What is aadhar number fingerprint fraud without OTP how to prevent

धोखाधड़ी का नया तरीका उजागर - साइबर स्कैमर्स ने आधार नंबर से बैंक खाते साफ किए, ओटीपी की जरूरत नहीं New fraud method exposed -Cyber scammers clear bank accounts with Aadhaar number, no OTP needed

ऑनलाइन ठगी और साइबर धोखाधड़ी आज के जमाने में चरम पर है तथा साइबर अपराधी ठगी करने की नित नए तरीके ढूंढ रहे हैं. विशेषज्ञ एक तरीके से निपटने के उपाय ढूंढते हैं तब तक अपराधी एक नया तरीका ढूंढ लेते हैं. लगातार बढ रहे साइबर अपराधों के परिदृश्य में, हाल ही में अपराधियों द्वारा अपनाए जाने वाला एक नया तरीका सामने आया है. इस तरीके में अपराधियों को ओटीपी, सीवीवी नंबर और यहां तक कि बैंक विवरण की आवश्यकता की भी आवश्यकता नहीं होती है। शातिर जालसाजों ने एक ऐसी चालाक रणनीति तैयार की है, जिससे पीड़ितों को भारी वित्तीय नुकसान होने का खतरा होता है।

AAdhar card biometric frauds

बहुत भयावह है साइबर अपराधियों का यह तरीका This method of cyber criminals is very frightening

एक लंबे समय से अपराधी ठगी के लिए एटीएम और अन्य उपकरणों तक अनधिकृत पहुंच हासिल करने के लिए सिलिकॉन फिंगरप्रिंट और बायोमेट्रिक मशीनों का उपयोग करके लोगों को लूटने का काम करते रहे हैं। आधार संख्या का दुरुपयोग करके और फिंगरप्रिंट की नकल करके भी ये जालसाज असावधान रहने वाले व्यक्तियों के खातों से बहुत बड़ी रकम निकालने में कामयाब रहे हैं। लेकिन यह नया तरीका बहुत भयावह है आइए जानने की कोशिश करते हैं कि अपराधी इस नए तरीके को अपनाकर लोगों को कैसे लूटते हैं।

कुछ मामले तो ऐसे सामने आए हैं जहां 2 कार प्रमाणीकरण एक्टिव होते हुए भी इसे बाईपास करके पैसे निकाल लिए गए हैं. और भी चौंकाने वाली बात यह सामने आई है कि ऐसे मामलों में बैंक भी अलर्ट का एसएमएस भेजने में विफल रहा. यह मामला भयावह इसलिए भी है कि बैंक से कोई भी अलर्ट नहीं आने के कारण खाता धारी को पता तभी चलता है जब वह या तो अपनी पासबुक में एंट्री करवाता है या अपने खाते का स्टेटमेंट चेक करता है और तब तक बहुत देर हो चुकी होती है. इस जटिल धोखाधड़ी को आधार से जुड़े उंगलियों के निशान का उपयोग करके अंजाम दिया जाता है।

किसी व्यक्ति की उंगलियों के निशान का दुरुपयोग करके, उनके खाते से अवैध रूप से पैसे निकाल लिए लिए जाने के बहुत से मामले सामने आए है यद्यपि ऐसा मामला बैंक अधिकारियों की जानकारी में आने के बाद वे आधार ऐप के माध्यम से बायोमेट्रिक जानकारी को तुरंत लॉक करके भविष्य में ऐसी धोखाधड़ी को विफल करने में सक्षम होते हैं. लेकिन आश्चर्य जनक रूप से साइबर अपराधियों का दुस्साहस भयावह है.

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Dangerous Android Malware DAAM How It WorksHow To Protect Device


क्या है नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के नए नियम What are the new rules of National Payments Corporation of India (NPCI)

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई)(National Payments Corporation of India (NPCI)) द्वारा जारी नए नियमों के अनुसार, कोई भी खाता धारी सरकार द्वारा निर्धारित कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर केवल आधार नंबर और फिंगरप्रिंट के आधार पर अपने खाते से पैसा निकाल सकता है, बस उसे कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना है तथा सेवा ऑपरेटर को लेनदेन सुविधाजनक बनाने के बदले कुछ सेवा शुल्क चुकाना है। अर्थात खातेदार अपने खाते से केवल आधार कार्ड और फिंगरप्रिंट का उपयोग करके व्यक्ति बिना किसी अतिरिक्त जानकारी के आसानी से धनराशि निकाल सकते हैं।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई)(National Payments Corporation of India (NPCI)) द्वारा उपलब्ध की गई यह सुविधा खाताधारकों के लिए तो बहुत ही उपयोगी है लेकिन यह आधार सक्षम भुगतान सेवा (एईपीएस)(Aadhaar Enabled Payment Service (AePS)) धोखेबाजों, साइबर अपराधियों के लिए एक पसंदीदा उपकरण बन गई है, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों और कस्बों में।

एईपीएस(AePS) आधार कार्ड और फिंगरप्रिंट के जरिए केवल खातों से रकम निकालने की सुविधा ही उपलब्ध नहीं कराता है बल्कि ग्राहक अपने खातों में धनराशि जमा भी कर सकते हैं और अपने खातों का खाता विवरण(Statement of Accounts) भी प्राप्त कर सकते हैं। जब कोई खाता आधार से जुड़ा होता है तो यह स्वचालित रूप से सक्रिय हो जाता है, जिससे अलग सक्रियण प्रक्रियाओं(Activation Procedures) की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  IRecorder - Screen Recorder Is Malware - HowTo Detect And Protect Device 

 

धोखेबाज़, साइबर अपराधी बायोमेट्रिक जानकारी कैसे हासिल कर लेते हैं? How do fraudsters, Cyber riminals manage to acquire biometric information

यद्यपि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई)(Unique Identification Authority of India (UIDAI)) दावा करता है कि आधार डेटा सुरक्षित है, लेकिन साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने  खुलासा किया है कि आधार नंबर इंटरनेट पर फोटोकॉपी और सॉफ्टकॉपी सहित विभिन्न प्रारूपों में आसानी से उपलब्ध हैं। साइबर अपराधी एईपीएस मशीनों(AePS machines) का भी फायदा उठाते हैं, बायोमेट्रिक डेटा निकालने और धोखाधड़ी वाले लेनदेन को सुविधाजनक बनाने के लिए सिलिकॉन प्रतिकृतियों(Silicon Replicas) का उपयोग उपयोग करके आधार डाटा प्राप्त कर लेते हैं।

आधार कार्ड नंबर और फिंगरप्रिंट के जरिए की जाने वाली साइबर धोखाधड़ी से बचने के उपाय Ways to avoid cyber frauds done through Aadhaar card number and fingerprint

इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए जरूरी है कि -

(1)   आप अपने आधार को हमेशा लॉक रखें और जरूरत पड़ने पर ही इसे अनलॉक करें।

(2)   आपके आधार को लॉक करने से, अपराधी आपके आधार नंबर का दुरुपयोग नहीं कर पाएंगे।

(3)   इसके अतिरिक्त, मास्क-आधारित प्रमाणीकरण का उपयोग संभावित घोटालों के खिलाफ आपकी सुरक्षा को और मजबूत कर सकता है।

(4)   अपना आधार किसी अनजान आदमी के हाथ में कभी भी ना दें

(5)   फोन पर कभी भी किसी को अपना आधार नंबर नहीं बताएं.

(6)   कई जगह पर आधार कार्ड के बदले आधार कार्ड की वर्चुअल आईडी मान्य होती है इसलिए जहां आधार कार्ड की वर्चुअल आईडी मान्य हो वहां सिर्फ वर्चुअल आईडी से ही काम चलाएं.

जैसे-जैसे साइबर धोखाधड़ी बढ़ती जा रही है, वित्तीय शोषण से खुद को बचाने के लिए सतर्कता और सक्रिय कदम उठाना सर्वोपरि हो गया है। सूचित रहें, सुरक्षित रहें।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Look Who Died Facebook Scam how it works how to protect device   

तो यह थी What is aadhar number fingerprint fraud without OTP how to prevent की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

what can someone do with aadhar no, can someone misuse my aadhar card Xerox, How can we prevent Aadhar fraud, Can anyone do fraud with my Aadhar card, What can a scammer do with Aadhar card,Can someone withdraw money using Aadhar OTP, how to disable aadhaar enabled payment system, Can your bank account be hacked without OTP, Can someone hack bank account with Aadhaar number, Cyber scammers clear bank accounts with Aadhaar number, no OTP needed

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने