google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to Disable these 5 Samsung device Annoying Features ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

How to Disable these 5 Samsung device Annoying Features

सैमसंग फोन पर 5 कष्टप्रद फीचर जिन्हें आप अक्षम कर सकते हैं इनके बारे में जानिए और डिसएबल करने का तरीका स्टेप बाय स्टेप Learn about 5 annoying features you can disable on Samsung phones and how to disable them step by step

सैमसंग का मोबाइल फोन श्रेष्ठ मोबाइल फोन में से एक गिना जाता है तथा मोबाइल मार्केट के बहुत बड़े हिस्से पर इसका कब्जा भी है और इसी से आप इसकी लोकप्रियता का अंदाजा भी लगा सकते हैं. सैमसंग का ऑपरेटिंग सिस्टम भी बुरा नहीं है लेकिन उसमें कुछ ऐसे फीचर भी हैं जो अधिकांश लोगों के लिए उपयोगी नहीं है. कुछ लोगों का तो मानना है कि सैमसंग स्मार्ट फोन पर "रसोई सिंक के अलावा सब कुछ"“everything but the kitchen sink” कहावत बहुत सटीक बैठती है। कुछ चीजें उपयोगी हैं, अन्य चीजें नहीं हैं। अच्छी बात यह है कि सैमसंग आप पर सुविधाओं को थोपता नहीं है। आपको सुविधा देता है जिस से कई चीजें बंद या अनुकूलित(Customize) की जा सकती हैं।

5 annoying Samsung features-how to disable

हमने सैमसंग फोन के साथ लोगों की कुछ सामान्य झुंझलाहट(Annoying) पर प्रकाश डाला है। हो सकता है कि यह फीचर कुछ लोगों को पसंद भी हो और हो सकता है कि आप भी उन लोगों में से हो जिनको यह फीचर परेशान नहीं करते हो और पसंद हो, लेकिन यह पर्सनलाइजेशन(Personalization) का विषय है। यहां तक कि अगर आप इन सुविधाओं को पसंद नहीं करते हैं, तो आप सैमसंग के उत्कृष्ट हार्डवेयर का लाभ उठा सकते हैं और सैमसंग के अनचाहे सॉफ़्टवेयर विकल्पों को हटा सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to know 5 common signs indicating phone is hacked


 

(1)  एनएवी(नेवीगेशन) बटन ऑर्डर स्वैप करें Swap the Nav(Navigation) Button Order

कई Android डिवाइस अब डिफ़ॉल्ट के रूप में जेस्चर नेविगेशन के साथ आते हैं, लेकिन सैमसंग तीन-बटन लेआउट के साथ चिपका हुआ है। सैमसंग एकमात्र एंड्रॉइड निर्माता है जो "बैक" बटन को दाईं ओर रखता है।

यह मुझे बहुत ही असामान्य लगता है। बटन सचमुच बाईं ओर इशारा कर रहा है और यही वह दिशा भी है जो आमतौर पर "बैक" से संबंधित होती है। उदाहरण के लिए, जब आप हाल के ऐप्स मेनू खोलते हैं, तो पिछला ऐप बाईं ओर होता है।

इसे ठीक करना बहुत आसान है।

अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स मैं जाइए>

फिर डिस्प्ले मैं जाइए>

फिर नेविगेशन बार पर जाएं और अन्य "बटन ऑर्डर" विकल्प चुनें।Navigation Bar and select the other “Button Order” option.

Swap the Nav(Navigation) Button Order
(2)  Take Back the Power Button पावर 
बटन वापस लें  
 
Power off menu

आधुनिक सैमसंग गैलेक्सी फोन में बिक्सबी(Bixby) को सबसे कष्टप्रद(Annoying) चीजों में से एक माना जाता है। वर्चुअल असिस्टेंट(The virtual assistant) कुछ जगहों पर दिखाई देता है जो आप शायद नहीं चाहते हैं।

डिफ़ॉल्ट रूप से, पावर बटन को दबाए रखने से बिक्सबी(Bixby) सक्रिय हो जाता है। यह कुछ कारणों से कष्टप्रद(Annoying) माना जाता है। एक तो, इसका आचरण(behavior) आशा के अनुरूप नहीं है जिसकी हम पावर बटन से अपेक्षा करते हैं। दूसरा, आप शायद बिक्सबी का उपयोग नहीं करना चाहते। लेकिन अच्छी बात यह है कि, इसे रीमैप(Remapped) किया जा सकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to avoid phone tracking, indications being tracked  safety tips 

 

(3)  Stop Killing Background Apps  
बैकग्राउंड ऐप्स को निष्क्रिय करना बंद करें
 
                          Battery usage optimization

बैटरी लाइफ एक ऐसी चीज है जो किसी भी फोन के साथ आपके अनुभव को नकारात्मक या सकारात्मक बना सकती है। निर्माता भी इसे जानते हैं और वे इसे सुधारने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं, यहां तक कि अन्य चीजों को होने वाले नुकसान को नजरअंदाज करके भी। सैमसंग फोन बैटरी बचाने के नाम पर बैकग्राउंड ऐप्स को आक्रामक तरीके से निष्क्रिय करने के लिए कुख्यात हैं।

इन बैटरी ऑप्टिमाइजेशन(Optimizations) के परिणामस्वरूप अनुपलब्ध सूचनाएं और ऐप्स वैसा व्यवहार नहीं कर सकते जैसा उन्हें करना चाहिए। हर समय बैकग्राउंड ऐप्स को निष्क्रिय रखना भी जरूरी नहीं है। अच्छी बात यह है कि आप बैटरी ऑप्टिमाइजेशन(Optimizations) को बंद भी कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to lock unlock 
Aadhaar Card and Biometrics Information

(4)  त्वरित सेटिंग क्लीनअप करें Clean up the Quick Settings

सैमसंग का क्विक सेटिंग्स पैनल अन्य एंड्रॉइड डिवाइस से थोड़ा अलग है। डिफ़ॉल्ट रूप से, बहुत कुछ चल रहा है। इसे साफ करने में कुछ मिनट का समय लगाने से आपके अनुभव में काफी सुधार हो सकता है।

इसके लिए सबसे पहले, स्क्रीन के ऊपर से दो बार नीचे की ओर स्वाइप करें और ऊपर दाईं ओर थ्री-डॉट मेनू आइकन पर टैप करें।

                                                                        Samsung main menu
फिर " क्विक पैनल लेआउट"(“Quick Panel Layout.”) चुनें।
 
Samsung quick panel layout

ब्राइटनेस नियंत्रण स्लाइडर(Brightness control slider) आपको त्वरित सेटिंग्स में हमेशा दिखाई देने के लिए याक्विक पैनल पूरी तरह से विस्तारित(Expanded) होने पर ही दिखाई देने के लिए सेट किया जा सकता है। सबसे पहले, आप को तय करना है कि आप ब्राइटनेस नियंत्रण स्लाइडर(Brightness control slider)  कब देखना चाहते हैं।

Samsung Device-show when quick panel expanded option of brightness control

यदि आप चाहते हैं कि ब्राइटनेस कंट्रोल(Brightness Control) ऑप्शन क्विक पैनल पूरी तरह से विस्तारित(Quick Panel Expanded) होने पर ही दिखाई देने के लिए सेट करना हैं तो शो व्हेन क्विक पैनल एक्सपेंडेड(Quick Panel Expanded) ऑप्शन चुनें. 

                                  Samsung Device-show always option of brightness control

यदि आप चाहते हैं कि ब्राइटनेस कंट्रोल(Brightness Control) ऑप्शन हमेशा दिखाई देने के लिए सेट करना हैं तो शो ऑलवेज(Show Always) ऑप्शन चुनें.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is SBI E-KYC fraud 
how to protect your account 
 

(5)  Remove Samsung Free  सैमसंग फ्री हटाए

                                                                Samsung device-Samsung free switch

"सैमसंग फ्री"(Samsung Free) एक ऐसी सेवा है जो समाचार, वीडियो, पॉडकास्ट और गेम आदि चीजें एकत्रित करके दिखाती रहती है। यद्यपि यह सेवा पूरी तरह से नि:शुल्क है, लेकिन शायद यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप देखने के लिए उपयोगी माने।

कुछ गैलेक्सी डिवाइस सबसे बाईं ओर होम स्क्रीन पेज पर सैमसंग फ्री पैनल के साथ आते हैं। आप या तो इसे पूरी तरह से हटा सकते हैं या इसे Google डिस्कवर के लिए स्वैप कर सकते हैं। यदि आप किसी तृतीय-पक्ष लॉन्चर(Third Party Launcher) का उपयोग करना चुनते हैं तो यह कोई समस्या नहीं है।

सैमसंग गैलेक्सी फोन बहुत सारी उच्च कोटि की तथा सुपर क्षमताएं हैं, जो उन्हें प्रतिस्पर्धा से अलग करती हैं। सैमसंग की डिवाइस श्रेष्ठ डिवाइस मानी जाती है, और यह ठीक है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Do 5 things if your smartphone is lost, stolen


तो यह थी सैमसंग के इन 5 परेशान करने वाले फीचर्स को डिसेबल कैसे करें  की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

Quick Panel, disable Samsung free, How to turn off Samsung Apps, How to turn off Samsung settings.

 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam