WhatsApp Frauds how they work, how to avoid, safety tips

व्हाट्सएप तत्काल ऋण फ्रॉड: 3 घोटाले जिनसे आपको अपने पैसे की सुरक्षा के लिए सावधान रहना चाहिए WhatsApp instant loan fraud: 3 scams you should beware of to protect your money

क्या आपको व्हाट्सएप पर अनजान नंबर से कॉल रहे हैं? क्या विदेशी कोड वाले लोग आपको आकर्षक नौकरी के प्रस्तावों के साथ कॉल या टेक्स्ट कर रहे हैं? क्या आपको झंझट-मुक्त तत्काल लोन अवसरों के विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं? अगर ऐसा है तो हमारा सुझाव है कि आप इनमें से किसी पर भी ध्यान दें और उनकी रिपोर्ट करें क्योंकि ये घोटाले हैं और यदि आप उन के झांसे में फंस जाते हैं तो वे आपके खाते को खाली कर सकते हैं

Whatsapp scams and safety tips
विश्व में इंटरनेट के व्यापक प्रचार और प्रसार के साथ ही, बहुत से लोग इसका उपयोग करके जल्दी पैसे कमा कर करोड़पति बनने की कोशिश में लग गए हैं। इसके अलावा, इन दिनों हम अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, बैंक खाते और ऋण संबंधी आवश्यकताओं का समाधान भी केवल मोबाइल पर ही करने में लग गए हैं। जब के हम इस बारे में तो सोचते हैं और बिल्कुल ही नहीं जानते कि हमारा डेटा कहाँ संग्रहीत होता है और यह सुरक्षित भी है या नहीं।

साइबर अपराधी यानी स्कैमर्स फ़िशिंग की तकनीक का उपयोग करके हमारी गोपनीय जानकारियां एकत्र कर लेते हैं तथा उनका उपयोग करके आपके सभी पैसे को अपने खातों में स्थानांतरित करने में बहुत दफा सफल हो जाते हैं। यद्यपि सरकारी एवं निजी सुरक्षा एजेंसियां सामाजिक संस्थाएं हमेशा टेलीविज़न, रेडियो, सोशल मीडिया अन्य इंटरनेट माध्यमों पर विज्ञापन दिखाकर और सामाजिक संस्थाएं और सरकारी संस्थाएं समय-समय पर अभियान चलाकर हमें सचेत करते रहते हैं कि जब पैसे की बात आती है क्या सावधानियां बरती जाएं और किसी प्रकार की गड़बड़ी का पता कैसे लगाया जाए। लेकिन हम उनकी परवाह नहीं करते और हमारी बहुमूल्य कमाई को खतरे में डाल देते हैं.

YOU MAY LIKE TO READ ON -  20 Dangerous Android Apps 
You Need to Uninstall Right Now! 


आज के आर्टिकल में हम आपको साइबर अपराधियों द्वारा प्रसिद्ध मैसेजिंग एप व्हाट्सएप का उपयोग करके लोगों को ठगने के लिए सबसे ज्यादा अपनाए जाने वाले तीन तरीकों के बारे में विस्तार से बताएंगे-

तत्काल ऋण फ्रॉड Instant loan fraud

इन दिनों सबसे बड़े घोटालों में से एक तत्काल ऋण के विज्ञापन हैं। यहां आपको यह जान देना बहुत आवश्यक है कि कोई भी बैंक किसी को भी लोन देने से पहले लोन की वसूली गारंटी के बारे में विचार करता है. बैंक आपके बारे में कई विवरणों जैसे कि आपका पता यानी केवाईसी, लोन लेने का उद्देश्य, पुनर भुगतान का विवरण आदि को सत्यापित किए बिना किसी को भी कोई ऋण प्रदान नहीं करता है। यहां तक कि अगर कोई आपात स्थिति है, तो प्रत्येक बैंक की एक प्रक्रिया होती है जिसका पालन आपको अपनी ऋण राशि स्वीकृत करने के लिए करना होगा।

इसलिए, यदि आपको तत्काल धन की आवश्यकता है, तो आपको Google या किसी अन्य ब्राउज़र पर तत्काल ऋण विज्ञापनों का शिकार नहीं होना चाहिए। आपको पैसा मिल जाएगा, लेकिन इस घोटाले को चलाने वाले लोग आपकी गोपनीय जानकारी इकट्ठा करते हैं, आपको ब्लैकमेल करते हैं और यहां तक ​​कि आपका पूरा खाता साफ कर सकते हैं।

ओटीपी मांग कर किया जा रहा है फ्रॉडFraud is being done by demanding OTP

भारतीय रिजर्व बैंक, सभी सरकारी और निजी बैंक, बार-बार हमें इस तरह की धोखाधड़ी के बारे में सचेत करने की कोशिश करते हैं, कभी S.M.S. के जरिए, कभी -मेल पे सूचना देकर हमें जागृत करने की कोशिश करते हैं. हम हमेशा ऐसे विज्ञापन देखते हैं जो हमें वन टाइम पासवर्ड मांगने वाले कॉन कॉल(Con Calls) के बारे में चेतावनी देते हैं और इन से सावधान रहने को कहते हैं। ओटीपी के बारे में तो विभिन्न संस्थाओं द्वारा समय-समय पर सघन अभियान भी चलाए जाते हैं और आपसे आग्रह किया जाता है कि आप भुगतान कर रहे हैं या नहीं, आपको बैंक से प्राप्त ओटीपी को किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए।

वास्तव में, इनमें से कई स्कैमर्स आपको धोखा देने के लिए यह कहते हुए कॉल करते हैं कि वे आपकी बैंक से बोल रहे हैं, वह इतने शातिर होते हैं कि आपको अपने खाते का विवरण साझा करने का ठोस कारण देते हैं और आपको विश्वास दिला देते हैं कि अगर आपने ओटीपी साझा नहीं किया तो आपका खाता खतरे में पड़ जाएगा। जब उनको विश्वास हो जाता है कि आप उनके चक्कर में फंस गए हैं तो कुछ मिनट बाद वे आपसे ओटीपी पूछेंगे और यदि आप उन्हें ओटीपी प्रदान कर दिया है तो बैंक को कंफर्मेशन भेजेगा कि प्रश्न गत राशि का स्थानांतरण आप ही कर रहे हैं और परिणाम स्वरूप कुछ ही सेकंड में आपका बैंक खाता खाली हो जाएगा।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Android Malware 'Goldoson’-how it works, how to detect safety measures

 

व्हाट्सएप फ्रॉड- अपने पीसी अथवा लैपटॉप पर व्हाट्सएप कैसे चलाये WhatsApp Fraud- How To Use WhatsApp On your PC or Laptop

व्हाट्सएप (How To Use WhatsApp On Laptop) पर एक नया स्कैम अपने तरीके से काम कर रहा है। क्या आपने +60 (मलेशिया), +84 (वियतनाम), +62 (इंडोनेशिया), +27 (दक्षिण अफ्रीका), +251 (इथियोपिया) आदि से शुरू होने वाले देश कोड वाले विदेशी नंबरों से मिस्ड कॉल देखी हैं? विशेषज्ञ सुझाव दे रहे हैं कि कॉल उठाएं या किसी भी क्षमता में उनके साथ बातचीत करें।

इन नंबरों के पीछे स्कैमर हैं जो आपकी साख की जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। यदि आप उनके साथ बातचीत करते हैं, तो उन्हें पता चल जाएगा कि जिस नंबर की वे कोशिश कर रहे थे वह सक्रिय है। मनी कंट्रोल के मुताबिक, ऐसी एजेंसियां ​​हैं जो अलग-अलग शहरों में व्हाट्सएप कॉल के लिए अंतरराष्ट्रीय नंबर बेचती हैं।

यदि आप बातचीत करेंगे, तो कॉल के पीछे धोखाधड़ी करने वाला व्यक्ति एक आकर्षक नौकरी या अंशकालिक नौकरी की पेशकश करेगा जो आपको आकर्षक लगेगी। वे आपको त्वरित कार्य के लिए पुरस्कार भी दे सकते हैं। जैसे ही आप अपनी ओर से धन प्राप्त करते हैं, वे विवरण सत्यापित करेंगे और आपका खाता खाली कर सकते हैं।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to change your Aadhaar Card photo and download updated aadhar 

 

कहां से रहे हैं यह टेलीफोन कॉल Where are these telephone calls coming from

इस तरह के धोखाधड़ी वाले टेलीफोन कॉल कहां से रहे हैं,यह जानने के लिए साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों से इन की पड़ताल की है। विशेषज्ञों ने अपनी पड़ताल में पाया कि इस तरह की अधिकतर कॉल मुख्य रूप से इथियोपिया (ISD Code+251), मलेशिया (ISD Code+60), वियतनाम (ISD Code +84), इंडोनेशिया (ISD Code+62) और केन्या (ISD Code+254) के नंबरों से रही हैं। व्हाट्सऐप पर ये मिस्ड कॉल 1 मई के बाद से लोगों को बड़ी संख्या में मिलने शुरू हो गए.

आपको भी क्या जानना जरूरी है What you also need to know

आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि जिन देशों से आपको टेलीफोन कॉल रहे हैं और आपको बड़ी-बड़ी राशि के लोन एक टेलीफोन कॉल पर उपलब्ध कराने का प्रस्ताव दे रहे हैं उनकी अपनी आर्थिक स्थिति क्या है. यह सभी देश बहुत गरीब देशों की श्रेणी में है तथा कई तो भूखमरी का सामना कर रहे हैं. जब उनका अपना देश भूखमरी का शिकार है तो आप यह सोचिए कि वे सात समंदर पार आकर आपको लोन देंगे इतना पैसा उनके पास कहां से आएगा जबकि वे खुद भूख मर रहे हैं.

इसलिए, चाहे आपको किसी विदेशी नंबर से नौकरी के लिए कॉल आए या कोई आपसे ओटीपी या बैंक विवरण के बारे में पूछे, आपको तुरंत नंबर की रिपोर्ट करनी चाहिए या उसे ब्लॉक कर देना चाहिए। आपको किसी भी क्षमता में उनके साथ शामिल नहीं होना चाहिए क्योंकि यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि ये स्कैमर कैसे काम करते हैं और आपके गोपनीय डेटा पर अपना हाथ रख सकते हैं।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to block your SBI debit card using net banking system or by sendingan SMS

 

व्हाट्सएप पर अनजान कॉल को कैसे साइलेंट करें How to silence unknown calls on whatsapp

व्हाट्सएप वर्तमान में एक ऐसे फीचर का परीक्षण कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को अज्ञात कॉल को साइलेंट करने की अनुमति देता है। यह सुविधा वर्तमान में चयनित बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है और जल्द ही रोलआउट होने की उम्मीद है।

अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप खोलें और तीन डॉट्स मेनू पर क्लिक करें।

अब, "सेटिंग्स" पर क्लिक करें।

फिर, "गोपनीयता" पर क्लिक करें और "कॉल" पर क्लिक करें।

अब, व्हाट्सएप पर अज्ञात कॉल को साइलेंट करने के लिए टॉगल को इनेबल करें।

ध्यान दें कि यह सभी अज्ञात कॉलों को मौन कर देगा और यदि आपने कॉलर का नंबर सेव नहीं किया है तो आप महत्वपूर्ण कॉल मिस कर सकते हैं। इसके अलावा, यह अभी भी स्पैमर्स को आपको कॉल करने की अनुमति देगा, जब वे ऐसा करेंगे तो आपको सूचित नहीं किया जाएगा।

विभिन्न व्हाट्सएप फ्रॉड से बचने के उपाय और सावधानियां Measures and precautions to avoid various WhatsApp frauds

(1)    कॉल का उत्तर दें: यदि आपको किसी ऐसे अंतरराष्ट्रीय नंबर से कॉल आती है जिसे आप नहीं पहचानते हैं, तो इसका उत्तर देने से बचना सबसे अच्छा है। कॉल का उत्तर देने से आप किसी घोटाले या धोखाधड़ी का शिकार होने के जोखिम में पड़ सकते हैं।

(2)  वित्तीय लाभों से संबंधित संदेशों का जवाब दें: यदि आपको किसी अंतरराष्ट्रीय नंबर से कोई संदेश प्राप्त होता है जो वित्तीय लाभ प्रदान करता है, जैसे पुरस्कार या लॉटरी जीतना, तो यह एक घोटाला होने की संभावना है। इन संदेशों का जवाब दें और यदि आवश्यक हो तो उन्हें व्हाट्सएप पर रिपोर्ट करें।

(3)    नंबर को ब्लॉक करें: यदि आपको एक ही अंतरराष्ट्रीय नंबर से कई कॉल प्राप्त होते हैं, तो नंबर को ब्लॉक करना एक अच्छा विचार हो सकता है। यह आपके कॉल लॉग में नंबर पर टैप करके और नंबर को ब्लॉक करने के विकल्प को चुनकर किया जा सकता है।

(4)  नंबर की रिपोर्ट करें: अगर आपको लगता है कि अंतरराष्ट्रीय नंबर स्पैम, धोखाधड़ी या अन्य दुर्भावनापूर्ण गतिविधि से जुड़ा है, तो आप व्हाट्सएप को नंबर की रिपोर्ट कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, अपने कॉल लॉग में नंबर पर टैप करें और नंबर की रिपोर्ट करने के विकल्प का चयन करें।

(5)    टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन सक्षम करें: अपने व्हाट्सएप अकाउंट को अनधिकृत एक्सेस से बचाने के लिए, टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन सक्षम करें। इसके लिए आपके खाते में लॉग इन करते समय आपके पासवर्ड के अतिरिक्त एक सत्यापन कोड दर्ज करने की आवश्यकता होगी।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Tips, Tricks, secrets  to use Gmail like a pro

तो यह थी WhatsApp Frauds how they work, how to avoid, safety tips की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Can you get scammed on whatsapp, bitcoin whatsapp message, How to block a scammer on WhatsApp, Can personal information be stolen through WhatsApp क्या मुझे व्हाट्सएप पर किसी स्कैमर को ब्लॉक करना चाहिए, WhatsApp Fraud offering Whatsapp on PC/Laptop

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने