How to Create new YouTube Channel, on phone/PC

How to Create a new YouTube Channel, a step by step guide नया यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं,स्टेप बाय स्टेप गाइड

आजकल इंटरनेट का जमाना है और इस बात से आपको आश्चर्य हो सकता है कि इंटरनेट पर चलने वाले सभी ऑनलाइन ट्रैफ़िक में वीडियो सामग्री का हिस्सा 82% से अधिक है - और युटुब(YouTube) दो अरब से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ सबसे लोकप्रिय वीडियो प्लेटफ़ॉर्म है। चूँकि विपणक के लिए वीडियो एक आवश्यक चैनल है, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि अपने व्यवसाय के लिए युटुब(YouTube) का लाभ कैसे उठाया जाए।

How to create a new Youyube Channel

इस लेख मैं हम आपको(YouTube) चैनल बनाने के बारे में जो कुछ भी जानने की ज़रूरत है उसे शामिल करके स्टेप बाय स्टेप विभिन्न तस्वीरों के साथ समझाएंगे ताकि आप तुरंत ही अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करना शुरू कर सकें और साथ ही अपने दर्शकों की संख्या बढ़ा सकें। इस लेख को हमने इस तरह से लिखा है कि आपके पास अगर पहले से कोई चैनल है तो भी और अगर आपके पास पहले से कोई चैनल नहीं है तो भी नया चैनल बना सके.

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to activate, deactivate use WhatsApp chat lock feature


टैबलेट अथवा स्मार्टफोन का उपयोग करके नया यूट्यूब चैनल बनाना Creating a New YouTube Channel Using a Tablet or Smartphone

आप एक नया यूट्यूब चैनल अपने पीसी, लैपटॉप, टैबलेट, अथवा स्मार्टफोन किसी का भी इस्तेमाल करके बना सकते हैं. कृपया ध्यान दें कि अगर आप अपने आप टैबलेट अथवा स्मार्टफोन जैसी किसी भी हैंड हेल्ड डिवाइस(Hand held Device) का उपयोग करके नया यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं तो अपना जीमेल खाता खोलते समय तथा नया यूट्यूब चैनल बनाते समय जीमेल और यूट्यूब में लोगिन करने के लिए गूगल की दोनों ही वेबसाइट डेस्कटॉप मॉड में खोलेंगे तो अधिक आसानी होगी और आगे की कार्यवाही बिल्कुल उसी तरह चलेगी जैसे कि पीसी या लैपटॉप में खोलते समय चलती है. अतः कृपया इन डिवाइस में डेस्कटॉप मॉड का इस्तेमाल करें.

नया यूट्यूब चैनल कैसे बनाये How to Create a YouTube Channel

यूट्यूब पर नया चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक गूगल खाते की जरूरत पड़ेगी. अगर आप जीमेल का इस्तेमाल करते हैं तो इसका मतलब है कि आप गूगल के खाता धारक हैं इसलिए अपने Google खाते में साइन इन करें (या यदि आपके पास गूगल खाता यानी जीमेल खाता नहीं है तो नया जीमेल खाता बनाने के लिए रजिस्टर करें और उसमें साइन इन करें)

नया जीमेल अकाउंट बनाने के लिए google.com/gmail/about पर जाइए. अब आपके सामने स्क्रीन इस प्रकार खुलेगा.

Gmail new account opening screen

यहां क्रिएट एन अकाउंट(Create an Account) पर क्लिक करें और स्टेप बाय स्टेप निर्देशों का पालन करके नया जीमेल अकाउंट बनाएं.

2. अब आपको अपने Google खाते का उपयोग करके एक नया YouTube चैनल बनाना होगा। इसलिए अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके youtube.com पर लॉगिन करें.

अब यूट्यूब होम पेज पर दाहिने कोने में अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें. अब आपके सामने एक पॉप अप इस प्रकार खुलेगा-

Setting option for new channel

आप अब आपको सेटिंग्स में जाना है इसलिए उपरोक्त विकल्पों में से सेटिंग्स(Settings) पर क्लिक करें. जब आप सेटिंग्स(Settings) पर क्लिक करेंगे तो अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुल जाएगा.

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Detect Avoid Pakistani Hackers Targeting Indian Android Users

 

                                             Add or manage channel(s) option

 

कृपया यहां एड और मैनेज योर चैनल(Add or Manage your Channel(s)) पर क्लिक करें. अब आपके सामने अगला स्क्रीन इस प्रकार खुल जाएगा-

                                                        Create a channel option

कृपया यहां क्रिएट चैनल(Create a Channel) विकल्प पर क्लिक करें. अब आपके सामने अगला स्क्रीन इस प्रकार खुल जाएगा-

                                                     Channel creation option screen

 

यहां आपको अपने चैनल का नाम रखने का ऑप्शन मिलेगा इसलिए कृपया अपने चैनल के लिए एक अच्छा सा नाम सोचें और अपने चैनल का नाम निर्धारित कॉलम में भरे. यहां आपको एक छोटा सा एग्रीमेंट का ऑप्शन मिलेगा उसके बाएं तरफ वाले बॉक्स को टिक करें अगर आपके पास पहले से कोई चैनल है तो उसकी संख्या इस प्रकार 1/100, 5/100 चैनल के नाम के नीचे दाहिने कोने में दिखाएगा. कृपया ध्यान दें कि आप 100 तक चैनल क्रिएट कर सकते हैं सब चेक करने के बाद यहां क्रिएट(Create) पर क्लिक करें.

इस प्रकार आपने एक नया चैनल सफलतापूर्वक क्रिएट कर लिया है कृपया ध्यान दें कि अभी चैनल के कस्टमाइजेशन और सर्च सेटिंग जैसे ऑप्शन जो की बहुत आवश्यक होते हैं अभी बाकी है इनके बारे में हम अगले लेख में विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  7 Signs indicate Virus in Phone how to avoid protect phone


तो यह थी How to Create new YouTube Channel, on phone/PC की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

How do I start a YouTube channel on my phone, Create new youtube channel with same email, Create a youtube channel in mobile, Create youtube channel in mobile/PC/Laptop/Tablet and earn money

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने