How to activate SBI Mobile Banking-Features, Facilities & Registration Process

एसबीआई मोबाइल बैंकिंग-विशेषताएं, सुविधाएं, पंजीकरण और लॉगइन प्रक्रिया SBI Mobile Banking - Features, Facilities and Registeration and Login Process

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं तकनीक का विकास बहुत तेजी से हो रहा है और तकनीक का विकास समाज के हर क्षेत्र को प्रभावित कर रहा है तथा बैंकिंग उद्योग भी इससे अछूता नहीं है. इसी क्रम में भारत का सबसे बड़ा बैंक तथा दुनिया के सबसे बड़े बैंकों में से एक भारतीय स्टेट बैंक भी इसमें पीछे नहीं है. भारतीय स्टेट बैंक हर क्षेत्र में अन्य बैंकों से बहुत आगे रहने के लिए जाना जाता है और इसी क्रम में मोबाइल बैंकिंग की नई तकनीक में भी वह किसी से पीछे नहीं है तो आज हम भारतीय स्टेट बैंक की उत्कृष्ट सेवा मोबाइल बैंकिंग के बारे में विस्तार से बात करेंगे

SBI Mobile Banking-Complete process
एसबीआई मोबाइल बैंकिंग की मुख्य विशेषताएं और सुविधाएं KEY HIGHLIGHTS OF SBI MOBILE BANKING AND FACILITIES

भारतीय स्टेट बैंक की मोबाइल बैंकिंग सेवा में आपको अनेक सुविधाएं मिलती है. अगर यह कहें की जो सुविधाएं बैंक की तरफ से पीसी अथवा लैपटॉप(PC or Laptop) का उपयोग करने वालों को मिलती है वह सभी सुविधाएं कमोवेश मोबाइल बैंकिंग में भी उपलब्ध है जैसे कि

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  20 Dangerous Android Apps 
You Need to Uninstall Right Now! 


 

(1)   बैलेंस पूछताछ BALANCE ENQUIRY - आप अपने खाते का बैलेंस कभी भी कहीं भी चेक कर सकते हैं

(2)   डीमैट पूछताछ DEMAT ENQUIRY - अगर आप शेयर मार्केट संबंधी काम करते हैं तो डीमैट अकाउंट की सुविधा उपलब्ध है तथा इस विषय में विभिन्न जानकारियां आप कभी भी ले सकते हैं.

(3)   निधि अंतरण TRANSFER OF FUNDS - आप अपने खाते से किसी के भी खाते में एक निश्चित सीमा तक राशि का कभी भी कहीं से भी अंतरण कर सकते हैं. मोबाइल बैंकिंग में आरटीजीएस(RTGS-Real Time Gross Settlement) और एनईएफटी(NEFT-National Electronic Funds Transfer) समेत सभी एप्स को इस्तेमाल करने की सुविधा उपलब्ध है

(4)   बिल भुगतान BILL PAYMENTS - अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके आप अपने सभी प्रकार के दिल जैसे कि टेलीफोन बिल, बिजली का बिल, बीमा प्रीमियम, शॉपिंग का बिल और टैक्स का भुगतान इस तरह के अन्य सभी काम मोबाइल बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं

(5)   एफडी और आरडी को तुरंत खोलना या बंद करना INSTANT OPENING OR CLOSING OF FDS(FIXED DEPOSITS) AND RDS(RECURRING DEPOSITS) - आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके फिक्स्ड डिपॉजिट जारी कर सकते हैं, रिकरिंग डिपॉजिट यानी कम्युलेटिव टाइम डिपॉजिट खाता भी इंसटैंटली खोल सकते हैं.

(6)   मिनी स्टेटमेंट के लिए अनुरोध Request for mini statement - आप अपनी आवश्यकतानुसार जब भी चाहे अपने खाते का मिनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए कोई शुल्क लागू नहीं है.

(7)   डीटीएच या मोबाइल टॉप-अप DTH or mobile top-up - आप अपने टेलीविजन के डीटीएच खाते अथवा अपने मोबाइल को इस सेवा का उपयोग करते हुए जब चाहे चार्ज कर सकते हैं.

(8)   IMPS (तत्काल भुगतान सेवा) IMPS (Immediate Payment Services) - आप तत्काल भुगतान सेवा का उपयोग करके एक निश्चित सीमा तक राशि एसबीआई अथवा अन्य बैंकों के किसी भी बैंक खाते में तत्काल ट्रांसफर कर सकते हैं.

(9)   व्यापारी भुगतान (एम वाणिज्य) Merchant payments (M Commerce) - आप विपिन विभागों से प्राप्त सेवाओं का भुगतान करने के लिए एसबीआई मोबाइल बैंकिंग सेवा का उपयोग कर सकते हैं.

(10)   एटीएम या शाखा लोकेटर ATM or branch locator - एसबीआई मोबाइल बैंकिंग के उपभोक्ता इस बात की पूरी जानकारी मोबाइल पर ही ले सकते हैं कि एसबीआई के एटीएम बूथ कहां कहां स्थित हैं तथा एसबीआई की शाखाएं कहां कहां स्थित है.

(11)   एसबीआई जीवन बीमा प्रीमियम SBI Life Insurance premium - अगर आप एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के जीवन बीमा धारक है तो अपने बीमा का प्रीमियम समय-समय पर एसबीआई मोबाइल बैंकिंग सेवा के जरिए जमा कर सकते हैं अथवा ऑटोमेटिक भुगतान के लिए स्थाई निर्देश भी एक्टिवेट कर सकते हैं.

(12)   आईआरसीटीसी पोर्टल के माध्यम से आईएमपीएस का उपयोग कर रेलवे टिकट बुकिंग Railway ticket booking using IMPS through IRCTC portal - रेलवे में यात्रा करने के लिए आईआरसीटीसी के माध्यम से सीट बुक करने के लिए आप एसबीआई मोबाइल बैंकिंग सेवा का उपयोग कर सकते हैं.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Android Malware 'Goldoson’-how it works, how to detect safety measures


 

अपने स्मार्टफोन पर एसबीआई मोबाइल बैंकिंग सेवा कैसे चालू करें How to Activate SBI Mobile Banking Service on Your Smartphone

एसबीआई मोबाइल बैंकिंग सेवा का उपयोग करने के लिए पहले आपको इसके लिए बैंक में पंजीकरण(Registration) करवाना पड़ता है. SBI की मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के लिए पंजीकरण करने के लिए, नीचे दिए गए तीन तरीकों में से कोई सा भी एक तरीका इस्तेमाल में ला सकते हैं. यह 3 तरीके हैं

(1)    अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके डायरेक्ट पंजीकरण करना. Direct registration using your mobile phone.

(2)    अपने नजदीक के एसबीआई के एटीएम बूथ में जाकर एटीएम के जरिए पंजीकरण करना.To register through ATM by visiting your nearest SBI ATM booth.

(3)    अपनी नजदीकी भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में जाकर मोबाइल बैंकिंग सेवा चालू करवाना.Go to your nearest branch of State Bank of India and get the mobile banking service started.

अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके डायरेक्ट पंजीकरण कैसे करें. Direct registration using your mobile phone

इसके लिए सबसे पहले आपको डिफॉल्ट यूजर आईडी और डिफाल्ट एमपीआईएन(MPIN-Mobile Personal Identification Number) प्राप्त करने की आवश्यकता होगी. डिफॉल्ट यूजर आईडी और एमपीआईएन(UserID & MPIN) प्राप्त करने के लिए -

(1)   अपने डिफॉल्ट यूजर आईडी और डिफाल्टर एमपीआईएन प्राप्त करने के लिए आपको 9223440000 अथवा 567676 पर एक एस एम एस भेजना होगा जिसका टेस्ट यह होगा “MBSREG”

(2)   यह S.M.S. भेजते ही तुरंत आपके पास आपके क्रेडेंशियल्स यानी यूज़र आईडी और एमपीआईएन(MPIN) आपके मोबाइल पर जाएंगे और इस के साथ ही आपके पास एक लिंक भी आएगा जहां से आपको एक सॉफ्टवेयर(मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन) डाउनलोड करना होगा, अगर आप चाहें तो आप मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन सीधे ऐप स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

(3)   ऐप डाउनलोड करने के बाद, आप दिए गए क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं।

(4)   लॉग इन करने के बाद, MPIN को अपनी पसंद के किसी अन्य 6-वर्ण कोड(6 Characters Code) में बदल सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to change your Aadhaar Card photo and download updated aadhar 

 

एसबीआई के एटीएम बूथ में जाकर एटीएम के जरिए पंजीकरण कैसे करें.To register through ATM by visiting your nearest SBI ATM booth.

(1)   अपने नजदीकी एसबीआई एटीएम पर जाएं.

(2)   विकल्प 'मोबाइल पंजीकरण' विकल्प का चयन करें.

(3)   अब अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें.

(4)   अब आपको अपने मोबाइल नंबर की पुष्टि करने(Confirm) के लिए कहा   जाएगा.

(5)   कृपया अपने मोबाइल नंबर की पुष्टि(Confirm) करें.

(6)   पुष्टि के बाद, आपको एक सक्रियण एसएमएस(Activation SMS) प्राप्त होगा.

(7)   एसएमएस प्राप्त होने के बाद के बाद आपकी एसबीआई मोबाइल बैंकिंग सेवा(SBI mobile banking Service) एक्टिवेट हो जाएगी और अब आप आप एसबीआई की मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं.

अपनी नजदीकी भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में जाकर मोबाइल बैंकिंग सेवा चालू कैसे करें.Go to your nearest branch of State Bank of India and get the mobile banking service started.

(1)   कृपया अपनी एसबीआई होम शाखा(SBI Home Branch) यानी एसबीआई की वह शाखा जिसमें में आपका खाता स्थित है, जाएं.

(2)   यहां आपको एक पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए कहा जाएगा.

(3)   कृपया इस फार्म में एसबीआई मोबाइल बैंकिंग विकल्प का चयन करें।

(4)  सभी आवश्यक विवरण प्रदान करने के बाद, आपकी मोबाइल बैंकिंग सेवाएं(SBI mobile banking Services) तुरंत ही सक्रिय हो जाएंगी.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to block your SBI debit card using net banking system or by sendingan SMS


 

एसबीआई मोबाइल बैंकिंग सेवा में लॉगिन कैसे करें How to login SBI Mobile Banking service

SBI की मोबाइल बैंकिंग सेवाओं में लॉग इन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

(1)   एसबीआई का मोबाइल बैंकिंग ऐप डाउनलोड करें.

(2)   अपना यूज़रनेम और पासवर्ड प्रविष्ट करें.

(3)   लॉगिन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने के लिए 'सबमिट'(Submit) विकल्प पर क्लिक करें।

(4)   यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं, तो सेवाओं के साथ पंजीकरण करने के लिए आप 'नए उपयोगकर्ता पंजीकरण'(New user registration) पर क्लिक कर सकते हैं।

तो यह थी How to activate SBI Mobile Banking-Features, Facilities & Registration Process की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

SBI yono login, How to use mobile banking in SBI, Which is the official mobile banking app of SBI, How can I activate my SBI SMS banking, एसबीआई में मोबाइल बैंकिंग का उपयोग कैसे करें.

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने