How to use WhatsApp for 6 incredible things beyond chatting in India

चैटिंग के अलावा, 6 अविश्वसनीय चीजें जो आप भारत में व्हाट्सएप पर कर सकते हैं Beyond chatting, 6 incredible things you can do on WhatsApp in India

दुनिया के सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के बारे में अधिकांश लोगों का विचार है कि यह सिर्फ संदेश भेजने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है. क्या आप भी यही सोचते हैं कि व्हाट्सएप सिर्फ मैसेजिंग यानी मैसेज भेजना और प्राप्त करने के लिए है? अगर हां तो आपको एक बार फिर से विचार करना पड़ेगा। जी हां व्हाट्सएप सिर्फ मैसेज भेजना और मैसेज प्राप्त करने की सुविधा तक सीमित नहीं है. नित्य नई सुविधाओ के साथ व्हाट्सएप खुद को एक अपरिहार्य सुपर ऐप के रूप में स्थापित करने की कोशिश में लगातार प्रयासरत है. यह ऐप अब आपको किराने का सामान खरीदने, कैब बुक करने, स्वास्थ्य सेवा तक पहुंचने, फंड्स ट्रांसफर करने, सिनेमा के टिकट बुक करने और यात्रा के दौरान अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों तक पहुंचने तथा और भी बहुत कुछ करने की सुविधा देता है। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि व्हाट्सएप पर हम क्या-क्या कर सकते हैं.

Incredible uses of Whatsapp-other than sending & receiving messages

व्हाट्सएप भी मेटा(META) का ही एक उपक्रम है जिसका उपक्रम फेसबुक भी है यानी व्हाट्सएप और फेसबुक दोनों एक ही कंपनी के स्वामित्व में है लेकिन सबसे लोकप्रिय चैट ऐप के रूप में इसका प्रभुत्व बरकरार रहने के बावजूद व्हाट्सएप में इसके मालिक कंपनी के लिए कोई आमदनी का साधन नहीं है. क्योंकि आमदनी का मुख्य जरिया विज्ञापन ही होता है और व्हाट्सएप पर कोई विज्ञापन नहीं चलता है । इसलिए इस की मालिक कंपनी मेटा(META) अन्य तरीकों से अपना मुनाफ़ा बढ़ाने की कोशिश में है और मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म भुगतान, ईकॉमर्स और अन्य कई प्रकार की सेवाओं तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है। नीचे हम इस तरह की छह प्रमुख सेवाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका उपयोग आप भारत में व्हाट्सएप पर दोस्तों और परिवार के साथ चैट करने के अलावा भी कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Unlock full potential of WhatsApp unlocking 5 hidden features 

 

व्हाट्सएप आप पर कैब(टैक्सी) बुक कर सकते हैं You can book a cab(Taxi) on WhatsApp

यदि आपके पास उबर ऐप जैसी किसी टैक्सी सर्विस का ऐप इंस्टॉल नहीं है, तो भी आप मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप का उपयोग करके टैक्सी बुक कर सकते हैं क्योंकि व्हाट्सएप के साथ उबर की साझेदारी है जिस की बदौलत व्हाट्सएप के जरिए आप आसानी से कैब बुक कर सकते हैं। टैक्सी बुक करना भी बहुत आसान है आप पता टाइप किए बिना या पिन किए बिना, उबर को अपना वास्तविक समय स्थान भेजकर अपना सटीक पिकअप स्थान निर्धारित कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पर अपनी अगली उबर यात्रा कैसे बुक करें How to book your next Uber ride on WhatsApp:

1. इसके लिए सबसे पहले 7292000002 नंबर को अपने कॉन्टैक्ट्स में सेव करें For this, first save the number 7292000002 in your contacts.

2. फिर व्हाट्सएप चैट में इसे खोलें और "Hi" टेक्स्ट करें Then open it in WhatsApp chat and text "Hi"

3. अपना पिकअप स्थान और इच्छित गंतव्य प्रदान करें Provide your pickup location and desired destination

4. आपको तुरंत किराया अनुमान और ड्राइवर ईटीए मिल जाएगा You'll get instant fare estimates and driver ETAs(Estimated Time of Arrival)

व्हाट्सएप पर आप दिल्ली मेट्रो के टिकट खरीद सकते हैंYou can buy Delhi Metro tickets on WhatsApp

आजकल भारत के महानगरों में सार्वजनिक परिवहन बेहद लोकप्रिय है विशेष करके नौकरी पैसा लोगों के लिए तथा महानगरों में सबसे ज्यादा संख्या इन्हीं लोगों की होती है. सार्वजनिक परिवहन के इतना लोकप्रिय होने का कारण एक यह भी है कि यह बहुत सस्ता होता है और छोटी-मोटी नौकरी करने वाले लोग महंगे निजी परिवहन का खर्च वहन नहीं कर सकते. लेकिन अधिक भीड़ होने के कारण सार्वजनिक परिवहन के टोकन या रिचार्ज कार्ड के लिए कतारें अक्सर बहुत लंबी हो सकती हैं। लेकिन चिंता मत कीजिए आप व्हाट्सएप के माध्यम से अपने घर या कार्यालय से बाहर निकलने से पहले अपना दिल्ली मेट्रो टिकट बुक करके परेशानी से बच सकते हैं। यह व्हाट्सएप टिकटिंग सेवा दिल्ली एनसीआर क्षेत्र की सभी लाइनों को कवर करती है, जिसमें गुरुग्राम का में रैपिड मेट्रो भी शामिल है। 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Google introduced new Tracking Protection feature in Chrome Browser  

 

व्हाट्सएप पर आप दिल्ली मेट्रो की टिकट कैसे खरीदें How to buy Delhi Metro ticket on WhatsApp

अपने व्हाट्सएप पर दिल्ली मेट्रो की टिकट बुक करने के लिए अपने फ़ोन पर इन सरल चरणों का पालन करें:

(1)    इसके लिए सबसे पहले 9650855800 नंबर को अपने कॉन्टैक्ट्स में सेव करें For this, first save the number 9650855800 in your contacts.

(2)    टेक्स्ट "हाय"Text Hi.

(3)    अपनी पसंदीदा भाषा चुनें Select your preferred language.

(4)    "टिकट खरीदें" पर टैप करें Tap on buy ticked.

(5)    अपना स्टेशन स्टॉप दर्ज करें Enter your station stops.

(6)    आवश्यक टिकटों की संख्या चुनें Select the number of tickets needed.

(7)    यात्रा विवरण की समीक्षा करें और भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें Review journey details and proceed to pay.

(8)    क्यूआर टिकट प्राप्त करें और सहेजें Receive and save the QR ticket.

कृपया ध्यान रखें कि आप एक ट्रांजैक्शन में अधिकतम 6 क्यूआर टिकट से अधिक जनरेट नहीं कर सकते हैं. वैसे एक साथ 6 टिकट की अनुमति होना कम नहीं बल्कि  पर्याप्त से अधिक ही है। इस टिकट बुकिंग का समय मेट्रो के प्रबंधन द्वारा निर्धारित किया जाता है और यह टिकट बुकिंग सभी मेट्रो लाइनों के लिए सुबह 6 बजे से रात 9 बजे के बीच और एयरपोर्ट लाइन के लिए सुबह 4 बजे से रात 11 बजे तक उपलब्ध है।

व्हाट्सएप पर आप जिओमार्ट के माध्यम से किराने का सामान खरी सकते हैं You can buy groceries through JioMart on WhatsApp

व्हाट्सएप आपके किराने की खरीदारी को बहुत आसान और सरल बना सकता है। व्हाट्सएप का जिओमार्ट(JioMart) के साथ अनुबंध हो चुका है, जहां से आप 50,000 से अधिक उत्पाद बहुत आसानी से खरीद सकते हैं उनकी पूरी सूची ब्राउज़ कर सकते हैं । इसके साथ आप अपने व्हाट्सएप के माध्यम से किए गए सभी जिओमार्ट ऑर्डर(JioMart orders) पर 30% तत्काल छूट भी प्राप्त कर सकते हैं. कृपया नोट करें कि यह छूट एक बार में अधिकतम 120 रुपए तक ही हो सकती है. 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  20 easy to crack passwords used by Indians and timetaken to crack them 

 

व्हाट्सएप पर जिओमार्ट से खरीदारी करने का तरीका इस प्रकार है This is how to shop from JioMart on WhatsApp.

1. सबसे पहले जिओमार्ट का नंबर +91 79770 79770 अपने फोन में सेव करें First of all Save the JioMart number +91 79770 79770 in your phone.

2. अब यह नंबर खोलें और बातचीत शुरू करने के लिए "Hi" संदेश भेजें Now open this No and Message “Hi” to initiate conversation.

3. श्रेणियां ब्राउज़ करें या आइटम खोजें Browse categories or search for items

4. अपनी पसंद की वस्तुएं अपने कार्ट में जोड़ें Add items of your choice to your cart.

5. व्हाट्सएप पे यूपीआई के माध्यम से चेकआउट और भुगतान के लिए आगे बढ़ें Proceed to checkout and pay seamlessly via WhatsApp Pay UPI.

व्हाट्सएप पर आप अपने मित्रों और परिवार को पैसे भी भेजें सकते हैं You can also send money to your friends and family on WhatsApp .

व्हाट्सएप पर आप अपने दोस्तों और परिवार जनों को अविश्वसनीय रूप से बहुत आसानी से कुछ ही टैप में पैसे भेज सकते हैं/भुगतान कर सकते हैं । इसके लिए आपका बैंक खाता आपके व्हाट्सएप पेमेंट वॉलेट से लिंक होना चाहिए. एक बार जब आप बैंक खाते को अपने व्हाट्सएप पेमेंट वॉलेट से लिंक कर लेते हैं, तो आप यूपीआई ऐप का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति को बिना किसी शुल्क के सुरक्षित रूप से पैसे भेज सकते हैं और पैसे प्राप्त भी कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Top Five WhatsApp Scams How To Secure Device And Money     

 

व्हाट्सएप पर पैसे भेजने का तरीका इस प्रकार है This is how to send money on WhatsApp

1. सबसे पहले जिस संपर्क को आप पैसा भेजना चाहते हैं उस संपर्क के साथ चैट थ्रेड खोलें Open a chat thread with the contact you want to send money to.

2. अटैचमेंट आइकन पर टैप करें Tap the attachment icon.

3. भुगतान चुनें Choose Payment.

4. प्रमाणित करें और राशि दर्ज करें Authenticate and enter the amount.

5. भेजने के लिए अपना UPI पिन सत्यापित करें Verify your UPI PIN to send.

व्हाट्सएप पर यात्रा के दौरान कहीं भी अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों तक पहुँच सकते हैं Access your important documents anywhere on the go with WhatsApp

जब कभी भी आप यात्रा पर निकलते हैं तो आपसे सड़क पर सुरक्षा चौकियों पर जगह-जगह पर आवश्यक दस्तावेज दिखाने के लिए कहा जाता है. ऐसी स्थिति में अगर आप भौतिक दस्तावेज लेकर चलते हैं तो पहले तो घर पर अपनी फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को टटोलने का काम करना पड़ता है और फिर चौकी पर जब अधिकारी पूछते हैं तो वहां दस्तावेज टटोलने में पड़ते हैं. व्हाट्सएप आपको ऐसी परेशानियों से बचा सकता है. भारतीय व्हाट्सएप उपयोगकर्ता अब व्हाट्सएप से ही अपने पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे महत्वपूर्ण क्रेडेंशियल्स तक पहुंच सकते हैं। भारत सरकार की डिजिलॉकर सेवा के साथ व्हाट्सएप का एकीकरण(integration) हो चुका है इसलिए, ऐप पर MyGov हेल्पडेस्क चैटबॉट नागरिकों को इसकी अनुमति देता है:

व्हाट्सएप पर डिजिलॉकर कैसे बनाएं How to create DigiLocker on WhatsApp

व्हाट्सएप पर डिजिलॉकर सुविधा का उपयोग करने के लिए

- डिजिलॉकर अकाउंट बनाएं और प्रमाणित करें

पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन आरसी और अन्य सभी आवश्यक दस्तावेज जो आप डिजिलॉकर में रखना चाहते हैं  डाउनलोड करें और डिजिलॉकर में सेव करें.

- ई-हस्ताक्षरित पेंशन पर्चियां, बीमा पॉलिसियां प्राप्त करें

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Best new whatsappfeatures introduced in 2023 

 

व्हाट्सएप पर डिजिलॉकर का इस्तेमाल कैसे करें How to use DigiLocker on WhatsApp

1. सबसे पहले MyGov हेल्पडेस्क चैटबॉट नंबर +91-9013151515 को अपने कांटेक्ट लिस्ट में सेव करें First of all Save MyGov Helpdesk chatbot number +91-9013151515 in your contact list

2. चैट खोलें और "हाय" कहें Open chat and say “Hi”.

3. डिजिलॉकर दस्तावेजों तक पहुंचने के लिए मेनू संकेतों का पालन करें Follow menu prompts to access

आप व्हाट्सएप पर ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएँ प्राप्त कर सकते हैं You can get health services in rural areas on WhatsApp

भारत में गांव की संख्या 6 लाख है और यह गांव दूर-दूर तक बिखरे हुए हैं. ऐसे में अगर कभी मेडिकल इमरजेंसी हो या किसी तरह की स्वास्थ्य सेवाओं की जरूरत हो तो दिक्कत खड़ी हो सकती है अर्थातभारत के ग्रामीण हिस्सों में सार्वजनिक स्वास्थ्य पहुंच एक चुनौती बनी हुई है। ऐसी स्थिति में आपकी सहायता करने और आपको चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए, व्हाट्सएप पर एक सीएससी स्वास्थ्य सेवा हेल्पडेस्क लॉन्च किया गया है। यह लाखों उपयोगकर्ताओं को टेलीहेल्थ परामर्श, सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी, कोविड-19 संसाधन और बहुत कुछ अंग्रेजी और हिंदी में पूरी तरह से मुफ्त प्रदान करता है।

व्हाट्सएप पर ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग कैसे करें How to access health services in rural areas on WhatsApp

यह बहुत ही आसान है

1. सबसे पहले अपने कांटेक्ट लिस्ट में ग्रामीण सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं का नंबर +917290055552 सेव करें First of all save the No.+917290055552 of CSC Health Services Helpdesk in your contact list.

1. अब बातचीत शुरू करने के लिए बस +917290055552 पर "Hi" लिखकर भेजें Simply text “Hi” to +917290055552 to start a conversation

2. मेनू से चुनें कि आपको किन सेवाओं की आवश्यकता है Choose from the menu what services you need

3. संकेतों का पालन करें और डॉक्टरों के लिए प्रासंगिक स्वास्थ्य विवरण प्रदान करें Follow prompts and provide relevant health details for doctors.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  WhatsApp creen share scam how it works how to avoid 

 

तो यह थी How to use WhatsApp for 6 incredible things beyond chatting in India की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

How is WhatsApp used in India, WhatsApp Business Features, Ways to use WhatsApp Messaging for Small things, Best WhatsApp Chatbot Tools for 2023, Simplify Use of WhatsApp, Most interesting and creative use of Whatsapp, Ways to  use WhatsApp for daily needs, Very interestingusage of WhatsApp, Think WhatsApp is just for messaging only.

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने