google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html 9 causes of phone battery draining fast how to fix it ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

9 causes of phone battery draining fast how to fix it

स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होने के प्रमुख कारण और इस समस्या के समाधान The main reasons for the quick discharge of smartphone battery and their solutions

 

आपका स्मार्टफोन एक छोटा सा उपकरण जो आज के जमाने में सबसे महत्वपूर्ण हो गया है. आप उससे इंटरनेट भी चलाते हैं उसे फोटोग्राफी भी करते हैं उसमें अपना डाटा भी स्टोर करते हैं यानी यह छोटा सा उपकरण सब कुछ करता है और उस उपकरण का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट  है उसकी बैटरी. बैटरी ही एक ऐसा पार्ट है जो आपके हर काम में एक्टिव रहती है. छोटा सा उपकरण उसमें छोटी सी बैटरी जो हर काम के लिए एक्टिव होती है और इसी कारण उसके जल्दी खत्म होने की समस्या खड़ी होती है. आज के आर्टिकल में हम हमारे स्मार्टफोन के उस सबसे महत्वपूर्ण पार्ट के बारे में बात करेंगे जिसे बैटरी कहते हैं और यह जानने की कोशिश करेंगे कि बैटरी जल्दी खत्म क्यों होती है और बैटरी जल्दी खत्म होती है उसका इलाज क्या है.

 

Causes and remedies of smart phone battery draining fast.

 

स्क्रीन ब्राइटनेस की गलत सेटिंग Wrong setting of Screen Brightness

आपके स्मार्टफोन की बैटरी की अधिक खपत होने का एक कारण आपके स्मार्टफोन के स्क्रीन की ब्राइटनेस भी हो सकती है. अगर आपने अपने स्क्रीन की ब्राइटनेस बहुत अधिक रखी है तो बैटरी भी अधिक खत्म होगी और एकदम कम रखी है तो बैटरी भी कम खत्म होगी इसलिए कृपया अपनी स्क्रीन ब्राइटनेस का लेवल उतना ही रखें जितनी आपको आवश्यकता है. अगर ब्राइटनेस अधिक रखेंगे तो बैटरी अधिक खत्म होगी, कम रखेंगे तो आप को ठीक से दिखाई नहीं देगा.

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to StopFacebook from Tracking Off Facebook Activity

 

आपका फोन वाई-फाई नेटवर्क की खोज करता रहता है Your Phone Keeps On Searching for Wi-Fi Networks

 

हालाँकि डेटा पर वाई-फाई चुनने से न केवल आपके डेटा की बचत होती है, बल्कि आपके मासिक बिल भी बचते हैं, लेकिन अपने वाई-फाई को हर समय चालू रखना आपके डिवाइस के लिए इतना अच्छा साबित नहीं हो सकता है। लगातार वाई-फाई सिग्नल खोजने की प्रक्रिया में, आपके फोन की बैटरी आसानी से खत्म हो सकती है। इसलिए, यदि आप किसी वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट नहीं हो रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप अपने डिवाइस पर वाई-फाई को बंद कर दें।

अत्यधिक अधिसूचनाए Excessive Notifications

ईमेल, मैसेज और अपडेट के साथ-साथ कई ऐप ऐसे भी होते हैं जो नोटिफिकेशन भेजने के लिए यूजर की परमिशन ले लेते हैं। और यही कारण है कि आपका फोन पूरे दिन ब्लिंक, वाइब्रेट और नोटिफिकेशन बजता रहता है। यह लगातार नोटिफिकेशन आते रहना आपके फोन की बैटरी को शीघ्र खत्म कर सकती है। इसलिए, आप उन सभी ऐप्स के लिए नोटिफिकेशन बंद कर दे जिनका आप अक्सर उपयोग नहीं करते हैं केवल उन ऐप्स के नोटिफिकेशन चालू रखें जिनको आप जरूरी समझते हैं। यह आपके फ़ोन पर मिलने वाले अलर्ट और अनुरोधों की संख्या में कटौती करेगा आपकी बैटरी ज्यादा समय तक चलेगा।

बैकग्राउंड ऐप्स खा सकते हैं आपके फोन की बैटरी Background Apps may Eat Your Phone’s Battery

 

ऐसे कई ऐप हैं जो बैकग्राउंड में चलते रहते हैं, जो आपके इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल तो करते ही हैं बल्कि परिणामस्वरूप आपके फोन की बैटरी भी जल्दी खत्म हो जाती है। इसलिए, कृपया चेक करें कि कौन से ऐप्स बैकग्राउंड में चल रहे हैं और आपके फ़ोन की बैटरी खा रहे हैं। बस सेटिंग्स में जाएं, फिर बैटरी पर जाएं और आप देखेंगे कि कौन सा ऐप कितनी बैटरी का उपयोग कर रहा है। साथ ही, यहां आप बहुत अधिक बैटरी खाने वाले ऐप की बैकग्राउंड गतिविधि को अक्षम(Disabla) कर सकते हैं.

YOU MAY LIKE TO READ ON -  5 serious UPIpayment mistakes how to Avoid UPI Fraud


कोई इंस्टॉल्ड थर्ड पार्टी एप्स तो ज्यादा बैटरी नहीं खा रहा है Are installed third party apps consuming more battery

 

इसलिए इसका कारण पता करने के लिए सबसे पहले तो अपने फोन मैं इंस्टॉल किए गए थर्ड पार्टी ऐप्स चेक करें कहीं कोई ऐप्स तो अत्यधिक बैटरी नहीं खा रहा है. किसके लिए अपने ऐप्स में जा कर चेक करें कि कौन सा ऐप आपके फोन की बैटरी कितनी ड्रेन कर रहा है.

अगर आप एंड्रॉयड यूज करते हैं तो यह बहुत ही आसान है अपने एंड्राइड की सेटिंग्स में जाकर देख सकते हैं कि कौन सा ऐप कितनी बैटरी खा रहा है

 

फोन का मैलवेयर संक्रमित होना भी अधिक बैटरी व डाटा खपत का कारण हो सकता है Malware infection in the phone can also be the reason for high battery and data consumption

 

दूसरी सबसे जरूरी बात ये है कि अगर आपके फोन का डेटा तेजी से खत्म हो रहा है तो मुमकिन है आपको फोन में मैलवेयर है. कई मैलवेयर इस तरह से डिजाइन किए होते हैं कि यह आपके फोन का डेटा दूसरे डिवाइस में लगातार सेंड करते रहते हैं . जाहिर है डेटा सेंड करने से इंटरनेट डाटा भी ज्यादा खर्च होगा और बैटरी भी जल्दी खत्म होगी.

आपके क्षेत्र में खराब नेटवर्क Poor network in your area

 

कई बार, उस क्षेत्र में खराब नेटवर्क के कारण आपके फ़ोन की बैटरी का प्रदर्शन प्रभावित होता है। अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र में हैं जहां सेल फोन के रिसेप्शन खराब हैं, तो आपकी बैटरी तेजी से खत्म हो जाएगी। यह इस कारण से होता है कि आपका फ़ोन आपको कनेक्ट रखने के लिए आस-पास के टावरों के साथ जुड़ने की लगातार कोशिश कर रहा होता है, लेकिन ऐसा करने में असमर्थ होने पर यह नेटवर्क तक पहुंचने और आपको ग्रिड पर वापस लाने के लिए अतिरिक्त मेहनत करेगा।

इस पूरी प्रक्रिया में आपके फोन की बैटरी खत्म होने लगती है। यह आमतौर पर तब होता है जब आप एक विशाल इमारत में या किसी ग्रामीण क्षेत्र में होते हैं जहां सिग्नल बहुत कम और कमजोर होते हैं या आप बहुत तेज गति से किसी हाईवे पर यात्रा कर रहे होते हैं। इस समस्या को हल करने के लिए, आप अपने कैरियर को स्विच कर सकते हैं और एक बेहतर विकल्प चुन सकते हैं । साथ ही आप सफर के दौरान अपने फोन को एयरप्लेन मोड में रख सकते हैं।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to know 5 common signs indicating phone is hacked


 

आपके डिवाइस में हार्डवेयर समस्याएं Hardware Issues in Your Device

 

यदि आपने अपने ऐप्स के बैटरी उपयोग, स्क्रीन समय और बैटरी को प्रभावित करने वाले अन्य कारकों की जांच कर लेते हैं, लेकिन फिर भी जल्दी बैटरी खत्म होने की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो यह भी संभव है कि आपके फ़ोन में कोई हार्डवेयर समस्याएँ हों। आपकी बैटरी ख़राब हो सकती है, या ऐसा कोई मामला हो सकता है जहाँ आपके स्मार्टफ़ोन का चार्जिंग तंत्र दोषपूर्ण हो जो बैटरी को उसकी अधिकतम क्षमता तक चार्ज नहीं कर रहा हो। इसलिए अपने फोन का हार्डवेयर चेक कर लें। ऐसा करने के लिए, आप किसी स्टोर पर जा सकते हैं और किसी पेशेवर की सलाह ले सकते हैं

अगर आपके फोन को कोई ट्रैक कर रहा है If someone is tracking your phone

 

अगर आपके फोन को कोई ट्रैक कर रहा है यानी आप की अनुमति के बिना ही आपकी वॉइस कॉल सुन रहा है आपके SMS पढ़ रहा है तो यह भी अधिक बैटरी खत्म होने का एक कारण हो सकता है. जब आपके फोन को कोई ट्रैक करता है तो फोन उस कांटेक्ट से जुड़ा होता है जिससे आप बात कर रहे हैं यानी उससे सिग्नल रिसीव कर रहा है और उसको सिग्नल भेज रहा है साथ ही वह ट्रैक्टर से भी जुड़ा हुआ होता है यानी ट्रैक्टर से भी सिग्नल रिसीव कर रहा है और सिग्नल ट्रांसमिट भी कर रहा है अर्थात फोन पर डबल लोड है इसलिए बैटरी की खपत बढ़ जाती है.

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to lock unlock Aadhaar 
Card and Biometrics Information


स्मार्टफोन द्वारा अधिक बैटरी खाए जाने का इलाज क्या है What are the remedies for  excess battery consumption by smartphone

 

फोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होने का कोई एक कारण नहीं है बल्कि कई कारणों से फोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो सकती है. इसलिए सबसे पहले तो यह जांच कर लें कि आपके फोन की बैटरी जल्दी ड्रेन होने का कारण क्या है, उसके बाद निम्नलिखित उपायों में से आपके फोन की बैटरी डिस्चार्ज होने के कारण के अनुसार कोई सा भी उपाय अपनाएं-

 

(1)         जिन थर्ड पार्टी एप्स की आपको जरूरत नहीं है उनको हटा दें डिलीट कर दे तथा गेमिंग एप्स डिलीट करने का विशेष ध्यान रखें क्योंकि गेमिंग ऐप्स आमतौर पर बहुत बड़े होते हैं और अधिक बैटरी कंज्यूम करते हैं साथ ही आपके फोन के स्टोरेज में भी बहुत जगह घेरते  हैं.

(2)         अपने स्क्रीन की ब्राइटनेस सही सेट करें. अत्यधिक ब्राइटनेस से आपके स्मार्टफोन की बैटरी तो जल्दी खत्म होगी ही साथ ही यह आपकी आंखों के लिए भी बहुत हानिकारक साबित हो सकता है

(3)         अपने एप्स के नोटिफिकेशन नियंत्रित करें. जिन एप्स से आपको नोटिफिकेशन प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है उनके नोटिफिकेशन बंद कर दें.

(4)         गेमिंग एप्स बहुत बड़े होते हैं और बैटरी भी ज्यादा खाते हैं, इसलिए सभी अनावश्यक गेमिंग एप्स को हटा दें.

(5)         अगर कोई विशेष एप्स अधिक बैटरी खा रहे हैं तो उनकी जांच करें और उनको हटा दें किस विषय में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

(6)         सावधानी पूर्वक चेक करें कि आपके फोन में कोई मैलवेयर तो नहीं है और नियमित रूप से मैलवेयर के लिए स्कैन करते रहें.

(7)         कृपया जांच करें कि कोई आपके फोन को ट्रैक तो नहीं कर रहा है. इस विषय में अधिकजानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

(8)         अगर आपके फोन में कोई हार्डवेयर समस्या है तो उसका निराकरण करें.

(9)         अगर आप के वर्तमान क्षेत्र में नेटवर्क नहीं है या कमजोर नेटवर्क है तो अपने फोन को एरोप्लेन मोड पर कर दें.

(10)     अगर आपके फोन में कोई थर्ड पार्टी ऐप इंस्टॉल किया हुआ है और वह बैटरी ज्यादा खा रहा है तो उसे डिसएबल कर दें.

(11)     अगर आपके फोन में बैकग्राउंड में अनावश्यक एप्स चल रहे हैं तो उन्हें सेटिंग में जाकर डिसएबल कर दें.

(12)     अगर इन में से कोई भी उपाय कारगर साबित नहीं हो रहा है तो अंतिम रामबाण उपाय अपनाएं. सबसे पहले तो आपने फोन का डेटा बैकअप ले और उसके बाद फोन को फैक्ट्री रिसेट कर दें. हो सकता है फोन की बैटरी किसी और वजह से भी ड्रेन हो रही हो, ऐसी स्थिति में भी फोन रिसेट करना आपके लिए अच्छा होगा. आपके फोन को फैक्ट्री रिसेट करते ही बैटरी ड्रेनेज के अलावा भी बहुत सी छोटी मोटी बीमारियां अपने आप ठीक हो जाएंगी और फोन एक तरह से नए की तरह काम करने लग जाएगा.

 

तो यह थी फ़ोन की बैटरी इतनी तेज़ी से क्यों खत्म हो रही है,  की राम कहानी जो 
हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया 
होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ 
सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर 
विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे 
संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज 
पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे 
संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

Third party apps, Background Apps, Searching for Wi-Fi Networks, Screen Brightness

 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam