How To Safeguard online Financial Transactions in 7 Steps

साइबर अपराधों से भरे वर्तमान युग में अपने वित्तीय लेनदेन को सुरक्षित रखने के लिए 7 प्रभावी उपाय 7 Effective Ways to Keep Your Financial Transactions Secure in the Current Cyber ​​Crimes Era

आज के तेजी से साइबर-केंद्रित परिदृश्य में, व्यवसायों और संगठनों के लिए साइबर सुरक्षा का महत्व, उनके आकार की परवाह किए बिना, अतिरंजित नहीं किया जा सकता है। दुर्भाग्य से, रैंसमवेयर के मामलों और साइबर हमले की लगातार रिपोर्ट में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इन डेटा उल्लंघनों के लिए सबसे अधिक असुरक्षित क्षेत्रों में बैंकिंग और वित्त उद्योग हैं, जहां वित्तीय नुकसान की संभावना बड़ी है। यह खतरा विभिन्न रूपों में प्रकट हो सकता है, हाल ही में तकनीकी प्रगति जैसे कि डिजिटल रिकॉर्ड-कीपिंग, मोबाइल बैंकिंग का उदय और क्लाउड सेवाओं पर भारी निर्भरता से बढ़ा है। इसलिए, उचित सावधानी बरतते हुए वित्तीय लेनदेन की सुरक्षा और भलाई को प्राथमिकता देना अनिवार्य है।

& Important steps to safeguard online financial transaction

किसी की वित्तीय स्थिरता पर डेटा उल्लंघनों के संभावित विनाशकारी परिणामों को देखते हुए, ऑनलाइन लेनदेन की सुरक्षा के लिए आवश्यक दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है।

आप ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन को और अधिक सुरक्षित कैसे बनाएं How to make your online financial transactions more secure

(1) मजबूत पासवर्ड(Strong Password): मजबूत पासवर्ड का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है. कुछ लोग अपने जन्म की तारीख, किसी वर्षगांठ की तारीख की या अन्य किसी इवेंट की तारीख को पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल करने लग जाते हैं. ऐसे पासवर्ड को साइबर अपराधी बहुत आसानी से डिकोड कर लेते हैं या यूं समझिए कि ऐसा पासवर्ड रखने वाले साइबर अपराधियों को जानबूझकर निमंत्रण दे रहे हैं. कृपया पासवर्ड हमेशा ऐसा रखें जिसका साइबर अपराधी किसी भी हालत में अनुमान लगा सके। आपके पासवर्ड में अक्षर और अंक दोनों शामिल होने चाहिए तथा अक्षरों में छोटे अक्षर और बड़े अक्षर दोनों होने चाहिए, इसमें स्पेशल करैक्टर, सिंबल, संख्याओं और अपर-केस और लोअर-केस अक्षरों के अद्वितीय संयोजनों का उपयोग करने से सहायता मिल सकती है।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  IRecorder - Screen Recorder Is Malware - HowTo Detect And Protect Device 

 

(2) वॉयस कन्फर्मेशन(Voice Confirmation): अगर आप वेल्थ मैनेजर के साथ काम कर रहे हैं, तो आप फंड ट्रांसफर के लिए किसी भी तरह के ईमेल रिक्वेस्ट के लिए वॉयस कन्फर्मेशन ऑप्शन को इनेबल कर सकते हैं। यह आपके वेल्थ मैनेजर या ब्रोकर को किसी भी लेन-देन की पुष्टि करने से पहले आपकी आवाज को व्यक्तिगत रूप से पहचानने में मदद करेगा।

(3) स्वचालित बिल भुगतान की लिमिट तय करें(Set Limits For Automatic Bill Payments): चूंकि प्रत्येक छोटे लेनदेन, विशेष रूप से आवर्ती बिलों की निगरानी अत्यधिक संख्या हो जाने के कारण करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए इनकी लिमिट निर्धारित निर्धारित करना एक उपयोगी विचार हो सकता है। आपकी यह कार्यवाही धोखाधड़ी के मामलों में संभावित नुकसान को कम करने में बहुत मददगार साबित हो सकती है।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Look Who Died Facebook Scam how it works how to protect device


(4) वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करते समय विशेष सावधानी बरतें(Use Wi-Fi Networks very Cautiously): वाईफाई नेटवर्क लैंडलाइन नेटवर्क से कम सुरक्षित होते हैं इसलिए किसी भी प्रकार के अवांछित डेटा उल्लंघन को रोकने के लिए, जहां तक संभव हो आप सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करने से बचें, विशेष रूप से खुले वाईफाई कनेक्शन, क्योंकि कई नकली "सार्वजनिक" वाई-फाई नेटवर्क हैं जिनका उपयोग हैकर्स करते हैं। कृपया ध्यान दें कि ओपन वाईफाई कनेक्शन में हैकर से निपटने की आमतौर पर कोई व्यवस्था नहीं होती या यूं कहिए कि ओपन वाईफाई में हैकर उपयोगकर्ताओं का शोषण करने के लिए स्वतंत्र होते हैं।

(5) पासवर्ड से सुरक्षित दस्तावेज़(Password-Protected Documents): जब भी आप कोई महत्वपूर्ण या संवेदनशील जानकारी वाले दस्तावेज़ ऑनलाइन स्थानांतरित कर रहे हो तो आपको विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है, ऐसी स्थिति में आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप इसे पासवर्ड से सुरक्षित बनाएं। आपको यह भी सलाह दी जाती है कि ऐसे मामलों में आप हमेशा पासवर्ड सुरक्षित -मेल(Password Protected Email) ही भेजें जो आपको अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करेगी.

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Malware Horse Shell Attacks internet Routershow to prevent your device


(6) सोशल मीडिया पर सावधानी बरतें(Exercise Caution On Social Media): किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जानकारी साझा करते समय विशेष सावधानी बरतें. विशेष रूप से ऐसी कोई भी व्यक्तिगत जानकारी अथवा कोई ऐसी जानकारी जिसका उपयोग संभावित रूप से आपके खातों से छेड़छाड़ करने के लिए किया जा सकता हो सोशल मीडिया पर कभी भी साझा ना करें।

(7) वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का विकल्प चुनें(Opt For One-Time Passwords (OTP)): ओटीपी के विकल्प का उपयोग करना बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है क्योंकि वे पारंपरिक पासवर्ड की तुलना में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करते हैं। क्योंकि इसमें आपका मोबाइल अथवा आपकी ईमेल जिस पर वन टाइम पासवर्ड आएगा वह एक अतिरिक्त सुरक्षा कवच के रूप में काम करेगी.

YOU MAY LIKE TO READ ON -  WhatsApp Frauds how they work, how to avoid, safety tips 

 

उपरोक्त उपायों के अलावा, मैलवेयर संक्रमणों को रोकने के लिए अपने उपकरणों जैसे फोन, टैबलेट और लैपटॉप को सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है। इन उपकरणों को संभावित सुरक्षा खतरों से बचाने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें। इसके अलावा, पुराने उपकरणों का निपटान करते समय, सुनिश्चित करें कि सभी व्यक्तिगत जानकारी पूरी तरह से हटा दी गई है या हानि या चोरी के मामले में उन्हें दूरस्थ रूप से स्वरूपित करने पर विचार करें। ये कदम आपके व्यक्तिगत डेटा की अखंडता को बनाए रखने और अनधिकृत पहुंच या दुरुपयोग के जोखिम को कम करने में मदद करेंगे।

उपरोक्त उपायों के अलावा, मैलवेयर संक्रमणों को रोकने के लिए अपने उपकरणों जैसे फोन, टैबलेट, कंप्यूटर और लैपटॉप को सुरक्षित रखना बहुत महत्वपूर्ण है। इन उपकरणों को संभावित सुरक्षा खतरों से बचाने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें। अपने उपकरणों पर एक विश्वसनीय एंटीवायरस इंस्टॉल करके रखें और इसकी सेटिंग प्रॉपर तथा ऑटो अपडेट मोड पर रखें विंडोज 10 और 11 के उपयोगकर्ताओं को अपने माइक्रोसॉफ्ट डिफेंडर की सेटिंग समय-समय पर चेक करनी चाहिए एंड्राइड उपयोगकर्ताओं को अपने गूगल प्ले प्रोटेक्ट की सेटिंग तथा रिजल्ट में दिए गए निर्देश तुरंत अनुपालन करनी चाहिए.

इसके अलावा, पुराने उपकरणों का निपटान करते समय, सुनिश्चित करें कि सभी व्यक्तिगत जानकारी पूरी तरह से हटा दी गई है या हानि या चोरी के मामले में उन्हें दूरस्थ रूप से स्वरूपित करने पर विचार करें।  ये कदम आपके व्यक्तिगत डेटा की अखंडता को बनाए रखने और अनधिकृत पहुंच या दुरुपयोग के जोखिम को कम करने में मदद करेंगे।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to activate SBI Mobile Banking-Features, Facilities & Registration Process


तो यह थी How To Safeguard online Financial Transactions in 7 Steps की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

 

How to ensure secure online transactions, explained secure online transaction, steps involved in online transaction,  secure online financial transactions, safeguard online banking, security measures of online transaction, what should you do to ensure secure online transactions

 

 


 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने