How to protect from Black Basta Ransomware attack precautions safety tips

खतरनाक नया  ब्लैकमेलर मैलवेयर ब्लैक बस्ता 
रैनसमवेयर हमले से सावधान! आपको ब्लैकमेल 
किया जाएगा Beware the Dangerous New 
Blackmailer Malware Black Basta 
Ransomware Attack! you will be 
blackmailed
 
इंटरनेट की दुनिया में मैलवेयर के सबसे खतरनाक वेरिएंट रैनसमवेयर ने पहले ही 
दुनिया में तहलका मचा रखा था. अब इसमें एक नया अध्याय जुड़ गया है, जी हां जैन 
संवेग की एक नई फैमिली ब्लैक बस्ता रैनसमवेयर(Black Basta Ransomware)  
पकड़ी गई है. यह वेरिएंट विशेष करके उद्योगों को टारगेट करता है. यद्यपि यह 
मैलवेयर पहली बात अप्रैल 2022 मैं पकड़ में आया अर्थात इसे पकड़ में आए सिर्फ 
3-4 महीने एक हुए हैं और इसने इतने समय में ही इसने दुनिया में काफी हलचल पैदा 
कर दी। 
Dangerous blackmailer Ransomware-Black basta
ब्लैक बस्ता क्या है? What is Black Basta?
ब्लैक बस्ता रैंसमवेयर का एक अपेक्षाकृत नया परिवार है, जिसे पहली बार अप्रैल  
2022  में खोजा गया था। हालांकि यह केवल पिछले कुछ महीनों से सक्रिय है,  
लेकिन माना जाता है कि ब्लैक बस्ता रैंसमवेयर पहले ही लगभग सैकड़ों संगठनों 
को प्रभावित कर चुका है - यह पहले टारगेटेड कंपनियों से डेटा को बाहर 
निकालता(Exfiltrating data) है और फिर फर्म के कंप्यूटर सिस्टम पर फ़ाइलों 
को एन्क्रिप्ट कर देता है। इस के पीड़ित कथित तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका
ब्रिटेन, भारत, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और संयुक्त अरब अमीरात(United 
States, UK, India, Canada, Australia, New Zealand, and UAE)  
सहित दुनिया भर के अनेक देशों में सामने आए है। ब्लैक बस्ता एक 
रैंसमवेयर-ए-ए-सर्विस है, जिसका अर्थ है कि यह एक पे-टू-यूज़ रैंसमवेयर है।
 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to remove Android Bloatware toboost performance


 
ब्लैक बस्ता रैंसमवेयर के प्रमुख शिकार कौन है
Who are common victims of Black Basta 
ransomware?

साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों के अनुसार, ब्लैक बस्ता विशेष रुप से उद्योगों को टारगेट

करता है. हाल ही के दिनों में विनिर्माण(Manufacturing), निर्माण(Construction), परिवहन(Transportation), दूरसंचार(Telcom), फार्मास्यूटिकल्स(Pharmaceuticals), सौंदर्य प्रसाधन(Cosmetics), नलसाजी और हीटिंग(Plumbing and Heating), ऑटोमोबाइल डीलर(Automobile dealers), अंडरगारमेंट निर्माताओं(Undergarments manufacturers), और इसी तरह के अन्य कई उद्योगों को ब्लैक बस्ता(Black Basta) द्वारा टारगेट किए जाने के अनेक मामले प्रकाश में आए हैं । 

 

ब्लैक बस्ता रैनसमवेयर के बारे में अधिक तथ्य- कितना खतरनाक है यह More facts about Black Basta Ransomware - how dangerous it is?

 

ब्लैक बस्ता अपने शिकारों से संवेदनशील सूचनाएं एकत्रित कर लेने के बाद उनसे अवैध वसूली का काम करता है। जानकारी प्राप्त करने के बाद, यह लोगों को ब्लैकमेल करता है, डिजिटल भुगतान नहीं करने पर चोरी की गई जानकारी को ऑनलाइन तथा डार्क वेब पर प्रकाशित करने की धमकी देता है। रैंसमवेयर द्वारा स्वयं को स्थापित करने, एन्क्रिप्टेड फ़ाइलें, और हटाए गए छाया प्रतियों और अन्य बैकअप के बाद लक्षित संगठनों को फिरौती की मांग के साथ प्रस्तुत किया जाता है। पहली बार रैंसमवेयर हमला 1989 में सामने आया था, इसके बाद प्रौद्योगिकी की प्रगति और डिजिटल युग की शुरुआत के साथ दुनिया भर में रैंसमवेयर हमले बढ़ रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, कुख्यात मेल वेयर ब्लैक बस्ता काकबोट(Qakbot) के माध्यम से उपकरणों का लाभ उठाता है और बाद में सभी उपकरणों में स्थानांतरित होता है और जानकारी चुराता है।

यहां तक कि Linux भी इस रैंसमवेयर से सुरक्षित नहीं है. इस रैंसमवेयर के डेवलपर्स ने बड़ी कंपनियों और उद्यमों द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरणों को लक्षित करने के लिए इस रैंसमवेयर का एक लिनक्स संस्करण(Linux variant of this ransomware) विकसित किया है। एंटरप्राइज़ सर्वर पर चलने वाले VMware ESXi वर्चुअल मशीन (VMs) नामक उपकरण इस रैंसमवेयर से संभावित हमले के शिकार हो सकते हैं।

 

माना जा रहा है कि ब्लैक बस्ता रैंसमवेयर हैकर्स के एक रूसी समूह के सदस्यों द्वारा डेवलॅप किया गया है, जो पहले कोंटी(Conti) नामक एक संगठन से संबंधित था जो अब-बंद हो चुका है, यह संगठन दुनिया भर में बड़े पैमाने पर कंपनियों और फर्मों को हैक करने के लिए कुख्यात है, हालांकि कोंटी समूह(Conti group) के सदस्यों ने इन दावों से इनकार कर दिया है कि वे इस रैंसमवेयर को विकसित करने वाले ग्रुप का एक हिस्सा थे ।

 

कोंटी(Conti) की बढ़ी हुई गतिविधि और डेटा लीक से पता चलता है कि रैंसमवेयर अब औसत मालवेयर डेवलपर्स के बीच का खेल नहीं रहा है, बल्कि एक अवैध "रास"(रेनसमवेयर- एज-ए-सर्विसRansomware as a service (RaaS)) उद्योग है जो दुनिया भर में सैकड़ों साइबर अपराधियों को विभिन्न विशेषज्ञता के साथ रोजगार देता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Detect Spy Camera-Features, Types,victims, Safety tips

 

ब्लैक बस्ता रैंसमवेयर से खुद को बचाने के तरीके और सुरक्षा उपाय Ways to to protect yourself from Black Basta Ransomware and safety measures 

 

सबसे अच्छी सलाह यह है कि हम उन्हीं सिफारिशों का पालन करें जो हमने आपके संगठन को अन्य रैंसमवेयर से बचाने के लिए दी हैं। उनमें शामिल हैं:

 

सुरक्षित ऑफसाइट बैकअप बनाना(Create secure offsite backups)

 

अप-टू-डेट सुरक्षा समाधान चलाना और यह सुनिश्चित करना कि आपके कंप्यूटर नवीनतम सुरक्षा पैच के साथ कमजोरियों(Vulnerabilities) से सुरक्षित हैं।

 

संवेदनशील डेटा और खातों की सुरक्षा के साथ-साथ बहु-कारक प्रमाणीकरण(Multi-factor authentication) को सक्षम करने के लिए हार्ड-टू-क्रैक अद्वितीय पासवर्ड(Hard-to-crack unique passwords) का उपयोग करना।

 

जहां भी संभव हो संवेदनशील डेटा को एन्क्रिप्ट करना।

 

उस कार्यक्षमता(Functionality) को अक्षम करके हमले की सतह(Attack surface) को कम करना जिसकी आपकी कंपनी को आवश्यकता नहीं है।

 

साइबर अपराधियों द्वारा हमले शुरू करने और डेटा चोरी करने के लिए उपयोग किए जाने वाले जोखिमों और विधियों के बारे में कर्मचारियों को शिक्षित और सूचित करना।

 

एक दो महीने में अंदर की सैकड़ों कंपनियों पर हमला और फिर गिरोह द्वारा पैसे की मांग निश्चय ही असामान्य बात है ।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to keep your online password secure 7 killer 

 

तो यह थी How to protect from Black Basta Ransomware attack precautions  safety tips की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

 

What is Black Basta ransomware, Black Basta a ransomware


 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने