google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html What is SBI E-KYC fraud how to protect your account ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

What is SBI E-KYC fraud how to protect your account

एसबीआई ने ग्राहकों को इन नंबरों से कॉल,  
ईमेल, SMS,  प्राप्त न करने की चेतावनी जारी की  
SBI issues warning to customers not to 
receive calls, emails, SMS from these 
numbers

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं आजकल बैंकिंग इंडस्ट्रीज साइबर अपराधियों के निशाने पर है और भारतीय स्टेट बैंक(SBI-State Bank of India) भी दुनिया के सबसे बड़े बैंकों में से एक होने के कारण इससे अछूता नहीं रहा है. अगर इस विषय पर गहराई से विचार करें तो निशाना भारतीय स्टेट बैंक नहीं बल्कि बैंक में स्थित आम जनता के खाते ही हैं क्योंकि बैंक पर किसी भी तरह की साइबर हमले का शिकार तो आम खातेदार ही होता है. 

SBI E-KYC Fraud, How it works, How to avoid

फ़िशिंग प्रयास क्या है? What is a Phishing 
Attempt? 
आप निश्चय ही सोच रहे होंगे कि यह फिशिंग क्या है और यह कैसे काम करता है, तो 
विचार मुख्य रूप से दूसरों को फ़िशी लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करना 
है। 
लक्षित(Targeted) व्यक्तियों से संवेदनशील जानकारी(Sensitive Information) 
प्राप्त करने के लिए साइबर क्रिमिनल्स आमतौर पर ईमेल, SMS, अथवा टेलीफोन 
कॉल के माध्यम से खुद को किसी वैध संस्थान के  प्रतिनिधि के रूप में, प्रस्तुत करते 
हैं। इस मौजूदा एसबीआई घोटालों में, स्कैमर्स बैंक अधिकारी होने का नाटक कर 
रहे होंगे और लोगों को केवाईसी के लिए फिश लिंक पर क्लिक करने के लिए प्
रोत्साहित कर रहे होंगे।
 
YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is SBI YONO How to 
protect it from Cyber Criminals 
 
क्या यह ईकेवाईसी हमले केवल भारतीय स्टेट 
बैंक तक सीमित है Are this eKYC attack 
limited to State Bank of India only?

इन साइबर हमलों में अपराधी जो तरीका अपनाते हैं वह कोई नया नहीं है और यह आवश्यक नहीं कि अपराधियों की यह हरकत केवल भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों तक ही सीमित हो.

सभी बैंकों में संचालन प्रक्रिया(operating procedure), नियम, कानून, कायदे, ग्राहक सुविधाएं लगभग समान होती है. सभी बैंकों के ग्राहकों की मानसिकता भी लगभग समान ही होती है इसलिए साइबर अपराधियों को किसी भी बैंक के ग्राहक को शिकार बनाने में किसी प्रकार की कोई दुविधा नहीं होती इसलिए इन हमलों का शिकार किसी भी बैंक का ग्राहक हो सकता है

साइबर अपराधी कैसे करते हैं केवाईसी हमले How cybercriminals do KYC attacks?

अपराधियों की इस कार्यवाही में अपराधी ग्राहक को एक SMS मैसेज भेजते हैं अथवा ईमेल करते हैं और SMS मैसेज अथवा ईमेल में एक लिंक होती है. प्राप्त करता को निर्देशित किया हुआ होता है कि आपके खाते में केवाईसी अपडेट नहीं है इसलिए दी गई लिंक पर क्लिक/टैप करके अपने खाते में केवाईसी अपडेट करें. मैसेज अथवा ईमेल में दी गई लिंक संक्रमित होती है और इस पर क्लिक करके अपडेट करते ही ग्राहक का पूरा विवरण साइबर अपराधियों के पास पहुंच जाता है.

 

You may like to read on - What is a prepaid card and how can you get it from a bank


भारतीय स्टेट बैंक ने जारी किया अपने ग्राहकों को अलर्ट State Bank of India issued alert to its customers

इस विषय में भारत के सबसे बड़े व्यापारिक बैंक(Commercial Bank) भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) ने अपने ग्राहकों को संदेश(SMS), ईमेल और ट्वीट(Email and Tweet) जैसे लोकप्रिय संचार के विभिन्न तरीकों के माध्यम से की जा रही इस फ़िशिंग(Phishing), यानी धोखाधड़ी के बारे में चेतावनी जारी की है।

केवाईसी धोखाधड़ी(KYC Fraud) के बारे में ग्राहकों के बीच जागरूकता फैलाते के लिए, बैंक ने दो मोबाइल नंबर(-+91-8294710946 और +91-7362951973) भी जारी किए है और अपने ग्राहकों से कहा है कि इन नंबरों से प्राप्त होने वाली किसी भी कॉल अथवा SMS पर कोई कार्यवाही ना करें तथा इन नंबरों को तुरंत ब्लॉक कर दें ।

कृपया नोट करें कि यह दो नंबर तो वह नंबर है जिनके बारे में एसबीआई को शिकायतें प्राप्त हुई है अथवा एसबीआई की पकड़ में आए हैं बल्कि अन्य अनगिनत नंबर हो सकते हैं इसलिए आप सभी अनजान नंबरों से सावधान रहें.

 

You may like to read on -  10 killer Internet Banking safety tips for Netbanking & Online transaction


तो यह थी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ई-केवाईसी फ्रॉड और उससे बचने के तरीके की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार, धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

What is SBI alert, Report phishing SMS to SBI, know my SBI account number


 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam