google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html PAN card scams How Cyber criminals work how to avoid ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

PAN card scams How Cyber criminals work how to avoid

बढ़ते पैन कार्ड घोटालों से सुरक्षित कैसे रहे How to remain safe from the rising PAN card scams

साइबर अपराधी धोखाधड़ी करने के लिए नित नए-नए तरीके खोज रहे हैं. लोगों की खून पसीने की कमाई लूट रहे हैं. उनके निशाने पर हमेशा बैंक ही होते हैं और असल में उनके निशाने पर बैंक नहीं बैंकों में स्थित ग्राहकों के खाते होते हैं. बैंकों में किसी भी तरह का खाता खोलने के लिए ग्राहकों का पैन कार्ड यानी इनकम टैक्स के परमानेंट अकाउंट नंबर(Incometax Permanent Account Number or PAN Number) दर्ज करना जरूरी होता है. बैंकों में बिना पैन कार्ड के कोई खाता नहीं खुलता. इसलिए साइबर अपराधियों ने ग्राहकों के पैन कार्ड को भी अपने निशाने पर ले लिया है तथा पैन कार्ड के माध्यम से विभिन्न प्रकार की धोखाधड़ी करने में सक्रिय हैं. आज के इस लेख में हम इसी विषय पर विचार करेंगे कि पैन कार्ड क्या है. पैन कार्ड के जरिए अपराधी धोखाधड़ी कैसे करते हैं और इनसे बचने के उपाय क्या है.

PAN Card Frauds and misuse of PAN Card

क्या है पैन कार्ड नंबर अथवा पैन नंबर What is PAN Card Number or PAN  Number

जैसा कि हमने ऊपर बताया बैंकों में किसी तरह का खाता खोलने तथा एक निश्चित राशि से अधिक जमा अथवा आहरण करने के लिए आपको पैन नंबर की आवश्यकता होती है. यानि स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड हर वित्तीय लेनदेन के लिए आवश्यक दस्तावेज का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। पैन नंबर प्राप्त करने के लिए हमें भारत सरकार की वेबसाइट इनकम टैक्स इंडिया(incometaxindia.cov.in) पर पंजीयन कराना पड़ता है. जब हम इनकम टैक्स इंडिया की वेबसाइट पर पंजीयन करते हैं तो वहां हमारा एक स्थाई खाता खुल जाता है और एक नंबर हमें मिल जाता है तथा हमें एक कार्ड मिल जाता है यही हमारा पैन कार्ड है. पैन नंबर एक कोड अथवा एक संख्या होती है जिसमें अंक और अक्षर दोनों सम्मिलित(अल्फ़ान्यूमेरिक Alfanumeric) होते हैं. पैन नंबर इस तरह का होता है पहले 5 अक्षर उसके बाद चार अंक और अंत में फिर एक अक्षर इस तरह कुल मिलाकर यह संख्या 10 होती है(abcde1234b).

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  5 serious UPI payment mistakes how toAvoid UPI Fraud


साइबर अपराधियों द्वारा किस तरह किया जा सकता है आपके पैन कार्ड नंबर का दुरुपयोग How your PAN card number can be misused by cyber criminals

(1)  किसी तरह का ऋण लेने के लिए आपके पैन नंबर का दुरुपयोग किया जा सकता है । धनी ऐप का उपयोग करके, कोई भी व्यक्ति केवल अपने पैन और आधार कार्ड के विवरण साझा करके व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर सकता है।

(2)  सभी प्रकार के वित्तीय लेनदेन के लिए पैन कार्ड या स्थायी खाता संख्या सबसे आवश्यक दस्तावेज है। इसलिए यदि कोई आपके पैन या आधार कार्ड तक पहुंच प्राप्त कर लेता है, तो संभावना है कि आप पहचान की चोरी या बैंक लोन घोटालों के शिकार हो सकते हैं।

(3)  पैन कार्ड धोखाधड़ी के सबसे आम दुष्परिणाम में से एक बैंक या अन्य ऋण के साथ हो सकता है। बैंकों के अलावा, कुछ वित्तीय सेवाएं, जैसे इंडियाबुल्स, धानी ऐप, केवल पैन कार्ड के आधार पर ऋण प्रदान करती हैं।

(4)  यदि कोई आपके पैन को टीडीएस, टीसीएस(TDS, TCS) या किसी अन्य लेनदेन के लिए उद्धृत कर देता है तो, इसे बाद में आपके फॉर्म 26AS में दर्ज किया जाएगा।

(5)  यदि कोई आपके पैन की फोटो कॉपी प्राप्त करने में सफल हो जाता है, तो इसका दुरुपयोग आपके नाम पर क्रेडिट कार्ड या इसी तरह की कुछ अन्य सुविधाएं प्राप्त करने मैं सफल हो सकता है।

(6)  संभावना यह भी है कि कोई संदिग्ध व्यक्ति आपके पैन नंबर का इस्तेमाल करके आयकर वेबसाइट पर पंजीकरण करने का प्रयास कर सकता है और आपके पैन नंबर का उपयोग करके आयकर रिटर्न दाखिल करने का प्रयास कर सकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to know 5 common signs indicating phone is hacked


पैन कार्ड धोखाधड़ी से बचने के तरीके Ways to avoid pan card fraud

हाल के वर्षों में बड़ी संख्या में पैन से जुड़ी धोखाधड़ी की घटनाएं सामने आई है। इन घटनाओं में, पीड़ित के पैन नंबर का उपयोग किया जाता है, और कुछ को पता भी नहीं चलता. अगर पता चलता भी है तो तब जब कि या तो अपराधी लोन नहीं चुकाता या इनकम टैक्स अधिकारियों से सूचना आती है ।

(1)  अपने पैन कार्ड का उपयोग तभी करें जब इसकी आवश्यकता हो।

(2)  अपनी जन्मतिथि या पूरा नाम सार्वजनिक रूप से या असुरक्षित वेब पोर्टल पर भरना एक जोखिम भरा काम है।

(3)  आप इन विवरणों का उपयोग आईआरएस वेबसाइट पर अपना पैन नंबर देखने के लिए कर सकते हैं।

(4)  अपना पैन कार्ड ओरिजिनल और फोटोकॉपी सुरक्षित रखें। दस्तावेज़ जमा करते समय, अपने हस्ताक्षर के साथ तिथि दर्ज करें।

(5)   ट्रैक करें कि आपने अपने पैन कार्ड की भौतिक फोटोकॉपी कहां कहां दी है।

(6)   अपने क्रेडिट स्कोर को बार-बार चेक करते रहें।

(7)  यदि आपने अपने पैन विवरण को अपने फोन में सहेजा है तो उसे हटा दें। 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to avoid phone tracking, indications being tracked  safety tips

 

कैसे पता करें कि आपका पैन कार्ड संदिग्ध गतिविधि से मुक्त है How to know if your PAN card is free from suspicious activity

(1)  यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका पैन कार्ड संदिग्ध गतिविधि से मुक्त है, नियमित रूप से अपने फॉर्म 26ए की जांच करें। आपके पैन का उपयोग करके किए गए सभी वित्तीय लेनदेन आपके आयकर रिटर्न के फॉर्म 26A पर दर्ज किए जाते हैं।

यह जांचने के लिए कि क्या आपके पैन कार्ड का दुरुपयोग किया गया है:

(2)  क्रेडिट रेटिंग बनाकर कोई भी यह जांच सकता है कि उनके पैन नंबर का दुरुपयोग तो नहीं हुआ है।

(3)  सिबिल, इक्विफैक्स, एक्सपेरियन, या सीआरआईएफ हाई मार्क का उपयोग करके यह जांच सकते हैं कि उनके नाम पर कोई ऋण वितरित किया गया है या नहीं।

(4)  आप अपने वित्तीय रिकॉर्ड को पेटीएम या बैंक बाजार जैसे फिनटेक प्लेटफॉर्म पर भी देख सकते हैं।

(5)  यह पता लगाने के लिए कि क्या किसी और ने आपके पैन कार्ड पर ऋण लिया है, उपयोगकर्ता को व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, जन्म तिथि और पैन कार्ड विवरण दर्ज करना होगा।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to lock unlock Aadhaar 
Card and Biometrics Information


इस विषय में सबसे विश्वसनीय जानकारी(Authentic Information) प्राप्त करने का तरीका The way to get the most reliable information about this

यदि आप चेक करना चाहते है कि कहीं आपके पैन कार्ड का किसी ने गलत इस्तेमाल तो नहीं किया है तो इसके लिए निम्न स्टेस्प को फॉलो करके पता लगा सकते हैं।

(1)  कृपया सिबिल(Credit Information Bureau (India) Limited) की आधिकारिक वेबसाइट  https://www.cibil.com पर जाए, यहां आपके सामने सिविल की वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा ।

(2)  जिसके बाद दाहिने कोने में ऊपर गेट योर सिबिल स्कोर(GET YOUR CIBIL SCORE) ऑप्शन पर क्लिक करें।

(3)  आपको यहाँ सिविल की सब्सक्रिप्शन प्लान दिखाई देंगी, आपको इनमें से कोई एक प्लान सेलेक्ट करनी पड़ेगी।

(4)  अब आपसे जन्मतिथि, ईमेल ID, मोबाइल नंबर, पोस्टल कोड, आईडी टाइप. और आईडी नंबर जैसी व्यक्तिगत जानकारियां मांगी जाएंगी, कृपया यहां निर्धारित कालम में अपनी जानकारियां भरें। आपको लॉगिन के लिए पासवर्ड क्रिएट करना होगा और ID टाइप में इनकम टैक्स, ID नंबर में पैन नंबर भरे।

(5)  अब वेरीफाई योर आइडेंटिटी पर क्लिक करें।

(6)  क्लिक करके अगले पेज पर आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, या इंटरनेट बैंकिंग से,फीस , भरे।

(7)  इसके बाद ईमेल ID या OTP की मदद से अकाउंट लॉगिन करें। अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा, इसे भरे।

(8)  फॉर्म भरते ही आपके सामने आपका सिबिल स्कोर और आपने कहा कहां से कितना लोन ले रखा है इस बात की पूरी जानकारी खुल जाएगी। 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is SBI E-KYC fraud how 
to protect your account  

तो यह थी PAN card scams How Cyber criminals work how to avoid, विषय की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

Protect yourself from PAN fraudsters, how to know if someone is using my pan card, what can someone do with my pan number

 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam