google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html 5 serious UPI payment mistakes how to Avoid UPI Fraud ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

5 serious UPI payment mistakes how to Avoid UPI Fraud

UPI Fraud Alert - 5 severe mistakes to avoid while paying through UPI to avoid online fraud यूपीआई धोखाधड़ी चेतावनी - ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए यूपीआई के माध्यम से भुगतान करते समय इन 5 गंभीर गलतियों से बचना चाहिए

आजकल दुनिया में ऑनलाइन भुगतान बहुत विकसित हो गया है तथा इसके विकसित होने के साथ-साथ साइबर अपराधी भी बहुत विकसित हो गए हैं. विशेषज्ञ सुरक्षा का कोई नया तरीका ढूंढते हैं उससे पहले ही अपराधी उसकी कार्ड ढूंढ लेते हैं. भारत में भी डिजिटल भुगतान के मामलों में धोखाघड़ियों की संख्या बहुत बढ़ रही है तथा लोकप्रिय ऑनलाइन भुगतान माध्यमों में से एक UPI भी साइबर अपराधियों से बच नहीं सका है, धोखेबाज निर्दोष ग्राहकों को लूटने के नित नए तरीके अपना रहे हैं। अकेले भारतवर्ष में यूपी आई से संबंधित धोखाधड़ीयों की संख्या 80000 प्रतिमाह से पार कर चुकी है 

5 serious UPI payments and mistakes

भारतीय रिजर्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल 2021 और सितंबर 2021 के बीच, अकेले भारत में बैंकों मैं कुल 4,071 धोखाधड़ी के मामले सामने आए जिनमें धोखाधड़ी की कुल राशि 36,342 करोड़ रुपये से अधिक थी। आप स्वयं समझ सकते हैं कि यह मामला कितना गंभीर है

बैंक धोखाधड़ी के मामलों की बढ़ती संख्या के साथ, यह जानना अति महत्वपूर्ण है कि हम स्वयं इन साइबर अपराधियों से कैसे सुरक्षित रहें और अपनी गाढ़ी कमाई को कैसे इनसे बचाकर रखें। यहां हम आम उपभोक्ताओं द्वारा की गई 5 ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिनकी वजह से यूपीआई उपभोक्ताओं ने बड़ा नुकसान उठाया और जिनसे आपको UPI भुगतान करते समय बचना चाहिए:

You may like to read on - netbanking system UPI features how to use safety tips 


(1) केवल असली यूपीआई(UPI) ऐप्स का ही इस्तेमाल करेंAlways Use Genuine UPI Apps

यूपीआई(UPI) ऐप्स के उपयोगकर्ताओं को हमेशा Google Play Store या Apple App Store पर उपलब्ध सत्यापित UPI ऐप्स का ही उपयोग करना चाहिए। यूपीआई(UPI) को डाउनलोड करते समय बहुत सावधानी बरतें तथा तृतीय-पक्ष UPI ऐप्स से यथासंभव बचकर रहें. अगर तृतीय पक्ष ऐप को डाउनलोड करना आवश्यक ही हो जाए तो तृतीय पक्ष ऐप का चयन करते समय आपको अत्यधिक सावधान रहना होगा।

(2) नियमित अंतरालो पर अपना यूपीआई पिन बदलें Update your UPI PIN at frequent intervals

धोखाधड़ी के हमलों से सुरक्षित रहने के लिए यूपीआई(UPI) उपयोगकर्ताओं को हमेशा अपना UPI पिन अपडेट करते रहना चाहिए। सभी वाणिज्यिक बैंक और भारतीय रिजर्व बैंक भी अपने ग्राहकों को यही सलाह देते हैं कि वे अपने पिन को समय-समय पर बदलते रहें ताकि साइबर अपराधी आप का पिंन डीकोड(PIN Decode) नहीं कर सके और यह सुनिश्चित हो सके कि आप किसी धोखाधड़ी का शिकार न हों।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to avoid smartphone heating keep smartphone super cool

 

(3) अपनीयूपीआई आईडी और यूपीआई पिन किसी के भी साथ साझा न करें Never Share your UPI ID and UPI PIN with anyone

यूपीआई उपयोगकर्ताओं को कभी भी अपना यूपीआई आईडी और पिन(UPI ID and UPI PIN) किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए, चाहे कोई आपका अति विश्वसनीय मित्र, कोई आपके परिवार का सदस्य यहां तक कि कोई ऐसा व्यक्ति जो बैंक प्रतिनिधि है और आप उसको व्यक्तिगत रूप से भी जानते हैं फिर भी आप अपना यूपीआई आईडी और यूपीआई पिन उसको कभी न बताएं। कृपया ध्यान दें कि कोई भी बैंक प्रतिनिधि अथवा बैंक अधिकारी आपके बैंक खाते का पासवर्ड, यूजर आईडी, यूपीआई आईडी और यूपीआई पिन जैसे विवरण कभी नहीं मांगते हैं।

(4) दुर्भावनापूर्ण एसएमएस या ईमेल शेष हमेशा सावधान रहें Always beware of Malicious SMS or Emails

मालीशियस ईमेल और मालीशियस s.m.s. वह तरीके हैं जो साइबर अपराधियों द्वारा सबसे ज्यादा काम में लिए जाते हैं इसलिए मालीशियस ईमेल और मालीशियस s.m.s. से हमेशा सावधान रहें. ऐसे ईमेल अथवा s.m.s. में एक मालीशियस लिंक दी हुई होती है उसके ऊपर क्लिक करने के लिए कहा जाता है इसलिए कृपया कभी भी किसी ईमेल अथवा s.m.s. में दी गई लिंक पर क्लिक ना करें तथा ऐसे ईमेल अथवा एसएमएस को तुरंत ब्लॉक करें।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Howto automatically Remove hyperlinks inside Blog or website Comments


(5) अज्ञात भुगतान अनुरोधों की हमेशा उपेक्षा करें Always Neglect Unkown Payment Requests

साइबर अपराधियों द्वारा अपनाया जाने वाला एक तरीका यह भी है कि, उपयोगकर्ताओं को एक यादृच्छिक भुगतान अनुरोध(Random payment request) भेजा जाता है। यदि आपको अपने UPI ऐप से पॉप-अप या किसी अज्ञात भुगतान अनुरोध के लिए एक टेक्स्ट संदेश मिलता है तो तुरंत सावधान हो जाएं और उस पर कभी ध्यान न दें। जब भी आप किसी पेमेंट अनुरोध को संदिग्ध पाते हैं तो आप यूपीआई ऐप पर इस भुगतान अनुरोध को आसानी से अस्वीकार कर सकते हैं तथा ऐसा अनुरोध करने वाले को तुरंत ब्लॉक कर दें.

तो यह थी यूपीआई उपभोक्ताओं के साथ होने वाले फ्रॉड के 5 तरीकों तथा उनसे बचने के तरीकों की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार, धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

upi frauds complaints, Can UPI ID be used for fraud, upi frauds in india

 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam