google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html Do 5 things if your smartphone is lost, stolen ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

Do 5 things if your smartphone is lost, stolen

अगर दुर्भाग्य से आपका मोबाइल फोन खो जाए या 
चोरी हो जाए तो क्या करें What to do if 
unfortunately your mobile phone is lost 
or stolen

स्मार्टफोन खो जाना या चोरी हो जाना एक सामान्य बात है. ऐसा दुर्भाग्य से किसी के साथ भी हो सकता है. अचानक आपका हाथ अपनी जेब में जाता है और आपके होश उड़ जाते हैं क्योंकि पता चलता है कि मोबाइल फोन आपकी जेब में नहीं है. आपको तो यह भी पता नहीं कि मोबाइल फोन किसी ने चुरा लिया है या कहीं गिर गया है. लेकिन चोरी हो गया हो या खो गया हो यह तो निश्चित ही है कि फोन किसी दूसरे के हाथ में चला जाएगा. आपका कीमती फोन तो गया ही लेकिन साथ ही आपके प्राइवेट डॉक्यूमेंट और पर्सनल डेटा भी खतरे में चले जाते हैं जिनका कोई मूल्य आंका ही नहीं जा सकता हैं. 

5 important steps if yourSmartphone/Mobile is stolen or lost

ऐसी परिस्थिति अगर अगर दुर्भाग्य से आपके सामने भी आ जाए तो यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिनसे आप नुकसान से बच सकते हैं या नुकसान कुछ कम हो सकता है.

1. अपने डिवाइस को तुरंत ब्लॉक करें Block your device immediately

डिजिटल सिक्योरिटी विशेषज्ञों की राय है कि अगर आपका मोबाइल फोन चोरी हो गया हो या खो गया हो तो पहला काम ये करें कि डिवाइस को तुरंत ब्लॉक कर दें. अपने सेवा प्रदाता से संपर्क कर चिप कैंसिल कराने की कार्यवाही करना भी जरूरी है. ताकि फोन किसी के लिए भी काम का न रह जाए. इस विषय में सेवा प्रदाता की वेबसाइट पर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी कि किस काम के लिए किससे संपर्क करना है.

IMEI (इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी) से भी ऐसा करना संभव है. यह एक इंटरनशनेल रजिस्ट्री होती है, जिससे आप मोबाइल को तुरंत बंद करा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको अपनी डिवाइस का आईएमईआई कोड पता होना जरूरी है इसलिए इस कोड पहले से ही आपका आईएमईआई नंबर पहले से ही नोट करके सुरक्षित जगह में रखा हुआ होना चाहिए. यहां हम आपको सलाह देते हैं कि अगर आपने अपना आईएमईआई नंबर पहले से ही नोट करके सुरक्षित जगह में नहीं रखा है तो अब नोट कर के रख ले. अगर आपने यह कोड पहले से नोट नहीं कर रखा है तो आपके फोन के डिवाइस बॉक्स या मोबाइल फोन के बिल अथवा गारंटी कार्ड मैं आपको मिल सकता है.

आप यह कोड *#06# डायल करके(Dialing this code *#06# on your phone) भी अपना आईएमइआई नंबर देख सकते हैं.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to know if your 
android  needs Antivirus protection 

2. अपने एप्स के पासवर्ड तुरंत बदल दें Change 
your app password immediately

विशेषज्ञों के मुताबिक आपको अपने मोबाइल पर मौजूद सभी एप्स के पासवर्ड तुरंत बदल देने चाहिए अन्यथा जिसके हाथ में आपकी डिवाइस चली गई है वह व्यक्ति आपके पर्सनल और दूसरी अहम जानकारियों तक पहुंच सकते हैं. अपने बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाओं में पासवर्ड बदलने के लिए आपको पहचान के दस्तावेजों के साथ व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना पड़ सकता है क्योंकि आमतौर पर बैंकिंग ऐप्स खुद ब खुद अथॉन्टिकेट नहीं करते लेकिन ई-मेल, सोशल मीडिया जैसे दूसरे एप्स एसएमएस के जरिये फोन रखने वालों को एसएमएस अथॉन्टिकेशन के जरिये पासवर्ड बदलने की इजाजत देते हैं. फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल नेटवर्क पासवर्ड सिक्योरिटी और लॉगइन सेक्शन में जाकर बदल सकते हैं. जीमेल में पासवर्ड पर्सनल इन्फॉरमेशन सेक्शन में जाकर बदल सकते हैं.

 

3. अपने बैंक और वित्तीय संस्थानों को तुरंत 
सूचित करें Notify your banks and financial 
institutions immediately

अगर आपका फोन खो गया है या चोरी हो गया है तो अपने बैंक और दूसरे वित्तीय संस्थानों को तुरंत सूचित करें ताकि वे अपने अभिलेख अपडेट कर ले तथा अगर आपके फोन पर कोई ऐप एक्टिव है तो उसे अक्षम कर दें. आपके बैंक में नया फोन नंबर अपडेट होने तक आपकी हर प्रकार की बैंकिंग गतिविधि रुक जाएगी. अगर आपके पास अपने बैंक का फोन नंबर नहीं है तो कृपया बैंक की अधिकृत वेबसाइट से ही नोट करें इसे गूगल सर्च से कभी नोट मैं करें.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is SBI YONO How to protect it from Cyber Criminals

 

4. अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को 
जरूर बताएं Do tell your friends and family 
members

फोन खो जाने या चोरी हो जाने पर परिवार वालों और दोस्तों को तुरंत ही बताएं क्योंकि अपराधी मैसेजिंग ऐप या सोशल नेटवर्क पर आपके रिश्तेदारों और दोस्तों के कॉन्टेक्ट नंबर खोज सकता है और खोज कर उन्हें स्कैम का शिकार बनाने की कोशिश कर सकता है और हो सकता है कि उन से पैसे अथवा बैंक डिटेल मांगने की भी कोशिश करें.

5. फोन के खो जाने अथवा चोरी हो जाने की 
पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं File a police 
complaint if the phone is lost or stolen

मोबाइल खो जाने अथवा चोरी हो जाने पर पुलिस में शिकायत(FIR-First Information Report) जरूर दर्ज कराएं. फोन के किसी भी प्रकार के दुरुपयोग होने की स्थिति में यह आपके पास फोन के खो जाने या चोरी हो जाने का सुबूत आपके हाथ में रहेगा. बैंक, बीमा कंपनी और कुछ दूसरी जगहों पर भी आपको इस सुबूत की जरूरत पड़ सकती है. कई बार मोबाइल चोरी होने के बाद उसमें मौजूद आपकी पहचान से जुड़े दस्तावेज भी चुरा लिए जाते हैं तथा ऐसी हालत में दस्तावेजों की प्रति जारी करवाने के लिए भी इस सबूत की जरूरत पड़ सकती है.  

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Enable Disable Night Light OnWindows 11


तो यह थी अगर दुर्भाग्य से आपका स्मार्टफोन खो जाए या चोरी हो जाए तो क्या क्या कदम उठाए विषय की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार, धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

will police recover stolen phone, what do thieves do with stolen phones, if someone steals my phone, your phone's built-in find my phone feature

 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam