How to make your online transactions safe and secure

आपके ऑनलाइन UPI ​​लेनदेन कितने सुरक्षित हैं, विशेषज्ञ क्या कहते हैं How safe are your online UPI transactions what experts say

आजकल यूपीआई लेनदेन(Universal Payment Interface Transactions) की संख्या बहुत बढ़ गई है तथा बढ़ते यूपीआई लेनदेन(Universal Payment Interface Transactions) के साथ, ऐसे लेनदेन में धोखाधड़ी की शिकायतों में भी अभूतपूर्व बढ़ोतरी हुई है। प्रसिद्ध सुरक्षा विशेषज्ञों मफ्फिनपे(MuffinPay) के संस्थापक और सीईओ श्री दिलीप सेनबर्ग और सेफ सिक्योरिटी(Safe Security) के सह-संस्थापक श्री राहुल त्यागी ने घोटालेबाजों द्वारा यूपीआई लेनदेन(Universal Payment Interface Transactions) करने वाले उपभोक्ताओं के साथ धोखाधड़ी करने के लिए साइबर अपराधियों द्वारा अपनाए जाने वाले तौर-तरीकों और उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के तरीकों के बारे कुछ सुझाव दिए।

 

Safe and secure online transactions

मफ्फिनपे(MuffinPay) के संस्थापक और सीईओ श्री दिलीप सेनबर्ग का कहना है कि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे लोग यूपीआई के जरिए इस तरह के घोटाले कर रहे हैं। सबसे पहले हमें यह समझने की जरूरत है कि हमने जो भी तकनीक विकसित की है, वह मानव मनोविज्ञान पर निर्भर करती है - दो कारक बहुत महत्वपूर्ण हैं, भय और लालच।

वे ये धोखाधड़ी कैसे करते हैं, सबसे पहले जब आप पैसे प्राप्त करते हैं तो जालसाज आपसे यूपीआई पिन दर्ज करने के लिए कहेंगे, इसलिए किसी को यह याद रखना चाहिए कि जब भी आप पैसे प्राप्त कर रहे हों तो आपको यूपीआई पिन डालने की ज़रूरत नहीं है। धोखाधड़ी करने के लिए वे दूसरा तरीका अपनाते हैं कि घोटालेबाज आपके यूपीआई क्यूआर कोड को क्लोन कर लेते हैं और उनके पास दूसरा तरीका सिम कार्ड की क्लोनिंग है।

वर्ष 2022 की पहली और दूसरी तिमाही में सबसे ज्यादा मामले सामने आए और यूपीआई धोखाधड़ी से संबंधित शिकायतों में असामान्य रूप से वृद्धि दर्ज की गई है। इस अवधि में पीड़ितों से प्राप्त यूपीआई धोखाधड़ी की शिकायतों में 34 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है जो कि एक सामान्य बात नहीं है।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  IRecorder - Screen Recorder Is Malware - HowTo Detect And Protect Device 

 

साइबर अपराधी किस तरह करते हैं यूपीआई धोखाधड़ी How cyber criminals perpetrate UPI fraud

प्रसिद्ध आईटी विशेषज्ञ और सेफ सिक्योरिटी के सह-संस्थापक श्री राहुल त्यागी ने ऐसे यूपीआई धोखाधड़ी अथवा घोटालों के बारे में बताया और उदाहरण देकर समझाया कि साइबर अपराधी किस तरह से भोले वाले ग्राहकों को अपने जाल में फंसाते हैं और उनकी परिश्रम से कमाई गई धनराशि को लूट लेते हैं.

उन्होंने उदाहरण दिया कि किस तरह एक जालसाज एक एसएमएस भेजता है जिसमें कहा जाता है कि आपके PayTM या PhonePe या किसी भी प्रकार के UPI-संचालित वॉलेट से इतनी रकम डेबिट हो गई है और पीड़ित को सलाह देता है कि अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपकी यह राशि कहां गई है तो संदेश में दिए गए विशेष लिंक पर क्लिक कीजिए। ऐसे मामलों में क्या होता है कि घोटाले बाजों की चाल बाजी से अनभिज्ञ पीड़ित व्यक्ति एप्लिकेशन पर जाने के बजाय घोटालेबाज द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक कर देता है और वहीं धोखाधड़ी हो जाती है।

एक दूसरे उदाहरण में उन्होंने समझाया कि कभी-कभी घोटालेबाज भोले भाले लोगों को फंसाने के लिए उन को एक यूपीआई आधारित एप्लिकेशन लिंक भी भेजते हैं और लोगों को एपीके फ़ाइल डाउनलोड करने और डिवाइस को रिमोट एक्सेस करने के लिए कहते हैं। और यही पर पीड़ित के साथ धोखाधड़ी हो जाती है और उसकी राशि उड़ जाती है खाता खाली हो जाता है.

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Look Who Died Facebook Scam how it works how to protect device   

 

यूपीआई धोखाधड़ी से बचने के सुरक्षा उपाय Security measures to avoid UPI fraud

(1)   हमेशा एक स्ट्रांग पासवर्ड रखें. अपनी जन्मतिथि अथवा किसी अन्य उत्सव के तारीख को पासवर्ड के रूप में कभी ना रखें. पासवर्ड में अपरकेस और लोकेश के अक्षर. अंक और स्पेशल करैक्टर शामिल करें.

(2)   अपना UPI PIN समय-समय पर बदलते रहे.

(3)   किसी S.M.S. में ईमेल में अथवा अन्य माध्यम से प्राप्त संदेश में दी गई लिंक पर कभी क्लिक करें.

(4)   अज्ञात टेलीफोन अथवा S.M.S. पर कभी भी अपना यूपीआई पिन किसी को भी ना बताए. अगर कोई आपसे टेलीफोन अथवा S.M.S. के आपका यूपीआई पिन मांगता है तो तुरंत सचेत हो जाएं कि आप साइबर अपराधियों के निशाने पर हैं.

(5)   अपने कार्ड का विवरण कभी भी अपने डिवाइस पर सेव करें।

(6)   केवल गूगल प्ले, (Google Play), एप्पल एप स्टोर(Apple App Store) जैसे विश्वसनीय स्रोतों से ही ऐप्स डाउनलोड करें।

(7)   हर समय 2-कारक प्रमाणीकरण(2-factor authentication) का उपयोग करें

(8)   हमेशा केवल निजी विंडो(Private window ) के माध्यम से लेनदेन करें

      (9)   डिजिटल लेनदेन के लिए सार्वजनिक नेटवर्क या कंप्यूटर के उपयोग से बचें

      (10)  फिर भी अगर आप किसी तरह की ऑनलाइन धोखाधड़ी अथवा शाही पर अपराध का शिकार हो जाते हैं तो आप इसकी सूचना 1930 पर टेलीफोन के जरिए दे सकते हैं.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Malware Horse Shell Attacks internet Routershow to prevent your device


तो यह थी How to make your online transactions safe and secure की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Are online transactions safe and secure, What is a secure online transaction, safety measures while doing online payment, How to make my online transactions secure, how do you know when an online transaction is secure, what should you do to ensure secure online transactions

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने