google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to lock unlock Aadhaar Card and Biometrics Information ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

How to lock unlock Aadhaar Card and Biometrics Information

बैंक सम्बंधी धोखाधड़ी से बचने के लिए अपने आधार कार्ड और आधार कार्ड की बायोमेट्रिक जानकारी को लॉक अनलॉक कैसे  करें  How to lock unlock Adhar and Biometric information of your Aadhaar Card To avoid  bank frauds

हमारे देश में आधार कार्ड (Aadhar Card) बहुत ही महत्त्वपूर्ण दस्तावेज है, आधार कार्ड (Aadhar Card) का उपयोग नागरिकों की पहचान के सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में माना जाता है। हमारे आधार कार्ड (Aadhar Card) में हमारी सारी जीवमितिय जानकारी(Biometric information) संग्रहित होती है, इसीलिए आधार कार्ड (Aadhar Card) को बैंक अकाउंट से लिंक (Linked to Bank Account) किया जाता है, ताकि शाखाओं के पास ग्राहक की बायोमेट्रिक जानकारी उपलब्ध हो।

How to lock unlock Adhar Card Data and biometrics

हमारे आधार कार्ड (Aadhar Card) में मौजूद बायोमेट्रिक जानकारी (Biometric information) बहुत ही संवेदनशील होती है, जिसमें आंखों के  दृष्टिपटल(Ratina) की स्कैनिंग और फिंगरप्रिंट का विवरण होता है। ऐसे में इस जानकारी का गलत इस्तेमाल करके कोई अपराधी हमें गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है, इस कारण विशेष सुरक्षा आवश्यक है.

भारत सरकार ने भी आपको सुविधा दे रखी है कि आप स्वयं अपने आधार कार्ड में मौजूद बायोमैट्रिक्स विवरण(Biometric information) को ऑनलाइन लॉक कर सकते हैं अथवा आवश्यक होने पर इसे वापस अनलॉक भी कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to avoid smartphone heating keep smartphone super cool

 

अपने आधार कार्ड को लॉक कैसे करेंHow to lock your Adhar Card

इस कार्यवाही को लॉक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर यानी वह मोबाइल नंबर जो आपने अपना नया आधार कार्ड बनवाते समय दर्ज करवाया था, की जरूरत पड़ेगी, इसलिए कृपया अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अपने पास रख ले.

अपने आधार कार्ड को लॉक करने के लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड की अधिकृत वेबसाइट(Official website) https://www.uidai.gov.in/ पर जाना पड़ेगा.

आधार कार्ड की अधिकृत वेबसाइट(Official website) https://www.uidai.gov.in/ के होम पेज पर बाई तरफ थोड़ा नीचे स्क्रोल डाउन करने पर आपको एक मीनू मिलेगा आधार सर्विसेज(Aadhaar Services) तथा आधार सर्विसेज(Aadhaar Services) मीनू के अंतर्गत आपको एक सब मेनू मिलेगा लॉक/अनलॉक बायोमैट्रिक्स(Lock/Unlock Biometrics), कृपया इस पर क्लिक करें.

Lock/unlock biometrics oprion on UIDAI home page

जब आपलॉक/अनलॉक बायोमैट्रिक्स(Lock/Unlock Biometrics) पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने अगला स्क्रीन इस प्रकार खुल जाएगा 

Lock/unlock biometrics oprion terms page on UIDAI
 

यहां जैसा कि आप देख रहे हैं कई विवरण खुल गए हैं उनको सावधानी पूर्वक पढे. यहां इसी स्क्रीन पर नीचे कंडीशन समझाई गई है इसे स्वीकार करें और आप लॉक/नलॉक बायोमैट्रिक्स(Lock/Unlock Biometrics) पर क्लिक करें.

अब आपके सामने अगला स्क्रीन इस प्रकार खुल जाएगा. 

Lock/unlock biometrics capcha page on UIDAI

यहां जैसा कि आप देख रहे हैं इस स्क्रीन पर आपको अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर भरना है आधार कार्ड नंबर भरने के बाद आपको कैप्चा वेरीफाई करना है यानी दाहिनी तरफ आपको कुछ उल्टे सीधे अंकों और अक्षरों का कंबीनेशन दिखाई दे रहा है इसको भरना है और सेंड ओटीपी(Send OTP) पर क्लिक करना है.

जब आप सेंड ओटीपी(Send OTP) पर पर क्लिक करेंगे तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी(OTP) आ जाएगा और ओटीपी(OTP) दर्ज करने के लिए बॉक्स खुल जाएगा.

कृपया अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और सेंड कर दे. अगर  UIDAI की तरफ से आपको कोई अन्य इंस्ट्रक्शन मिले तो उसको फॉलो करें आपकी आधार कार्ड की बायोमेट्रिक सूचनाएं(Biometric information)  लॉक हो गई है

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to automatically Remove hyperlinks inside Blog or website Comments


आधार कार्ड अनलॉक करने का तरीका (Aadhaar Card Lock/Unlock process)

आपने अपने आधार कार्ड में बायोमैट्रिक्स सूचनाएं(Biometric information) को ऊपर बताए गए तरीके से लॉक कर दिया है और अगर आपको किसी काम के चलते अपने आधार नंबर को अनलॉक करने की जरूरत है, तो इसके लिए आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर इसे आसानी से अनलॉक कर सकते हैं। तरीका ऊपर बताए गए तरीके से मिलता-जुलता ही है.

कृपया https://www.uidai.gov.im/ पर जाएं.

इसके बाद माई आधार और आधार सेवाएँ के विकल्प पर क्लिक करके बायोमेट्रिक लॉक और अनलॉक के ऑप्शन पर जाए।

इसके बाद ऊपर बताए गए तरीके के अनुसार आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा, जिसके बाद सत्यापन के लिए एक कैप्चा कोड डालना पड़ता है।

इसके बाद ओटीपी सेंड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा,

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा और उस संख्या को आपको वेबसाइट पर दर्ज करना होगा।

ऐसा करते ही आपके सामने आधार कार्ड की बायोमेट्रिक जानकारी को अनलॉक करने का ऑप्शन आ जाएगा,

इस पर क्लिक करते ही आपका आधार नंबर फिर से अनलॉक हो जाएगा और आप उसके डेटा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is SBI YONO How to protect itfrom Cyber Criminals

 

SMS के जरिए आधार कार्ड बायोमैट्रिक्स विवरण लॉक कैसे करें(How to Lock Aadhaar Card Biometrics Information by SMS)

अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है और आप पुराने फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं, तो भीआपको इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए साइबर कैफे जाने की जरूरत नहीं है। दरअसल UIDAI ने फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए SMS के जरिए ही आधार बायोमैट्रिक्स विवरण को लॉक या अनलॉक करने का विकल्प दिया है, जिसके तहत बिना इंटरनेट के भी आप अपने आधार की जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1947 पर GETOTP लिखकर SMS भेजना होगा, जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस के जवाब में आप आपको प्राप्त ओटीपी नंबर के साथ LOCKUID लिखकर वापस 1947 नंबर पर ही भेज दे, जिसके बाद-बाद आप के आधार कार्ड का बायोमैट्रिक्स विवरण लॉक हो जाएगा।  

SMS के जरिए आधार कार्ड बायोमैट्रिक्स विवरण अनलॉक कैसे करें(How to unLock Aadhaar Card Biometrics Information by SMS)

अगर आपको अपना आधार नंबर अनलॉक करने की जरूरत महसूस होती है, तो उसके लिए आपको अपने आधार नंबर के आखिर 6 अंक लिखकर SMS के जरिए 1947 पर भेजना होगा। जिसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, उस ओटीपी नंबर को UNLOCKUID के साथ 1947 नंबर पर SMS कर दे. इस तरह आपके आधार कार्ड का बायोमेट्रिक डेटा बहुत आसानी से फिर से अनलॉक हो जाएगा।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Enable Disable Night Light OnWindows 11


तो यह थी अपने आधार कार्ड को लॉक अथवा अनलॉक करने के तरीके की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

Lock/unlock aadhaar, how to check if aadhar biometric lock or unlock

 



0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam