How to free up Android storage space - 10 simple ways

एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर पर स्टोरेज स्पेस कैसे खाली करें - एंड्राइड स्मार्ट स्टोरेज खाली करने के 10 अलग-अलग तरीकेHow to free up storage space on Android - 10 different methods to free up space on android smartphone.

क्या आपके स्मार्ट फ़ोन का स्टोरेज स्पेस खत्म हो गया है? हमने भी इस समस्या का सामना किया है उस निराशा को महसूस किया और इस समस्या के निराकरण के कुछ टिप्स आपके साथ साझा करते हैं। आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में विशेषकर के पुराने मॉडल में स्टोरेज की समस्या एक गंभीर समस्या होती है, लेकिन हम कुछ सावधानियां बरतें तो इस समस्या को बिना किसी असुविधा के कुछ हद तक कम किया जा सकता है इसलिए हम इस लेख में एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर जगह खाली करने के लिए कुछ अत्यंत ही सरल युक्तियों के के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

How to freeup storage space in Android Devoce

आपके हैंडसेट में अव्यवस्था को दूर करने के कई तरीके हैं, लेकिन यहां हम एंड्रॉइड पर जगह खाली करने में आपकी मदद करने के लिए सबसे उपयोगी, आसान और अधिक सुविधाजनक टिप्स और ट्रिक्स पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

एंड्रॉइड पर स्टोरेज स्पेस कैसे खाली करें: How to free up storage space on Android:

कृपया ध्यान दें कि यहां दिए गए टिप्स एंड्रॉइड 13 पर चलने वाले Google Pixel 7 Pro का उपयोग करके तैयार किए गए हैं लेकिन किसी हैंडसेट में उसके मॉडल अथवा सॉफ्टवेयर वर्शन के अनुसार नीचे दिए गए चरणों में से कुछ चरण भिन्न हो सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Spot, Avoid, and Report Tech SupportScams


क्लीन फाइल सुविधा का उपयोग करें Use the Files Clean feature

आपके स्टोरेज को अनावश्यक फ़ाइलों से मुक्त रखने में मदद के लिए एंड्रॉइड का अपना स्वयं का अनुभाग यानी एंड्रॉयड में इनबिल्ट सुविधा है। यह सुविधा फ़ाइल ऐप में है, और इसे एक्सेस करना बहुत ही आसान है। इसे चेक करने के लिए फाइल्स ऐप खोलें और क्लीन विकल्प पर टैप करें। ऐप उन चीजों का सुझाव देगा जिन्हें आप एंड्रॉइड पर स्टोरेज स्पेस खाली करने के लिए हटा सकते हैं।

क्लीन फाइल सुविधा का उपयोग कैसे करें: How to use the Files Clean feature:

1. फ़ाइलें ऐप खोलें.

2. क्लीन फीचर पर टैप करें।

3. ऐप ऑटोमेटिकली आपको सुझाव देगा कि जगह खाली करने के लिए आप क्या हटा सकते हैं। कृपया ऐप के निर्देशों का अनुसरण करें।

ट्रैश खाली करें Empty the Trash

क्या आप जानते हैं कि आप जो फाइलें डिलीट करते हैं उनको आपका Android फ़ोन तुरंत ही नहीं हटाता है? वह उनको ट्रेस फोल्डर में भेज देता है और वे ट्रेस फोल्डर में 30 दिनों तक पड़ी रहती हैं। हालाँकि, यदि आप अवांछित डेटा से तुरंत छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप ट्रेस बिन तुरंत साफ़ कर सकते हैं। तुरंत साफ करने के लिए सेटिंग्स > स्टोरेज > ट्रैश पर जाएँ। सभी आइटम चुनें और डिलीट/रिमूव पर टैप करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to detect and remove Android malwareTrojan MMRAT


एंड्रॉइड ट्रैश फ़ोल्डर को कैसे खाली करें: How to empty the Android trash folder:

1. सेटिंग्स(Settings) ऐप खोलें।

2. भंडारण(Storage) का चयन करें.

3. कूड़ेदान(Trace) में जाएँ.

4. सभी आइटम चुनें.

5. डिलीट पर टैप करें.

6. दोबारा डिलीट दबाकर पुष्टि करें।

 उन ऐप्स को अनइंस्टॉल करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है Uninstall apps you don’t need

यह पहली चीज़ है जिस पर आपको एंड्रॉइड पर स्टोरेज स्पेस खाली करते समय ध्यान देना चाहिए। ऐप्स आपके संग्रहण स्थान का एक बड़ा हिस्सा रोक सकते हैं। कुछ लोग गेम्स डाउनलोड कर लेते हैं लेकिन क्या आपको सचमुच उस गेम की ज़रूरत है जो आपने कई महीनों से नहीं खेला है और उसने आपके डिवाइस पर 2 जीबी स्पेस घेर रखा है ? कृपया आप उन सभी ऐप्स को हटा दें जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं!

एंड्रॉइड ऐप को अनइंस्टॉल करना बहुत ही आसान है। आप बस सेटिंग्स> ऐप्स> सभी ऐप्स देखें पर जाएं, जिस ऐप को आप हटाना चाहते हैं उसे ढूंढें और चुनें, अनइंस्टॉल करें, और कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए ओके चुनें।.

एंड्रॉइड ऐप्स को अनइंस्टॉल कैसे करें: How to uninstall Android apps:

1. सेटिंग्स(Settings) ऐप खोलें।

2. ऐप्स(Apps) में जाएं.

3. सभी ऐप्स देखें(See All Apps) चुनें.

4. वह ऐप ढूंढें जिसे आप अनइंस्टॉल करना चाहते हैं। इस पर टैप करें.

5. अनइंस्टॉल का चयन करें.

6. ओके का चयन करके पुष्टि करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to use Google Chrome Enhanced Safe Browsing Pros and Cons    

 

फ़ोटो और वीडियो हटाएं Delete photos and videos

एप्स के अलावा तस्वीरें और वीडियो संभवत अगले अधिक रोकते हैं। कुछ ऐसी तस्वीरों और वीडियो जिनकी आप जरूरत नहीं समझते उन से छुटकारा पाएं और अपने एंड्रॉइड पर जगह खाली करें। क्या आपके एंड्राइड पर मौजूद सभी छवियाँ और क्लिप भविष्य में सुरक्षित रखने के लिए जरूरी हैं? इनमें से बहुत से शायद नहीं हैं। आपमें से कुछ लोग थोड़े बहुत खुश हो सकते हैं और उनके पास बार-बार आने वाली छवियों का एक समूह भी हो सकता है। अपनी गैलरी में जाएँ और देखें कि वास्तव में क्या सुरक्षित रखने लायक और क्या क्या हटाया जा सकता है। वैसे भी, हो सकता है कि इनमें से कई का बैकअप पहले से ही क्लाउड पर हो। जिनका बैकअप क्लाउड पर है उन्हें अपने डिवाइस पर क्यों रखें?

माइक्रोएसडी कार्ड का प्रयोग करें Use a Micro SD card

कुछ बहुत पुराने मॉडल के स्मार्टफोन में माइक्रो एसडी कार्ड नहीं होता था इसलिए आपके फ़ोन में माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट हो भी सकता है और नहीं भी। यदि आपके पास एक कार्ड है, तो आप सभी बड़ी फ़ाइलों को इसमें स्थानांतरित करने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

कुछ फ़ोन अपनाने योग्य स्टोरेज(Adoptable storage) का समर्थन करते हैं, लेकिन ऐसे फोन आजकल बहुत कम उपयोग में रह गए हैं। यदि आपके स्मार्टफोन में यह सुविधा प्राप्त है, तो आप माइक्रोएसडी कार्ड को आंतरिक भंडारण के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह बाहर से जुड़े गए हिस्से की तरह काम करने के बजाय फ़ोन के आंतरिक स्टोरेज का हिस्सा बन जाता है जहाँ आप फ़ाइलें ड्रॉप कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया मैं कुछ कमियां भी है जिनको आप को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए माइक्रोएसडी कार्ड केवल उस विशिष्ट फोन के साथ ही काम करेगा तथा किसी दूसरे फोन के साथ काम नहीं करेगा। एक बार अपनाने योग्य भंडारण के रूप में सेट हो जाने के बाद भी आपको कार्ड को नहीं हटाना चाहिए। ऐसा करने से फ़ैक्टरी डेटा रीसेट ट्रिगर हो जाएगा। इसके अलावा, कई माइक्रोएसडी कार्ड बहुत धीमे भी होते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is aadhar number fingerprint fraud without OTP how to prevent 

 

एंड्रॉइड पर स्थान खाली करने के लिए क्लाउड का लाभ उठाएं Take advantage of the cloud to free up space on Android

क्लाउड सेवाओं के पास खासकर भंडारण विभाग में लोगों को देने के लिए बहुत कुछ है इनमें से कई सेवाएँ मुफ़्त हैं या बहुत कम पैसे खर्च होते हैं। यह सेवाएं उच्च गुणवत्ता की होती है Google ड्राइव और ड्रॉपबॉक्स जैसी सेवाएं आपकी सभी सामग्री का बैकअप लेना भी बेहद आसान बनाती हैं। आप चुन सकते हैं कि कौन सा विकल्प आपके लिए सर्वश्रेष्ठ हो सकता है और उसका लाभ उठाएं।

जो लोग अपने डिवाइस पर जगह खाली करने की समस्या से जूझ रहे हैं और उनकी समस्या उनका एक शानदार संगीत संग्रह है अथवा यदि आपके पास बहुत सारे गाने हैं, तो हम आपको YouTube Music या Spotify जैसी ऑनलाइन सेवा का उपयोग करने की सलाह देंगे।.

अपने डाउनलोड हटाएं Delete your downloads

यदि आप मेरे जैसे हैं, तो आपका डाउनलोड फ़ोल्डर उन चीज़ों से भरा है जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। यहां, हमें अक्सर उन फ़ाइलों का एक समूह मिलता है जिनकी आपको महीनों पहले एक या दो मिनट के लिए आवश्यकता होती होगी, लेकिन अब वे प्रासंगिक नहीं हैं। आगे बढ़ें और पुरानी फ़ाइलों को हटाने के लिए फ़ाइल प्रबंधक का उपयोग करें। अधिकांश फ़ोन अब फ़ाइल प्रबंधक के साथ आते हैं।

एंड्रॉइड पर स्थान खाली करने के लिए कैशे साफ़ करें Clear the cache to free up space on Android

एंड्रॉइड पर जगह खाली करने के लिए कैश साफ़ करना हमेशा एक अच्छा विचार नहीं है। यह वह डेटा है जिसकी आपके फ़ोन को अक्सर तेज़ और अधिक कुशलता से संचालन के लिए आवश्यकता होती है। हालाँकि, यह निश्चित रूप से जमा हो सकता है, और यदि आप कुछ जगह जल्दी से खाली करना चाहते हैं, तो कैश को साफ़ करना एक त्वरित समाधान है।

बस सेटिंग्स > ऐप्स पर जाएं। सभी ऐप्स देखें में जाएं और प्रत्येक ऐप में जाएं जिसका कैश आप हटाना चाहते हैं। स्टोरेज और कैश सेक्शन को हिट करें। वहां क्लियर कैशे और क्लियर स्टोरेज का विकल्प होगा।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to make your online transactions safe and secure


एंड्रॉइड में कैशे कैसे साफ़ करें: How to clear cache in Android:

1. सेटिंग्स ऐप खोलें।

2. ऐप्स चुनें.

3. सभी ऐप्स देखें पर टैप करें।

4. उस ऐप में जाएं जिसका कैश आप साफ़ करना चाहते हैं।

5. स्टोरेज और कैशे पर टैप करें।

6. कैश साफ़ करें दबाएँ।

7. यदि आप सभी ऐप डेटा को साफ़ करना चाहते हैं तो आप क्लियर स्टोरेज का भी चयन कर सकते हैं।

Google मानचित्र में ऑफ़लाइन क्षेत्र Delete offline areas in Google Maps

Google मानचित्र डेटा का उपयोग किए बिना आपके क्षेत्र में नेविगेट करना आसान बनाता है। मानचित्रों को ऑफ़लाइन उपयोग के लिए डाउनलोड किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए भारी कीमत चुकानी पड़ती है। ऑफ़लाइन मानचित्र आपके संग्रहण स्थान को भारी झटका दे सकते हैं।

Google मानचित्र पर जाएं, अपने प्रोफ़ाइल चित्र पर टैप करें और ऑफ़लाइन मानचित्र विकल्प तक पहुंचें। आपको उन क्षेत्रों की एक सूची दिखाई देगी जिन्हें आपने डाउनलोड किया है। विकल्पों की एक श्रृंखला देखने के लिए दाईं ओर तीन-बिंदु मेनू बटन दबाएं। इससे छुटकारा पाने के लिए डिलीट को हिट करें। यह निश्चित रूप से एंड्रॉइड पर जगह खाली कर देगा।

Google मानचित्र में ऑफ़लाइन मानचित्र कैसे हटाएं: How to delete offline maps in Google Maps:

1. गूगल मैप्स खोलें.

2. अपने प्रोफ़ाइल चित्र पर टैप करें.

3. ऑफ़लाइन मानचित्र चुनें.

4. अपने डाउनलोड किए गए क्षेत्रों के आगे तीन-बिंदु मेनू दबाएं।

5. डिलीट पर टैप करें.

6. हां का चयन करके पुष्टि करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to protect your cloned Facebook account


फ़ैक्टरी डेटा रीसेट करें Perform a factory data reset

जब अन्य कोई भी उपाय काम नहीं करें तब आप अंतिम उपाय के रूप में फैक्ट्री रिसेट विकल्प का उपयोग कर सकते हैं लेकिन यह उपाय आपको बहुत सोच समझकर अपनाना है क्योंकि इससे आपके फ़ोन में मौजूद सभी चीज़ों को मिटा देगा और उसे वापस उसी स्थिति में ले आएगा जब आपने डिवाइस को खरीदने के बाद पहली बार चालू किया था (कम से कम सॉफ़्टवेयर के अनुसार) आपके ऐप्स, फ़ोटो, वीडियो, फ़ाइलें और अन्य सामग्री डिलीट हो जाएगी, इसलिए आप अपने फोन पर मौजूद जो भी डाटा आवश्यक समझें उसका बैकअप लेना सुनिश्चित करें।

अच्छी खबर यह है कि इसके बाद सभी अनावश्यक फ़ाइलें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है और आप के फोन पर अनावश्यक जगह घेर रखी है भी चली जाएंगी, जिससे आपको नए सिरे से शुरुआत करने और अपने भंडारण स्थान को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने का मौका मिलेगा। यह कार्यवाही विशेष रूप से सहायक सिद्ध हो सकती है यदि आपने अन्य सभी विकल्प समाप्त कर दिए हैं और यह नहीं जानते कि आपका सारा स्टोरेज स्थान कहां जा रहा है।

अपने डिवाइस को यह कार्यवाही करके क्लीन करने के लिए, सेटिंग्स> सिस्टम> रीसेट विकल्प> सभी डेटा मिटाएं (फ़ैक्टरी रीसेट)> सभी डेटा मिटाएं पर जाएं। अपनी पहचान सत्यापित करें और फिर सभी डेटा मिटाकर दोबारा पुष्टि करें।

एंड्रॉइड फ़ोन को फ़ैक्टरी डेटा रीसेट कैसे करें: How to factory data reset an Android phone:

1. सेटिंग्स ऐप में जाएं।

2. सिस्टम पर टैप करें.

3. रीसेट विकल्प दबाएं।

4. सभी डेटा मिटाएं (फ़ैक्टरी रीसेट) चुनें।

5. इरेज ऑल डेटा पर टैप करें।

6. अपनी पहचान सत्यापित करें.

7. सभी डेटा मिटाएँ पर क्लिक करके पुष्टि करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Safeguard online Financial Transactions in 7 Steps


सामान्यतया पूछे जाने वाले प्रश्न Frequently Asked Questions

किसी ऐप को डिसएबल करने से वह केवल बंद हो जाता है। ऐप का सारा डेटा फ़ोन पर रहेगा. लेकिन फैक्ट्री रिसेट करने से डाटा स्थाई रूप से डिलीट हो जाता है और उन्हें पुणे प्राप्त करना लगभग असंभव हो जाता है,इसीलिए हमने इस विकल्प की अनुशंसा अंतिम विकल्प के रूप में ही की है।

एंड्रॉइड आपके स्टोरेज का उपयोग कैश और अन्य अस्थायी डेटा को स्टोर करने के लिए करता है। यदि आपका स्टोरेज लगभग भर गया है, तो उसमें अस्थायी डेटा लिखने के लिए जगह नहीं होगी। इसके अतिरिक्त, अपर्याप्त खाली जगह होने से लिखने और पढ़ने के समय भंडारण इकाइयाँ धीमी होने लगती हैं।

इसका कोई निश्चित उत्तर नहीं है कि आपको आपका डाटा कब क्लियर करना चाहिए, लेकिन हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने एंड्रॉइड स्टोरेज को महीने में एक बार क्लियर करें। यद्यपि आपके उपयोग के आधार पर, आपको इसे अधिक बार क्लियर करने की भी आवश्यकता हो सकती है।

विशेषज्ञों कि राय है कि 200एमबी से कम स्टोरेज होने पर एंड्रॉइड में परफॉर्मेंस संबंधी दिक्कतें आनी शुरू हो जाती हैं, लेकिन श्रेष्ठ परिणाम के लिए आपको कम से कम 3-4 जीबी स्पेस हमेशा खाली रखना चाहिए। इससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि कि टेंपरेरी फ़ाइलों के साथ-साथ किसी भी अपडेट के लिए पर्याप्त खाली जगह उपलब्ध है।

तो यह थी How to free up Android storage space - 10 simple ways की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Why is Android storage full, How to free up space on Android phone, how to clear internal storage on android, Free up android storage without deleting anything, Ten ways to free up Android storage, Clean Android storage without losing data

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने