7 Signs indicate Virus in Phone how to avoid protect phone

7 संकेत जो बताते हैं कि आपके फ़ोन में वायरस है और जानिए आप इनसे बचने के लिए क्या-क्या कर सकते हैं 7 signs that indicate your phone has a virus and know what you can do to avoid it

स्मार्टफोन के अभूतपूर्व विकास और उसमें उपलब्ध कराई जाने वाली नई नई सुविधाओं के साथ हमारी आदतें भी बदलती गई. जो विवरण हम पहले कागज पर तथा बाद में कंप्यूटर पर सुरक्षित करते थे वह अब अपने स्मार्टफोन पर सुरक्षित करने लग गए. आजकल हम हमारे फ़ोन पर बहुत सारा व्यक्तिगत डेटा(Personal data) संग्रहीत करते हैं, जिसमें हमारे संपर्क(Contacts), सोशल मीडिया खातों का विवरण(Details of Social Media accounts) और यहां तक की बैंक खाता और क्रेडिट कार्ड खाता लॉगिन(Bank Account and Credit Card account Logins) भी स्मार्टफोन पर सुरक्षित करने लग गए हैं। हम काम से संबंधित संचार से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग तक, हर चीज़ के लिए अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करते हैं।

These 7 signs indicate that your phone has viruses

हालाँकि हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि, जिस तरह हमारे कंप्यूटर वायरस और मालवीय के प्रति संवेदनशील होते हैं उसी तरह ही हमारे स्मार्टफोन भी, वायरस और मैलवेयर के प्रति संवेदनशील होते हैं। वायरस भी एक प्रकार के मैलवेयर ही होते हैं जो खुद को दोहराते(Replicate) हैं और एक बार इंफेक्शन होने के बाद स्वचालित रूप से पूरे सिस्टम में फैल जाते हैं। वे आपके फ़ोन के प्रदर्शन(Performance) को प्रभावित कर सकते हैं या इससे भी बदतर, आपकी संवेदनशील जानकारी से समझौता(Compromise) कर सकते हैं जिसके परिणाम स्वरूप आपको आर्थिक रूप से गंभीर हानि और हैकर्स को आर्थिक रूप से लाभ हो सके।

इस लेख में, हम आपको बताएंगे मैलवेयर/वायरस किस-किस प्रकार के होते हैं और वे किस तरह से आपके सिस्टम को संक्रमित कर के आपको गंभीर हानि पहुंचा सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको यह भी बताएंगे कि आप उन्हें कैसे पहचान सकते हैं और कैसे खत्म कर के उन से छुटकारा पा सकते हैं। हम आपको यह भी बताएंगे कि आप अपने डिवाइस को मैलवेयर/वायरस से बचाने के लिए कौन-कौन युक्तियाँ उपयोग में ला सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is SIM swapping fraud how to protectyourself


क्या iPhone और Android डिवाइस में वायरस सकते हैं? Can iPhone and Android devices get viruses?

 

आईफोन(iPhone) और एंड्राइड(Android) डिवाइस अलग-अलग कंपनियों के प्रोडक्ट है. आईफोन(iPhone) एप्पल का और एंड्राइड(Android) गूगल(Google) का प्रोडक्ट है.क्योंकि दोनों अलग-अलग कंपनियों के प्रोडक्ट है इसलिए दोनों ही अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं। एंड्रॉयड स्मार्टफोन गूगल के एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड पर चलता है और आईफोन एप्पल के ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस(iOS) पर चलता है इसलिए, प्रत्येक दोनों प्रकार के मोबाइल डिवाइस को प्रभावित करने वाले वायरस और प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम वायरस के प्रति कितना प्रतिरोधी है, इसमें भी अंतर है।

इसके डिज़ाइन के कारण वायरस को iOS में प्रवेश करने में कठिनाई होती है (हालाँकि iOS हैक अभी भी हो सकते हैं) ऐप्स के बीच इंटरैक्शन को प्रतिबंधित करके, Apple का ऑपरेटिंग सिस्टम पूरे डिवाइस में iPhone वायरस की गति को सीमित करता है। हालाँकि, यदि आप बदलावों को अनलॉक करने या तृतीय-पक्ष ऐप्स इंस्टॉल करने के लिए अपने iPhone या iPad को जेलब्रेक करते हैं, तो Apple के OS द्वारा निर्धारित सुरक्षा प्रतिबंध काम नहीं करेंगे। यह iPhone उपयोगकर्ताओं को उन कमजोरियों से अवगत कराता है जिनका साइबर अपराधी फायदा उठा सकते हैं।

जबकि एंड्रॉइड फोन भी साइबर सुरक्षा को ध्यान में रखकर डिजाइन किए गए हैं, ओपन-सोर्स कोड पर उनकी निर्भरता उन्हें हैकर्स के लिए आसान लक्ष्य बनाती है। एंड्रॉइड डिवाइस उपयोगकर्ताओं को Google Play Store पर उपलब्ध नहीं होने वाले तृतीय-पक्ष ऐप्स तक पहुंचने की अनुमति देते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to free up storage space on Android - 10different methods


फ़ोन वायरस के मुख्य प्रकार Main types of phone viruses

साइबर अपराधी आज अत्याधुनिक हो गए हैं और नेटवर्क की दुनिया में नित नए मैलवेयर बनाए जा रहे हैं जो आपके स्मार्टफोन पर कई तरह के साइबर हमले कर सकते हैं। कुछ वायरस जो आपके फ़ोन को संक्रमित कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:

मैलवेयरMalware: मैलवेयर में ऐसे प्रोग्राम शामिल होते हैं जो बिना आपकी जानकारी और बिना आपके अनुमति के आपकी जानकारी चुरा लेते हैं या आपकी अनुमति के बिना आपके डिवाइस पर नियंत्रण कर लेते हैं।

एडवेयरAdware: एडवेयर का फुल फॉर्म होता है एडवरटाइजमेंट मैलवेयर बताइए आपको अनचाहे विज्ञापन दिखाते हैं. ये ऐसे विज्ञापन होते हैं जिन एक एंबेडेड लिंक होती है और कुछ पर क्लिक करने पर आप की डिवाइस साइबर अपराधियों के सर्वर से जुड़ जाती है और साइबर अपराधी आपके डिवाइस की जानकारी तक पहुंच सकते हैं।

रैनसमवेयरRansomware: रैनसमवेयर साइबर अपराध की दुनिया का सबसे खतरनाक वायरस माना जाता है. यह आपके कंप्यूटर पर उपलब्ध डाटा को इंक्रिप्ट कर देता है और आप अपने डाटा तक नहीं पहुंच पाते. फिर यह आपसे आपके डाटा को डिक्रिप्ट करने के लिए फिरौती मांगता है इसलिए इसे फिरौती वायरस भी कहा जाता है. यह आपको आपके डिवाइस को दोबारा एक्सेस करने से तब तक रोके रखते हैं जब तक कि आप हैकर को फिरौती नहीं देते। हैकर आपके डाटा जैसे कि कोई संवेदनशील सूचना, कोई इमेज या अन्यव्यक्तिगत डेटा का उपयोग आपको ब्लैकमेल के लिए भी कर सकता है।

स्पाइवेयरSpyware: जैसा के नाम से ही स्पष्ट है यह है मैलवेयर आपकी जासूसी करने के लिए बनाया गया है. यह आपकी ब्राउज़िंग गतिविधि को ट्रैक करता है, फिर आपका डेटा चुराता है या आपके फ़ोन के प्रदर्शन को प्रभावित करता है।

ट्रोजनTrojan: इस वायरस को यह नाम एक प्रसिद्ध कहानी " स्टोरी ऑफ वुडन हॉर्स" के नाम पर दिया गया है जोकि बिल्कुल उपयुक्त नाम है, इस प्रकार का वायरस आपके फोन और डेटा को नियंत्रित करने या प्रभावित करने के लिए आपके डिवाइस पर मौजूद किसी अन्य ऐप के अंदर छिप जाता है इसलिए इसको ट्रैक करना भी काफी मुश्किल होता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Spot, Avoid, and Report Tech SupportScams

 

फ़ोन में वायरस कैसे आते हैं? How do phones get viruses?

हमारा स्मार्टफोन जब तक हम स्विच ऑफ ना कर दें तब तक स्वचालित रूप से इंटरनेट से जुड़ा रहता है और हमारा कंप्यूटर भी इसी तरह जब भी हम नेटवर्क पर काम कर रहे होते हैं तो इंटरनेट से जुड़ा रहता है तथा नेटवर्क सबसे बड़ा स्रोत है जहां से आपके डिवाइस में तरह तरह के वायरस आते हैं। यद्यपि डिवाइस में वायरस आने का इंटरनेट ही एकमात्र स्रोत नहीं है बल्कि डिवाइस में वायरस अन्य तरीकों से भी सकते हैं. आपकी डिवाइस में वायरस आने के सबसे आम तरीकों में शामिल हैं:

असत्यापित स्रोतों से प्राप्त लिंक या अनुलग्नकों पर क्लिक करने से आपकी डिवाइस संक्रमित हो सकती है यानी इसमें वायरस सकते हैं। इस प्रकार की संक्रमित लिंक को आमतौर पर ईमेल और एसएमएस के बीच में शामिल करके वितरित किया जाता है।

कुछ लिंक्स अथवा विज्ञापन आपको विश्वसनीय से प्रतीत होते है लेकिन असल में इनमें दिए गए लिंक पर क्लिक करने से वे आपको एक असुरक्षित वेबपेज पर ले जाते हैं या सीधा ही आपके डिवाइस पर मोबाइल मैलवेयर डाउनलोड कर देते हैं।

अक्सर हम अपने डिवाइस पर मिलने वाली सुरक्षा चेतावनियों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं और चेतावनी के बावजूद हम संदिग्ध वेबसाइटों पर चले जाते हैं जहां से आपके डिवाइस को संक्रमित कर दिया जाता है।

किसी असत्यापित स्रोत से दुर्भावनापूर्ण ऐप्स डाउनलोड करना: हम सभी जानते हैं कि किसी तरह का कोई ऐप डाउनलोड करने के लिए ऐप्पल ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर(Apple App Store or Google Play Store) विश्वसनीय स्रोत है इन पर सभी तरह के ऐप्स डाउनलोड के लिए उपलब्ध होते हैं, इसके बावजूद हम किसी अन्य स्रोत से ऐप डाउनलोड कर लेते हैं जिस की विश्वसनीयता बारे में हमें जानकारी नहीं होती. यह भी हमारे डिवाइस में वायरस आने का एक प्रमुख कारण होता है।

अपने फ़ोन को सार्वजनिक वाई-फ़ाई जैसे असुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन से कनेक्ट करना: आमतौर पर जब हम कहीं यात्रा पर होते हैं तब हमारे डिवाइस को पब्लिक वाईफाई से कनेक्ट कर लेते हैं. पब्लिक वाईफाई कभी सुरक्षित नहीं होती और ऐसी स्थिति में हमारे डिवाइस में वायरस जाते हैं.

. पब्लिक चार्जिंग पॉइंट पर अपने डिवाइस को रिचार्ज करना: जब भी हम यात्रा कर रहे होते हैं और हमारी डिवाइस डिस्चार्ज हो जाती है तो हम इसको पब्लिक चार्जिंग प्वाइंट पर रिचार्ज करवा लेते हैं. पब्लिक चार्जिंग प्वाइंट पूर्णतया असुरक्षित होते हैं और आपकी डिवाइस में वायरस आने का पूरा खतरा रहता है

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to detect and remove Android malwareTrojan MMRAT

 

7 संकेत आपके फ़ोन में वायरस है 7 signs your phone has a virus

अब जब कि आप जान चुके हैं कि आपका फ़ोन वायरस का लक्ष्य कैसे हो सकता है कैसे संक्रमित हो सकता है, तो अब आपको यह पता लगाना है कि कहीं आपका फोन किसी प्रकार के वायरस से संक्रमित तो नहीं है. यह निर्धारित करने के लिए इन सात संकेतों पर ध्यान दें जिससे कि पता चल सके कि आपका डिवाइस दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर से संक्रमित है या नहीं।

 

आपको यादृच्छिक पॉप-अप विज्ञापन या नए ऐप्स दिखाई देते हैं You see random pop-up ads or new apps 

 

अधिकांश पॉप-अप विज्ञापनों में वायरस नहीं होते हैं बल्कि उनका उपयोग केवल मार्केटिंग टूल के रूप में किया जाता है। हालाँकि, यदि आप को कभी लगे कि आप को सामान्य से अधिक बार पॉप-अप विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं, तो यह आपके फ़ोन पर वायरस होने का संकेत हो सकता है।

अपनी लाइब्रेरी में कोई भी ऐप दिखाई दे जो आपने डाउनलोड और इंस्टॉल नहीं किया है तो कृपया इसे कभी खोलें और ऐप इंस्टॉल नहीं किया गया है तो इसे इंस्टॉल भी ना करें। इसके बजाय, उन्हें तुरंत अनइंस्टॉल करें अथवा डिलीट करें। इन ऐप्स में मैलवेयर होता है जो ऐप खोलने, इंस्टॉल करने या इसका उपयोग करने पर सक्रिय हो जाता है।

आपका स्मार्टफोन उपयोग करते समय गर्म हो जाता है Your smartphone gets hot while using it

आपका फ़ोन मैलवेयर का समर्थन करने के लिए नहीं बनाया गया है। जब आप गलती से ऐसे ऐप्स डाउनलोड कर लेते हैं जिनमें मैलवेयर होता है, तो डिवाइस को काम करना जारी रखने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। क्योंकि अधिकांश मालवेयर में जब मैलवेयर सक्रिय होता है तो एक तरफ से तो आपकी डिवाइस डाटा रिसीव कर रही होती है इसके साथ ही बैकग्राउंड में डाटा साइबर अपराधियों के सर्वर पर ट्रांसमिट भी कर रही होती है इस प्रकार आपकी डिवाइस पर डबल लोड जाता है और ऐसे में आपका फोन ओवरहीट हो सकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is aadhar number fingerprint fraudwithout OTP how to prevent 

 

आपके संपर्कों को स्वचालित रूप से अनावश्यक संदेश भेजे जाते हैं Unwanted messages are automatically sent to your contacts

यदि आपके संपर्कों को आपके खाते से सोशल मीडिया पर अनचाहे घोटाले वाले ईमेल या संदेश प्राप्त होते हैं, विशेष रूप से संदिग्ध लिंक वाले, जो आपकी डिवाइस से ओरिजनेट हुए हैं तो हो सकता है कि किसी वायरस ने आपकी संपर्क सूची तक पहुंच बना ली हो। ऐसी स्थिति में सबसे पहले अपने सभी कॉन्टैक्ट्स/प्राप्तकर्ताओं को यह बताना सबसे अच्छा है कि आपका फ़ोन हैक कर लिया गया है ताकि वे स्वयं कोई मैलवेयर डाउनलोड करें या उन लिंक को किसी और को अग्रेषित करें।

आपका स्मार्टफोन बहुत स्लो हो जाता है Your smartphone becomes very slow

असामान्य रूप से धीमा प्रदर्शन करने वाला उपकरण आपके फ़ोन पर संदिग्ध गतिविधि का संकेत है। डिवाइस धीमा हो सकता है क्योंकि इसे डाउनलोड किए गए वायरस का समर्थन करने के लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। वैकल्पिक रूप से, अपरिचित ऐप्स स्टोरेज स्थान ले सकते हैं और पृष्ठभूमि कार्य(Background Activity) चला सकते हैं, जिससे आपका फ़ोन धीमी गति से चल सकता है।

आपको अपने खातों धोखाधड़ी पूर्ण लेनदेन दिखाई देते हैं You see fraudulent transactions in your accounts

अगर आपको अपने बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड खाते में कोई ऐसे लेनदेन दिखाई दे जो आपने किए ही नहीं जैसे कि आपके बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड खाते में असामान्य शुल्क, बीपी टेंट्री जो आपने की ही नहीं. इसलिए अपने क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले शुल्कों या अपने बैंकिंग विवरणों में ऐसे लेन-देन पर नज़र रखना सुनिश्चित करें जिन्हें आप नहीं पहचानते हैं। यह कोई अपरिचित ऐप या मैलवेयर हो सकता है जो आपकी जानकारी के बिना आपके खाते से खरीदारी कर रहा हो।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to make your online transactions safe andsecure


फ़ोन अत्यधिक डेटा का उपयोग करता है The phone uses excess data

आपके डेटा उपयोग या फ़ोन बिल में अचानक वृद्धि संदेहास्पद हो सकती है। हो सकता है कि कोई वायरस दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए आपके डिवाइस से डेटा स्थानांतरित करने के लिए पृष्ठभूमि प्रक्रियाएं(Backgrount Activities) चला रहा हो या आपके इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग कर रहा हो।

आपकी बैटरी जल्दी ख़त्म हो जाती है Your battery drains quickly

अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी जल्दी खत्म हो रही है तो सावधान हो जाए क्योंकि असामान्य रूप से जल्दी बैटरी खत्म होने की समस्या भी चिंता का कारण हो सकती है। जब आपके फोन के बैकग्राउंड में कोई वायरस एक्टिव होता है तो आपका फ़ोन वायरस की ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आपके फोन की बैटरी का इस्तेमाल करेगा इसलिए बैटरी जल्दी जल्दी डिस्चार्ज होती रहेगी, इसलिए यह समस्या तब तक बनी रहने की संभावना है जब तक वायरस डिवाइस पर है।

मैं कैसे जांच सकता हूं कि मेरे फोन में वायरस है या नहीं? How can I check if my phone has a virus or not?

आपको अंदाज़ा हो सकता है कि आपके फोन के अंदर कोई वायरस है, लेकिन सुनिश्चित होने का एकमात्र तरीका जांच करना है। जांच करने के लिए अपने फोन में गूगल प्ले प्रोटेक्ट(Google Play Protect) की सेटिंग की जांच करें. सेटिंग सही है तो गूगल प्ले प्रोटेक्ट के स्वचालित रूप से किए गए स्कैन की रिपोर्ट देखें. अगर आपके फोन में कोई वायरस होगा तो स्कैन रिपोर्ट में मिलेगा

अगर आपके फोन में McAfee मोबाइल सिक्योरिटी ऐप है तो, McAfee मोबाइल सिक्योरिटी ऐप नियमित रूप से खतरों को स्कैन करता है और वास्तविक समय में उन्हें ब्लॉक कर देता है। यह संदिग्ध ऐप्स को आपके फ़ोन से जुड़ने से रोकता है और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे किसी भी सार्वजनिक कनेक्शन को सुरक्षित करता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to protect your cloned Facebook account


एंड्रॉइड और आईफोन से वायरस कैसे हटाएं How to remove a virus from Android and iPhone

यदि आप अपने iPhone या Android डिवाइस पर वायरस होने का पता लगता हैं, तो आप कई चीजें कर सकते हैं।

मौजूदा वायरस और मैलवेयर का पता लगाने में मदद के लिए एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर जैसे McAfee का पुरस्कार विजेता एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर या मोबाइल सुरक्षा ऐप डाउनलोड करें। सटीक समस्या की पहचान करके, आप जानते हैं कि भविष्य में किससे छुटकारा पाना है और अपने डिवाइस की सुरक्षा कैसे करनी है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके फोन पर जो भी ऐप हैं, वे आपके द्वारा डाउनलोड किए गए हैं, अपनी ऐप लाइब्रेरी की पूरी तरह से जांच करें। जो ऐप्स परिचित हों उन्हें हटा दें।

अपनी जानकारी की सुरक्षा के लिए, किसी भी संवेदनशील टेक्स्ट संदेश को हटा दें और अपने मोबाइल ब्राउज़र से नियमित रूप से इतिहास साफ़ करें(Clear history regularly) अपने ब्राउज़र और ऐप्स में कैश खाली करें(Clear browser and apps Cache)

कुछ मामलों में, आपको अपने स्मार्टफ़ोन को उसकी मूल फ़ैक्टरी सेटिंग्स(Factory Reset) पर रीबूट करने की आवश्यकता हो सकती है। इससे डेटा हानि हो सकती है, इसलिए हमेशा महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों का क्लाउड पर बैकअप लेना सुनिश्चित करें।

अपना फ़ोन साफ़ करने के बाद अपने सभी खातों के लिए मजबूत पासवर्ड(Strong Password) बनाएं। फिर आप McAfee True Key जैसी पासवर्ड प्रबंधन प्रणाली का उपयोग करके अपने पासवर्ड की सुरक्षा कर सकते हैं, जो उपलब्ध सबसे मजबूत एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम का उपयोग करता है ताकि केवल आपकी जानकारी तक पहुंच हो।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Safeguard online FinancialTransactions in 7 Steps


अपने फोन को वायरस से बचाने के टिप्स Tips to protect your phone from viruses

अपने फ़ोन की देखभाल शुरू करने में कभी भी किसी प्रकार की लापरवाही ना करें। ऑनलाइन सुरक्षित रहने के लिए इन युक्तियों का पालन करें और अपने फ़ोन में वायरस होने के जोखिम को कम करने में मदद करें।

किसी ऐप को केवल विश्वसनीय स्रोत, यानी ऐप्पल ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर(Apple App Store or Google Play Store) या अन्य सत्यापित स्टोर से ही डाउनलोड करें। आपको ऐप समीक्षाएँ पढ़नी चाहिए और समझना चाहिए कि ऐप आपके डेटा का उपयोग कैसे करना चाहता है।

कई खातों में एक ही पासवर्ड कभी ना रखें. मिलते जुलते या समान पासवर्ड का उपयोग करने के बजाय अपने खातों के लिए मजबूत, अद्वितीय पासवर्ड सेट करें। यदि किसी खाते से छेड़छाड़ की जाती है तो यह डोमिनोज़ प्रभाव को रोकता है।

किसी लिंक पर क्लिक करने से पहले दो बार सोचें। यदि आप मानते हैं कि यह संदिग्ध लग रहा है, तो संभवतः आपका विवेक सही है! जब तक आपको इसकी विश्वसनीयता के बारे में 100% विश्वास में हो जाए तब तक इस पर क्लिक करने से बचें। ये लिंक सभी मैसेजिंग और ईमेल सेवाओं में पाए जा सकते हैं और अक्सर फ़िशिंग घोटाले का हिस्सा होते हैं।

समय-समय पर अपना कैश साफ़ करें(Clear Cache frequently) संदिग्ध लगने वाले किसी भी लिंक से छुटकारा पाने के लिए अपने ब्राउज़िंग इतिहास(Browsing History) को स्कैन करें।

अपने ब्राउज़र पर लॉगिन जानकारी सहेजने से बचें और जब आप किसी विशेष ब्राउज़र का उपयोग नहीं कर रहे हों तो लॉग आउट करें। हालाँकि यह एक सुविधाजनक समझौता है, लेकिन हमले के दौरान मैलवेयर के लिए उन खातों तक पहुँचना कठिन होता है जिनमें आप लॉग इन नहीं होते हैं।

अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स को बार-बार अपडेट करें। नियमित अपडेट पिछली सुरक्षा सुविधाओं पर आधारित होते हैं। कभी-कभी, इन अद्यतनों में पूर्व संस्करणों में विशिष्ट खतरों के जवाब में बनाए गए सुरक्षा पैच शामिल होते हैं।

किसी ऐप को वे सभी अनुमतियाँ दें जो वह माँगता है। इसके बजाय, आप आवश्यकता पड़ने पर ही इसे कुछ डेटा तक पहुंच देना चुन सकते हैं। किसी एप्लिकेशन की आपकी जानकारी तक पहुंच न्यूनतम करने से आप अधिक सुरक्षित रहते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to block Your Lost, stolen SBI ATM/Debit Card


तो यह थी 7 Signs indicate Virus in Phone how to avoid protect phone की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

How to remove a virus from phone, Clean your phone from virus for free, Get rid of virus on Android, Is my phone protected from viruses, virus from a website irus from a website Malware, Adware, Ransomware, Spyware, Trojan, How do phones get viruses

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने