How to change your Aadhaar Card photo and download updated aadhar

आधार फोटो अपडेट: अपने आधार कार्ड पर फोटो कैसे बदलें Aadhaar Photo Update: How to change the picture on your Aadhaar Card

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) आधार कार्ड धारकों को सुविधा उपलब्ध करवा दी है कि यदि वे चाहें तो अपने आधार कार्ड की पुरानी तस्वीर बदल कर उसके स्थान पर नई तस्वीर लगा सकते हैं। यद्यपि यह काम ऑनलाइन नहीं किया जा सकता अर्थात आप स्वयं इस काम को नहीं कर सकते तथा इसके लिए आपको अपने नजदीकी ईमित्र अथवा आधार सेवा केंद्र पर जाना पड़ेगा। यूआईडीएआई ने इस सेवा के लिए एक सौ रुपए की फीस भी निर्धारित की है जो आपसे -मित्र वाले वसूल करेंगे। हालाँकि, आप नामांकन फॉर्म को ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं और आधार केंद्र पर जाने से पहले इसे भरकर आधार केंद्र पर प्रस्तुत कर सकते हैं।

Adhar card Photo update

आधार कार्ड पर अपनी तस्वीर बदलने के लिए आप निम्नलिखित त्वरित कदम उठा सकते हैं। Here are the quick steps that you can follow to change your photo on the Aadhaar card.

 

(1)  आधार कार्ड पर फोटो कैसे बदलें?

(2)  अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र या आधार सेवा केंद्र पर जाएं

(3)  अगर आपने यूआई आई की वेबसाइट से नामांकन प्रपत्र डाउनलोड करके भर लिया है तो यह प्रपत्र आप आधार सेवा केंद्र घर को प्रस्तुत करें और अगर डाउनलोड नहीं किया है तो आधार सेवा केंद्र धारक आपको यह प्रपत्र उपलब्ध कराएगा। इस के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

(4)  आवश्यक विवरण के साथ फॉर्म भरें

(5)  पूर्णतया भरा हुआ विवरण प्रपत्र आधार सेवा केंद्र के प्रभारी को प्रस्तुत करें।

(6)  आधार सेवा केंद्र का कार्यकारी आपसे बायोमेट्रिक विवरण प्राप्त करेगा जिसमें उसका सहयोग करें।

(7)  आधार सेवा केंद्र का कार्यकारी आपकी एक लाइव तस्वीर भी क्लिक करेगा। आप के आधार कार्ड पर पुरानी तस्वीर के स्थान भविष्य में पर यही तस्वीर दिखाई देगी।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  OTP Frauds: How to protect yourselfkeep your money safe


 

(8)  आधार सेवा केंद्र का कार्यकारी आपसे इस सेवा के निर्धारित सेवा शुल्क Rs-100-00(एक सो रुपए) की मांग करेगा जो कृपया उसको दे।

(9)  इसके बाद आधार सेवा कार्यकारी केंद्र का कार्यकारी आपको एक रसीद प्रदान करेगा जिसमें URN(यू आर एन) नंबर यानी अपडेट रिक्वेस्ट नंबर अंकित होगा

(10)  आपको प्रदान किए गए इस यू आर एन नंबर के माध्यम से आप भविष्य में यूआईडीएआई की साइट पर जाकर आधार अपडेट की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

कृपया ध्यान दें कि आधार कार्ड पर फोटो अपडेट करने के लिए आधार सेवा केंद्र पर किसी भी प्रकार का कोई दस्तावेज दिखाने या जमा करवाने की जरूरत नहीं है। सामान्यतया इस अपडेट प्रक्रिया को पूरा होने में लगभग 90 दिनों तक का समय लग सकता है। एक बार फोटो अपडेट हो जाने के बाद, आप नया आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए इन सरल चरणों का पालन कर सकते हैं।

अपडेटेड फोटो वाला आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें How to download the Aadhaar card with the updated photo 

यूआईडीएआई की वेबसाइट(https://www.uidai.gov.in) पर आधार पेज पर जाएं

(1)  डाउनलोड आधारपर क्लिक करें

(2)  अब आपसे आपका आधार नंबर अथवा नामांकन आईडी अथवा वर्चुअल आईडी मांगी जाएगी कृपया इनमें से कोई एक दर्ज करें

(3)  आपको एक कैप्चा दर्ज करने का बॉक्स दिखाई देगा अब कृपया कैप्चा दर्ज करें और "ओटीपी भेजें" पर क्लिक करें अब आपके आधार कार्ड से लिंक यूआईडीएआई की वेबसाइट पर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा

(4)  कृपया पंजीकृत आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें

(5)  अद्यतन -आधार कार्ड को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करने के लिए सत्यापित करें और डाउनलोड करेंपर क्लिक करें

कृपया नोट करें कि अपने आधार कार्ड की तस्वीर को ऑनलाइन अपडेट करना संभव नहीं है। यूआईडीएआई केवल समर्थित दस्तावेजों के साथ प्रस्तुत करने पर जनसांख्यिकीय विवरण को ही ऑनलाइन अपडेट करने की सुविधा प्रदान करता है। इनमें नाम, पता, जन्म तिथि, सेलफोन नंबर और ईमेल आदि शामिल हैं।

 

You may like to READ ON -  How To Read Deleted WhatsApp Messages 3 Ways

 

तो यह थी How to change your Aadhaar Card photo and download updated aadhar की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

get new Aadhar card after photo update, How can I check my Aadhar card photo is updated, फोटो अपडेट के बाद क्या मुझे नया आधार कार्ड मिलेगा, aadhar card download, aadhar photo update online, photo updated aadhar card download, How can I get my original Aadhar card after update

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने