IRecorder - Screen Recorder Is Malware - How To Detect And Protect Device

यह Android मैलवेयर'आईरिकॉर्डर - स्क्रीन रिकॉर्डर' आपका सारा डेटा चुरा रहा है - अपने स्मार्टफ़ोन का पता कैसे लगाएं और उसकी सुरक्षा कैसे करें This Android Malware iRecorder - Screen Recorder Is Stealing All Your Data — How To Detect And Protect Your Smartphone

साइबर सुरक्षा फर्म ईएसईटी द्वारा हाल ही में किए गए एक रहस्योद्घाटन ने कई Android उपयोगकर्ताओं को चौंका दिया है। उन्होंने पाया कि लोकप्रिय एंड्रॉइड स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऐप 'आईरिकॉर्डर - स्क्रीन रिकॉर्डर'(iRecorder - Screen Recorder) उपयोगकर्ताओं पर गुप्त रूप से जासूसी कर रहा है, संवेदनशील डेटा चोरी कर रहा है और अनधिकृत निगरानी कर रहा है। ईएसईटी के सुरक्षा शोधकर्ता लुकास स्टीफेंको ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि ऐप शुरू में साफ था लेकिन एक अपडेट के माध्यम से 'अहरात'(AhRAT) नामक एक दुर्भावनापूर्ण कोड से संक्रमित हो गया। इस कोड ने ऐप को एक एन्क्रिप्टेड लिंक के माध्यम से रिकॉर्डिंग, दस्तावेज़, वेब पेज, मीडिया फ़ाइलें और अन्य सहित उपयोगकर्ताओं के डेटा तक पहुंचने और नियंत्रित करने की अनुमति दी।

Android Malware-iRecorder - Screen Recorder

इस खोज के परिणामस्वरूप, ऐप को Google Play Store से हटा दिया गया है। हालाँकि, जिन उपयोगकर्ताओं ने पहले ही ऐप डाउनलोड कर लिया था और 2022 में इसे अपडेट कर लिया था, उनके एंड्रॉइड फोन पर अभी भी मैलवेयर हो सकता है।

यदि आप उन उपयोगकर्ताओं में से एक हैं और आपके फोन पर मैलवेयर की मौजूदगी का संदेह है, तो यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप इनमें से कोई भी संकेत देखते हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि एप्लिकेशन को तुरंत हटा दें।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Clear Google Chrome Cache and cookies:Step-By-Step Guide

किसी डिवाइस के मैलवेयर आहरैट से संक्रमित होने के लक्षण Symptoms of a device infected with malware AhRAT

अगर आपके डिवाइस पर निम्नलिखित या इनमें से कोई भी एक लक्षण दिखाई देता है तो आपका डिवाइस मैलवेयर आहरेट(AhRAT) से संक्रमित हो सकता है -

धीमा प्रदर्शन(Slow performance): यदि आपका स्मार्टफोन बार-बार धीमा हो जाता है, या किसी भी एप्लिकेशन को संचालित करने में अधिक समय लेता है, तो यह मैलवेयर संक्रमण का संकेत हो सकता है। ऐसे मामलों में, अपने डाउनलोड किए गए ऐप्स की समीक्षा करना और किसी अपरिचितऔर संदिग्ध ऐप को तुरंत अनइंस्टॉल करना महत्वपूर्ण है।

ओवरहीटिंग: जबकि चार्जिंग के दौरान स्मार्टफोन का गर्म होना सामान्य है, लेकिन निष्क्रिय या अनप्लग होने पर स्मार्टफोन का गर्म होना सामान्य नहीं है। किसी भी अज्ञात एप्लिकेशन या असामान्य सेटिंग्स की जांच करें जो आपके फोन पर मैलवेयर को ट्रिगर कर सकती हैं।

बैटरी लाइफ कम होना(Reduced battery life):  समय के साथ, लंबे समय तक इस्तेमाल करने पर फोन की बैटरी लाइफ कम होना सामान्य बात हो सकती लेकिन अगर आपके फोन की बैटरी थोड़े समय के उपयोग के बाद तेजी से डिस्चार्ज होती है, तो यह चिंता का कारण हो सकता है। अपने बैटरी उपयोग की निगरानी करें और अपने फोन पर किसी भी संदिग्ध ऐप की जांच करें।

मैलवेयर 'आईरिकॉर्डर - स्क्रीन रिकॉर्डर' आपके डिवाइस से क्या क्या क्या चुराने में सक्षम है What is the malware 'iRecorder - Screen Recorder' able to steal from your device.

ओपन-सोर्स 'आईरिकॉर्डर - स्क्रीन रिकॉर्डर'('iRecorder - Screen Recorder') - स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप में जिसे ESET अब आहरैट(AhRat) के रूप में संदर्भित कर रहा है यह आहमायथ एंड्राइड रैट(AhMyth Android Rat) का एक अनुकूलित संस्करण(Customized version) है यदि उपयोगकर्ता के स्मार्टफोन पर इंस्टॉल किया गया है, तो यह मैलवेयर ऑडियो रिकॉर्ड कर सकता है और फिर इसे इस अभियान के पीछे हैकर्स द्वारा नियंत्रित एक कमांड एंड कंट्रोल (C&C) सर्वर पर अपलोड कर सकता है। ऐप को Google ने Play Store से हटा दिया है.

'आईरिकॉर्डर - स्क्रीन रिकॉर्डर'('iRecorder - Screen Recorder') संक्रमित उपकरणों से डेटा की एक विस्तृत श्रृंखला को चुराने में सक्षम है, जिसमें शामिल हैं:

1. आपके संपर्कों का विवरण Details of Your Contacts

2. आपके S.M.S संदेशों का विवरण Details of Your SMS messages

3. आपके कॉल लॉग Your Call logs

4. आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री Your Browsing history

5. आपका डिवाइस लोकेशन Your Device location

6. आपके स्क्रीनशॉट Your screenshots

7. हमलावर मैलवेयर का उपयोग करके संक्रमित डिवाइस को दूरस्थ रूप से नियंत्रित भी कर सकता है, जिससे वे उपरोक्त सभी कार्य करने में सक्षम हो सकते हैं.

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to mark Gmail groups and messages as favourites 

 

Android उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित रहने के टिप्स Tips for Android Users to Stay Safe

आपके Android डिवाइस को मैलवेयर से बचाने के लिए यहां कुछ अतिरिक्त सुझाव-

केवल Google Play Store जैसे विश्वसनीय स्रोतों से ही ऐप्स डाउनलोड करें।

इस बारे में सावधान रहें कि आप ऐप्लिकेशन को कौन-सी अनुमतियां देते हैं. केवल वही अनुमतियां प्रदान करें जो ऐप के कार्य करने के लिए आवश्यक हों।

अपने ऐप्स को अप टू डेट रखें। अपडेट में अक्सर सुरक्षा पैच शामिल होते हैं जो आपके डिवाइस को मैलवेयर से बचाने में मदद कर सकते हैं।

सुरक्षा ऐप का उपयोग करें। एक सुरक्षा ऐप आपके डिवाइस को मैलवेयर के लिए स्कैन कर सकता है और इसे हमले से बचाने में मदद कर सकता है।

इन युक्तियों का पालन करके, आप अपने Android डिवाइस को मैलवेयर से सुरक्षित रखने में सहायता कर सकते हैं।

कैसे पता लगाएं कि कोई ऐप दुर्भावनापूर्ण हो सकता है How to tell if an app might be malicious

दुर्भावनापूर्ण ऐप का पता लगाने के लिए आप कुछ बातों पर सावधानियों पूर्व के ध्यान दे सकते हैं:

ऐप की अनुमतियां - दुर्भावनापूर्ण ऐप्स अक्सर अत्यधिक अनुमतियों का अनुरोध करते हैं, जैसे आपके संपर्कों, एसएमएस संदेशों या स्थान तक पहुंच मांग सकते हैं।

ऐप की रेटिंग और समीक्षाएं - दुर्भावनापूर्ण ऐप्स की रेटिंग अक्सर कम रेटिंग होती है और समीक्षाएं नकारात्मक(Negative Comments) हो सकते हैं, जिसमें उपयोगकर्ता ऐप के प्रदर्शन या व्यवहार के बारे में शिकायत करते हैं।

ऐप का स्रोत - दुर्भावनापूर्ण ऐप्स अक्सर Google Play Store जैसे विश्वसनीय स्रोतों से उपलब्ध नहीं होते हैं।

यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कोई ऐप सुरक्षित है या नहीं, तो सावधानी बरतना और इसे इंस्टॉल करने से बचना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to earn money on Facebook 

 

अगर आपको लगता है कि आप की डिवाइस संक्रमित हो गई है तो क्या करें What to do if you think your device has been infected

अगर आपको लगता है कि आप मैलवेयर से संक्रमित हो गए हैं, तो आप कुछ कार्यवाहीया कर सकते हैं:

संदिग्ध ऐप को तुरंत अनइंस्टॉल करें।

सुरक्षा ऐप से अपने डिवाइस को स्कैन करें।

अपने सभी ऑनलाइन खातों के लिए अपने पासवर्ड बदलें।

• Google Play को ऐप की रिपोर्ट करें।

फ़ैक्टरी रीसेट (केवल यदि आवश्यक हो)( Factory reset (only if necessary):  यदि आपको कोई संदिग्ध ऐप या मैलवेयर के संकेत नहीं मिलते हैं, लेकिन आपका फ़ोन अजीब व्यवहार करना जारी रखता है, तो अंतिम उपाय विकल्प आपके फ़ोन को रीसेट करना हो सकता है। ध्यान रखें कि फ़ैक्टरी रीसेट से सभी डेटा और ऐप्स मिट जाएंगे, इसलिए सलाह दी जाती है कि पहले ही अपने कांटेक्ट और अन्य सभी आवश्यक डाटा का बैकअप बना लें।

इन चरणों का पालन करके, आप अपने आप को आगे होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to hide photos in Gallery and lock appson phone

 

तो यह थी IRecorder - Screen Recorder Is Malware - How To Detect And Protect Device की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Android app iRecorder - Screen Recorder Records Your Voice and Steals Your Files, iRecorder - Screen Recorder Is Stealing All Your Data, Android app iRecorder - Screen Recorder breaking bad, legitimate app iRecorder-Screen Recorder turned into malware, ways to spot a malware-infected app on your smartphone, Beware! Screen Recording App Transforms Into Trojan, Legitimate Android app iRecorder turns malicious, Previously Safe Android App Secretly turned to malware

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने