Tips, Tricks, secrets to use Gmail like a pro

टिप्स और ट्रिक्स जो सभी जीमेल यूजर्स को जानने चाहिए Tips and Tricks All Gmail Users Should Know

इंटरनेट पर ईमेल सेवा उपलब्ध करवाने वालों की संख्या अनगिनत है और लोग अपने पसंदीदा सेवा प्रदाता की सेवा का इस्तेमाल कर रहे हैं. कुछ लोग एक से अधिक -मेल सेवा का भी उपयोग कर रहे हैं. हर ईमेल सेवा प्रदाता अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ सेवा उपलब्ध करवाने की कोशिश करता है और इनमें कंपटीशन इतना है कि नित्य नए-नए फीचर उपलब्ध कराए जा रहे हैं लेकिन मेरा निजी विचार यह है की जीमेल जोकि गूगल द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही है ईमेल सेवा प्रदाताओं में सर्वश्रेष्ठ है. आइए जानते हैं इसके कुछ फीचर जो इसे औरों से अलग तथा सर्वश्रेष्ठ बनाते हैं.

Tips an tricks every Gmail user must know

आप जीमेल टेंपलेट्स का उपयोग करके बहुत समय बचा सकते हैंYou can save plenty of time using Gmail Templates

अधिकांश पेशेवर जीमेल पूर्व-निर्धारित प्रारूप का ही इस्तेमाल करते हैं क्योंकि बहुत से उपयोगकर्ताओं को इस टेंपलेट सुविधा के बारे में जानकारी ही नहीं है जीमेल के साथ, आप ईमेल टेम्पलेट्स बना सकते हैं जो बहुत उपयोगी हैं यदि आप अलग-अलग प्राप्तकर्ताओं को समान -मेल भेजना चाहते हैं। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए भी बहुत उपयोगी है जिन्हें कुछ मानक उत्तरों के साथ सामान्य प्रश्नों का उत्तर देना होता है अर्थात किसी तरह का कोई फार्म भरकर भेजना होता है। आपको बस इतना करना है कि टेम्पलेट का उपयोग करें, इसे जहां आवश्यक हो संपादित करें, और इसे प्राप्तकर्ता/प्राप्तकर्ताओं को भेजें। कृपया ध्यान दें कि आप वेब ब्राउज़र के माध्यम से जीमेल का उपयोग करते समय ही टेम्प्लेट का उपयोग कर सकते हैं। मोबाइल ऐप का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं के लिए अभी तक टेम्प्लेट का उपयोग करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is Bluebugging how hackers use it, how to secure your devices


 

ईमेल शेड्यूल करना Scheduling emails

जीमेल में अपनी ईमेल को शेड्यूल(Schedule) करने की बहुत अच्छी और आसान सुविधा है. आप अपनी ईमेल को भविष्य के किसी भी तारीख और समय के लिए शेड्यूल(Schedule) कर सकते हैं और उस शेड्यूल(Schedule) किए गए समय और तारीख पर ईमेल अपने आप चली जाती है. इस शेड्यूल(Schedule) की जाने वाली ईमेल में एक ईमेल पता(Email Address) अथवा बहुत सारे ईमेल पते भी हो सकते हैं।

किसी ईमेल को शेड्यूल(Schedule) करने के लिए, बस भेजें बटन(Send button) के ठीक बगल में छोटा सा त्रिकोण का निशान देखें, उस पर क्लिक करें और 'शेड्यूल भेजें'(Schedule Send)) पर क्लिक करें। फिर आप अपनी इच्छा अनुसार समय और दिनांक भर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What Is MaskedAadhaar And how to download it in mobile   



जीमेल में अपना हस्ताक्षर सेट करें Set up your signature in Gmail

हम अपने हर ईमेल के अंत अभिवादन के लिए 'सादर और शुभकामनाएं' जैसे आदर सूचक शब्द लिखते हैं. आमतौर पर हम वही शब्द हर मेल के अंत में लिखते हैं तो क्यों ना कोई ऐसी व्यवस्था हो जाए कि हमेशा लिखे जाने वाले यह शब्द सिस्टम अपने आप ही ले ले. जी हां जीमेल में यह संभव है जिसे सिग्नेचर सेटिंग कहते हैं.

इसके लिए आप आप सेटिंग्स पर क्लिक करके सभी सेटिंग्स दिखाएं(See all settings) चुने और 'हस्ताक्षर' अनुभाग में क्रिएट न्यू पर क्लिक करके अपना हस्ताक्षर पाठ जोड़कर अपनी इच्छा के अनुसार अपना हस्ताक्षर सेट कर सकते हैं। आप अपने हस्ताक्षर का फ़ॉन्ट भी बदल सकते हैं और इमेज भी जोड़ सकते हैं। फिर, अपने बदलावों को सेव करें(Save changes) सकते हैं!

अगली बार जब आप एक ईमेल भेजेंगे, तो वे 'सादर और शुभकामनाएं' जैसे शब्द जो भी आपने सेट किए हैं वे हर एक ईमेल के अंत में स्वचालित रूप से जुड़ जाएंगे।

एक क्लिक में सभी मेल डिलीट करें Delete several mails in a single click

मेल हटाना कई बार दर्द भरा हो सकता है, खासकर जब आपका इनबॉक्स स्पैम और अन्य अवांछित मेल से भरा हो। ईमेल को एक-एक करके चुनने के बजाय, 'सभी का चयन करें' विकल्प का उपयोग करें जो आपको विंडो में प्रत्येक मेल का चयन करने और उन सभी को एक साथ हटाने में मदद करता है।

सर्च बार का प्रयोग करें Use the search bar

कई महीनों या वर्षों पहले का कोई महत्वपूर्ण ईमेल नहीं मिल रहा है? स्क्रॉल करना बंद करें और सर्च बार का उपयोग करें। ईमेल की विषय पंक्ति, या प्रेषक का नाम टाइप करें और विशिष्ट ईमेल का पता लगाना बहुत आसान हो जाता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to control your Android Smartphone with your face 

 

इंटरनेट से कनेक्ट होने पर जीमेल का ऑफ़लाइन उपयोग करें Use Gmail offline when not connected to the internet

यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जो ऐसे क्षेत्रों में रह रहे हैं जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी एक समस्या है। Gmail ऑफ़लाइन को सक्षम करके, आप इंटरनेट से कनेक्ट किए बिना ईमेल लिख सकते हैं, खोज सकते हैं, पढ़ सकते हैं और हटा सकते हैं। आप पूरा ईमेल भी टाइप कर सकते हैं और सेंड को हिट कर सकते हैं, मेल आपके आउटबॉक्स में चला जाएगा और इंटरनेट कनेक्शन वापस चालू होने पर स्वचालित रूप से भेजा जाएगा।

तो यह थी Tips, Tricks, secrets  to use Gmail like a pro की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

gmail tips and tricks, top gmail tips and tricks, gmail tips and tricks 2023, What can you say about Gmail tips and tricks, How to use Gmail like a pro, How to make my Gmail look good, What are the other things we could do in Gmail



एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने