20 easy crackable passwords used by Indians and time taken to crack them

भारत में शीर्ष 20 सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले पासवर्ड और उन्हें क्रैक करने में लगने वाला समय Top 20 most-used passwords in India and time taken to crack them

इंटरनेट की दुनिया में पासवर्ड एक महत्वपूर्ण चीज होती है, यद्यपि पिछले वर्षों में इंटरनेट में बहुत से परिवर्तन आए हैं और बहुत विकास भी हुआ है लेकिन पासवर्ड का महत्व अभी कम नहीं हुआ है और एक मजबूत पासवर्ड बनाना की तौर पर बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य होता है, वह पासवर्ड ही है जो आप पर संभावित हैकर्स के हमले के खिलाफ आपके ईमेल, ऑनलाइन बैंकिंग जानकारी और स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म क्रेडेंशियल्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रयास को सार्थक बनाता है।

easy crackable passwords used by Indians and time taken to crack them

ऑनलाइन सुरक्षा पर काम करने वाली प्रसिद्ध कंपनी नॉर्ड पास तथा नॉर्ड वीपीएन(NordPass and NordVPN) की टीम द्वारा विकसित पासवर्ड प्रबंधन टूल, ने 2023 में उपयोग किए जाने वाले 200 सबसे आम पासवर्ड पर अपने अध्ययन का खुलासा करने के लिए स्वतंत्र शोधकर्ताओं के साथ सहयोग किया।

इस अध्ययन के अनुसार, उपयोगकर्ताओं द्वारा काम में लिया जाने वाला सबसे प्रचलित पासवर्ड, "123456" है तथा इस को हैकर एक सेकंड से भी कम समय में हैक कर सकता है। स्वतंत्र साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों के सहयोग से किए गए अध्ययन से पता चला कि लगभग 4.5 मिलियन खाते पासवर्ड सुरक्षित थे लेकिन इनमें जो पासवर्ड इस्तेमाल किया गया था वह "123456" था. अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, दूसरे और तीसरे सबसे लोकप्रिय पासवर्ड क्रमशः "एडमिन" और "12345678" थे, जो लगभग 4 मिलियन और 1.37 मिलियन खातों में उपयोग किए गए थे।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to customize YouTube Channel Step-by-Stepguide

 

अगर भारत की बात करें तो भारत में, उपयोग किया जाने वाला सबसे प्रचलित पासवर्ड "123456" था, जो लगभग 360,000 खातों में उपयोग किया जा रहा था, इसके बाद दूसरे नंबर पर था "एडमिन"(Admin), जिसका उपयोग लगभग 120,000 खातों में किया जा रहा था।

पुरी दुनिया के उपभोक्ताओं द्वारा उपयोग किय जा रहे 20 सबसे प्रचलित पासवर्डों में से, 17 पासवर्ड ऐसे थे जिनको हैकर्स द्वारा एक सेकंड से भी कम समय में क्रैक किया जा सकता है. यह स्थिति आपके ऑनलाइन खातों की सुरक्षा को मजबूत करते समय "123456" या अधिक रचनात्मक लेकिन समान रूप से कमजोर "पासवर्ड" जैसे विकल्पों पर पुनर्विचार करने के महत्व को रेखांकित करती है। केवल भारत ही नहीं 53 मिलियन से अधिक अमेरिकी नागरिकों को प्रभावित करने वाले बढ़ते साइबर सुरक्षा खतरों के बावजूद, आलस्य से चुने गए बहुत ही कमजोर पासवर्ड का प्रचलन जारी है।

एक अध्ययन के अनुसार, 86 प्रतिशत साइबर हमलों में चौंका देने वाली चोरी की गई क्रैडेंशियल(Credentials) शामिल होती है, और ऑनलाइन खाते, ईमेल और पासवर्ड डार्क वेब पर सबसे अधिक कारोबार की जाने वाली वस्तुओं में से लगभग 20 प्रतिशत होते हैं।

इसके अतिरिक्त, विशेषज्ञों ने पासवर्ड की मजबूती सुनिश्चित करने के लिए उसके नियमित मूल्यांकन की भी वकालत की और उपयोगकर्ताओं को अधिक सुरक्षित ऑनलाइन अनुभव के लिए उन्हें बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया। विशेषज्ञों ने पासवर्ड प्रबंधकों(Password Managers) के उपयोग का भी समर्थन किया।

अध्ययन के अनुसार, अनुसंधान टीम ने 6.5-टेराबाइट से भी अधिक डेटाबेस से पासवर्ड की जांच की, जो रेडलाइन, विदर, टॉरस, रैकोन, अज़ोरल्ट और क्रिप्टबॉट(Redline, Vidar, Taurus, Raccoon, Azorult, and Cryptbot) जैसे विभिन्न चोरी करने वाले मैलवेयर के माध्यम से प्राप्त किए गए थे। मैलवेयर लॉग में स्रोत वेबसाइट के साथ-साथ पासवर्ड भी शामिल किए गए थे, और शोधकर्ताओं के रिसर्च के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले डेटाबेस में 35 देशों तक का डेटा शामिल किया था।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Does Your Android SmartPhone really Need an Antivirus App 

 

रिसर्च में शामिल विशेषज्ञों की राय थी कि, "हालांकि तेजी से विकसित हो रही प्रौद्योगिकियों के कारण पासवर्ड को भेदना कठिन हो रहा है, लेकिन मैलवेयर हमलों को अभी भी खाता सुरक्षा(Account Security) के लिए एक प्रमुख खतरे के रूप में देखा जाता है।"

इस रिसर्च में शामिल होने वाले विशेषज्ञों ने पाया कि इस विषय में सबसे ज्यादा लापरवाही भारत में बढ़ती जा रही है. भारत में अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए, 2023 आंकड़ों के अनुसार भारत के शीर्ष 20 सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले पासवर्ड और हैकर्स द्वारा प्रत्येक को क्रैक करने में लगने वाले समय के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है:

1. 123456 - क्रैक करने में लगने वाला समय: 1 सेकंड से कम

2. admin - क्रैक करने में लगने वाला समय: 1 सेकंड से भी कम

3. 12345678 - क्रैक करने में लगने वाला समय: 1 सेकंड से कम

4. 12345 - क्रैक करने में लगने वाला समय: 1 सेकंड से भी कम

5. password - क्रैक करने में लगने वाला समय: 1 सेकंड से भी कम

6. pass@123 - क्रैक करने में लगने वाला समय: 5 मिनट

7. 123456789 - क्रैक करने में लगने वाला समय: 1 सेकंड से कम

8. Admin@123 - क्रैक करने में लगने वाला समय: 1 वर्ष

9. India@123 - क्रैक करने में लगने वाला समय: 3 घंटे

10. admin@123 - क्रैक करने में लगने वाला समय: 34 मिनट

11. Pass@1234 - क्रैक करने में लगने वाला समय: 17 मिनट

12. 1234567890 - क्रैक करने में लगने वाला समय: 1 सेकंड से कम

13. Abcd@1234 - क्रैक करने में लगने वाला समय: 17 मिनट

14: welcome@123 - क्रैक करने में लगने वाला समय: 10 मिनट

15. Abcd@123 - क्रैक करने में लगने वाला समय: 17 मिनट

16: admin123 - क्रैक करने में लगने वाला समय: 11 सेकंड

17. ADMINISTRATOR - क्रैक करने में लगने वाला समय: 1 सेकंड

18. password@123 - क्रैक करने में लगने वाला समय: 2 मिनट

19. PASSWORD - क्रैक करने में लगने वाला समय: 1 सेकंड से कम

20. UNKNOWN - सफल होने में लगने वाला समय: 17 मिनट

रिसर्च में शामिल विशेषज्ञों ने उपयोगकर्ताओं को कम से कम 20 अक्षरों वाले जटिल पासवर्ड का उपयोग करने की सलाह दी, जिसमें अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों, संख्याओं और विशेष प्रतीकों(Upper case Lower case, Alphabets, Figures and Special Characters) का संयोजन शामिल हो। विशेषज्ञों ने उपयोगकर्ताओं को कई वेबसाइटों या सेवाओं पर एक ही पासवर्ड का उपयोग करने की आदत के प्रति भी आगाह किया है, विशेष आजा ने इस बात पर जोर दिया कि ऐसी स्थिति में एक खाता कंप्रोमाइज होने से उपयोगकर्ता के अन्य सभी खातों की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है क्योंकि कई वेबसाइट हो या सेवाओं पर एक ही पासवर्ड उपयोग करने की स्थिति में उसी पासवर्ड से उपयोगकर्ता की सभी सेवाएं खुल जाएगी तथा हैकर्स को कोई अतिरिक्त मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Create new YouTube Channel, onphone/PC

 

तो यह थी 20 easy to crack passwords used by Indians and time taken to crack them की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

How long to crack password 2023, What is India most used password, What are the top passwords, How long would it take to crack my password, Top 10 passwords commonly used by Indians, What length passwords are fairly easy to crack, The most common passwords in India, Which password is not easy to crack, Commonly used passwords by Indians.

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने