google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to Detect Spy Camera-Features, Types, victims, Safety tips ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

How to Detect Spy Camera-Features, Types, victims, Safety tips

स्पाई कैमरा-विशेषताएं, प्रकार, सामान्य शिकार, पता कैसे लगाएं, सुरक्षा के उपाय HOW TO DETECT SPY CAMERA-FEATURES, TYPES, WHO ARE COMMON VICTIMS, SAFETY TIPS

 

एक बहुत छोटा इलेक्ट्रॉनिक कैमरा, इतना छोटा कि इसे आसानी से एक लाइट बल्ब के पीछे स्थापित किया जा सकता है, एक ट्यूब लाइट, एक दीवार पर किसी अन्य प्रकार की फिटिंग के पीछे छुपाया जा सकता है, कहीं स्नान कक्ष में किसी फिटिंग या छत या दीवार पर किसी चीज के पीछे छुपाया जा सकता है, इसलिए इसे हिडन कैमरा कहा जाता है। इस कैमरे का इस्तेमाल ज्यादातर किसी की सहमति और जानकारी के बिना उसकी तस्वीरें या वीडियो लेने के लिए किया जाता है, ज्यादातर उसे ब्लैकमेल करने के लिए शिकार करने के लिए किया जाता है जो कि एक गंभीर आपराधिक कृत्य है। कभी-कभी पुलिस द्वारा कुछ विशेष प्रकृति की जांच करने के लिए भी छिपे हुए कैमरे का उपयोग किया जाता है इसलिए इसे स्पाई कैमरा भी कहा जाता है।

 

All about spy cameras


आजकल ऐसे कई मामले सामने आए हैं जब अपराधियों और असामाजिक तत्वों ने कपल्स के कुछ निजी पलों के वीडियो या तस्वीरें बनाकर उन्हें वेब पर अपलोड कर दिया। ये घटनाएं ज्यादातर पब्लिक गेस्ट हाउस, होटल रूम, दर्जी की दुकानों के ट्रायल रूम, कपड़ों की दुकानों के ट्रायल रूम, हेयर कटिंग सैलून, ब्यूटी पार्लर के चेंजिंग रूम, फिटनेस सेंटर, जिम आदि में हुईं।

 

हिडन स्पाई कैमरों के प्रकार Types of Hidden Cameras

 

छिपे हुए कैमरों को मोटे तौर पर दो श्रेणियों में बांटा गया है- स्टिल कैमरा और वीडियो कैमरा(Still Camera and Video Camera)। इन्हें आगे दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है जैसे वायर्ड कैमरा और वायरलेस कैमरा, एक वायर्ड कैमरा एक तार द्वारा रिकॉर्डिंग डिवाइस से जुड़ा होगा लेकिन वायरलेस कैमरा ब्लू टूथ या किसी अन्य वायरलेस डिवाइस के माध्यम से एक रिकॉर्डिंग डिवाइस से जुड़ा होगा। स्टिल कैमरा में केवल तस्वीरें ली जा सकती है लेकिन वीडियो कैमरा में तस्वीरें भी ली जा सकती हैं और वीडियो भी बनाया जा सकता है.

You may like to read on –-  Microsoft Office Useful Features Functions we Rarely use


वायर्ड(तार अथवा केबल से जुड़े हुए) हिडन कैमरा Wired(Connected with a wire or cable) Hidden Camera

 

प्रत्येक हिडन सफाई कैमरे को एक रिकॉर्डिंग डिवाइस से कनेक्ट करना होगा। वायर्ड हिडन कैमरा रिकॉर्डिंग डिवाइस से जुड़ा होगा और कैमरा को रिकॉर्डिंग डिवाइस से जोड़ने के लिए एक फिजिकल वायर अथवा केबल का इस्तेमाल किया जाएगा। आमतौर पर रिकॉर्डिंग डिवाइस को किसी दूसरी जगह छुपाया जाता है.

 

वायरलेस हिडन कैमरा Wireless Hidden Camera

 

वायरलेस कैमरा भी एक रिकॉर्डिंग डिवाइस से जुड़ा होना वह तो है लेकिन किसी भी भौतिक तार अथवा केबल कनेक्शन का उपयोग नहीं किया जाता है और इसे वायरलेस तरीके से रिकॉर्डिंग डिवाइस से जोड़ा जाएगा। इसके लिए ब्लू टूथ या किसी अन्य समान उपकरण का उपयोग किया जा सकता है।.

 

छिपे हुए/जासूस कैमरे की कानूनी स्थिति Legal Status of Hidden/Spy Camera

 

छिपे हुए कैमरों के उपयोग की कानूनी स्थिति विवादास्पद है। अलग-अलग देशों के अपने अलग-अलग कानून हैं। कुछ देशों में तो कोई कानून ही नहीं है। उदाहरण के लिए, यूएस कोड टाइटल 18, अध्याय 119, धारा 2512 के अनुसार, गुप्त तरीके से ऑडियो संचार को इंटरसेप्ट करना कानून के विपरीत है(Intercept audio communications by a surreptitious manner is contrary to the law)। राज्य सुरक्षा एजेंसियों द्वारा अपराधियों और असामाजिक तत्वों के खिलाफ या किसी भी सुरक्षा मुद्दे के मामले में छिपे हुए कैमरे का उपयोग सभी देशों में कानूनी रूप से स्वीकार किया जाता है।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to take screenshots Windows 10 windows 11 PC/Laptops

 


हिडन/स्पाई कैमरा की कीमत कितनी होती है How much Hidden/Spy Cameras Cost

 

स्पाई कैमरे आजकल बहुत सस्ते मैं मिल जाते हैं। आज, जासूसी कैमरे कोई भी व्यक्ति कम से कम INR-500-00($6 USD) में खरीद सकता है, और ये आधुनिक कैमरे एक चने के दाने जितने छोटे हो सकते हैं और उच्च रिज़ॉल्यूशन वाली तस्वीरें या वीडियो लेने में सक्षम हो सकते हैं। आजकल तो सामान्य उपयोग वाले उपकरण बल्कि जेब में रखने वाला पेन भी मिल जाता है जिसमें स्पाई कैमरा लगा होता है.

 

स्पाई कैमरा कहाँ छुपाया जा सकता है Where can a Spy Camera be hidden

 

छिपे हुए कैमरे को स्थापित करते समय, इंस्टॉलर एक ऐसी जगह चुनता है जहां से पूरा कमरा या लक्षित क्षेत्र पूरी तरह से कैमरे की जद में हो। सभी मामलों में उनकी पहली पसंद छत पर कहीं भी होगी लेकिन ऐसी अन्य कई जगहें हैं जहां ज्यादातर जासूसी कैमरे पाए जाते हैं।

 

(1) स्पाई कैमरा को छिपाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे आम स्थान हैं फ्लावरपॉट, दीवार पर लगी कोई पिक्चर फ्रेम, वॉल माउंटेड मिरर(Mirror), लैम्पशेड, स्पीकर, टेबल टॉप, स्मोक डिटेक्टर, ट्यूब लाइट के पीछे और इसी प्रकार के अन्य फिक्स्चर। 

 

(2) स्नान कक्ष(Bath Room) अथवा शौचालय की फिटिंग के पीछे लगे हिडन स्पाई कैमरा लगाकर बड़े पैमाने पर उन लोगों की जासूसी करने की घटनाओं सूचना है, जिनके पास सैनिटरी फिटिंग या अन्य जगहों पर कैमरे लगे हैं।

 

(3) बिजली के आउटलेट, कॉमन हाउस होल्ड उपकरण जैसे दीवाल पर टंगी घड़ियों, लैंप और रेडियो में पिनहोल के आकार के छेद। किताबें, घड़ियां, एयर प्यूरीफायर, लैंप और कृत्रिम फूलदान या पौधे। दरवाजे या खिड़की के फ्रेम पर कहीं भी पिनहोल के आकार का कोई भी छेद,

 

(4) यदि आप किसी के साथ बैठे हैं और वह आपको सिगरेट पीने के लिए एक सिगरेट केस(Cigarette case) पेश करता है और सिगरेट केस(Cigarette case) टेबल पर रखता है, तो सावधान रहें कि वह आपकी जासूसी कर रहा हो सकता है क्योंकि सिगरेट केस(Cigarette case) में भी छिपे हुए कैमरे होने की सूचना है। .

 

(5) यदि आप किसी के साथ बैठे हैं और वह आपको ठंडा कोका-कोला अथवा गन्ना पीने के लिए ऑफर करता है। तो सावधान रहें कि वह आपकी जासूसी कर रहा हो सकता है क्योंकि सामान्य दिखने वाले कोका-कोला के डब्बे के ढक्कन पर कैमरा लगा हो सकता है।

 

(6) आपके सामने खड़े एक सज्जन की कमर पर बंधे बेल्ट पर एक अच्छा बकसुआ(Buckle) है और इसमें कुछ भी असामान्य नहीं दिखता है, हर आदमी की कमर पर एक अच्छी बेल्ट बंधी हो सकती है। लेकिन ज़रा रुकिए, हो सकता है कि उसकी बेल्ट में उसके खूबसूरत बकल पर एक स्पाई कैमरा लगा हो और वह आपकी जासूसी कर रहा हो।

(7) अपने टूथ ब्रश पर भी किसी असामान्य स्थान की जाँच करें। हिडन कैमरा तकनीक इतनी उन्नत है कि आपके टूथ ब्रश पर किसी स्थान के पीछे एक स्पाई कैमरा लगाया हुआ हो सकता है।

You may like to read on –-  DangerousVirus Slick Savings-Causes, Symptoms Removal Procedure


 

हिडन/स्पाई कैमरा के आम शिकार कौन होते हैं? Who are common victims of Hidden/Spy Camera? 

 

वैसे तो हिडन स्पाई कैमरा द्वारा जासूसी किए जाने का शिकार कोई भी हो सकता है लेकिन इसकी सबसे ज्यादा शिकार महिलाएं होती हैं और महिलाओं में भी वह महिलाएं जो या तो कामकाजी हैं और अकेली रहती है या कभी मार्केट में शॉपिंग के लिए. दर्जियों की दुकानों में कपड़े सिलवाने के लिए, किसी होटल में या ऐसे ही स्थानों पर जासूसी का शिकार हो जाती है-

 

1. दर्जी की दुकानों के ट्रायल रूम, परिधान की दुकानों के ट्रायल रूम, ब्यूटी पार्लर के चेंजिंग रूम, फिटनेस सेंटर, जिम में युवा लड़कियां।

 

2. युवा जोड़े और युवा एकल लड़कियां किसी भी कारण से रात भर होटलों में रुकती हैं।

 

3. पिकनिक स्पॉट या पार्क में लोग।

 

4. व्यावसायिक प्रतियोगी या किसी भी प्रकार की प्रतिद्वंद्विता रखने वाले लोग।

5. अपराधियों या असामाजिक तत्वों के निशाने पर लोग.

6. सुरक्षा एजेंसियों की निगरानी में लोग.

 

You may like to read on –-  ChandraguptaMourya-The Great King, Unified India, Made History


 

छिपे हुए/जासूस कैमरे का पता कैसे लगाएं How to detect a hidden/spy camera

(1) छिपे हुए/जासूस कैमरे का पता लगाना एबीसी की तरह सरल है और आप चौबीसों घंटे हिडन कैमरा डिटेक्शन इंस्ट्रूमेंट (आपका मोबाइल हैंड सेट) से लैस रहते हैं।

 

(2) अपने स्मोक डिटेक्टर के पीछे लगे कैमरे की जाँच इस तरह करें। सीढ़ी पर चढ़ें और स्मोक डिटेक्टर के जितना हो सके उतना करीब पहुंचें। एक टॉर्च लें और इसे सीधे स्मोक डिटेक्टर की ग्रिल पर फ़्लैश करें। यदि आप को एक छोटा कांच का लेंस(Glass lens) दिखाई देता हैं, तो समझिए की यह एक छिपा हुआ कैमरा है।

 

(3) यदि कोई विद्युत आउटलेट ऐसा है ठीक है बेटा हां बेटा अर्जुन जिसमें एक छिपा हुआ कैमरा है, तो आप उसमें कुछ भी प्लग नहीं कर पाएंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके सभी विद्युत आउटलेट काम कर रहे हैं।

 

(4) घड़ियों, लैंप और रेडियो में किसी भी पिन-आकार के छेद की पूरी तरह से देखभाल करें आप इस उद्देश्य के लिए एक टॉर्च का उपयोग कर सकते हैं।

 

(5) फ्लैशलाइट की मदद से किताबों, घड़ियों, एयर प्यूरीफायर, लैंप और कृत्रिम फूलों के गमलों या पौधों की सावधानीपूर्वक जांच करें। यदि कोई पिन के आकार का छेद है, तो उसके पीछे एक छिपा हुआ कैमरा हो सकता है।

 

(6) दीवार पर लगे दर्पण को जांचने के लिए सीधे उस पर प्रकाश डालें और धीरे-धीरे दर्पण के करीब तब तक जाएँ जब तक कि वह उसे छू न ले। यदि आप प्रकाश को दर्पण में प्रवेश करते हुए देखते हैं, या प्रकाश को इसके माध्यम से चमकते हुए देखते हैं, तो निश्चित रूप से यह एकतरफा दर्पण है, और इसके पीछे एक छिपा हुआ कैमरा हो सकता है।

 

(7) हिडन कैमरा डिटेक्टर का उपयोग किया जा सकता है। बाजार में कई प्रकार के हिडन कैमरा डिटेक्टर उपलब्ध हैं, उनमें से कुछ कैमरों के एलईडी से प्रकाश का प्रतिबिंब देखते हैं। जब आप छिपे हुए कैमरे के पास होते हैं तो कुछ हिडन कैमरा डिटेक्टर कंपन(Vibrate) करते हैं, कुछ फ्लैश लाइट देते हैं और अन्य बीप ध्वनि देते हैं।

(8) कमरे में प्रवेश करने से पहले अपने मोबाइल हैंडसेट की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह कॉल करने में पूरी तरह सक्षम है। अब कमरे में प्रवेश करें और कॉल करने के लिए एक नंबर डायल करें। यदि आप कमरे के अंदर से अपने मोबाइल पर कॉल नहीं कर पा रहे हैं, तो निश्चित रूप से कमरे में एक छिपा हुआ कैमरा है जो आपको निशाना बना रहा है और आपको सावधान रहना चाहिए। यह एक निश्चित परीक्षा(Sure Test) है। 

 

You may like to read on –-  Chanakya The great-Thinker, Statesman,Politician, Philosopher and a royal advisor


 

हिडन स्पाई कैमरा से बचने के लिए कुछ अन्य सावधानियां Some other precautions against hidden camera 

 

ज्यादातर महिलाओं को शॉपिंग करना पसंद होता है। कपड़े खरीदने से चेंजिंग रूम के सामने लंबी कतारों में खड़े होने की परेशानी होती है। महिलाएं अक्सर पहले कपड़े पहन कर देखती हैं, फिर जांच करते हैं कि फिट हैं या नहीं तथा जब वे संतुष्ट हो जाती हैं और आत्मविश्वास महसूस करती हैं तो ही भुगतान काउंटर पर ले जाती हैं।

 

लेकिन अतीत में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां दुकानदारों ने महिलाओं को चेंजिंग रूम में छिपे हुए कैमरे का इस्तेमाल करके अश्लील और आपत्तिजनक वीडियो बनाए हैं। यह चौंकाने वाला और भयावह है क्योंकि यह हमारी सुरक्षा और गोपनीयता को खतरे में डालता है, यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि इस अवैध और अनैतिक कार्य का शिकार बहुत सी महिलाएं हुई है। यहां दी गई युक्तियां आपको स्पॉट और ट्रिक्स की पहचान करने में मदद करेंगी ताकि पता लगाया जा सके कि चेंजिंग रूम में कोई हिडन कैमरा है या नहीं। आइए एक नज़र डालते हैं!

 

सबसे पहले लाइट बंद कर दे First of all Turn Of The Lights-

लाइट बंद करने से पूरे कमरे में अंधेरा हो जाएगा और आपको आसानी से देखने में मदद मिलेगी कि कहीं कोई कैमरा तो नहीं लगा हुआ है। अधिकांश छिपे हुए कैमरे अक्सर हरे या लाल एलईडी के साथ आते हैं जिन्हें अंधेरे में पकड़ना बहुत आसान होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कैमरा वायर्ड है या वायरलेस, एक छोटी सी चमकती रोशनी को लोकेट करना आपको खुद को और अन्य महिलाओं को भी बचाने में मदद कर सकती है। यह सबसे आसान तरीकों में से एक है जिसमें आपके समय का केवल एक मिनट लगेगा।

 

सभी कोनों की सावधानीपूर्वक जांच करें Search all The Corners carefully-

छिपे हुए कैमरे की पहचान करने के लिए पहला कदम उन स्थानों के बारे में जानना है जहां एक दुकानदार स्पाई कैमरा छुपा सकता है। यदि आप नहीं जानते कि कहां देखना है, तो इसे खोजना मुश्किल हो सकता है। आपको चेंजिंग रूम के हर संदिग्ध नुक्कड़ पर नजर डालनी चाहिए। स्पॉट में दीवार की सजावट, मल के कोने, लैंप, एयर फिल्टर, भरवां खिलौने, सोफे और कुशन, स्मोक डिटेक्टर, टिशू बॉक्स, वॉल सॉकेट और इनडोर प्लांट शामिल हैं। इससे पहले कि आप कपड़े पहन कर उनकी फिटनेस देखना शुरू करें, इन जगहों को ध्यान से देखें।

 

1. कमरे में प्रवेश करने के बाद सभी दीवार और छत को ध्यान से देखें, अगर आपको कुछ असामान्य लगता है, तो ध्यान रखें।

 

2. एक छोटी सी एलईडी लाइट की जाँच करें, यदि आपको कोई छोटी सी एल ई डी लाइट दिखाई दे रही है, तो सावधान हो जाएं।

 

3. अगर आपको अपने साथी के साथ होटलों में बार-बार रुकना पड़ता है तो आप आरएफ सिग्नल डिटेक्टर खरीद सकते हैं।

 

You may like to read on –-  What is Heuristicvirus, how to find and remove it from your computer

तो यह थी How to Detect Spy Camera-Features, Types, victims, Safety tips की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

 

how to check camera in room with phone, hidden camera detector, detect hidden cameras and microphones, Is this screw is a hidden camera

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam