How to protect your cloned Facebook account

क्या आपका फेसबुक अकाउंट क्लोन हो गया है? क्लोन होने पर अपने फेसबुक अकाउंट को कैसे सुरक्षित रखें? Has Your Facebook Account Been Cloned? How to protect your Facebook account if it is cloned?

आजकल साइबर अपराधियों द्वारा उपभोक्ताओं के फेसबुक अकाउंट को क्लोन करने की बहुत घटनाएं सामने रही है. यह उन उपभोक्ताओं जिनका फेसबुक अकाउंट क्लोन हो गया है, के लिए एक गंभीर खतरा हो सकता है जिस पर ध्यान देने की जरूरत है. अगर आपको पता लगता है कि आपके फेसबुक अकाउंट को क्लोन किया गया है, तो यह है खतरनाक हो सकता है. ऐसी स्थिति में आपकी संवेदनशील जानकारी और डेटा(Sensitive Information and Data) के अतिरिक्त कभी-कभी आप के नाम पर आर्थिक धोखाधड़ी भी हो सकती है. ऐसी परिस्थिति में इस समस्या के समाधान के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं।

How to protect if your Facebook Account has been hacked

सबसे पहले तो आप क्लोन किए गए अकाउंट की फेसबुक को रिपोर्ट करें, फिर अपने सभी दोस्तों को इस बारे में सूचित करें कि वे धोखेबाज साइबर अपराधियों से से उलझने से बचें। आप तुरंत अपना पासवर्ड बदलकर और दो-कारक प्रमाणीकरण(Two-factor authentication) सक्षम करके अपने खाते को सुरक्षित करें।

याद रखें, अपने खाते की सुरक्षा के लिए तुरंत कार्रवाई करना और आपकी व्यक्तिगत जानकारी के आगे दुरुपयोग को रोकना महत्वपूर्ण है। अपनी गोपनीयता सेटिंग्स की समीक्षा करें और और कोई त्रुटि है तो उसे तुरंत सुधारें, सतर्क रहें और संदिग्ध व्यक्तियों के साथ व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचें। यदि आपके Facebook खाते का क्लोन बनाया गया है, तो समस्या का समाधान करने और अपने खाते की सुरक्षा करने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं:-

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  IRecorder - Screen Recorder Is Malware - HowTo Detect And Protect Device 

 

1. अकाउंट क्लोन होने की रिपोर्ट फेसबुक को तुरंत भेजें Report cloned accounts to Facebook immediately

अगर आपका फेसबुक अकाउंट क्लोन हो गया है तो इसकी सूचना तुरंत फेसबुक को देनी आवश्यक होती है. फेसबुक को सूचना देने के लिए. क्लोन किए गए प्रोफाइल पर जाएं और कवर फोटो के निचले दाएं कोने में तीन बिंदुओं (...) पर क्लिक करें। विकल्पों में से, "समर्थन खोजें या प्रोफ़ाइल की रिपोर्ट करें" चुनें और क्लोन किए गए खाते की फेसबुक को रिपोर्ट करने के लिए निर्देशों का पालन करें।

2. अपने सभी मित्रों को सूचित करें INFORM YOUR ALL FRIENDS:

क्लोन होने की स्थिति में अपराधी आपके नाम से किसी तरह का फ्रॉड कर सकते हैं इससे बचने के लिएअपने मूल खाते पर एक स्थिति अद्यतन(status update) पोस्ट करें, अपने दोस्तों को बताएं कि आपका खाता क्लोन किया गया है। उन्हें सलाह दें कि वे किसी की भी फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करें या क्लोन किए गए अकाउंट से जुड़ें।.

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Look Who Died Facebook Scam how it works howto protect device   

 

3. अपना खाता सुरक्षित करें SECURE YOUR ACCOUNT:

अपने खाते को सुरक्षित करने के लिए तुरंत अपना पासवर्ड बदलें। एक मजबूत, अद्वितीय(Unique) पासवर्ड चुनें जिसमें अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों, संख्याओं और विशेष वर्णों का संयोजन शामिल हो। इसके अतिरिक्त, सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) सक्षम करें। इसके बाद जब भी आप फेसबुक में लॉग इन करेंगे तो हमेशा आपको अपने मोबाइल डिवाइस पर एक कोड आएगा तथा जब तक आप वह कोड नहीं दर्ज करें आपका खाता नहीं खुलेगा इस तरह यह एक अतिरिक्त सुरक्षा भरत का काम करेगा

4. अपनी प्राइवेसी सेटिंग की जांच करें CHECK YOUR PRIVACY SETTINGS:

आप अपने फेसबुक अकाउंट की गोपनीयता सेटिंग्स की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें और सुनिश्चित करें कि वे उस स्तर पर सेट हैं जिसके साथ आप सहज अनुभव कर सकते हैं। आप यह भी सीमित करने पर विचार करें कि आपकी पोस्ट की गई सामग्री, आपकी मित्र सूची और आपकी व्यक्तिगत जानकारी कौन देख सकता है। फेसबुक पर प्रोफाइल लॉक करने की सुविधा भी उपलब्ध है इसलिए अगर आप चाहे तो अपनी प्रोफाइल का लॉक भी कर सकते हैं.

5. खोज और रिपोर्ट क्लोन SEARCH AND REPORT CLONE:

कई बार यह भी सामने आया है कि साइबर अपराधियों द्वारा एक ही खाते के एक से अधिक क्लोन कर लिए जाते हैं इसलिए सभी क्लोन अकाउंट हटाना आवश्यक होता है. इसके लिए अपने खाते के नाम या फ़ोटो का उपयोग करके एक व्यापक सर्च करें ताकि पता चल सके कि कोई अन्य क्लोन किए गए खाते तो नहीं है। फोटो के साथ सर्च करने के लिए आप गूगल इमेज सर्च का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके बाद ऊपर चरण 1 में वर्णित प्रक्रिया का उपयोग करके फेसबुक को उन सभी की रिपोर्ट करें।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Malware Horse Shell Attacks internet Routershow to prevent your device


6. सीधे फेसबुक से संपर्क करें CONTACT FACEBOOK DIRECTLY:

यदि आप रिपोर्टिंग प्रक्रिया के माध्यम से समस्या का समाधान करने में असमर्थ हैं, तो आप आगे की सहायता के लिए Facebook की सहायता टीम तक पहुँचने का प्रयास कर सकते हैं। उनके आधिकारिक संपर्क चैनल या समर्थन फ़ॉर्म देखें। आप चाहे तो support@fb.com पर पूरे विवरण सहित डायरेक्ट ईमेल भी भेज सकते हैं

7. संदेहास्पद संदेशों से सावधान रहें BWARE OF SUSPICIOUS MESSAGES:

संदेहास्पद संदेशों से हमेशा दूरी बरतें.किसी भी संदिग्ध लिंक पर कभी भूल कर भी क्लिक ना करें. अनजान व्यक्तियों के साथ अपनी व्यक्तिगत जानकारी सो जा करने से हमेशा बचें। आपके खाते का प्लान किया जाना कोई सामान्य बात नहीं है क्योंकि क्लोन किए गए खातों का उपयोग अक्सर फ़िशिंग प्रयासों या घोटालों के लिए किया जाता है।

8. अपने खाते की निगरानी करें MONITOR YOUR ACCOUNT:

अपने खाते में होने वाली प्रत्येक गतिविधि की सावधानी निगरानी करें. किसी भी असामान्य गतिविधि या क्लोनिंग के आगे के प्रयासों के लिए अपने खाते पर नज़र रखें। सब कुछ वैध है यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से आपके पास आने वाले मित्र अनुरोधों(Friend requests), संदेशों और पोस्ट की जांच करें। आपको मित्र अनुरोध भेजने वाले लोगों की प्रोफाइल देखें और अगर किसी की प्रोफाइल लॉक है तो यह समझे कि वह आदमी संदिग्ध है.

YOU MAY LIKE TO READ ON -  WhatsApp Frauds how they work, how to avoid,safety tips 

 

तो यह थी How to protect your cloned Facebook account की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

फेसबुक पर क्लोन/हैक होने पर क्या करें how to fix a cloned facebook account, how to find cloned facebook account, how to stop facebook account cloning, how to report a cloned facebook account, facebook cloned or hacked, How do I protect my Facebook account from being cloned, What happens if I accept a friend request from a cloned account

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने