google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to avoid phone tracking, indications being tracked safety tips ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

How to avoid phone tracking, indications being tracked safety tips


क्या कोई आपके फोन कॉल सुन रहा है, 
आपके SMS पढ़ रहा है, दूर से आपकी 
स्क्रीन रिकॉर्ड कर रहा है. कैसे पता करें 
इससे कैसे बचें? is someone listening 
to your phone calls, Reading your 
S.M.S., recording your screen 
remotely. How to know How to 
avoid it

आजकल हमारा जीवन पूर्णतया डिजिटल हो गया है और डिजिटल लाइफ में समस्याएं भी डिजिटल ही होंगी, कुछ समस्याएं तो काफी गंभीर होती जा रही है. आजकल हमारे लिए स्मार्टफोन एक ऐसी चीज हो गया है कि उसके बिना हमारा काम ही नहीं चल सकता. हम लोगों की आदतें ऐसी हो गई है कि हम अपने फोटो पर्सनल चिट्ठियां जैसी चीजें तो उसमें रखते ही हैं लेकिन कुछ लोग तो अति संवेदनशील जानकारियां जैसे कि बैंक संबंधी जानकारी पासवर्ड क्रेडिट कार्ड नंबर क्रेडिट कार्ड के पासवर्ड देसी चीजें भी स्मार्टफोन में स्टोर करके रखते हैं 

Phone tracking, indications being tracked  safety tips

अगर हम जानकारी स्मार्टफोन में नहीं भी सेव करते तो भी स्मार्टफोन हमारा लोकेशन को ट्रैक करता ही है यह भी हमारे लिए समस्या खड़ी कर सकता है. कई बार साइबर अपराधी हमारे फोन को ही हैक कर लेते हैं. वे हमारी काल सुनते रहते हैं, हमारे मैसेज पढ़ लेते हैं, यहां तक कि हमारे ही कैमरे से हमारी फोटो ले लेते हैं और वह उनके फोन में चली जाती है और हमें पता भी नहीं चलता. तो आइए आज के इस आर्टिकल में हम इस विषय पर विस्तार से बात करते हैं

उदाहरण के लिए फोन की बैटरी और इंटरनेट डाटा के बारे में लापरवाही हानिकारक साबित हो सकती है. हमारे फोन की बैटरी हम रूटीन में चार्ज करते रहते हैं लेकिन हम इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं देते कि कितनी देर में डिस्चार्ज हो गई. इंटरनेट डाटा भी आजकल बहुत सस्ता हो गया है ज्यादातर हम अनलिमिटेड प्लान रखते हैं लेकिन यहां आपको एक जरूरी चीज बता देते हैं कि हमारे फोन की बैटरी का जल्दी-जल्दी डिस्चार्ज होना तथा फोन का डाटा जल्दी खत्म होना या अत्यधिक डाटा खर्च होना भी हमारे लिए खतरे की घंटी हो सकता है,

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to know if your 
android needs Antivirus protection 

 

असामान्य बैटरी खपत का हमेशा ध्यान रखें Always take care of the Unusual battery drainage.

अगर आप अपने फोन का ज्यादा उपयोग भी नहीं कर रहे है फिर भी आपके मोबाइल की बैटरी तेजी से ड्रेन हो रही है यानी बहुत जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है तथा आपके फोन का इंटरनेट डाटा भी बहुत जल्दी खत्म हो जाता है तो यह आपके लिए खतरे की घंटी भी हो सकती है. वैसे तो बैटरी के जल्दी डिस्चार्ज होने के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं. लेकिन इनमें से एक कारण ये भी हो सकता है कि कोई आपके फोन को ट्रैक कर रहा है यानी बिना आपकी इजाजत के आपके फोन को मॉनिटर कर रहा है आपकी बातें सुन रहा है आपके S.M.S. पढ़ रहा है. अगर आपका फोन ट्रैक किया जा रहा है तो आपको तुरंत सावधान हो जाने की जरूरत है.

 

सबसे पहले तो आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाने का कारण ढूंढे First of all, find the reason for your phone's battery draining quickly.

फोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होने का एकमात्र कारण उसका ट्रैक किया जाना ही नहीं है अन्य कई कारणों से भी फोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो सकती है. आपका फोन ट्रैक हो रहा है या नहीं इस बात का पता लगाने से पहले यह जांच कर लें कि आपके फोन की बैटरी जल्दी ड्रेन होने का कोई अन्य कारण तो नहीं है-

इंस्टॉल किए गए थर्ड पार्टी ऐप्स चेक करें कहीं कोई ऐप्स तो अत्यधिक बैटरी नहीं खा रहे हैं. गेमिंग ऐप्स आमतौर पर बहुत बड़े होते हैं और अधिक बैटरी कंज्यूम करते हैं आपके फोन की बैटरी और डाटा अधिक खर्च होने का कारण आपके फोन में मैलवेयर होना भी हो सकता है. कई मैलवेयर इस तरह से डिजाइन किए होते हैं कि यह आपके फोन का डेटा दूसरे डिवाइस में लगातार सेंड करते रहते हैं . जाहिर है डेटा सेंड करने से इंटरनेट डाटा भी ज्यादा खर्च होगा और बैटरी भी जल्दी खत्म होगी.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Stop Facebook from Tracking Off Facebook Activity


संकेत जो इशारा करते हैं कि आप को ट्रैक किया जा रहा है Signs that indicate you are being tracked

मोबाइल की बैटरी और डेटा जल्दी खत्म होता है आपके लिए खतरे की घंटी, ऐसे जानें फोन ट्रैक हो रहा है या नहीं

(1) आपके पूरी तरह से जांच करने के बाद आपके अधिक इंटरनेट डाटा और स्मार्टफोन बैटरी खर्च होने का अन्य कोई कारण नहीं मिलता तो हो सकता है आपको कोई ट्रैक कर रहा हो.

(2) जो ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर है वह इस तरह डिजाइन किया  होता है कि एक तरफ तो ट्रैकर से डाटा रिसीव करता है और दूसरी तरफ ट्रैकर को डांटा भेजता भी रहता है इस प्रक्रिया में दोनों तरफ डाटा खर्च होता है और फोन की बैटरी भी जल्दी खत्म हो जाती है.

(3) अगर आपका फोन उपयोग में नहीं है फिर भी गरम हो रहा है यह भी एक संकेत है कि ट्रैक किया जा रहा है क्योंकि डाटा रिसिविंग और डाटा ट्रांसमिशन दोनों कार्यवाही एक साथ चलने से फोन पर अधिक लोड आता है और गर्म होने की संभावना रहती है.

(4) स्मार्टफोन में ट्रैकिंग मैलवेयर आने के बाद कई बार ऐसे देखा गया है कि कैमरा आइकॉन खुद से फ्लैश होने लगता है.

(5) कई बार माइक्रोफोन का आइकॉन खुद ब खुद आपको दिखने लगेगा.

(6) अगर आपने माइक्रोफोन या कैमरा ऑन नहीं किया है और खुद से आइकॉन दिख रहे हैं तो भी सतर्क हो जाएं, मुमकिन है आपके फोन के माइक्रोफोन और कैमरे के जरिए आपकी जासूसी हो रही हो.

(7) कई बार सरकारी सुरक्षा एजेंसियां भी ट्रैकिंग करती है लेकिन उनका हम न तो पता लगा सकते हैं और न ही हमारे फोन पर उसका कोई प्रभाव होता है क्योंकि वह आमतौर पर इस काम के लिए आपके सेवा प्रदाता के संसाधनों का उपयोग करती हैं.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to use WhatsApp Code Verify to confirm authenticity 

 

फोन ट्रैकिंग से अपने आप को कैसे बचाएंHow to Protect Yourself against phone tracking

(1) अगर सरकारी सुरक्षा एजेंसियां आपके फोन को ट्रैक करवा रही हैं तो उससे बचने का कोई उपाय नहीं है न ही आपको इसका पता चलता है.

(2) अपने फोन के सभी थर्ड पार्टी एप्स चेक करें और उन सभी एप्स को तुरंत डिलीट कर दें जो आपने इंस्टॉल नहीं किए हैं.

(3) इसका सबसे प्रभावी उपाय है अपने फोन का बैकअप लें और फोन को फैक्ट्री रिसेट कर दें.

(4) इससे बचने के लिए इंटरनेट पर कई सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध है लेकिन वह काफी महंगे होते हैं इसलिए हम इसकी सलाह नहीं देंगे.

तो यह थी फ़ोन ट्रैकिंग से कैसे बचें, ट्रैक किए जानू के संकेत तथा इससे संबंधित सुरक्षा युक्तियाँ विषय की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

How to know if someone is tracking my android, who is tracking my phone, how to know if my phone is tapped, How to Find Out Who's Tracking You Through Your Smartphone

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam