How to know if your android needs Antivirus protection


Does Your Android Phone really Need Antivirus क्या आपके Android फ़ोन को वास्तव में एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता है

पको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि Android Operating System आज दुनिया का सबसे लोकप्रिय मोबाइल/स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम है और अगर यह कहें कि अपनी लोकप्रियता और उपयोगकर्ताओं की संख्या में यह विश्व के सबसे बड़े कंप्यूटर/मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज को भी बहुत पीछे छोड़ चुका है तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। इसी कारण यह साइबर अपराधियों का प्रमुख निशाना है और यह सबसे ज्यादा साइबर हमलों का शिकार होता है। लेकिन क्या आपको वास्तव में अपने एंड्रॉइड फोन पर एंटीवायरस ऐप्स की ज़रूरत है? आज के लेख में हम इसी विषय पर विचार करेंगे ।

 
Need of Android Virus protection
यह एक पूर्णतया प्रासंगिक सवाल है कि आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर रखना चाहिए या नहीं। विंडोज यूजर्स के लिए एंटीवायरस सॉफ्टवेयर की सिफारिश कई सालों से की जा रही है और विंडोज उपभोक्ता एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर भी रहे हैं। इस विषय में हम माइक्रोसॉफ्ट को एक कदम आगे मान सकते हैं क्योंकि, माइक्रोसॉफ्ट के पास मैलवेयर से निपटने के लिए अपने बेहतर टूल्स हैं- विंडोज 8 मार्केट में आने के बाद से तो माइक्रोसॉफ्ट  अपने विंडोज ओएस(Windows OS) मैं एक बिल्ट-इन एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के साथ ही मार्केट में आया है- लेकिन एंड्रॉइड के बारे में क्या? आइए कुछ उन तरीकों की भी बात करते हैं जो एंड्राइड ओएस(Android OS)  आपकी सुरक्षा करने के लिए अपना रहा है।
 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Sideload Apps on Android smartphone and precautions


गूगल प्ले प्रोटेक्ट Google Play Protect

मैलवेयर के खिलाफ Android की सबसे बड़ी अंतर्निहित सुरक्षा(Biggest built-in defense) गूगल प्ले प्रोटेक्टGoogle Play Protect है। Play प्रोटेक्ट के लिए कुछ अलग-अलग घटक हैंजिनमें फाइंड माई डिवाइस टूल्स भी शामिल हैंलेकिन इसका एक बड़ा हिस्सा मैलवेयर स्कैनिंग है।

एंड्राइड के प्रत्येक डिवाइस में गूगल प्ले स्टोर(Google Play Store) शामिल किया जाता है और जिस डिवाइस में गूगल प्ले स्टोर(Google Play Store) शामिल है ऐसे प्रत्येक एंड्राइड डिवाइस(Android Device) में प्ले प्रोटेक्ट(Play Protect) भी शामिल होता है। आपने  

Play Store में ऐप्स और गेम प्रबंधन अनुभाग(Apps and games management section) के शीर्ष पर कई बार यह संदेश देखा होगा कि "कोई हानिकारक ऐप्स नहीं मिला"(“No Harmful Apps Found”) इससे यह स्पष्ट है कि प्ले प्रोटेक्ट(Play Protect) स्वचालित रूप से यह है सुनिश्चित करता है कि आपके द्वारा प्ले स्टोर( Play Store) से डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स सुरक्षित हैं।

प्ले प्रोटेक्ट(Play Protect) की सुरक्षा केवल प्ले स्टोर(Play Store) एप्लीकेशंस की सुरक्षा तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह इसके अलावा भी हर चीज पर नजर रखता है। यहां तक कि प्ले स्टोर के बाहर से साइडलोड किए गए ऐप्स को भी प्ले प्रोटेक्ट द्वारा स्कैन किया जाता है। साइडलोडिंग अभी भी स्वाभाविक रूप से जोखिम भरा है, लेकिन आपको यह जानकर कुछ तसल्ली हो सकती है कि सब कुछ प्ले प्रोटेक्ट(Play Protect) की नजर मैं है।

आपके सभी ऐप्स को स्कैन करने के अलावा, गूगल क्रोम(Google Chrome) के साथ ब्राउज़ करते समय भी प्ले प्रोटेक्ट(Play Protect) आपकी सुरक्षा कर सकता है। यह ठीक डेस्कटॉप के लिए क्रोम की तरह ही काम करता है, यदि आप किसी दुर्भावनापूर्ण कोड(Malicious code) वाली साइट पर जाते हैं, तो क्रोम आपको चेतावनी देगा और आपको सुरक्षित वापस ले जाएगा।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Find Which Apps AreUsing Most Android Memory

 

मासिक सुरक्षा अपडेट Monthly Security Updates

एक और बड़ी चीज जो आपके एंड्रॉइड डिवाइस की सुरक्षा करती है, वह है मासिक सुरक्षा अपडेट। ये छोटे अपडेट होते हैं जिनको कई यूज़र महत्व नहीं देते क्योंकि इनमें उनको कोई नई विशेषताएं नहीं दिखती हैं, लेकिन वे वास्तव मैं बहुत महत्वपूर्ण फोटो हैं।

नई कमजोरियां और कारनामे(Vulnerabilities and exploits) हर समय सामने आते रहते हैं। अगर आप अपना एंड्रॉइड फोन नियमित अंतराल पर अपडेट नहीं करेंगे तथा लंबे बाद, मान लीजिए साल में केवल एक बार अपडेट करेंगे, तो ये चीजें ढेर सारी इकट्ठी हो जाएंगी और ऐसा करना आपके डिवाइस के लिए बहुत खतरनाक भी साबित हो सकता है।इन चीजों के सामने आने पर नियमित रूप से स्क्वैश करना महत्वपूर्ण है। इसलिए मासिक सुरक्षा अपडेट डाउनलोड करना अत्यंत आवश्यक हैं।

अफसोस की बात है कि निर्माता कंपनियां अपने सप्लाई किए गए Android उपकरणों को ये अपडेट समय पर उपलब्ध नहीं कराती बल्कि कुछ अपडेट तो बिल्कुल भी नहीं मिलते हैं।  Google नियमित रूप से हर महीने सुरक्षा अपडेट जारी करता है और यह अपने सभी भागीदारों (सैमसंग, वनप्लस, आदि) पर निर्भर करता है कि वे इन अपडेट्स को स्वीकार करें, उनमें से कोई उनका अपना अपडेट है तो वह भी जोड़ें, और उन्हें उपकरणों पर जारी करें।

क्या मेरे फोन को एंटीवायरस की आवश्यकता है? Does My Phone Need Antivirus?

तो ये वे टूल्स हैं जिनका उपयोग Android आपके फ़ोन को सुरक्षित रखने के लिए करता है  और यहां सवाल यह उठता है कि क्या ये आपके एंड्राइड की सुरक्षा के लिए पर्याप्त हैं?  इनका उपयोग असंख्य लोगों द्वारा किया जाता है और वे संतुष्ट हैं। इसलिए आपके एंड्रॉइड फोन पर एंटीवायरस ऐप डाउनलोड करने का कोई कारण नजर नहीं आता है। 

सभी उपकरणों के सुरक्षा नियम तथा उनको सुरक्षित रूप से उपयोग करने के तरीके लगभग समान ही है और एंड्रॉयड भी उनसे अलग नहीं है इस लिए वही मूल नियम  Android उपकरणों पर भी लागू होते हैं. उदाहरण के लिए अपने ऐप्स आधिकारिक स्रोत, Google Play Store से प्राप्त करें। संदिग्ध दिखने वाली वेबसाइटों पर जाएं। ईमेल में संदिग्ध लिंक पर क्लिक करें। Play Protect के साथ, यह पर्याप्त सुरक्षा से भी कहीं अधिक है।

दूसरी ओर, यदि आप Play Store के बिना Android उपकरणों का उपयोग करते हैं(अर्थात आपके डिवाइस में प्ले प्रोटेक्ट नहीं होगा), अविश्वसनीय स्रोतों से APK को साइडलोड करते हैं, या आपके पास Android का पुराना, आउटडेटेड संस्करण है, तो आपको एंटीवायरस ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता हो भी सकती है। अगर इन परिस्थितियों में आपको किसी एंड्राइड एंटीवायरस सॉफ्टवेयर की जरूरत महसूस होती है तो मार्केट में फ्री और प्रीमियम दोनों ही सॉफ्टवेयर कई निर्माताओं के पास उपलब्ध है उनमें से आप भी कोई चुन सकते हैं।

संक्षेप में कहें तो इस लेख का सारांश यह है कि यदि आप अपने डिवाइस को जिम्मेदारी से उपयोग करते हैं, हमेशा सावधानी बरतते हैं तो आपको अपने एंड्रॉइड फोन पर एंटीवायरस ऐप की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके डिवाइस में Play Store है, तो आप अच्छी स्थिति में हैं अपने प्ले प्रोटेक्ट की सेटिंग हमेशा सही रखें इसे हमेशा एक्टिव रखें तो और अधिक सुरक्षित महसूस कर सकते हैं।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  how to turn on accessibility menu on androidphone


तो यह थी क्या आपके Android फ़ोन को वास्तव में एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता है विषय की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को  अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें  हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

 do i need antivirus for android tablet, do you need virus 
protection on android

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने