google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html What is SBI YONO How to protect it from Cyber Criminals ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

What is SBI YONO How to protect it from Cyber Criminals

एसबीआई योनो क्या है इसे साइबर अपराधियों से कैसे बचाएं What is SBI YONO How to protect it from Cyber Criminals

साइबर अपराधी उपभोक्ताओं को नुकसान पहुंचाने के आजकल नए-नए तरीके ढूंढ रहे हैं. स्कैमर्स द्वारा कस्टमर्स की पर्सनल जानकारी चुराने के लिए उन्हें फेक लिंक भेजकर टारगेट करना आम बात है. फिशिंग अटैक्स(Phishing Attacks) आजकल काफी आम हो गए हैं. इंटरनेट के इस दौर में हैकर्स नित नए तरीके अपनाकर आपकी खून पसीने की कमाई को उड़ाने की कोशिश में लगे रहते हैं.

 

Net banking App SBI YONO
इसी क्रम में साइबर अपराधियों का नया शिकार है एसबीआई का मोबाइल बैंकिंग एप एसबीआई योनो(Mobile Banking App SBI YONO). एसबीआई ने इस संबंध में विधिवत अलर्ट जारी करके अपने ग्राहकों को अलर्ट जारी करके वधान भी किया है लेकिन ग्राहकों की अपनी लापरवाही के कारण एसबीआई के अलर्ट के बावजूद कुछ उपभोक्ता अपराधियों के जाल में फंस अपने खून पसीने की कमाई गोवा रहे हैं. आइए जानते हैं कि पूरा मामला क्या है.

 

क्या है मोबाइल बैंकिंग एप्प एसबीआई योनो(What is mobile banking App SBI YONO)

 

SBI Yono ऐप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का एक मोबाइल बैंकिंग ऐप है जिसके जरिए भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग सर्विस उपलब्ध कराता है. योनो का फुल फॉर्म है यू ओनली नीड वन(YONO stands for You Only Need One). जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है इस ऐप के जरिए एसबीआई अपने ग्राहकों को लगभग हर प्रकार की बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराता है. एसबीआई के ग्राहक गूगल प्ले स्टोर अथवा एसबीआई की मुख्य वेबसाइट से यह एप्लीकेशन डाउनलोड करके अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं और बैंक की सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं. इसके जरिए ग्राहक ट्रांसफर भुगतान, नया खाता खोलना, खाते बंद करना आदि सभी प्रकार की सुविधाओं का उपभोग कर सकते हैं.

 

You may like to read on -  what is Unified payments interface- how touse it


कैसे कर रहे हैं साइबर अपराधी एसबीआई योनो उपभोक्ताओं को टारगेट How cyber criminals are targeting SBI YONO customers

 

साइबर अपराधियों द्वारा एसबीआई योनो ग्राहकों को टारगेट किया जाने का तरीका कोई नया नहीं है. यह तरीका अक्सर साइबर अपराधियों द्वारा अपनाया जाता है.

 

एसबीआई योनो कस्टमर के पास एक एसएमएस आता है जिसमें एक लिंक दिया हुआ होता है. प्रथम दृष्टया यह लिंक असली प्रतीत होता है लेकिन वास्तव में असली होता नहीं. ग्राहकों को कहा जाता है कि आपके योनो अकाउंट में आपका पैन कार्ड, आधार कार्ड अपडेट नहीं है. कृपया इस लिंक पर क्लिक करके अपना पैन कार्ड आधार कार्ड अपडेट करें.

 

साथ ही ग्राहकों को चेतावनी भी दी जाती है कि अगर आप अपना पैन कार्ड आधार कार्ड अपडेट नहीं करेंगे तो आपका एसबीआई योनो अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा.

 

ज्यों ही ग्राहक S.M.S. में दी गई लिंक पर क्लिक करके अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड अपडेट करने की कोशिश करता है, साइबर अपराधी अपने उद्देश्य में सफल हो जाते हैं और ग्राहक का खाता साफ कर देते हैं. अब ग्राहक के पास पश्चाताप करने या अपना माथा पीट लेने के अलावा कुछ नहीं बचता.

 

इस विषय में SBI ने कस्टमर्स को कई बार अलर्ट भी जारी किए है. इसके बावजूद उपभोक्ता अपनी ही लापरवाही के कारण साइबर अपराधियों का शिकार हो रहे हैं.

 

 You may like to read on -  10 killer Internet Banking safety tips for Netbanking & Online transaction


 

इस प्रकार के साइबर हमले से बचने के उपाय क्या है what are the ways to avoid such Cyber Attacks.

 

अगर हम सचेत रहें और सावधानी बरतें तो इस प्रकार के हमलों से बहुत ही आसानी से बच सकते हैं.

 

कृपया नोट करें कि भारतीय स्टेट बैंक(Stata Bank of India) कभी भी अपने ग्राहकों से कोई भी सूचना ईमेल, s.m.s. और टेलीफोन के जरिए नहीं मांगता. अगर भारतीय स्टेट बैंक(Stata Bank of India) को आपसे किसी भी प्रकार की कोई सूचना लेनी भी है तो वह आपको कहेगा कि कृपया अपनी पहचान के दस्तावेजों के साथ अपनी ग्रह शाखा(Home Branch) यानी जिस शाखा में आपका खाता है, अथवा अपने घर के सबसे नजदीक वाली शाखा(Nearest Branch) में उपस्थित हो.

किसी ईमेल, व्हाट्सएप अथवा s.m.s. में प्राप्त लिंक पर भूलकर भी क्लिक नहीं करें. यह एक बहुत बड़ा खतरे का काम है.

 

कभी भी टेलीफोन काल पर अपनी बैंकिंग संबंधी जानकारी किसी को ना दे.

भारतीय स्टेट बैंक(Stata Bank of India) द्वारा समय-समय पर जारी सुरक्षा चेतावनीयों(Security Alerts) को सावधानीपूर्वक पढ़ें और उन मैं दिए गए निर्देशों पर सावधानी बादशाहपूर्वक अमल करें.

 

भारतीय रिजर्व बैंक(Reserve Bank of India) से भी समय-समय पर आरबीआई से(RBISAY) नाम से समय-समय पर जारी सुरक्षा चेतावनीयों(Security Alerts) को सावधानी पूर्वक पढ़ें और उन मैं दिए गए निर्देशों पर सावधानी पूर्वक अमल करें.

अपने स्मार्टफोन को हमेशा वायरस फ्री(Virus Free) रखें.

 

अपने स्मार्टफोन का सॉफ्टवेयर यानी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम(mobile operating system) हमेशा अपडेटेड रखें.

 

कई बार साइबर अपराधी ईमेल, टेलीफोन या व्हाट्सएप पर कई तरह के ऑफर जारी करते हैं. कृपया ध्यान दें कि यह सब धोखा होता है, झूठा लालच देकर आप को फंसाने की कोशिश होती है इसलिए किसी भी तरह के किसी ऑफर पर कभी विश्वास न करें.

 

अपना स्मार्टफोन कभी भी अनअटेंडेड ना छोड़े.

 

कभी भी अनजान वेबसाइट पर ना जाए.

 

कभी भी अपनी संवेदनशील जानकारी जैसे कि यूजरनेम पासवर्ड आदि अपने स्मार्टफोन पर सेव. ना करें.

 

अपने स्मार्टफोन का स्क्रीन हमेशा लॉक करके रखें. 

 

You may like to read on -  5 common digital payment frauds insurancerefund OTP Frauds and precautions


तो यह थी एसबीआई योनो क्या है तथा इसे साइबर अपराधियों से कैसे बचाया जाए विषय की  राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

 

sbi frauds, YONO SBI app

 

 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam