How to Make UPI Payments Without Internet Connection-Step-by-Step Guide

बिना इंटरनेट कनेक्शन के यूपीआई भुगतान कैसे करें: स्टेप बाय स्टेप गाइड How to Make UPI Payment Without Internet Connection: Step by Step Guide

कई बार ऐसा होता है कि आप गूगलपेGoogle Pay, पेटीएमPaytm, फोनपेPhonePe, या किसी अन्य UPI भुगतान सेवा का उपयोग करके ऑनलाइन पैसे भेजना चाहते हों और देखने पर पता चलता है कि आपका इंटरनेट कनेक्शन ही सही नहीं है. कई बार तो ऐसा भी होता है कि आपने पेमेंट शुरू किया और बीच में ही इंटरनेट कट गया और आप पेमेंट नहीं कर पा रहे हैं लेकिन पेमेंट करना है भी जरूरी आप असमंजस की स्थिति में है क्या किया जाए.

UPI Payments without Internet connection

यदि आप ऐसी स्थिति में फंसे हैं, तो यह छोटा सा कोड *99#  आपकी समस्या का तुरंत समाधान कर सकता है. यह एक यूएसएसडी (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटाUnstructured Supplementary Service Data) कोड आधारित मोबाइल बैंकिंग सेवा है जिसमें USSD code *99# इस्तेमाल होता है. वास्तव में ऐसी स्थिति में यह आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकती है। यह सेवा इतनी उपयोगी है कि इसका उपयोग करके आप पैसे का अनुरोध कर सकते हैं, पैसे भेज सकते हैं, यूपीआई पिन बदल सकते हैं और यहां तक कि बिना इंटरनेट कनेक्शन के ही अपने खाते की शेष राशि की जांच भी कर सकते हैं।

*99# सेवा देश भर में सभी के लिए बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच बनाने में बड़ी मददगार साबित होती है यह सेवा देश के 83 अग्रणी बैंकों और 4 प्रमुख दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही है है और साथ ही यह सेवा हिंदी और अंग्रेजी के अलावा देश की अन्य 11 भाषाओं में भी उपलब्ध करवाई जा रही है। इस लेख में हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि आप इसे कैसे सेट कर सकते हैं और कैसे ऑफ़लाइन यूपीआई भुगतान कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to free up storage space on Android - 10different methods


ऑफ़लाइन UPI ​​भुगतान कैसे सेट करें How to Set up offline UPI payments

 

*99# सेवा अथवा ऑफलाइन यूपीआई बैंकिंग सेवा शुरू करने से पहले आपको अपने स्मार्टफोन अथवा फीचर फोन में कुछ छोटी-छोटी आसान सी सेटिंग करनी पड़ती है. यह सेटिंग आपको यहां स्टेप बाय स्टेप समझाई गई है-

1.   सबसे पहले तो आप यह सुनिश्चित करें कि यह सेटिंग आप उसी स्मार्टफोन अथवा फीचरफोन में करें जो आपके खाते से जुड़ा हुआ है.

2.    अपने स्मार्टफोन या फीचर फोन पर *99# डायल करें। लेकिन, सुनिश्चित करें कि आप इस कॉल को करने के लिए उसी फ़ोन नंबर का उपयोग कर रहे हैं जो आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है अन्यथा यह सेवा काम नहीं करेगी।

3.    फिर, अपनी इच्छित भाषा चुनें

4.   अपने बैंक का नाम दर्ज करें।

5.   आपको उन बैंक खातों की सूची दिखाई जाएगी जो आपके नंबर से जुड़े हुए हैं,

6.    इसलिए सही विकल्प दबाकर जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं उसे चुनें।

7.    अपने डेबिट कार्ड के अंतिम 6 अंक दर्ज करें।

8.    अब, अपने डेबिट कार्ड की समाप्ति तिथि(Validity date) दर्ज करें.

9.   एक बार जब आप इसे सफलतापूर्वक सेट कर लेते हैं, तो आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी यूपीआई भुगतान कर सकते हैं. भुगतान करने का तरीका अगले चरणों में बताया गया है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Spot, Avoid, and Report Tech SupportScams

 

ऑफ़लाइन UPI ​​भुगतान कैसे करें How to Make offline UPI payments

1.   पैसे भेजने के लिए अपने फोन पर *99# डायल करें.

2.   अब, 1 दर्ज करें।

3.   अपना इच्छित विकल्प चुनें और जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं उसका यूपीआई आईडी/फोन नंबर/बैंक खाता नंबर दर्ज करें।

4.    फिर, राशि दर्ज करें।

5.    अब,  अपना यूपीआई पिन दर्ज करें।

6.   एक बार हो जाने के बाद, आपका भुगतान सफलतापूर्वक हो जाएगा,

7.   इस सेवा के लिए शुल्क वसूल किया जाता है और आपसे शुल्क लिया जाएगा।

8.   *99# सेवा का उपयोग करने के लिए प्रति लेनदेन शुल्क रु. 0.50 है

9.   कृपया नोट करें कि इस सेवा का उपयोग करके लेनदेन करने की ऊपरी सीमा निर्धारित है. वर्तमान में, इस सेवा का उपयोग करके लेनदेन करने की ऊपरी सीमा रु. 5,000 प्रति लेनदेन.

कृपया इसे आज़माएं और यदि यह उपयोगी रहा तो हमें टिप्पणियों में बताएं।

तो यह थी How to Make UPI Payments Without Internet Connection-Step-by-Step Guide की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Offline UPI payment call number, offline UPI payment not working, How do you use UPI for beginners, offline money transfer by mobile, How to use UPI Lite without Internet, UPI payments without internet step by step guide

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने