How to Protect Yourself Against Mobile Scams

अपने फोन पर इस तरह के मैसेज से रहें सावधान! जानिए आपको क्या करना है Be careful of this kind of message on your phone! Here's what you have to do.

आज हम ऐसे युग में जी रहे हैं जहां डिजिटल संचार अपने चरम पर है, साथ ही साइबर अपराधियों की सक्रियता भी अपने चरम पर है. अनचाहे मेल, अनचाहे एसएमएस, मैलवेयर फैलाने की गतिविधियां और साइबर हमलों की भरमार है. हालत यह हो गई हैं कि हमें हर क्लिक पर सावधानी बरतनी पड़ रही है. अनचाहे टेक्स्ट संदेशों(Text messages) या फोन कॉल का जवाब देते समय सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है। बैंकों सहित वित्तीय संस्थान सख्त प्रोटोकॉल का पालन करते हैं और फूंक फूंक कर कदम रखते हैं. यहां यह भी नोट करना आवश्यक है कि इन संस्थाओं द्वारा एसएमएस, ईमेल अथवा फोन कॉल के माध्यम से कभी भी आपकी व्यक्तिगत या वित्तीय अथवा अन्य किसी प्रकार की जानकारी का अनुरोध नहीं किया जाता।

Mobile Phone scams and protection

घोटाले बाजों के एक प्रचलित घोटाले में पीड़ितों को ऐसे एसएमएस संदेश अथवा ईमेल भेजे जा रहे हैं जिनमें दावा किया जाता है कि आपके क्रेडिट कार्ड खाते में जमा रिवार्ड पॉइंट समाप्त होने के कगार पर हैं। ये संदेश, अक्सर लुभावने लिंक के साथ आते हैं, पिछले कुछ समय से ऐसे संदेश देश भर में फोन पर छाए हुए हैं। पिछले कुछ समय से कई लोगों के फोन पर ऐसे मैसेज और ईमेल आ रहे हैं। अगर आप इन में दी गई लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपको भारी आर्थिक नुकसान होने की प्रबल संभावना है, यानी अपराधी आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं। हाल ही में, ऐसे मामले सामने आए हैं जहां एसएमएस अथवा ईमेल में प्राप्त लिंक पर क्लिक करते ही लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है खातों से लाखों रुपए उड़ गए हैं खाते खाली हो गए हैं।

ऐसे घोटालों से बहुत हद तक बचाव संभव है यदि आप थोड़ी सावधानी और सतर्कता दिखाएं. ऐसे घोटाले से बचने के लिए आपकी सक्रिय सावधानी अत्यंत महत्वपूर्ण है और इनसे बचने का यही सबसे बड़ा उपाय है. यहां हम आपको इनसे बचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण उपाय बता रहे हैं जो वास्तव में प्रभावी है-

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to track Aadhar card usage history, insimple steps


1.  स्रोत को सत्यापित Verify the source: आपको ईमेल, एसएमएस अथवा माध्यम चाहे जो भी हो के जरिए कोई निर्देश प्राप्त हुआ है तो तुरंत सावधान हो जाए. इस पर अपनी प्रतिक्रिया देने से पहले हमेशा स्रोत की पहचान करें, सुनिश्चित करें कि भेजने वाला कौन है क्या वह विश्वसनीय है क्या आप उसको जानते हैं अगर आप 100% सुनिश्चित नहीं है कि भेजने वाला विश्वसनीय है तो लिंक पर कभी क्लिक न करें तथा ईमेल अथवा एसएमएस भेजने वाले को तुरंत ब्लॉक करें। अगर आपको संदेश ईमेल से प्राप्त हुआ है तो आप क्लिक करने से पूर्व अपने कर्सर को लिंग के ऊपर ले जाएं. अब आपको सबसे नीचे बाएं कोने में भेजने वाले की वास्तविक लिंक दिखाई दे जाएगी. ध्यान रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कोई भी वित्तीय संस्थान जैसे कि आपकी बैंक, आपका क्रेडिट कार्ड प्रदाता कभी भी टेक्स्ट मैसेज या फोन कॉल के जरिए आपसे किसी प्रकार की जानकारी नहीं मांगेंगे।

2. रिवॉर्ड पॉइंट अलर्ट से सावधान रहें Beware of Rewards Points Alerts: आप सभी लोगों को पता है कि हमारे क्रेडिट कार्ड से किए गए भुगतान पर कई बार हमको रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं और यह रिवॉर्ड पॉइंट एक निश्चित अवधि तक इस्तेमाल नहीं करने से अवधि पार(Lapse) हो जाते हैं. आजकल साइबर अपराधी इसे लेकर लोगों को ठगने की कोशिश करते हैं और क्रेडिट कार्ड रीवार्ड प्वाइंट अवधि पार(Lapse) होने की चेतावनी के मैसेज भेजते हैं. अतः कृपया क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट समाप्त होने की चेतावनी देने वाले संदेशों से सावधान रहें। आप चाहे तो अपने क्रेडिट कार्ड अकाउंट में लॉगिन करके अपने रिवॉर्ड पॉइंट चेक कर सकते हैं लेकिन कभी भी अपराधियों से प्राप्त लिंक पर क्लिक न करें. इन संदेशों में एम्बेडेड लिंक पर क्लिक करने से वित्तीय नुकसान हो सकता है।

 

3. व्यक्तिगत जानकारी मांगने वाले संदेशों और कॉलों से सावधानी बरतें Exercise Caution with Messages and Calls asking personal information: जैसा की हम ऊपर बता चुके हैं आपके बैंक क्रेडिट कार्ड प्रदाता, LIC तथा अन्य वित्तीय संस्थाएं आपसे कभी भी आपकी व्यक्तिगत जानकारी फोन अथवा एसएमएस पर नहीं मांगेंगे अगर उनसे आपको कोई कॉल या एसएमएस आएगा भी तो इस प्रकार आएगा कि आप अपने दस्तावेजों के साथ हमारी उस शाखा में चले जाएं जो आपके घर के नजदीक हो. इसलिए अनचाहे संदेशों, ईमेल या फोन कॉल से निपटते समय सतर्क रुख बनाए रखें, खासकर यदि वे व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी का अनुरोध करते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Make UPI Payments Without Internet Connection-Step-by-Step Guide


4. सीधे अपने बैंक अथवा क्रेडिट कार्ड प्रदाता से संपर्क करेंContact your bank or credit card provider directly: आपको प्राप्त किसी भी कॉल अथवा एसएमएस को हमेशा संदेहॉस्पद माने और किसी संदेश या कॉल की वैधता की पुष्टि करने के लिए उपाय करें। जानकारी के लिए अपने बैंक की अथवा क्रेडिट कार्ड प्रोवाइडर से उनके आधिकारिक संपर्क विवरण के माध्यम से सीधे उन तक पहुँचें।

5. असत्यापित लिंक पर लेनदेन करने से बचें Avoid Transactions on Unverified Links: अज्ञात या असत्यापित स्रोतों से संदेशों में एम्बेडेड लिंक पर कभी भी किसी तरह का लेनदेन न करें। ऑनलाइन लेनदेन के लिए आगे बढ़ने से पहले हमेशा दो बार सुनिश्चित करें कि वेबसाइट का यूआरएल आधिकारिक यूआरएल से मेल खाता है। ध्यान रहे की बैंक अथवा क्रेडिट कार्ड प्रोवाइडर की वेबसाइट पर जाने के समय हमेशा अपना यूआरएल हर बार हाथ से लिखें.

6. डिवाइस सुरक्षा बढ़ाएँ Enhance Device Security: अपने डिवाइस की ऑनलाइन सुरक्षा सुनिश्चित करें. कृपया सुनिश्चित करें कि आपके डिवाइस पर इंस्टॉल किया गया एंटीवायरस और एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर पूर्ण तया अप-टू-डेट हैं, अगर अपडेटेड नहीं है तो तुरंत अपडेट करें। समय-समय पर डिवाइस को अपने एंटीवायरस से स्कैन करते रहें और उसके स्कैन रिजल्ट में अगर कोई इंस्ट्रक्शन हो तो उसको तुरंत फॉलो करें

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is SIM swapping fraud how toprotect yourself



7 मजबूत पासवर्ड रखें Ensure a strong password: ऑनलाइन सुरक्षा के लिए पासवर्ड बहुत महत्वपूर्ण होता है इसलिए मजबूत पासवर्ड रखना सुनिश्चित करें जिसमें अंक, अक्षर, स्पेशल कैरक्टर, अप्परकेस, लोवरकेस आदि सब शामिल हो ऑनलाइन खातों, विशेषकर बैंकिंग और वित्त से संबंधित खातों के लिए मजबूत, अद्वितीय पासवर्ड बनाए रखें। पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहे और कभी भी एक ही पासवर्ड का उपयोग कई वेबसाइटों के लिए ना करें. आप चाहे तो किसी पासवर्ड मैनेजर का भी उपयोग कर सकते हैं.

इन दिशानिर्देशों का पालन करके, आप अपनी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी को फ़िशिंग घोटालों से बचा सकते हैं और वित्तीय धोखाधड़ी के विरुद्ध अपनी सुरक्षा को मजबूत कर सकते हैं। डिजिटल क्षेत्र में, सुरक्षित रहने में सतर्कता आपकी सबसे बड़ी सहयोगी है।

तो यह थी How to Protect Yourself Against Mobile Scams की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

Protect yourself from online scams, How do I protect myself from phone scams, golden rules to protect yourself against scams, what to do if a scammer has your phone number, can a scammer hack my phone through text

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने