google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to avoid smartphone heating keep smartphone super cool ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

How to avoid smartphone heating keep smartphone super cool

क्या आपका स्मार्टफोन उपयोग करते समय गर्म 
होता है? यहाँ हम आपको कुछ आसान टिप्स बता 
रहे हैं जिनको फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन को
 'सुपर कूलरख सकते हैं।Does your smartphone
 get heated while using it? Here we are giving
you some easy tips following which you can 
keep your smartphone 'super cool'

पिछले कुछ सालों में Smartphones का उपयोग काफी बढ़ गया है, एक तरह से यह भी कहा जा सकता है कि हम लगभग स्मार्टफोन के ऊपर निर्भर हो कर रह गए हैं. लेकिन, फोन के गर्म होने की शिकायत भी कई यूजर्स की तरफ से बार-बार सुनने में आती रहती है. गर्मी के मौसम में ये दिक्कत और भी बढ़ जाती है, यहां तक कि स्मार्टफोन के ब्लास्ट(Smartphone blast) होने की घटनाएं भी सामने आ रही है जिन में कई बार तो उपभोक्ता घायल भी हो रहे हैं. लेकिन इस दिक्कत से कुछ सावधानियां अपनाकर आसानी से बचा भी जा सकता है, अर्थात इस दिक्कत को आसानी से दूर किया जा सकता है. 

Smartphone heating-Keep it super cool

जब किसी सर्किट में विद्युत धारा बहती है तो उसका प्रभाव अवश्य होता है यानी सर्किट का तापक्रम कुछ बढ़ जाता है इसी तरह आपके स्मार्टफोन में होता है और आपके स्मार्टफोन में अनगिनत सर्किट होते हैं और उनमें ट्रांजिस्टर, रेसिस्टेंट कैपेसिटर(Transistors, Resistances, Capacitors) आदि उचित जगह पर लगे होते हैं. इसलिए थोड़ा टेंपरेचर बढ़ना तो सामान्य बात है लेकिन, अगर आपका फोन उपयोग शुरू करने के कुछ ही देर में काफी ज्यादा गर्म हो जाता है तो यह सामान्य नहीं है और आपको कुछ तरीके अपनाने होंगे जिससे आप इसे नॉर्मल रख सकते हैं. हालांकि, इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस का थोड़ा गर्म होना नॉर्मल माना जाता है. लेकिन, ज्यादा गर्म होने की स्थिति में आपको कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे. 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How toautomatically Remove hyperlinks inside Blog or website Comments


अपने फोन की ब्राइटनेस नियंत्रित रखेंControl the brightness of your Smartphone)

फोन की ब्राइटनेस फोन के टेंपरेचर को प्रभावित करती है इसलिए फोन के टेम्परेचर को नियंत्रित रखने के लिए आपको सबसे पहले अपनी स्क्रीन ब्राइटनेस को ऑप्टिमाइज करना होगा. आजकल अधिकांश स्मार्टफोन्स ज्यादा ब्राइटनेस सपोर्ट के साथ आते हैं लेकिन आपको इसे अपने आवश्यकता के अनुसार सेट करना पड़ेगा. जब अधिक ब्राइटनेस की जरूरत नहीं हो तो आपको इसे कम रखने की जरूरत है क्योंकि इससे फोन तो गर्म होता ही है बल्कि आपके फोन की बैटरी भी जल्दी खत्म हो जाती है.

अनावश्यक गैर-जरूरी एप्स को अनइंस्टॉल/डिलीट कर दें(Delete/uninstall unwanted apps)

अगर आपने अपने फोन में बहुत ज्यादा ऐप्स इंस्टॉल कर रखें हैं तो यह भी आपके फोन के गरम होने का एक कारण हो सकता है क्योंकि कई ऐप्स बैकग्राउंड में लगातार काम करते रहते हैं जिससे आपके फोन का प्रोसेसर लगातार एक्टिव रहता है. इस कारण आपका फोन गरम हो सकता है. इसलिए फोन के बैकग्राउंड ऐप्स को समय-समय पर चेक करते रहें और जब आवश्यक हो इन को क्लीन करते रहें और गैर-जरूरी ऐप्स को फोन से तुरंत डिलीट कर दें.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is SBI YONO How toprotect it from Cyber Criminals

 

फोन पर गेम खेलना कम करें(Minimize gaming on smartphone)

आजकल लोगों में स्मार्ट फोन को गेम खेलने के लिए उपयोग करने का चलन बहुत बढ़ गया है. यह भी फोन के गर्म होने का एक बड़ा कारण है क्योंकि हाई रेंज और उच्च बजट वाले फोनHigh range and High budget Phones) की क्षमता तो अधिक होती है लेकिन मिड रेंज और लो बजट वाले स्मार्टफोन्स(Mid range and low budget Smartphones) में रिसोर्सेज सीमित होते हैं. आमतौर पर गेम खेलने के लिए अत्यधिक रिसोर्सेज की आवश्यकता होती है इसलिए हैवी गेम खेलने से फोन गर्म होने लगता है. इससे बचने के लिए आपको लंबे समय तक हैवी गेम खेलने से बचना चाहिए. इसके अलावा सीधे सनलाइट में फोन को यूज करने से भी हमेशा बचें. 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Enable Disable Night Light On Windows 11

 

स्मार्टफोन चार्जिंग के समय भी बरतें सावधानियां Precautions while charging the SmartPhone

फोन के गर्म होने का एक कारण फोन को गलत तरीके से चार्ज करना भी हो सकता है. अगर आपका फोन भी चार्जिंग के समय ही काफी गर्म हो जाता है तो आपको तुरंत सावधान हो जाने की जरूरत है. फोन को चार्ज करने के लिए वही चारजर इस्तेमाल करें जो निर्माता ने आपको फोन के साथ उपलब्ध कराया है. दूसरा चारजर इस्तेमाल करने से उसकी पोलैरिटी में अंतर हो सकता है. अगर आपका ओरिजिनल चार्जर खराब हो गया है या किसी कारण से आपको दूसरा चारजर खरीदना पड़ रहा है तो चारजर उसी कंपनी की एजेंसी से खरीदें जिसका आपका फोन है एजेंसी से आपको सही तरीके से मैच किया हुआ चारजर मिलेगा. लोकल चारजर तो कभी भी मत खरीदें लोकल चार्जर आपके फोन के लिए सबसे अधिक नुकसानदायक साबित हो सकते हैं.

फोन को हमेशा अपडेट रखें(Always Keep your Phone Updated)

आपके फोन का वर्शन भी गर्म होने का एक कारण हो सकता है. आपके फोन का निर्माता समय-समय पर आप को अपडेट उपलब्ध कराता है जिन्हें हमेशा स्वीकार करें अपडेट को कभी इग्नोर ना करें बल्कि इंस्टॉल करें क्योंकि अपडेट बहुत उपयोगी होते हैं. इसके अलावा अगर आपका फोन लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट नहीं है तो आप उसे मैनुअली अपडेट कर लें.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to know if your android
 needs Antivirus protection 

तो यह थी अगर आपका स्मार्टफोन गर्म होता है तो उसे सुपरकूल रखने के तरीके की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार, धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

delete/uninstall unused apps Smartphone, Avoid turning screen brightness, Take your case off

 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam