OTP Frauds: How to protect yourself keep your money safe

ओटीपी धोखाधड़ी से खुद को कैसे बचाएं, अपने पैसे साइबर अपराधियों से बचाने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स How to prevent yourself from OTP frauds, Important Tips To Protect Your Money From Cyber ​​Criminals

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका फोन, टेबलेट, लैपटॉप या कंप्यूटर कितना एडवांस, परिष्कृत या सुरक्षित है, आजकल हैकर भी अत्यधिक कुशल हो गए हैं जो अभी भी आसानी से सभी प्रकार की सुरक्षा व्यवस्था भंग कर सकते हैं। सुरक्षा विशेषज्ञ जैसे-जैसे सुरक्षा व्यवस्थाएं चाक-चौबंद करते है वैसे वैसे ही हैकर्स भी इनकी काट ढूंढने में सफल होते जा रहे हैं और बड़ी संख्या में सामान्य लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं

OTP Frauds, how they work and safety measures

ओटीपी में सेंध लगाना लगाना फिशिंग का सबसे लोकप्रिय तरीका है। वन-टाइम पासवर्ड, या ओटीपी, एक ऐसा पासवर्ड है जिसका उपयोग केवल एक बार कंप्यूटर सिस्टम या अन्य डिजिटल डिवाइस में लॉग इन करने के लिए किया जा सकता है। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ओटीपी को एक बहुत ही सुरक्षित तकनीक माना जाता था, लेकिन हैकर द्वारा इस सुरक्षा को भंग करने के नए-नए तरीके ढूंढ लिए हैं इसलिए अब ओटीपी भी सुरक्षित नहीं रहा है।

ओटीपी चुराने के लिए हैकर्स द्वारा अपनाई जाने वाली सोशल इंजीनियरिंग Social engineering adopted by hackers to steal OTP

आपकी जानकारी प्राप्त करने के लिए साइबर अपराधी यह कहकर आपको धोखा देने की कोशिश करेंगे कि वह आपकी बैंक से अधिकारी/कर्मचारी बोल रहे हैं।

वे आपसे आप को भेजे गए किसी ईमेल अथवा S.M.S. में दी गई लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे तथा लिंक पर क्लिक करवा कर  आपके फोन तक पहुंच सकते हैं।

हैकर्स किसी बहाने से आप को प्रोत्साहित करने की कोशिश करेंगे कि आपके बैंक खातों में आपके द्वारा पंजीकृत फोन नंबर को बदल ले।

अगर वे इसमें सफल नहीं होते तो आपके मोबाइल ऑपरेटर को एक नकली पहचान प्रमाण भेज कर उसी नंबर का नया सिम मांगने की कोशिश कर सकते हैं।

वे आपको एक निश्चित समय सीमा वाले लिंक को खोलने के लिए टेक्स्ट संदेश भेज सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to recover if forgot SBI 
Internet Banking Password
 

मोबाइल ओटीपी फ्रॉड से कैसे बचे How to avoid mobile OTP fraud

(1)  यदि बिना ट्रांजेक्शन किया ही आपके पास कोई भी आपके खाते से संबंधित ओटीपी आया है तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए. यानि कि साइबर क्राइम करने वालों के पास आपका डेटा पहले से ही मौजूद है. ऐसी घटना की सूचना तुरंत अपने बैंक को दें.

(2)  यदि किसी कारण वश आपका बेंक मे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर खो गया है तो इसकी जानकारी भी बेंक मे तुरंत दे.

(3)  अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो समय-समय पर अपने क्रेडिट कार्ड अकाउंट की डीटेल को चेक करे अगर आपको कुछ गलत लगे तो इसी सूचना भी तुरंत क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक को दे.

(4)  अगर आपके पास मेल मे किसी प्रकार का संदिग्ध मेल आता है तो उसमे दिए गए लिंक पर कतई भी क्लिक करे अगर आपसे किसी कारणवश गलती से उस लिंक पर क्लिक हो गया है तो वहा पर दिए गए फोरम को बिल्कुल भरे.

(5)  ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले स्कैमर गलत मेसेज या ईमेल मे माध्यम से लोगों की पर्सनल जानकारी चुरा लेते है फिर उसके जरिए आपके बेंक खाते को टारगेट करते है जिसके कारण लोग अपने खाते खाली करवा लेते है.

(6)  अगर आप इंटरनेट बैंकिंग या किसी मॉनी वालिट का इस्तेमाल करते है तो हमेशा उनके पासवर्ड को मजबूत बना कर रखे और समय समय पर उन्हे बदलते रहे ताकि अगर आपका पासवर्ड किसी फ्रेंड सर्किल मे पता भी चल गया है तो आप उसे बदलकर खुद के अकाउंट को सुरक्षित रख सके.

(7)  मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए नंबर , अल्फा बेट स्पेशल नंबर , स्पेस इत्यादि को जोड़कर बनाए | पासवर्ड मे कभी भी शादी की तारीख, जन्मतिथि मोबाइल नंबर या गाड़ी के नंबर का इस्तेमाल ना करें.

(8)  ऊपर बताई गई सभी जानकारी को फॉलो करने के बाद भी अगर आपके साथ किसी प्रकार का ऑनलाइन फ्रॉड हो गया है तो इसकी सूचना तुरंत साइबर पुलिस, स्थानीय पुलिस और अपने बेंक मे दे.

(9)  फ्रॉड की शिकायत आप जितना जल्दी करेंगे आपकी समस्या का समाधान उतनी ही जल्दी हो जायेगा ज्यादा समय होने पर आपके पैसे खत्म भी हो सकते है.

(10)  कभी भी अपना ओटीपी या पिन किसी को दें।

(11)  अनजान नंबरों से आने वाली किसी भी कॉल का जवाब दें।

(12)  बैंक प्रतिनिधि होने का दावा करने वाले व्यक्ति से विशिष्ट पूछताछ करें।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Whatsapp HiMum or Family Impersonation Scam how to avoid it  


तो यह थी OTP Frauds: How to protect yourself keep your money safe की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

What to do if otp is shared, how to stop otp bombarding, otp frauds in india, someone is using my number for otp, do not share otp message, otp messages, how to stop otp bombarding, otp from unknown sites to my mobile number

 

 


एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने