google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to know 5 common signs indicating phone is hacked ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

How to know 5 common signs indicating phone is hacked

5 संकेत जो बताते हैं कि आपका फ़ोन हैक हो गया है | 5 Signs that indicate your phone is Hacked

आज के जमाने में मोबाइल फोन हमारे लिए ऐसी आवश्यक वस्तु बन चुका है जिसके बिना हमारा आम जीवन ही अधूरा सा लगता है. यहां तक की हम अपने संवेदनशील जानकारियां जैसे कि क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड डिटेल्स बैंक डीटेल्स पर्सनल इंफॉर्मेशन पर्सनल चैट आदि सभी इस में सेव करके रखने लग गए हैं. एक तरह से हम कह सकते हैं कि स्मार्टफोन हमारे लिए वह चीज बन गए हैं जो हमारे पूरे सीक्रेट अपने आप में छुपाए हुए हैं. स्मार्टफोन निर्माता कंपनी कंपनियां भी स्क्रीन लॉक जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराती हैं लेकिन हैकर हमसे भी एडवांस हो गए हैं और वह बिना स्क्रीन लॉक क्रैक किए ही हमारे फोन में एक्सेस प्राप्त कर लेते हैं. 

5 common indications of ahacked android device

अब एक सामान्य उपभोक्ता के लिए हैकर्स को रोकना तो संभव नहीं है लेकिन हम यह पता अवश्य लगा सकते हैं कि कहीं हमारा फोन हैक तो नहीं कर लिया है. आज के हमारे आर्टिकल में हम इसी विषय पर विचार विमर्श करेंगे कि वह कौन से तरीके हैं जिनसे हम यह पता कर सकते हैं कि कहीं हमारा स्मार्टफोन हैक तो नहीं हो गया है आइए जानते हैं.

(1) आपके फोन में कोई ऐसा ऐप होना जो आपने इंस्टॉल नहीं किया है Having an app on your phone that you don't have installed

कई बार हम किसी वेबसाइट से यह देखे बिना एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं कि वह साइट सेफ है या नहीं. ऐसी साइट से एप्लीकेशन डाउनलोड करते समय बिना आपकी जानकारी और बिना आपके अनुमति के इनफेक्शियस एप(Infectious App) आपके फोन में ऑटोमेटिकली डाउनलोड और इंस्टॉल हो सकते हैं. ऐसे ऐप हानिकारक होते हैं कई तो इतने हानिकारक होते हैं कि आपकी पर्सनल डिटेल, मेल. पासवर्ड. बैंक डिटेल, क्रेडिट कार्ड डिटेल यहां तक कि जीपीएस तक को भी हैक कर लेते हैं. अगर आप भी अपने फोन में कोई ऐसा ऐप देखते हैं जो आपने डाउनलोड नहीं किया है तो इसे तुरंत डिलीट कर दें यह आपके लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है.

इसी तरह के अनचाहे ऐप कई बार सर्वजनिक वाईफाई का इस्तेमाल करने से भी आपके फोन में आ सकते हैं क्योंकि सार्वजनिक वाईफाई में हैकर कई तरह के संक्रमित ऐप ऑटो डाउनलोड मोड में रखते हैं. अगर इमरजेंसी में किसी कारणवश पब्लिक वाईफाई से कनेक्ट करना आवश्यक ही हो जाए तो सबसे पहले अपने डिवाइस का ऑटो डाउनलोड डिसएबल करें. ताकि किसी तरह का कोई सॉफ्टवेयर या अन्य कोई चीज आपके फोन में आपकी मर्जी के बिना डाउनलोड ना हो सके.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to know if your 
android needs Antivirus protection 

 

(2) असामान्य बैटरी खपत Unusual battery drainage

स्मार्टफोन की बैटरी वैसे तो कई कारणों से जल्दी खत्म हो सकती है जैसे कि आप अधिक गेम खेलते हो, आप कई एप्स को एक साथ एक्टिव रखते हो या आपका फोन अथवा आपकी बैटरी काफी पुरानी हो गई हो. लेकिन आपका फोन भी ज्यादा पुराना नहीं है बैटरी भी ज्यादा पुरानी नहीं है आपने बहुत सारे ऐप्स भी एक्टिव नहीं रखे हुए हैं फिर भी अगर आपकी बैटरी जल्दी ही डिस्चार्ज हो जाती है और आपका फोन गर्म भी हो रहा है तो यह आपके फोन के हैक होने का संकेत हो सकता है. ऐसी स्थिति में अपने फोन को गहराई से चेक करें और आपको कोई ऐसा  ऐप या कोई एक्सटर्नल कनेक्शन दिखाई देता है तो उसे तुरंत समाप्त करें.

(3) टेक्स्ट मैसेज और फोन कॉल जो आपने नहीं किय Text messages and phone calls not made by you

जब आप अपने कॉल लॉग्स और टेक्स्ट मैसेज चेक करते हैं तो देखते हैं कि वहां ऐसे काल और टेक्स्ट मैसेज रिकॉर्ड में मौजूद हैं जो आपने नहीं किए हैं तथा ऐसे S.M.S. हैं जो आप ने नहीं भेजे हैं. यह खतरे का एक गंभीर संकेत है. ऐसी स्थिति में सबसे पहले तो याद करें कहीं आपने तो गलती से यह काल अथवा S.M.S. नहीं भेजें, अगर आपने नहीं किया है और ऐसा बार-बार हो रहा है तो यह फोन हैक होने का निश्चित संकेत है,

अपने फोन के ऐप्स को सावधानी से चेक करें और पता लगाएं कि कहीं कोई स्पाई एप्प तो इंस्टॉल नहीं हो गया है इसमें. अगर कोई भी ऐसा ऐप आपको मिलता है जो आपने इंस्टॉल नहीं किया है उसे तुरंत हटा दें.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to StopFacebook from Tracking Off Facebook Activity

 

(4) आपके डिवाइस का कैमराCamera of your Device

आजकल हैकर इतने एडवांस हो चुके हैं कि आपके फोन के कैमरे को भी हैक कर लेते हैं, इस काम के लिए मार्केट में कई तरह के एप्स भी उपलब्ध हैं. आपके डिवाइस के कैमरे के जरिए हैकर्स आसानी से आपके फोन कॉल्स और लाइव स्ट्रीमिंग को रिकॉर्ड कर सकते हैं आप पर लगातार नजर रख सकते हैं. इसे चेक करने के लिए सबसे पहले अपने फोन में देखें कि कोई फोटो या वीडियो क्लिप ऐसी तो नहीं है जो आप ने नहीं बनाई है. क्योंकि आपके कैमरे के जरिए की गई कोई भी रिकॉर्डिंग सबसे पहले आपके डिवाइस स्टोरेज में ही रिकॉर्ड होगी. अगर आपके फोन स्टोरेज में ऐसी कोई क्लिप या फोटो है जो आपने नहीं बनाई है तो यह आपके फोन के हैक होने का संकेत है.

(5) पॉप अप या आपकी डिवाइस स्क्रीन में परिवर्तन Pop ups or changes to your device screen

फोन में आने वाले एप्स और एड्स के पीछे भी मालवेयर ही होता है जिसके कारण हजारों पॉप अप और एड्स आने लग जाते हैं. अगर आपके फोन में भी ऐसा हो रहा है तो निश्चय ही आपको सावधान हो जाने की जरूरत है आपको चेक करना है कि कहीं आपके फोन में तो कोई मालवेयर नहीं आ गया.

आपके फोन के स्क्रीन में भी परिवर्तन होने लगे और वह भी बिना सॉफ्टवेयर अपडेट के, तथा आपके डिवाइस में अपने आप वेबसाइट बुकमार्क होने लगे जो आपने नहीं की बल्कि आपने कभी यह वेबसाइट इस्तेमाल ही नहीं की तो यह भी एक खतरे का संकेत है ऐसा मालवेयर के कारण ही होता है. 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to SideloadApps on Android smartphone and precautions


आजकल हैकर्स इतने तेज हो गए हैं कि यह साइन प्रकट होने देने के बिना भी आपके डिवाइस को हैक कर सकते हैं विशेष करके यदि आप पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप अपने डिवाइस को ब्लूटूथ के जरिए किसी दूसरे डिवाइस से कनेक्ट करते हैं और वह डिवाइस इनफेक्टेड है तो आपका डिवाइस भी इनफेक्टेड हो जाएगा.

(1)  संक्षेप में अपने फोन को समय-समय पर चेक करते रहें,

(2)    अपने फोन का सॉफ्टवेयर अप टू डेट रखें, गूगल प्ले प्रोटेक्ट के ऑटो शेड्यूल्ड स्कैन के अतिरिक्त भी समय-समय पर फोन को स्कैन कर सकते हैं.

(3)  गूगल प्ले प्रोटेक्ट के स्कैन रिजल्ट को सावधानीपूर्वक पढ़ें और उसमें कोई इंस्ट्रक्शन है तो उस पर अमल करें.

(4)  पब्लिक वाईफाई से यथासंभव बचने की कोशिश करें.

(5)  अपने डिवाइस को ब्लूटूथ के जरिए कभी भी अनजान डिवाइस से कनेक्ट ना करें.

(6)  अपने फोन में ऑटो डाउनलोड हमेशा डिसएबल रखें.

तो यह थी आपकी डिवाइस के वह पांच लक्षण जो संकेत करते हैं कि आपका फोन हैक हो गया है, की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

 symptoms of hacked Android phone, precautions against phone hacking, Wi-Fi, blue tooth & phone hacking

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam