How to block websites on Chrome with or without extension

गूगल क्रोम वेब ब्राउज़र पर वेबसाइटों को कैसे ब्लॉक करें सभी तरीके स्टेप बाय स्टेप समझाएं गए हैं How to Block Websites on Google Chrome Web Browser All Methods Explained Step by Step

विभिन्न वेबसाइटों पर प्रचुर मात्रा में वेब सामग्री उपलब्ध होती है, इसमें से कुछ बेकार या हानिकारक भी हो सकती है। ऐसे उदाहरणों में स्पष्ट सामग्री, धोखाधड़ी वाली गतिविधि या मैलवेयर वाली वेबसाइटें शामिल हैं जो आपके सिस्टम को संक्रमित कर सकती हैं। गूगल क्रोम(Google Chrome) सहित अधिकांश आधुनिक वेब ब्राउज़र, आपको उन ब्लॉक वेब पेजों तक पहुंच प्रतिबंधित करने की सुविधा देते हैं जिनसे आप बचना चाहते हैं। ऐसा करने में आपकी सहायता के लिए, हम गूगल क्रोम(Google Chrome) पर वेबसाइटों को ब्लॉक करने के विपिन तरीकों के बारे में जानेंगे।

Blocking Websites on Google Chrome browser

YOU MAY LIKE TO READ ON - What Is WhatsApp Screen Share Feature How To Use- Step-By-Step 

 

गूगल क्रोम पर वेबसाइटों को ब्लॉक करने से क्या होता है What does blocking websites on Google Chrome do?

गूगल क्रोम(Google Chrome) पर हम जिन वेबसाइटों को ब्लॉक कर देते हैं, गूगल क्रोम(Google Chrome) उपयोगकर्ताओं को उन साइटों तक पहुंचने से रोक देता है। जब कोई उपयोगकर्ता ब्लॉक की गई वेबसाइट का यूआरएल(URL) टाइप करता है या किसी अवरुद्ध वेबसाइट पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करने का प्रयास करता है, तो ब्राउज़र उसे वेबसाइट पर जाने के बजाय एक त्रुटि संदेश प्रदर्शित करे देता है तथा वेबसाइट पर नहीं जाता।

ऐसे कई कारण हो सकते हैं जिनकी वजह से क्रोम उपयोगकर्ता वेबसाइटों को ब्लॉक करना चाहेंगे - माता-पिता बच्चों को असुरक्षित वेबसाइटों पर जाने से रोकना चाह सकते हैं या व्यवसाय फेसबुक या यूट्यूब जैसी सोशल मीडिया साइटों को ब्लॉक कर सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कर्मचारी काम पर ध्यान भटकाने से बचें। कोई वेबसाइट हानिकारक अथवा संक्रमण फैलने वाली हो सकती है जिनको ब्लॉक करना आवश्यक होता है. इंटरनेट सुरक्षा सॉफ़्टवेयर में फ़ायरवॉल शामिल हो सकते हैं जो धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों को ब्लॉक करने में मदद कर सकते हैं जिनमें मैलवेयर या संक्रमित लिंक हो सकते हैं।

भले ही आपके पास गूगल एडमिन(Google Admin) अकाउंट हो, अनुमतियों को प्रबंधित करने(Manage permissions), पॉप-अप को रोकने(Prevent pop-ups), सूचनाओं को अक्षम करने(Disable notifications) और तृतीय-पक्ष कुकीज़ को ब्लॉक करने(Block third-party cookies) के लिए अपनी Chrome सेटिंग्स में बदलाव करना आसान है। सेटिंग्स > गोपनीयता और सुरक्षा > साइट सेटिंग्स पर जाएं(Go to settings > privacy and security > site settings) और किसी वेबसाइट पर जाते समय आप कौन सी अनुमतियां देना चाहते हैं, यह तय करने के लिए अपनी प्राथमिकताओं को समायोजित करें

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप यथासंभव सुरक्षित रूप से ब्राउज़ कर रहे हैं, Chrome को नियमित रूप से अपडेट करें, और समय-समय पर तृतीय-पक्ष कुकीज़ को हटाने और अपने ब्राउज़र को सुचारू रूप से चलाने के लिए ब्राउज़र क्लीनर का उपयोग करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How totransfer WhatsApp chats to Telegram-Step by step guide


एक्सटेंशन का उपयोग किए बिना क्रोम पर किसी वेबसाइट को कैसे ब्लॉक करें How to Block a Website on Chrome Without Using an Extension:

1. अपने गूगल एडमिन(Google Admin) अकाउंट में लॉग इन करें और क्रोम ब्राउज़र होमपेज पर जाएं। Log in to your Google Admin Account and go to the Chrome browser homepage.

2. डिवाइस > क्रोम > सेटिंग्स > उपयोगकर्ता और ब्राउज़र पर क्लिक करें। Click Devices > Chrome > Settings > Users & Browsers.

3. चुनें कि आप किन उपयोगकर्ताओं को कुछ वेबसाइटों पर जाने से रोकना चाहते हैं। Choose which users you want to block from visiting certain websites.

4. यूआरएल ब्लॉकिंग अनुभाग ढूंढें। Find the URL Blocking section.

5. ब्लॉक किए गए यूआरएल टैब में वह वेब पता दर्ज करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं। Enter the web address you want to block in the Blocked URLs tab.

6. परिवर्तन सहेजें.Save the changes.

आप विंडोज़ पर माता-पिता का नियंत्रण सेट करके गूगल क्रोम में वेबसाइट ब्लॉक कर सकते हैं You can block websites in Google Chrome by setting parental controls on Windows

आप माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ मैं जाकर माइक्रोसॉफ्ट खातों(Microsoft Accounts) के लिए अभिभावक नियंत्रण(Parental Controls) सेट करके भी वेबसाइटों को ब्लॉक कर सकते हैं, और इसके लिए ब्राउज़र एक्सटेंशन का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। माता-पिता का नियंत्रण माता-पिता को अपने बच्चों को अनुपयुक्त वेबसाइटों तक पहुंचने से रोकने में मदद करता है और उन्हें अपने बच्चों के लिए स्क्रीन समय सीमित करने देता है।

माता-पिता के नियंत्रण का उपयोग करके वेबसाइटों को ब्लॉक करना आसान है। आप मेक विंडो आईफोन और एंड्राइड डिवाइस(Mac, Windows, iPhone and Android) पर माता-पिता का नियंत्रण(Parental Controls) सेट कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Video Game Console Generations Ranked Worst to Best

 

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ पर माता-पिता का नियंत्रण कैसे सेट करें How to Set Up Parental Controls on Microsoft Windows:

माइक्रोसॉफ्ट विंडो पर माता-पिता इंटरनेट सेट करने के सरल चरण इस प्रकार हैं-

1. सेटिंग्स > खाते > परिवार और अन्य उपयोगकर्ता > पारिवारिक सेटिंग्स ऑनलाइन प्रबंधित करें पर जाएं।

2. अपने बच्चे के माइक्रोसॉफ्ट खाते(Microsoft Account) पर क्लिक करें और सामग्री फ़िल्टर(Contect Filter) चुनें।

3. उस वेबसाइट का यूआरएल टाइप करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं।

माता-पिता इंटरनेट सेट करने के सरल चरण

वाई-फ़ाई राउटर का उपयोग करके वेबसाइटों को कैसे ब्लॉक करें How to block websites using a Wi-Fi router

किसी वेबसाइट को सीधे आपके राउटर के माध्यम से ब्लॉक करना भी संभव है। अधिकांश वाई-फाई राउटर उपयोगकर्ताओं को अपने डिवाइस और ब्राउज़र पर अपने होम नेटवर्क पर यूआरएल को ब्लॉक करने की अनुमति देते हैं।

राउटर का उपयोग करके वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

1. अपने राउटर का आईपी पता जांचें, जो आमतौर पर राउटर पर ही स्थित होता है।

(आप विंडोज पर कमांड प्रॉम्प्ट खोलकर, cmd टाइप करके और एंटर दबाकर, और फिर ipconfig टाइप करके भी आईपी एड्रेस पा सकते हैं। फिर से एंटर दबाएं और आप डिफ़ॉल्ट गेटवे लिस्टिंग के तहत अपने राउटर का आईपी एड्रेस देख सकते हैं।)

2. क्रोम सर्च बार में अपने राउटर का आईपी एड्रेस टाइप करें।

3. अपने राउटर के लिए लॉगिन जानकारी दर्ज करें, जो अक्सर राउटर पर ही पाई जा सकती है।

वेबसाइट को सीधे आपके राउटर के माध्यम से ब्लॉक करना

4. उस सेटिंग पृष्ठ का पता लगाएं जो आपको वेबसाइटों को ब्लॉक करने की अनुमति देता है। यह अलग-अलग राउटर में भिन्न होता है, लेकिन यह आमतौर पर सुरक्षा टैब के अंतर्गत पाया जा सकता है और अक्सर माता-पिता के नियंत्रण में होता है।

वेबसाइट को सीधे आपके राउटर के माध्यम से ब्लॉक करना1


5. टेम्प्लेट टैब पर क्लिक करें और जिन वेबसाइटों को आप ब्लॉक करना चाहते हैं उनके यूआरएल जोड़ने के लिए ऑन-स्क्रीन चरणों का पालन करें, फिर लागू करें पर क्लिक करें।

वेबसाइट को सीधे आपके राउटर के माध्यम से ब्लॉक करना2

यह चयनित डिवाइस को आपके द्वारा सूची में जोड़ी गई किसी भी वेबसाइट तक पहुंचने से रोक देगा। आपके राउटर के आधार पर प्रक्रिया भिन्न हो सकती है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How To Record WhatsApp Voice Calls Videocalls Automatically-3 easy ways 

 

डेस्कटॉप पर गूगल क्रोम पर वेबसाइटों को कैसे ब्लॉक करें How to block websites on Google Chrome on desktop

गूगल क्रोम(Google Chrome) पर वेबसाइटों को ब्लॉक करने का अब तक का सबसे आसान तरीका एक एक्सटेंशन डाउनलोड करना है। ऑनलाइन ब्राउज़ करते समय एक्सटेंशन आपकी गोपनीयता और सुरक्षा को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। यदि आप पाते हैं कि कोई एक्सटेंशन आपकी ब्राउज़िंग को धीमा कर रहा है या आप उसका उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आप जब चाहे उसे आसानी से हटा सकते हैं।

हमारे उदाहरण के लिए, हम ब्लॉकसाइट(BlockSite extension) का उपयोग करेंगे, जो क्रोम के लिए एक लोकप्रिय, मुफ्त साइट अवरोधक एक्सटेंशन(Site blocker extension) है।

गूगल क्रोम(Google Chrome) पर इस वेबसाइट अवरोधक(Website Blocker) का उपयोग करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

2. क्रोम वेब स्टोर(Chrome Web Store) पर जाएं, वेबसाइट अवरोधक एक्सटेंशन(Website Blocker Extension) (जैसे ब्लॉकसाइट) खोजें, और क्रोम में जोड़ें(Add to Chrome पर क्लिक करें।

गूगल क्रोमपर वेबसाइटों को ब्लॉक करने का अब तक का सबसे आसान तरीका

2. ब्लॉकसाइट एक्सटेंशन(BlockSite extension) पर क्लिक करें और उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज(Enter username and password) करके एक खाता बनाएं।

3. एक बार जब आपका खाता सेट हो जाए, तो बाएं मेनू पर ब्लॉक साइट्स पर जाएं और उस साइट का यूआरएल दर्ज करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं, फिर आइटम जोड़ें पर क्लिक करें।

गूगल क्रोमपर वेबसाइटों को ब्लॉक करने का अब तक का सबसे आसान तरीका1

(नोट: आप अपने ब्राउज़र के ऊपरी दाएं कोने में पहेली आइकन(Puzzle icon) पर क्लिक करके ब्लॉकसाइट और अपने द्वारा जोड़े गए अन्य एक्सटेंशन ढूंढ सकते हैं।)

जब आप उस विशिष्ट वेब पेज पर हों तो आप किसी साइट को ब्लॉक भी कर सकते हैं। बस पहेली आइकन(Puzzle icon) पर क्लिक करें, फिर ब्लॉकसाइट लोगो पर क्लिक करें और नई पॉप-अप विंडो में इस साइट को ब्लॉक करें।

गूगल क्रोमपर वेबसाइटों को ब्लॉक करने का अब तक का सबसे आसान तरीका2


YOU MAY LIKE TO READ ON - How toknow if spyware is tapping, tracking, monitoring your phone


क्रोम इनकॉग्निटो मोड का उपयोग करके वेबसाइटों को ब्लॉक करें Block websites using Chrome Incognito mode

गुप्त मोड का उपयोग करते समय आप क्रोम ब्राउज़र पर वेबसाइटों को ब्लॉक भी कर सकते हैं। यह करने के लिए, इन उपायों का पालन करें:

पहेली आइकन(Puzzle icon) पर क्लिक करें, फिर एक्सटेंशन प्रबंधित(Manage extensions) पर क्लिक करें।

क्रोम इनकॉग्निटो मोड का उपयोग करके वेबसाइट ब्लॉक करें

ब्लॉकसाइट ढूंढें और विवरण पर क्लिक करें।(Find BlockSite and click Details)

क्रोम इनकॉग्निटो मोड का उपयोग करके वेबसाइट ब्लॉक करें

साइट सेटिंग्स तक स्क्रॉल करें और इनकॉग्निटो में अनुमति(Allow in Incognito) दें पर टॉगल करें।

क्रोम इनकॉग्निटो मोड का उपयोग करके वेबसाइट ब्लॉक करें2

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to master browser tabs using 10 keyboard shortcuts 

 

एंड्रॉइड पर गूगल क्रोम चलाते हैं तो वेबसाइटों को कैसे ब्लॉक करें How to block websites when running Google Chrome on Android

एंड्रॉइड पर वेबसाइटों को ब्लॉक करना भी डेस्कटॉप पर वेबसाइटों को ब्लॉक करने के समान ही है - आप दोनों डिवाइस पर ब्लॉकसाइट जैसे तीसरे पक्ष के ऐप का उपयोग कर सकते हैं। अवांछित पॉप-अप को रोकने के लिए अपने एंड्रॉइड पर एक विज्ञापन अवरोधक डाउनलोड करना भी एक अच्छा विचार है।

अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर क्रोम ब्राउज़र पर किसी वेबसाइट को कैसे ब्लॉक करें (इस उदाहरण के लिए, हम ब्लॉकसाइट एक्सटेंशन का उपयोग कर रहे हैं):

1. गूगल प्ले स्टोर(Google Play Store) पर जाएं और अपनी पसंद का साइट ब्लॉकर (जैसे ब्लॉकसाइट) खोजें और इंस्टॉल करें।

2. ऐप पर दिए गए चरणों का पालन करें और ऐप को अपनी गोपनीयता सेटिंग्स तक पहुंचने की अनुमति दें।

3. + बनाएं बटन पर टैप करें।Tap the + CREATE button.

एंड्रॉइड पर वेबसाइटों को ब्लॉक करना

वह कीवर्ड, ऐप का नाम या वेबसाइट यूआरएल(keyword, app name, or the website URL) दर्ज करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं।

एंड्रॉइड पर वेबसाइटों को ब्लॉक करना1

5. ऐप या साइट को ब्लॉक करने के लिए डन(Done) पर टैप करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -   WhatsApp Command Feature how it works how to use it  

 

आईओएस पर गूगल क्रोम चलाते हैं तो वेबसाइटों को कैसे ब्लॉक करें How to block websites when running Google Chrome iOS

iOS उपयोगकर्ता बिना ऐप डाउनलोड किए क्रोम पर वेबसाइटों को ब्लॉक कर सकते हैं।

iOS पर Chrome पर किसी वेबसाइट को कैसे ब्लॉक करें:

1. सेटिंग्स टैप करें और स्क्रीन टाइम > सामग्री और गोपनीयता प्रतिबंध(Screen Time > Content & Privacy Restrictions) पर जाएं।

क्रोम पर वेबसाइटों को ब्लॉककरें

2. सामग्री और गोपनीयता प्रतिबंधों(Content & Privacy Restrictions) पर टॉगल करें, फिर सामग्री प्रतिबंध > वेब सामग्री(Content Restrictions > Web Content) पर टैप करें।

क्रोम पर वेबसाइटों को ब्लॉककरें1

3. वयस्क वेबसाइटों को सीमित करें पर टैप करें।Tap Limit Adult Websites.

क्रोम पर वेबसाइटों को ब्लॉककरें2

4. वेबसाइट जोड़ें(Add Website) के अंतर्गत उस साइट(साइटों) का यूआरएल दर्ज करें जिन्हें आप ब्लॉक करना चाहते हैं।

क्रोम पर वेबसाइटों को ब्लॉककरें3

हालाँकि आपको वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए किसी ऐप की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अपने iOS डिवाइस पर एक विज्ञापन-अवरोधक ऐप इंस्टॉल करना उपयोगी हो सकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -   How to use WhatsApp for 6 incredible things beyond chatting in India 

 

गूगल क्रोम पर वेबसाइटों को कैसे ब्लॉक करें विषय पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल FAQs on How to Block Websites on Google Chrome

मैं किसी विशिष्ट साइट को कैसे ब्लॉक करूँHow do I block a  specific site

Chrome पर किसी वेबसाइट को ब्लॉक करने का सबसे आसान तरीका वेबसाइट ब्लॉकर एक्सटेंशन डाउनलोड करना है। ये एक्सटेंशन आपको अपने डिवाइस पर विशिष्ट वेबसाइटों को ब्लॉक करने देते हैं। Google एडमिन खाते का उपयोग करके, किसी बच्चे के Microsoft खाते में माता-पिता का नियंत्रण जोड़कर, या अपने वाई-फाई राउटर के माध्यम से किसी साइट को ब्लॉक करना भी संभव है। यदि आपके पास iPhone है, तो आप सेटिंग्स > स्क्रीन टाइम > सामग्री और गोपनीयता प्रतिबंधों के माध्यम से वेबसाइटों को ब्लॉक कर सकते हैं।

मैं बिना किसी एक्सटेंशन के क्रोम पर किसी वेबसाइट को कैसे ब्लॉक करूंHow do I block a website on Chrome without any extension

यदि आपके पास Google एडमिन खाता है तो आप एक्सटेंशन का उपयोग किए बिना क्रोम पर वेबसाइटों को ब्लॉक कर सकते हैं। सिस्टम प्रशासक(System Administrator) के रूप में लॉग इन करें और यूआरएल को ब्लॉक करने के लिए क्रोम ब्राउज़र सेटिंग्स पर जाएं। आपके वाई-फ़ाई राउटर खाता सेटिंग पर किसी वेबसाइट को ब्लॉक करना भी संभव है, जो आपको अपने नेटवर्क पर कुछ या सभी डिवाइसों पर विशिष्ट वेबसाइटों को ब्लॉक करने की सुविधा देता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to protect your personal information online-12 most secure ways 

 

क्या आप गूगल पर कुछ वेबसाइटों को ब्लॉक कर सकते हैं Can you block certain websites on Google

यदि आपके पास Google एडमिन खाता है या यदि आप वेबसाइट अवरोधक एक्सटेंशन(Website blocker Extension) इंस्टॉल करते हैं तो आप Google Chrome ब्राउज़र के माध्यम से वेबसाइटों को ब्लॉक कर सकते हैं। किसी वेबसाइट को ब्लॉक करने का सबसे अच्छा तरीका क्रोम वेब स्टोर से ब्लॉकसाइट जैसे एक्सटेंशन को डाउनलोड करना है। यदि आपके पास क्रोम ब्राउज़र नहीं है, तो इसे डाउनलोड करना और क्रोम को अपना डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र बनाना आसान है।

तो यह थी How to block websites on Chrome  with or without extension की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

How to block websites on chrome with or without extension android, How to block websites on chrome with or without extension iphone, how to block websites on google Chrome, block site chrome extension, how to block a website on android, how to block websites on chrome iOS, How do I block a website on Chrome without extensions, How to block websites on chrome with or without extension ios

  

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने