How to detect and remove Android malware Trojan MMRAT

सतर्क रहो! Android मैलवेयर आपके फ़ोन से बैंक विवरण चुरा सकता है; इस तरह से अपनी सुरक्षा करें

वर्तमान उन्नत डिजिटल युग(Advanced digital age ) में जहां व्यवसाय फलफूल रहा है और सामान्य आबादी तेजी से इंटरनेट और एआई उपकरणों पर निर्भर हो रही है, वही कुछ ऐसे लोग भी हैं जो पैसे और डेटा चोरी करने के लिए प्रौद्योगिकी का दुरुपयोग कर रहे हैं। हम समय-समय पर विभिन्न ऐप्स के माध्यम से दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर द्वारा फैलाए जा रहे घोटालों के बारे में कहानियाँ सुनते हैं।

MMRAT Android Malware एमएम रेट V मैलवेयर

इसी कड़ी में हाल ही में एक और नया घातक दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर सामने आया है. जी हां हाल ही में विशेषज्ञों ने MMRat नामक एक खतरनाक बैंकिंग मैलवेयर का पर्दाफाश किया है. यह मैलवेयर इतना खतरनाक है जिसका पता नहीं चल पाता है और यह एंटीवायरस स्कैनिंग सॉफ़्टवेयर से भी बच निकलने में सक्षम है। जानिए यह कैसे काम करता है.

MMRAT Malware एमएम रेट मैलवेयर

इस मैलवेयर की खोज विशेषज्ञों द्वारा जून 2023 में पहली बार की गई. इसे वायरसटोटल और अन्य वायरस-स्कैनिंग सॉफ़्टवेयर द्वारा भी नहीं पहचाना जा सका। यह मैलवेयर दुर्भावनापूर्ण आपके एंड्राइड पर मौजूद ऐप्स या यूआरएल के माध्यम से एंड्रॉइड डिवाइस की पहुंच पर कब्जा कर लेता है और सभी मोबाइल डेटा चुरा लेता है और उपयोगकर्ता के बैंक खाते को मिटा देता है। जब मैलवेयर को चालाकीपूर्ण तरीकों से इंस्टॉल किया जाता है, तो यह मोबाइल तक पहुंच प्राप्त करने के लिए कमांड और कंट्रोल (सी एंड सी) सर्वर के साथ एक संचार चैनल शुरू करता है।

जब हैकर को पता चलता है कि मोबाइल डिवाइस का उपयोग नहीं किया जा रहा है, तो MMRat डिवाइस को अनलॉक करने के लिए एंड्रॉइड की एक्सेसिबिलिटी सेवा का लाभ उठाता है और सभी मोबाइल डेटा जैसे बैंकिंग विवरण, संदेश और यहां तक ​​कि सबसे छोटी जानकारी जैसे बैटरी प्रतिशत, संपर्क, चित्र, एकत्र करता है।

विशेषज्ञों के अनुसार यह मैलवेयर दक्षिण पूर्व एशिया के देशों में सबसे अधिक सक्रिय है और केवल एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को लक्षित करता है। MMRAT एक कस्टम प्रोटोबफ प्रोटोकॉल(custom Protobuf protocol) की मदद से मोबाइल डेटा कैप्चर करता है। प्रोटोकॉल डेटा निष्कर्षण(Data extraction)  को आसान बनाता है। यह नया डेटा-चोरी फीचर आमतौर पर अन्य एंड्रॉइड ट्रोजन(Android trojans)  में नहीं पाया जाता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is aadhar number fingerprint fraud without OTP how to prevent

 

एंड्रॉइड मैलवेयर से कैसे सुरक्षित रहें How to stay protected from Android malware

 

1. Google सलाह देता है कि उसके ऐप स्टोर से कोई भी ऐप डाउनलोड करते समय Google Play प्रोटेक्ट को चालू करना सुनिश्चित करें, जो मैलवेयर के लिए ऐप को स्कैन कर सकता है।

2. अपने एंड्रॉइड डिवाइस को हमेशा अपडेट रखें और हर सुरक्षा अपडेट इंस्टॉल करें।

3. अपने डिवाइस से ऐसे सभी ऐप्स हटा दें जिनका अक्सर उपयोग नहीं किया जा रहा है या अविश्वसनीय स्रोतों से डाउनलोड किए गए हैं।

4. समय-समय पर अपने Google खाते की सुरक्षा जांच करें. अभी जांच करने के लिए यहां क्लिक करें

5. किसी भी अनजान वेबसाइट से एपीके फाइल(APK File) के रूप में ऑनलाइन ऐप्स डाउनलोड करें।

6. एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें और समय-समय पर अपने डिवाइस को स्कैन करें।

इसके अलावा, उपयोगकर्ता को कभी भी जल्दबाजी में कोई ऐप डाउनलोड नहीं करना चाहिए। ऐप के पीछे कौन है इसका पता लगाने के लिए हमेशा उचित परिश्रम करें। अगर इसके बारे में कोई अनिश्चितता हो तो बिल्कुल भी डाउनलोड करें। अंततः, किसी ऐप को सत्यापित करने की ज़िम्मेदारी उपयोगकर्ता की है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to make your online transactions safe andsecure


तो यह थी How to detect and remove Android malware Trojan MMRAT की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

how to detect malware on android, how to remove malware from android, how to check for malware on android, how to remove malware from android phone, how to remove system update'' malware android, google malware checker, how to clean your phone from virus, how to check if your phone has a virus in settings

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने