई स्थिति में वापस करना चाहते हैं, तो इन-प्लेस मरम्मत सबसे उपयोगी होती है। इन-प्लेस रिपेयर केवल विंडोज के कोर ऑपरेटिंग सिस्टम(Core Operating System) फाइलों को रिफ्रेश करता है।

 

इन-प्लेस मरम्मत करने के लिए, निम्नलिखित कार्यवाही करें:

 

1. विंडोज 10 मीडिया क्रिएशन टूल डाउनलोड करें  और इसे चलाएं।

 

2. अब इस पीसी को अपग्रेड करें(Upgrade this PC now) चुनें और फिर नेक्स्ट पर क्लिक करें।

 

Deblotting Windows 10
 


अब कंप्यूटर विंडोज 10 की एक फ्रेश प्रति डाउनलोड करता है, जिसमें काफी समय यानी कई घंटे तक लग सकते हैं। इसके खत्म होने के बाद, मीडिया क्रिएशन टूल विंडोज 10 के टॉप संस्करण को फिर से इंस्टॉल करता है। यदि आपका सिस्टम मैलवेयर से संक्रमित हो गया है, या आपकी कोर ओएस फाइलों(Core OS files) को किसी अन्य प्रकार की क्षति हो गई है तो आप इन प्लेस रिपेयर का उपयोग कर सकते हैं. एक इन-प्लेस मरम्मत विंडोज 10 को पैच कर सकती है तथा इसे एक ताजा स्थिति में बहाल कर सकती है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  PAN cardscams How Cyber criminals work how to avoid


 

14. Remove even unwanted Windows 10's Default Apps विंडोज 10 के अनावश्यक डिफॉल्ट ऐप्स को भी हटा दें

 

दुर्भाग्य से, जब हम इन-प्लेस अपग्रेड(In-place upgrade) करते हैं तो यह विंडोज 10 के सभी बेक-इन ब्लोटवेयर को बदल देता है या पुनर्स्थापित कर देता है (यदि आप उन्हें हटाते हैं)। सौभाग्य से, कुछ ऐसे ऐप्स भी उपलब्ध हैं जो विंडोज़ को पहले से कहीं ज्यादा आसान बनाते हैं। इस उद्देश्य के लिए हमारा पसंदीदा सॉफ्टवेयर विंडोज 10 डिफॉल्ट ऐप रिमूवर 1.2(Windows 10 Default App Remover 1.2) है।

 

विंडोज 10 डिफॉल्ट ऐप रिमूवर 1.2(Windows 10 Default App Remover 1.2) डिफॉल्ट विंडोज 10 ऍप्लिकेशन्स को अनइंस्टॉल कर सकता है। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इसके प्रकाशक को ऍप्लिकेशन्स के लिए स्रोत कोड(Source code) प्रदान किया गया है।   

 

अपने कंप्यूटर को डी-क्रैप(De-crap) करने के लिए, बस उस ऐप पर क्लिक करें जिसे आप हटाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप सॉलिटेयर को हटाना चाहते हैं, तो आप इंटरफेस में बस उस पर बायाँ-क्लिक करें और आपको एक प्रॉम्प्ट दिखाई देगा जिसमें पूछा जाएगा कि क्या आप ऐप को हटाने का इरादा रखते हैं। पुष्टि करने के बाद सिस्टम से एप्लिकेशन हटा दिया जाता है। अच्छी बात यह है कि यह उपयोगकर्ताओं को हटाए गए सॉफ़्टवेयर को पुनः इंस्टॉल करने की सुविधा देता है।

 

इस ऐप के बारे में नॉर्टन सेफवेब और वायरसटोटल(Norton Safeweb and VirusTotal) ने साफ-सुथरा होने की रिपोर्ट जारी की है, इसलिए यह संभवतः मैलवेयर का स्रोत नहीं है।

 

 

15. Browser Extensions for Faster Page Loadsतेजी से पेज लोड के लिए ब्राउज़र एक्सटेंशन

User-Agent Switcher Browser Extension यूज़र-एजेंट स्विचर ब्राउज़र एक्सटेंशन

आपके विंडोज/पीसी की स्पीड में आपके इंटरनेट की स्पीड भी शामिल होती है और इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए मेरा पसंदीदा तरीका है एक्सटेंशन के माध्यम से ब्राउज़र परफॉर्मेंस में सुधार करना।

 

डाउनलोड करें: क्रोम या एज ब्राउजर के लिए यूजर-एजेंट स्विचर (फ्री) Download: User-Agent Switcher for Chrome or Edge Browsers (Free)  

 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is clipboard History Windows 10  How to use


विंडोज 10 की स्पीड बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ उपाय क्या है? What is the best way to increase the  speed of Windows 10?

 

अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे अच्छी और सस्ती गति अनुकूलन युक्ति(Speed optimization tip) इन-प्लेस मरम्मत(In-place repair) है। यदि आपको अपने कुछ इंस्टॉल किए गए अनावश्यक प्रोग्रामों को खोने से कोई फर्क नहीं पड़ता है, तो फ़ैक्टरी रीसेट एक और बढ़िया विकल्प है। किसी भी सुस्ती(Slowdown) का सबसे बड़ा कारण खराब तरीके से लिखे गए प्रोग्राम(Badly-written programs) होते हैं। और उस सॉफ़्टवेयर को हटाने या अनुकूलित(Optimizing) करने से आमतौर पर अधिकांश प्रदर्शन(Performance) समस्याओं का समाधान हो जाता है।

यदि आप एक गेमर हैं, तो हो सकता है कि आप अपनी मशीन पर गेमिंग प्रदर्शन(Performance) को बेहतर बनाने के लिए प्रदर्शन में सुधार करना चाहें। उदाहरण के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका पीसी धूल से भरा(Clogged with dust) न हो ताकि कंप्यूटर को ठंडा रखने में मदद मिल सके और वह पूरी तरह से चल सके।

तो यह थी how to Make Windows 10 Faster and Improve Performance-15 ways की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।


how to increase cpu speed windows 10, performance options windows 10, How can I make Windows 10 faster, how to speed up windows 10 PC

1 टिप्पणियाँ

Please Donot spam

और नया पुराने