How to track Aadhar card usage history, in simple steps

आधार कार्ड का दुरुपयोग तो नहीं हुआ है अगर हुआ है तो कहां-कहां यूज हुआ है जानिए इसका तरीका विस्तार से.Check in time whether your Aadhaar card has been misused or not. If so, know where it has been misused and know the method in detail.

अब आधार कार्ड का हर जगह इस्तेमाल किया जा रहा है. आपको नई सिम लेनी है-आधार कार्ड चाहिए, बैंक अकाउंट खोलना है-आधार कार्ड चाहिए, राज्य सरकार अथवा केंद्र सरकार की किसी योजना का लाभ उठाना है-आधार कार्ड चाहिए, किसी उच्च शिक्षण संस्थान प्रवेश लेना है- आधार कार्ड चाहिए, किसी जॉब के लिए अप्लाई करना है-आधार कार्ड आधार यानी आधार कार्ड इतना महत्वपूर्ण दस्तावेज हो गया है कि अगर हम यह कहें कि आधार कार्ड बिना कोई काम नहीं होता तो अतिसयोक्ति नहीं होगी. आपको आधार कार्ड इतनी जगह उसे उपयोग में लाना पड़ता है कि आपको शायद ही याद होगा कि आपने कहां-कहां अपने आधार को अपने पहचान के दस्तावेज के रुप में इस्तेमाल किया है. तो कैसे पता करें कि आपके कार्ड का कहां-कहां इस्तेमाल हुआ है और कहीं इसका दुरुपयोग तो नहीं हुआ है...

How to track your Aadhar card usage history

आधार कार्ड (Aadhar Card) अब निजी दस्तावेजों यानी पहचान के दस्तावेज में सबसे अहम है. आपने भी कई जगह आधार का इस्तेमाल किया होगा. आधार के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही लोगों के मन में भी ये डर रहता है कि कहीं आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आधार कार्ड जारी करने तथा उसका नियंत्रण रखने वाली संस्था यूआइडीएआइ(UIDAI) ने आपको एक बहुत ही अच्छी सुविधा प्रदान कर रखी है वह यह है कि अगर आप ये जानना चाहें कि आपका आधार कार्ड कहां कहां इस्तेमाल हो चुका है तो आप ये आसानी से पता लगा सकते हैं. इसके लिए यूआईडीएआई (UIDAI) ने अलग से व्यवस्था की हुई है.

ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आखिर किस तरह से यह पता किया जा सकता है. साथ ही आपको स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस बता रहे हैं, जिससे आप खुद ही ये देख सकें कि आपके आधार कार्ड का कहां इस्तेमाल हुआ है...

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is SIM swapping fraud how to protect yourself


उपयोग एचडीएफसी आप अपने आधार कार्ड के उपयोग के इतिहास के बारे में क्या-क्या पता लगा सकते हैं?What can you find out about your Aadhar card usage history?

आप आधार की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आधार ऑथेंटिकेशन हिस्टी (Aadhaar authentication history) का पता कर सकते हैं, जिसमें आपको आधार के यूज का पता चलता है. इसमें आपको ये भी पता चल जाता है कि आधार का इस्तेमाल ओटीपी, बायमेट्रिक, डेमोग्राफिक किस तरह से हुआ है.

संक्षेप में आधार प्रमाणीकरण इतिहास(Aadhar Authentication History) में निम्नलिखित विवरण की जांच की जा सकती हैं।

-प्रमाणीकरण के तौर-तरीके(Auth Modality).

-प्रमाणीकरण की तिथि और समय(Date & Time of Authentication)

-यूआईडीएआई प्रतिक्रिया कोड(UIDAI Response code)

-एयूए नाम(AUA Name)

-एयूए ट्रांजैक्शन आईडी (कोड के साथ)(AUA Transaction ID (With Code))

-प्रमाणीकरण प्रतिक्रिया (सफलता/विफलता)(Authentication Response (Success/Failure))

-यूआईडीएआई त्रुटि कोड यदि कोई हो(UIDAI Error code if any)

नोट- एरर कोड का तात्पर्य यह है कि अगर कोई आपके आधार कार्ड का उपयोग करना चाहता है लेकिन वह इसका उपयोग नहीं कर सका ऐसी स्थिति में यूआइडीएआइ(UIDAI) एरर मैसेज देता है जिसके साथ एक कोड नंबर होता है जिससे पता चल सकता है कि किस कारण से कार्यवाही पूरी नहीं की जा सकती इसी कोड को एरर कोड कहते हैं.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to free up storage space on Android - 10different methods


अपने आधार के इस्तेमाल के इतिहास के बारे में पता करने का तरीका क्या है? What is the way to know about your Aadhaar usage history?

आपका आधार कार्ड पहचान प्रमाणित करने के लिए कहां-कहां इस्तेमाल हुआ है यानी आधार कार्ड के इस्तेमाल के रिकॉर्ड जिसे इस्तेमाल का इतिहास भी जाता है, पता करने का तरीका बहुत आसान है. यहां सिंपल स्टेप्स दिए गए हैं बस आपको पता करने के लिए इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना है. कृपया ध्यान दें कि यह कार्यवाही करते समय आपका वह फोन जो आपके आधार अकाउंट से लिंक है वह आपके पास होना चाहिए क्योंकि इस कार्यवाही से पहले एक ओटीपी आएगा तथा वह ओटीपी इस पंजीकृत फोन पर ही आता है-

स्टेप-1: सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं.

स्टेप-2: इसके बाद होम पेज पर My Aadhaar का चयन करें.

स्टेप-3: इसके बाद Aadhaar Services में adhaar Authentication History सेलेक्ट करें.

स्टेप-4: इसके बाद आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा. अपने 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और इसके बाद सिक्योरिटी कोड लिखें.

स्टेप-5: फिर Send OTP पर क्लिक करें. ओटीपी आपको आधिकारिक फोन नंबर पर भेज दिया जाएगा.

स्टेप-6: फिर आपको Authentication Type देखने को मिलेगा, जहां आप Demographic, Biometric, OTP में से किसी का भी चयन कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको और भी ऑप्शन दिखाई देंगे. आप जिस तरह के इस्तेमाल की जानकारी लेना चाहते हैं, उसका चयन कर लें. कृपया ध्यान दें कि एक-एक करके सभी क्रांतिकारी को चेक कर सकते हैं

स्टेप-7: फिर डेटा रेंज सेलेक्ट करें यानी उस समय अवधि का चयन करें, जितने समय की आपको जानकारी चाहिए. यानी किस तारीख से किस तारीख तक की गतिविधि आपको देखनी है.

स्टेप-8: इसके बाद आपको पूरी जानकारी स्क्रीन पर मिल जाएगी और इंजेक्शन की संख्या अधिक होने पर एक पेज में 50 रिकॉर्ड देखे जा सकते हैं.

स्टेप-9: ये पूरा प्रोसेस आप एक बार फिर ओटीपी के जरिए पूरा कर सकते हैं.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Spot, Avoid, and Report Tech Support Scams

 

तो यह थी How to track Aadhar card usage history, in simple steps की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

aadhaar authentication link, aadhaar authentication form, aadhaar authentication check, aadhar card history download, aadhaar authentication link, aadhaar authentication failed, aadhaar authentication meaning, Aadhaar authentication history file.

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने