How to customize YouTube Channel Step-by-Step guide

यूट्यूब चैनल को कैसे अनुकूलित करें - चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका How to customize a YouTube Channel Step-by-Step guide

हमारे पिछले लेख में हमने आपको स्टेप बाय स्टेप समझाया था कि एक नया यूट्यूब चैनल कैसे बनाएंएक बार जब आप अपना चैनल विधिवत बनाकर अपना खाता सत्यापित कर लेंगे, तो आपको अपने चैनल के डैशबोर्ड पर ले जाया जाएगा। अब, इसे अनुकूलित(Customization) करना शुरू करने का समय गया है। यूट्यूब चैनल को कस्टमाइज करना इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. चैनल कस्टमाइजेशन आपके यूट्यूब चैनल पर विजिटर और सब्सक्राइबर बढ़ाने में तथा आपके चैनल की पापुलैरिटी बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण योगदान देता है.

Customization of a youtube channel

जब दर्शक आपके YouTube चैनल पर आते हैं, तो उन्हें आपके बारे में और अधिक जानने की आवश्यकता होती है. वे यह जानने की कोशिश करते हैं कि आप कौन हैं आप कितने एक्सपर्ट हैं और वे आपसे क्या सीख सकते हैं। जितनी तेज़ी से वे उन चीज़ों को खोजेंगे, उतनी अधिक संभावना होगी कि वे आपकी सामग्री देखेंगे, उससे जुड़ेंगे और आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे और इस की सदस्यता लेंगे। इसलिए आपको अपने यूट्यूब चैनल के मुख्य पृष्ठ को इस तरह से जितना हो सके प्रभावशाली बनाना है कि आप का चैनल कम से कम प्रथम दृष्टया विजिटर को किसी नौसिखिय का चैनल नहीं दिखाई दे बल्कि विजिटर को ऐसा लगे की यह किसी पेशेवर यूट्यूबर(Professional YouTuber) का चैनल है.

यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने यूट्यूब चैनल(YouTube Channel) के मुखपृष्ठ को कस्टमाइज्ड करके इसे प्रभावी लुक दें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Protect Yourself Against Mobile Scams


एक बार जब आप अपना चैनल क्रिएट करके खाता सत्यापित कर लेते हैं, तो सिस्टम अपने आप आपको अपने चैनल के डैशबोर्ड पर ले जाता है अगर सिस्टम अपने आप आपको चैनल डैशबोर्ड पर नहीं ले जाता है तो आप मैन्युअली अपने चैनल के डैश बोर्ड पर जाइए और अपने देश बोर्ड के दाहिने कोने में अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें. प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करते ही एक पॉप अप इस प्रकार खुल जाएगा-

Youtube Dashboard options
 

अब आप सबसे ऊपर योर चैनल(Your Channel) पर क्लिक करें. जब आप चैनल(Your Channel)  पर क्लिक करेंगे तो अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुल जाएगा-

Customize Channel Option screen

 अब आप कस्टमाइज चैनल(Customize Channel) पर क्लिक करें. जब आप कस्टमाइज चैनल(Customize Channel) पर क्लिक करेंगे तो अगला पेज आपके सामने इस प्रकार खुलेगा

Options to Customize Youtube channel

अब आपके सामने चैनल कस्टमाइजेशन का पेज खुल गया है. यहां जैसा कि आप देख रहे हैं आपको तीन टैब दिखाई देंगे: "लेआउट," "ब्रांडिंग," और "बुनियादी जानकारी("Layout", "Branding" and "Basic Information") ये तीन टैब दर्शकों के लिए अपने चैनल को अनुकूलित करने में आपकी सहायता करेंगे।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to activate, deactivate use WhatsApp chat lock feature


"बुनियादी जानकारी"("Basic Information")

Youtube Channel Customization Basic Information

हम हम बेसिक इनफार्मेशन यानी"बुनियादी जानकारी" से शुरू करते हैं. यहां आप सबसे पहले अपने चैनल को सर्च फ्रेंडली(Search Friendly) बनाने के लिए बुनियादी जानकारी जोड़ें जिससे आपका चैनल सर्च में लोगों को आसानी से दिखाई दे। इसलिए "बुनियादी जानकारी" ("Basic Information") पर क्लिक करके प्रारंभ करें।

यहां आप अपने चैनल के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी दर्ज करेंगे, जैसे कि आपके वीडियो किस भाषा में हैं, साथ ही एक विवरण भी होगा जो लोगों को आपके चैनल को खोजने में मदद करता है.

यहां आप को अपने चैनल के टॉपिक से संबंधित कीवर्ड जोड़ने चाहिए ताकि जब लोग जब वे खोज शब्द(Key Words) दर्ज करते हैं जो बताते हैं कि वे कौन से वीडियो ढूंढ रहे हैं। इन कीवर्ड में यह शामिल हो सकता है कि आपका चैनल किस बारे में है, यह किन समस्याओं को हल करने में मदद करता है, इसमें शामिल लोग और उत्पाद, आपका उद्योग तथा और भी बहुत कुछ यहां शामिल किया जा सकता है।

आप उन साइटों के लिंक/ सोशल मीडिया साइटों के लिंक भी जोड़ सकेंगे जिन्हें आप अपने दर्शकों के साथ साझा करना चाहते हैं। ये लिंक आपकी बैनर छवि पर प्रदर्शित किए जाएंगे.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Detect Avoid Pakistani HackersTargeting Indian Android Users

 

ब्रांडिंग(Branding)

Customizing Youtube channel Branding Information


अगले स्टेप में ब्रांडिंग पर क्लिक करें. यहां आप अपने चैनल पर ब्रांडिंग एलिमेंट अपलोड कर सकते हैं और आपको निश्चय ही करनी चाहिए।

आपके द्वारा जोड़े गए वर्णनात्मक विवरण(Descriptive details) के अलावा, नए YouTube चैनल के लिए अनुकूलन का एक और तत्व है: विजुअल्स(The Visuals)

"ब्रांडिंग" टैब के अंतर्गत, आप अपना प्रोफ़ाइल चित्र, बैनर छवि और वीडियो वॉटरमार्क(Profile picture, Banner image, and Video Watermark) जोड़ सकते हैं।

प्रोफ़ाइल फोटो(Profile Picture)

प्रोफ़ाइल चित्र(Profile Picture) युटुब(YouTube) उपयोगकर्ताओं को वीडियो सामग्री ब्राउज़ करते समय वीडियो के निर्माता की पहचान करने में मदद करते हैं। आपके विजिटर आपकी इस छवि को प्ले पेज पर YouTube वीडियो के नीचे देखेंगे। YouTube कम से कम 98 x 98 पिक्सेल के आयाम(Dimensions) वाले चित्र का उपयोग करने की अनुशंसा करता है।

बैनर छवि(Banner Image)

बैनर छवि आपके चैनल पृष्ठ के शीर्ष पर प्रदर्शित एक बड़ा बैनर होता है, और यह आपके ब्रांड को आपके दर्शकों तक पहुँचाने मैं बहुत मददगार साबित होता है। यहां YouTube ऐसी छवि का उपयोग करने की अनुशंसा करता है जो कम से कम 2048x1152 पिक्सल की हो और 6MB या उससे कम हो।

वीडियो वॉटरमार्क(Video Watermark)

आप अपने बनाए गए वीडियो के लिए वीडियो वाटर मार्क सेट कर सकते हैं. यह है वीडियो वॉटरमार्क स्वचालित रूप से आपके द्वारा पोस्ट किए गए प्रत्येक वीडियो के नीचे दाईं ओर प्रदर्शित होता है और इस सेटिंग के बाद आपको अपने प्रत्येक वीडियो के लिए अलग से वाटर मार्क लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप ऐसा लोगो चुनना चाहेंगे जो आपके आकार को 150x150 पिक्सल पर सबसे अच्छा दर्शाता हो।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  7 Signs indicate Virus in Phone how to avoidprotect phone


अपने चैनल की अधिक उन्नत सेटिंग के लिए ले-आउट विकल्पों को अनुकूलित करेंCustomize your channel layout options more advanced setting.

अपने चैनल में अधिक उन्नत सेटिंग के लिए "लेआउट"(Layout) टैब पर क्लिक करें.

Options for Customizing Channel layout


यहां से, आप इस बारे में कुछ विवरण निर्दिष्ट करने(Specify certain details) में सक्षम होंगे कि आप अपनी सामग्री को अपने चैनल के पेज पर कैसे प्रस्तुत करना चाहते हैं। आपके पास एक वीडियो स्पॉटलाइट नामित(Designate a video spotlight) करने और अपने चैनल पेज को चुनिंदा अनुभागों के साथ व्यवस्थित करने का विकल्प होगा।

वीडियो जोड़ें और उन्हें खोज के लिए अनुकूलित करें।(Add videos and optimize them for search.)

 अपना पहला वीडियो YouTube पर अपलोड करने के लिए, ऊपरी दाएं कोने में "बनाएँ"("Create") बटन पर क्लिक करें और निर्देशों का पालन करें।

खोज योग्यता(Searchability) के लिए अपने चैनल को अनुकूलित करना केवल शुरुआत है। एक बार जब आप वीडियो जोड़ना शुरू कर देंगे, तो आप उन्हें खोज के लिए अनुकूलित(Optimize for search) करना चाहेंगे, जिससे उपयोगकर्ताओं को आपका वीडियो खोजने में मदद मिलेगी।

लेकिन यह आपके वीडियो को सटीक, स्पष्ट और संक्षिप्त शीर्षक देने से कहीं आगे की बात है - हालाँकि यह महत्वपूर्ण है। नीचे, हम YouTube पर ऑप्टिमाइज़ करने के लिए कुछ सबसे महत्वपूर्ण चीज़ों का वर्णन कर रहे हैं।

शीर्षक(Title)

जब हम वीडियो खोजते हैं, तो सबसे पहली चीज़ जिस पर हमारी नज़र जाती है, वह शीर्षक ही है। अक्सर यही निर्धारित करता है कि दर्शक आपके वीडियो को देखने के लिए क्लिक करेगा या नहीं, इसलिए शीर्षक केवल आकर्षक होना चाहिए बल्कि स्पष्ट और संक्षिप्त भी होना चाहिए।

विवरण(Description)

इसे 1,000 अक्षरों तक सीमित किया जाना चाहिए - और याद रखें कि आपका दर्शक यहां वीडियो देखने आया है, उसके पास बहुत सारा अनावश्यक पाठ पढ़ने का समय नहीं है। साथ ही, YouTube टेक्स्ट की केवल पहली दो या तीन पंक्तियाँ प्रदर्शित करता है, जो लगभग 100 वर्णों की होती हैं, इसलिए सबसे महत्वपूर्ण जानकारी के साथ विवरण को फ्रंट-लोड करें।

टैग(Tags)

टैग का उपयोग करने से दर्शकों को केवल यह पता चलता है कि आपका वीडियो किस बारे में है - वे YouTube को आपके वीडियो की सामग्री और संदर्भ को समझने में भी मदद करते हैं। इस तरह, YouTube आपके वीडियो को समान वीडियो के साथ जोड़ सकता है, जिससे आपकी सामग्री की पहुंच बढ़ जाएगी। लेकिन सावधानी बरतें: अपने शीर्षक की तरह, भ्रामक टैग का उपयोग करें क्योंकि सही टैग आपको अधिक दृश्य प्राप्त कर सकते हैं। कृपया ध्यान रखें की, Google आपको भ्रामक टैग का उपयोग करने और अनावश्यक टैग के लिए लिए दंडित भी कर सकता है।

वर्ग(Category)

श्रेणी चुनना अपने वीडियो को YouTube पर समान सामग्री के साथ समूहित करने का एक और तरीका है - लेकिन यह उतना आसान नहीं है जितना लगता है। YouTube की क्रिएटर अकादमी सुझाव देती है कि विपणक "इस बारे में सोचें कि प्रत्येक श्रेणी के लिए क्या अच्छा काम कर रहा है" जैसे प्रश्नों का उत्तर देकर आप विचार कर रहे हैं:

श्रेणी में शीर्ष रचनाकार कौन हैं? वे किस लिए जाने जाते हैं और वे क्या अच्छा करते हैं?

क्या किसी श्रेणी में समान चैनलों के दर्शकों के बीच कोई पैटर्न है?

क्या समान श्रेणी के वीडियो में उत्पादन मूल्य(Production value), लंबाई या प्रारूप जैसे गुण साझा होते हैं?

इस लेख में बस इतना ही - आपने आधिकारिक तौर पर केवल एक YouTube चैनल बना लिया है, बल्कि अब यह भी जान गए हैं कि खोज योग्यता के लिए इसकी सामग्री को कैसे अनुकूलित किया जाए(Optimize its content for discoverability)

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to track Aadhar card usage history, insimple steps


तो यह थी How to customize YouTube Channel Step-by-Step guide की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

How do you customize a YouTube video, Customize youtube channel dashboard, Youtube customize channel settings, How to customize youtube channel on phone, How to customize Youtube channel on android

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने